Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

7 June 2024

सी-डॉट ने जिनेवा में हुए उच्च स्तरीय कार्यक्रम वर्ल्ड समिट ऑन द इन्फोर्मेशन सोसायटी (डब्ल्यूएसआईएस)+20 फोरम 2024 में “सेल ब्रॉडकास्ट इमरजेंसी अलर्टिंग के जरिये मोबाइल-सक्षम आपदा लचीलापन" कैटेगरी के लिए यूएन का डब्ल्यूएसआईएस 2024 “चैंपियन” पुरस्कार जीता

भारत सरकार के प्रमुख दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) को, “सेल ब्रॉडकास्ट इमरजेंसी अलर्टिंग के जरिये मोबाइल-सक्षम आपदा लचीलापन" परियोजना के लिए संयुक्त राष्ट्र के डब्ल्यूएसआईएस 2024 “चैंपियन” पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसे ‘जीवन के सभी पहलुओं में लाभ - ई-पर्यावरण’ की श्रेणी में एआई, सी-7, ई-पर्यावरण के तहत मान्यता प्राप्त है। इंटरनेशनल टेलिकॉम यूनियन (आईटीयू) द्वारा जिनेवा, स्विट्जरलैंड में 27 मई से 31 मई, 2024 तक आयोजित उच्च स्तरीय कार्यक्रम, वर्ल्ड समिट ऑन द इन्फोर्मेशन सोसायटी (डब्ल्यूएसआईएस)+20 फोरम 2024, ने डब्ल्यूएसआईएस के निष्कर्षों के कार्यान्वयन को मजबूती देने की दिशा में उत्कृष्ट योगदान के लिए सी-डॉट के सेल ब्रॉडकास्ट इमरजेंसी अलर्टिंग प्लेटफॉर्म की परियोजना को मान्यता दी और सामाजिक प्रभाव के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के वास्ते सी-डॉट की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। सी-डॉट का मोबाइल-सक्षम सेल ब्रॉडकास्ट इमरजेंसी अलर्टिंग प्लेटफॉर्म सेलुलर नेटवर्क के माध्यम से मोबाइल फोन पर जीवन-रक्षक आपातकालीन सूचना की लगभग रियल टाइम डिलीवरी के लिए एक एंड-टू-एंड समाधान है। इस स्वदेशी, कम लागत वाली और स्वचालित प्रणाली ने बहु-भाषा समर्थन के साथ भू-लक्षित कई खतरों के अलर्ट देना संभव बनाया है, जिससे आपदा जोखिम प्रबंधन गतिविधियों की समग्र दक्षता में सुधार हुआ है। यह पहल वैश्विक स्तर पर सभी के लिए प्रारंभिक चेतावनी (ईडब्ल्यू4ऑल), इंटरनेशनल टेलिकम्युनिकेशन यूनियन्स (आईटीयू) - सामान्य चेतावनी प्रोटोकॉल (सीएपी), 'कार्रवाई के लिए आह्वान' के अनुरूप है और आपदा के लिहाज से लचीलेपन के लिए देश के क्षमता निर्माण के प्रयासों को गति देते हुए एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य) लक्ष्यों को बढ़ावा देती है।

NPCI ने UPI के लिए पेरू से साझेदारी की

5 जून को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेरू के सेंट्रल रिजर्व बैंक ऑफ पेरू (BPRP) के साथ समझौता किया। इस समझौते के तहत NPCI पेरू में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) विकसित करेगा। पेरू में UPI के जरिए डोमेस्टिक और इंटरनेशनल पेमेंट नेटवर्क स्थापित होगा। UPI के जरिए पेरू में यूजर्स को इमिडिएट पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी। UPI सिस्टम रियल टाइन फंड ट्रांसफर करता है। सिंगापुर, मलेशिया, UAE, फ्रांस, नेपाल, ब्रिटेन, मॉरीशस और श्रीलंका में UPI एक्टिव है। 11 अप्रैल 2016 को भारत सरकार ने UPI लॉन्च किया था।

भारत ने सिंगापुर में चल रहे आईपीईएफ क्लीन इकोनॉमी इन्वेस्टर फोरम के उद्घाटन सत्र में आज भाग लिया

भारत ने सिंगापुर में चल रहे इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) क्लीन इकोनॉमी इन्वेस्टर फोरम के उद्घाटन सत्र में आज भाग लिया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य विभाग के सचिव सुनील बर्थवाल ने किया। इस अवसर पर श्री बर्थवाल ने कहा कि यह मंच वैश्विक निवेशकों, परियोजना समर्थकों, नीति निर्माता और शिक्षाविदों को एक स्‍थान पर लाकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थायी बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। श्री बर्थवाल ने कहा कि भारत के नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र तथा इसके बुनियादी ढांचे में 2030 तक बदलाव सहित स्वच्छ ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में 500 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के विशाल निवेश अवसर हैं। मंत्रालय ने बताया कि आईपीईएफ ने शीर्ष 100 जलवायु तकनीक स्टार्ट-अप में से दस भारतीय कंपनियों को भागीदारी के लिए चुना है। 25 से अधिक भारतीय कंपनियों ने 100 से अधिक वैश्विक निवेशकों के सामने भारतीय परियोजनाओं को पेश किया।

नई दिल्ली में भारत और कतर के बीच निवेश पर संयुक्त कार्य बल की पहली बैठक सम्पन्न

भारत और कतर के बीच निवेश सहयोग मजबूत करने के लिए निवेश पर संयुक्त कार्य बल (जेटीएफआई) की पहली बैठक नई दिल्ली हुई। संयुक्त कार्य बल की सह-अध्यक्षता आर्थिक मामलों के सचिव, अजय सेठ और कतर सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अवर सचिव मोहम्मद बिन हसन अल-मल्की ने की। संयुक्‍त कार्यबल ने आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने तथा बुनियादी ढांचे से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में त्वरित विकास, निवेश के अवसरों और सामूहिक क्षमता का लाभ उठाने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

नक्षत्र सभा, देहरादून में भारत का पहला खगोल पर्यटन अभियान

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, उत्तराखंड सरकार ने मसूरी में 'नक्षत्र सभा' ​​नाम से अपनी तरह का भारत का पहला खगोल-पर्यटन आयोजित किया। पहला खगोल-पर्यटन कार्यक्रम 1 और 2 जून 2024 को मसूरी शहर में आयोजित किया गया था, जो पहाड़ों की रानी के रूप में भी प्रसिद्ध है। यह कार्यक्रम जॉर्ज एवरेस्ट शिखर पर आयोजित किया गया था। यहजगह पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ से पर्यटक दून घाटी और बर्फ से ढके हिमालय पर्वत के शानदार दृश्य का अवलोकन कर सकते हैं। राज्य पर्यटन मंत्रालय इस पहाड़ी राज्य के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर नक्षत्र सभाओं की एक श्रृंखला आयोजित करने की योजना बना रहा है।

तीसरी भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस सीएसआईआर-आईआईपी देहरादून में आयोजित

तीन दिवसीय तीसरी भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस 5 से 7 जून 2024 तक उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित की जा रही है। कांग्रेस का उद्घाटन लद्दाख विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के.मेहता, 5 जून 2024 को ने किया। सम्मेलन का उद्देश्य विश्लेषणात्मक वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों, शिक्षाविदों और छात्रों को विचारों का आदान-प्रदान करने और इस क्षेत्र में नवीनतम विकास पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। विश्लेषणात्मक विज्ञान माप की कला और उसकी व्याख्या को संदर्भित करता है। इसमें प्राकृतिक और मानव निर्मित पदार्थों या संस्थाओं की रासायनिक संरचना और आकारिकी को मापने और प्राप्त आंकड़ों की व्याख्या करने के साधनों में सुधार करना शामिल है। तीसरी भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस ,वैज्ञानिकऔर औद्योगिक अनुसंधान परिषद-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (सीएसआईआर-आईआईपी) और इंडियन सोसाइटी ऑफ एनालिटिकल साइंटिस्ट्स (आईएसएएस-दिल्ली चैप्टर) द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है।

कुवैत के नए क्राउन प्रिंस बनें पूर्व पीएम शेख सबा अल-खालिद अल- सबा

शेख मेशाल ने हाल ही में कुवैत में व्याप्त व्यापक राजनीतिक अव्यवस्था के बीच संसद को चार साल के लिए भंग कर दिया। कुवैत के अमीर ने सिंहासन संभालने के लगभग छह महीने बाद छोटे देश के नए क्राउन प्रिंस का नाम घोषित किया। शेख सबा अल- खालिद अल- सबा सिंहासन के अगले उत्तराधिकारी होंगे।

गोदावरी बायोरिफाइनरीज ने बायोकेमिकल प्लांट का उद्धाटन किया

6 जून को सोमैया ग्रुप की गोदावरी बायोरिफाइनरीज लिमिटेड ने महाराष्ट्र के सकरवाड़ी में नए बायोकेमिकल प्लांट का उद्धाटन किया है। इस प्लांट में बायो-बेस्ड कैमिकल्स का निर्माण किया जाएगा। इस प्लांट में बायोबूटानॉल, कोटिंग्स, रेसिंस, कॉस्मेटिक्स, फार्मास्यूटिकल, फूड और फ्रेग्नेंस की मैन्युफेक्चरिंग की जाएगी। गोदावरी बायोरिफाइनरीज में ग्रीन कैमिस्ट्री के इस्तेमाल से स्पेशल कैमिकल्स बनते हैं। गोदावरी बायोरिफाइनरीज की स्थापना 1956 में हुई थी, जिसका हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है। गोदावरी बायोरिफाइनरीज को पहले गोदावरी शुगर मिल्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। समीर सोमैया गोदावरी बायोरिफाइनरीज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

ओडिशा में पिछले सात वर्षों में हाथियों की संख्या में हुई वृद्धि

ओडिशा में पिछले सात वर्षों में हाथियों की संख्या में थोड़ी वृद्धि हुई है। ‘अखिल ओडिशा हाथी जनसंख्‍या रिपोर्ट- 2024’ के अनुसार राज्य के 38 वन प्रमंडलों में हाथियों की कुल संख्‍या 2098 थी। जिनमें 313 दांत वाले वयस्‍क हाथी, 13 वयस्क मखना, 748 वयस्क मादा, 148 उप-वयस्क नर, 282 उप-वयस्क मादा, 209 किशोर और 385 बछड़े शामिल हैं। राज्‍य के 13 प्रमंडलों में हाथियों की कोई उपस्थिति नहीं पाई गई। सबसे ज्‍यादा 239 विशालकाय हाथी ढेंकनाल वन प्रमंडल में पाए गए। वन विभाग ने पिछले महीने की 22 से 24 तारीख तक राज्य के 28 जिलों के 48 प्रमंडलों में हाथियों की आवाजाही वाले क्षेत्रों में तीन दिन जनगणना की थी। इस अभ्यास में वन विभाग के 5700 से अधिक कर्मचारियों और कई गैर सरकारी संगठनों, अनुसंधान विद्वानों और शिक्षाविदों ने भाग लिया था।

राकेश मोहन जोशी IIFT के कुलपति बने

5 जून को इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) ने प्रोफेसर राकेश मोहन जोशी को नया कुलपति नियुक्त किया। वे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन मैनेजमेंट (IIFM), बेंगलुरु में डायरेक्टर के पद पर प्रतिनियुक्त (Deputized) थे। वे वर्ल्ड बैंक, एशियाई डेवलपमेंट बैंक, UNCTAD, इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन जैसे कई संगठनों से जुड़े रहे हैं। राकेश की लिखी गई केस स्टडीज को लंदन बिजनेस स्कूल से इंटरनेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं। उन्हें इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन (IEA) ने अटल बिहारी वाजपेयी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वे IIFT की त्रैमासिक पत्रिका फॉरेन ट्रेड रिव्यू (FTR) के संपादक भी रह चुके हैं। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और IIFT राजस्थान से पढ़ाई पूरी की है।

NVIDIA दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वैल्युएबल कंपनी बनी

5 जून को अमेरिका की सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली कंपनी NVIDIA कॉर्प दुनिया की दूसरी सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई। कंपनी का मार्केट कैप 3.01 ट्रिलियन डॉलर (करीब 251 लाख करोड़) हो गया है। NVIDIA, एपल को पीछे कर दुनिया की दूसरी सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई। एपल का मार्के कैप 3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 250 लाख करोड़) है। पिछले एक साल में NVIDIA का शेयर 216.76% और पिछले 5 साल में 3,265.59% चढ़ा है। इससे पहले 2002 में NVIDIA का मार्केट कैप एपल के मार्केट कैप से ज्यादा हुआ था। उस समय दोनों कंपनियों का मार्केट कैप 10 बिलियन डॉलर से कम था। NVIDIA के भारत में चार इंजीनियरिंग डेवलपमेंट सेंटर है। ये सेंटर हैदराबाद, पुणे, गुरुग्राम और बेंगलुरु में स्थित है।

बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट ने उड़ान भरी

5 जून को भारतीय समयानुसार रात 8:22 बजे बोइंग स्टारलाइनर मिशन लॉन्च हुआ। इसमें भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए रवाना हुए। विल्मोर और विलियम्स स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट और उसके सब सिस्टम का टेस्ट करने के लिए करीब एक हफ्ते तक ISS में रहेंगे। सुनीता विलियम्स प्रथम चालक दल अभियान में बोइंग स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली महिला बन गई हैं। उनके साथ बुच विल्मोर भी रहे। 59 वर्षीय विलियम्स ने नए मानव रेटेड अंतरिक्ष यान के पहले अभियान पर उड़ान भरने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है। मिशन सक्सेसफुल रहा तो इस स्पेसक्राफ्ट का इस्तेमाल रोटेशनल मिशन के लिए किया जाएगा। यह मिशन 1 जून और इससे पहले 7 मई को अबॉर्ट किया गया था। सुनीता विलियम्स दो मिशनों में अंतरिक्ष में 322 दिन रह चुकी हैं। बुच विल्मोर ने दो मिशनों में अंतरिक्ष में 178 दिन बिताए हैं। ISS को अमेरिका की NASA, यूरोप की ESA, जापान की JAXA, रूस की ROSKOSMOS और कैनेडा की CSA ने बनाया है। ISS करीब 28,000 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी के चक्कर लगाता है।

ओलेग ने स्पेस में 1000 दिन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया

5 जून को रूसी एस्ट्रोनॉट ओलेग कोनोनेंको ने स्पेस में सबसे ज्यादा दिनों तक रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 59 वर्षीय ओलेग ने स्पेस में अपने 1000 दिन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 15 सितंबर 2023 को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए उड़ान भरी थी। ओलेग कोनोनेंको ने गेन्नेडी पडल्का का रिकॉर्ड तोड़ा है। गोन्नेडी पडल्का ने स्पेस में 878 दिन बिताए थे। ओलेग कोनोनेंको सितंबर 2024 को धरती पर वापिस लौटेंगे। उन्होंने अप्रैल 2008 में पहली उड़ान भरी थी और स्पेस में 200 दिन बिताए थे। ओलेग कोनोनेंको का जन्म 21 जून 1964 को तुर्कमेनिस्तान में हुआ था।

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में स्थित प्रतिष्ठित महारानी मंदिर में लगी आग, पूरी तरह से जला मंदिर

जम्मू-कश्मीर के पर्यटन स्थल गुलमर्ग में एक पहाड़ी पर स्थित प्रतिष्ठित महारानी मंदिर में भीषण आग लगने से मंदिर पूरी तरह से जल गया। यह एक प्रसिद्ध मंदिर है, जिसका बड़ा धार्मिक महत्व है। यह मंदिर कश्मीर घाटी में एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। राजेश खन्ना और मुमताज की फिल्म ‘आप की कसम’ का लोकप्रिय गाना ‘जय जय शिव शंकर’ इसी मंदिर में फिल्माया गया था।

रोहित शर्मा 600 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने

5 जून को भारत और आयरलैंड के बीच खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप मैच में रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली। रोहित, इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में 600 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने 472 इंटरनेशनल मैच खेलकर 600 छक्के पूरे किए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं, जिन्होंने 533 छक्के लगाए हैं। शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने 2860 बॉल पर 4 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया। दूसरे नंबर पर विराट कोहली ने 2900 बॉल पर 4 हजार रन बनाए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.