Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

8 June 2024

भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार 8वीं बार रेपो दर में नहीं किया कोई बदलाव, 6.5 प्रतिशत पर ही रखा बरकरार

रिजर्व बैंक ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर 6.5 प्रतिशत पर ही रखने का फैसला लिया है। शीर्ष बैंक ने लगातार आठवीं बार रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया। स्टैंडिंग डिपॉजिट फैसिलिटी (एसडीएफ) दर 6.25 प्रतिशत पर और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) दर तथा बैंक दर 6.75 प्रतिशत पर ही रखी गयी है। मौद्रिक नीति समिति ने दो के मुकाबले चार के बहुमत से ये फैसले लिए। समिति ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के साथ-साथ मुद्रास्फीति को लक्ष्य के भीतर रखने पर बल दिया। रिजर्व बैंक ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर अनुमान 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है।

पाकिस्तान UNSC का अस्थायी सदस्य बना

6 जून को यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) के 5 अस्थायी सदस्य चुनने के लिए वोटिंग हुई। इसमें पाकिस्तान को अस्थायी सदस्य के रूप में चुन लिया गया। 193 सदस्यीय UNSC ने गुप्त मतदान के जरिए 5 देशों का चयन किया। पाकिस्तान के अलावा डेनमार्क, ग्रीस, पनामा और सोमालिया को भी चुना गया है। इन देशों ने UNSC में जापान, इक्वाडोर, माल्टा, मोजाम्बिक और स्विटजरलैंड की जगह ली है। इनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2024 को खत्म हो जाएगा। ये दो साल (1 जनवरी 2025 से 2026) तक दुनिया की सबसे बड़ी सिक्योरिटी काउंसिल के अस्थायी सदस्य रहेंगे। अफ्रीकी और एशिया-प्रशांत देशों की दो सीटों के लिए सोमालिया को 179 और पाकिस्तान को 182 वोट मिले। लैटिन अमेरिकी और कैरिबियाई देशों के लिए पनामा को 183 वोट मिले। पश्चिमी यूरोपीय और अन्य देशों के लिए डेनमार्क को 184 और ग्रीस को 182 वोट मिले। UNSC में कुल 15 सदस्य देश हैं, जिनमें 5 स्थायी (परमानेंट) और 10 अस्थायी हैं। स्थायी सदस्यों में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन शामिल हैं। 10 अस्थायी देशों को 2 साल के लिए सुरक्षा परिषद में शामिल किया जाता है।

भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई ने यूपीआई लाइट वॉलेट के लिए ऑटो-रीप्लेनिशमेंट सुविधा लाने का प्रस्ताव दिया

भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई ने यूपीआई लाइट वॉलेट के लिए ऑटो-रीप्लेनिशमेंट सुविधा लाने का प्रस्ताव दिया है। बैंक के आधिकारिक बयान के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक यूपीआई लाइट को ई-मैंडेट ढांचे के भीतर लाने की योजना बना रहा है। इसके अनुसार यदि यूपीआई वॉलेट में शेष राशि ग्राहक द्वारा निर्धारित सीमा से कम हो जाती है, तो फंड अतिरिक्त प्रमाणीकरण या प्री-डेबिट अधिसूचना के बिना ही उसके खाते से वॉलेट में चला जाएगा। आरबीआई ने कहा है कि इस कदम से ग्राहक यूपीआई लाइट का निर्बाध रूप से उपयोग कर सकेंगे। नियमों में यह बदलाव विभिन्न हितधारकों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित है। वर्तमान में यूपीआई लाइट सुविधा ग्राहकों को अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में दो हजार रुपये तक लोड करने और पांच सौ रुपये तक भुगतान करने की अनुमति देता है। यूपीआई लाइट को सितंबर 2022 में ऑन-डिवाइस वॉलेट के माध्यम से त्वरित और निर्बाध तरीके से छोटे मूल्य के भुगतान करने के लिए लाया गया था।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया – NPCI के प्रबंध निदेशक एंव मुख्य कार्यकारी अधिकारी एपी होता की अध्यक्षता में समिति का गठन

भारतीय रिजर्व बैंक ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया – NPCI के प्रबंध निदेशक एंव मुख्य कार्यकारी अधिकारी एपी होता की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो डिजीटल भुगतान प्लेटफॉर्म के सार्वजनिक डिजिटल अवसंरचना के विभिन्न आयामों की जांच करेगा। रिजर्व बैंक ने कहा है कि वर्तमान में डिजीटल भुगतान के विभिन्न माध्यम, बैंक, एनपीसीआई, कार्ड नेटवर्क और भुगतान ऐप हालांकि विभिन्न तरीकों की धोखाधडी से बचने के उपाय करती हैं। लेकिन फिर भी इस मामले में नेटवर्क आधारित निगरानी और विभिन्न भुगतान माध्यमों को धोखाधडी से बचाने के लिए वास्तविक समय आधारित डेटा साझा करना महत्वपूर्ण है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 31 मई को समाप्त हुए सप्ताह में 4 अरब 83 करोड़ डॉलर बढ़कर 651 अरब 50 करोड़ डॉलर के अब तक के उच्चतम स्तर पर

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 31 मई को समाप्त हुए सप्ताह में 4 अरब 83 करोड डॉलर बढ़कर 651 अरब 50 करोड डॉलर के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। मुंबई में मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि देश का बाहरी क्षेत्र लचीला बना हुआ है। चालू खाता घाटा, जीडीपी अनुपात में बाहरी ऋण और शुद्ध अंतरराष्ट्रीय निवेश की स्थिति में सुधार का संकेत देते हुए श्री दास ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि रिजर्व बैंक बाहरी वित्‍तीय पूंजी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर लेगा। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 के लिए चालू खाता घाटा, सेवाओं के निर्यात और कम व्यापार घाटे की मदद से अपने स्थायी स्तर के भीतर रहने की संभावना है। प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश के बारे में श्री दास ने कहा कि भारत पिछले वर्ष एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ग्रीनफील्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए सबसे आकर्षक गंतव्य के रूप में बना हुआ है।

श्री कमल किशोर सोन ने ईएसआईसी के महानिदेशक का पदभार संभाला

झारखंड कैडर (बैच: 1998) के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी श्री कमल किशोर सोन ने 31 मई 2024 को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाला। कर्मचारी राज्य बीमा निगम, श्रम और रोजगार मंत्रालय के अधीन कार्यरत विभाग है। श्री सोन वर्तमान में श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम कल्याण विभाग में अपर सचिव और महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

बिहार के नागी और नकटी पक्षी अभयारण्य के साथ भारत में रामसर स्थल की संख्या 82

4 जून को भारत सबसे ज्यादा रामसर साइट्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गया है। बिहार के नागी और नकटी बर्ड सेंचुरी को रामसर साइट में शामिल किया गया, जिससे देश में वेटलैंड्स की संख्या 82 हो गई है। भारत संयुक्त रूप से चीन के साथ तीसरे नंबर पर आ गया है। दुनिया में सबसे ज्यादा रामसर साइट्स वेटलैंड्स की संख्या यूनाइटेड किंगडम (UK) में है। मैक्सिको 144 वेटलैंड्स के साथ दूसरे नंबर पर है। देश में रामसर साइट का कुल क्षेत्रफल बढ़कर 13.32 लाख हेक्टेयर हो गया। रामसर साइट में ऐसे वेटलैंड्स को शामिल किया जाता है, जहां जमीन नम हो और वहां बारिश के समय पानी जमा होता है। UNESCO ने 1971 में 'रामसर कन्वेंशन' को शुरू किया था। इसका नाम ईरान के रामसर शहर के नाम पर रखा गया, जहां पहला सम्मेलन हुआ था। रामसर साइट में शामिल होने पर उस जगह को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलता है।

भारत ने अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के साथ बायोफार्मास्युटिकल गठबंधन शुरू किया

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और यूरोपीय संघ ने एक बायोफार्मास्यूटिकल्स गठबंधन शुरू किया है। गठबंधन की पहली बैठक दुनिया की सबसे बड़ी फार्मास्युटिकल प्रदर्शनी,बायो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 2024 के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन डिएगो में आयोजित की गई थी। बायोफार्मास्यूटिकल्स एक प्रकार की चिकित्सा दवा है जो किसी जीवित प्राणी के अंगों और ऊतकों, सूक्ष्मजीवों, जानवरों के तरल पदार्थ, या आनुवंशिक रूप से संशोधित कोशिकाओं और जीवों का उपयोग करके बनाई जाती है। यह उन दवाओं से अलग है जो विभिन्न रसायनों का उपयोग करके बनाई जाती हैं।

यूनिफाइड इंडिया आर्गेनिक लोगो

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) तथा कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने संयुक्त रूप से इंडिया आर्गेनिक और आर्गेनिक इंडिया लोगो के स्थान पर “यूनिफाइड इंडिया आर्गेनिक” लोगो विकसित किया है। नवीन लोगो राष्ट्रीय जैविक उत्पाद कार्यक्रम (NPOP) और FSSAI द्वारा भारतीय विनियमों के कार्यान्वयन में एकरूपता एवं अभिसरण लाने हेतु विकसित किया गया है। इंडिया आर्गेनिक लोगो का उपयोग NPOP का अनुपालन करने वाले जैविक उत्पादों पर किया गया था, जबकि आर्गेनिक इंडिया/जैविक भारत का उपयोग FSSAI द्वारा प्रमाणित जैविक उत्पादों पर किया गया था। प्रमाणन निकायों को कार्यान्वयन के लिये तीन माह का संक्रमण समय मिलेगा, जो लोगो को अधिसूचित किये जाने की तिथि से प्रदान किया जाएगा। FSSAI एक स्वायत्त वैधानिक निकाय है, जिसकी स्थापना खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के तहत की गई है।

17वीं लोक सभा का विघटन

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की। संविधान के अनुच्छेद 83(2) के अनुसार, बैठक के प्रथम दिन से पाँच वर्ष पूर्ण होने पर संसद के निचले सदन को भंग कर दिया जाता है। संसद भंग होने से मौजूदा सदन का कार्यकाल समाप्त हो जाता है और आम चुनाव होने के बाद नए सदन का गठन किया जाता है। हालाँकि, प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा निचले सदन को पहले भी भंग किया जा सकता है। इसे तब भी भंग किया जा सकता है, जब राष्ट्रपति को यह लगे कि पिछली सरकार के त्यागपत्र या भंग होने के बाद कोई व्यवहार्य सरकार नहीं बनाई जा सकती। राज्यसभा एक स्थायी सदन होने के कारण भंग नहीं होती।

दुनिया का सबसे लंबा पैदल सस्पेंशन ब्रिज खुला

6 जून को हंगरी के स्टोटरली जॉजुली में पैदल यात्रियों के लिए दुनिया का सबसे लंबा दोतरफा सस्पेंशन ब्रिज आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इस ब्रिज की लंबाई करीब 800 मीटर और चौड़ाई 1.2 मीटर है। यह ब्रिज वार हिल और स्जार हिल के बीच बना है। इस ब्रिज को जमीन से 80 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया। इस ब्रिज को 6 केबलों के सहारे बांधा गया है। यह ब्रिज जेम्पलेन एडवेंचर पार्क का हिस्सा है। इस ब्रिज को बनाने में 99 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

सरबजोत सिंह ने शूटिंग में गोल्ड जीता

6 जून को जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप में भारत को पहला गोल्ड मिला। सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है। चीन के बू शुआई हेंग 242.5 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर रहे। जर्मनी के रॉबिन वॉल्टर ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। सरबजोत सिंह ने एशियाई निशानेबाजी चेंपियनशिप 2023 की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीता था। उन्होंने 2017 से शूटिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू किया था।

फुटबॉल: ड्रॉ रहा सुनील क्षेत्री का आखिरी मैच, फीफा विश्व कप के तीसरे दौर के क्वालीफायर में पहुंचने की भारत की उम्मीद भी हुई धूमिल

भारत और कुवैत के बीच कोलकाता के सॉल्ट लेक में खेला गया फुटबॉल मैच बिना किसी गोल के ड्रॉ रहा। यह लोकप्रिय भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी सुनील क्षेत्री का भारत के लिए आखिरी मैच था। 6 जून को भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया। इस मुकाबले के ड्रॉ होने से भारत के फीफा विश्व कप के तीसरे दौर के क्वालीफायर में पहुंचने की आशा धूमिल हो गयी है। अंकतालिका में भारत पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। कुवैत और अफगानिस्तान के चार-चार अंक है। अब भारत को आगे जाने के लिए कतर के खिलाफ जीत की जरूरत है। सुनील छेत्री इंटरनेशनल फुटबॉल में भारत के टॉप गोल स्कोरर हैं। वे 19 साल के करियर में 94 गोल कर चुके हैं। वे सबसे ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के एक्टिव फुटबॉलर की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। वे क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले एक्टिव खिलाड़ी हैं। सुनील 150 मैचों में एक दर्जन ट्रॉफियों के साथ, भारतीय फुटबॉल के G.O.A.T यानी ग्रेटेस्ट ऑफ ऑलटाइम रहे हैं। उन्हें 2021 में खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा गया था। 2019 में उन्हें पद्मश्री और 2011 में अर्जुन अवॉर्ड मिला था। सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 को सिकंदराबाद में हुआ था।

कुश्ती रैंकिंग सीरीज 2024 में भारत के अमन सहरावत ने जीता रजत पदक

भारत के अमन सहरावत ने हंगरी के बुडापेस्ट में कुश्ती रैंकिंग सीरीज 2024 में रजत पदक जीता। फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अमन को जापान के री हिगुची से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 1-11 से हार का सामना करना पडा। इस रजत पदक से अमन को आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी रैंकिंग बढ़ाने में मदद मिलेगी।

भारतीय निशानेबाज सिफ्त कौर समारा ने म्‍यूनिख में कांस्य पदक जीता

भारतीय निशानेबाज सिफ्त कौर समारा ने म्‍यूनिख में आईएसएसएफ विश्व कप (राइफल/पिस्टल) प्रतियोगिता के अंतिम दिन महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीत लिया है। इस तरह भारत ने दो पदक जीत कर इस प्रतियोगिता में अपने अभियान का अंत किया। सरबजोत सिंह ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। सिफ्त ने 452 दशमलव नौ का स्कोर किया। वर्तमान एयर राइफल महिला विश्व चैंपियन चीन की हान जियायु ने रजत पदक हासिल किया जबकि दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ग्रेट ब्रिटेन की सियोनैड मैकिंटोश ने 466 दशमलव सात के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस : 7 जून

हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने 20 दिसंबर 2018 को फूड सेफ्टी डे मनाने का फैसला किया था और इसके लिए 7 जून की तारीक निर्धारित की गई। साल 2019 में पहली बार खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया गया था। World Food Safety Day 2024 की थीम है, ‘सुरक्षित भोजन बेहतर स्वास्थ्य’।

H5N2 Bird Flu से संक्रमित पहले व्यक्ति की मौत

5 जून को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बर्ड फ्लू के मामले में बढ़ोतरी होने के बाद पहली इंसानी मौत की पुष्टि की है। मेक्सिको में एक व्यक्ति की H5N2 वायरस से मौत हो गई, जो पहले कभी किसी इंसान में नहीं पाया गया। 59 वर्षीय व्यक्ति की मौत मेक्सिको सिटी के एक अस्पताल में हुई। उसे बुखार, सांस लेने में तकलीफ और दस्त की शिकायत थी। उसे क्रोनिक किडनी फेलियर, शुगर और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित था। H5N2 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का एक टाइप है, जो पक्षियों और मुर्गा-मुर्गियों में पाया जाता है। यह वायरस संक्रमित पक्षियों या दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से फैलता है।

प्रख्यात वन्यजीव जीवविज्ञानी ए.जे.टी.जॉनसिंह का बेंगलुरु में निधन

प्रख्यात वन्यजीव जीवविज्ञानी और वन्यजीव संरक्षण के अग्रदूतों में से एक ए.जे.टी.जॉनसिंह का बीमारी के बाद बेंगलुरु में निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे। जॉनसिंह ने 1970 के दशक की शुरुआत में शिवकाशी में प्राणीशास्त्र व्याख्याता के रूप में अपना करियर शुरू किया। जंगलों की उनकी लगातार यात्रा ने उन्हें वन्यजीव अध्ययन में पीएचडी करने के लिए प्रेरित किया। 1980 के दशक की शुरुआत में हाथियों पर उनका अग्रणी कार्य भारत सरकार के लिए प्रोजेक्ट एलिफेंट तैयार करने में सहायक था। उन्होंने दुनिया भर के हाथी विशेषज्ञों को मुधुमलाई वन्यजीव अभयारण्य में लाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भी आयोजित किया। वे बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी, कॉर्बेट फाउंडेशन और नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन, मैसूर से जुड़े थे। श्री जॉनसिंह राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड और बाघ संरक्षण प्राधिकरण के सदस्य भी थे। उन्हें अपने कार्य के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्‍तर पर कई पुरस्कार मिले।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.