Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

24 June 2024

सम्पन्न हुआ प्रक्षेपण-यान ‘पुष्पक’ का तीसरा और अंतिम प्रक्षेपणः इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि दोबारा प्रयोग होने वाले प्रक्षेपण यान, पुष्पक का तीसरा और अंतिम प्रक्षेपण प्रयोग, सफलतापूर्वक पूर्ण हुआ। यह प्रयोग कर्नाटक के चित्रदुर्ग स्थित, एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज में किया गया। इससे प्रक्षेपण लागत में कमी आएगी और भविष्‍य में अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम को उन्‍नत बनाने में सहायता मिलेगी। पुष्पक में इनर्शियल सेंसर, रडार अल्टीमीटर, फ्लश एयर डेटा सिस्टम, स्यूडोलाइट सिस्टम और नाविक नेविगेशन तकनीक का प्रयोग किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी-एन टी ए की परीक्षाओं को पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति को एनटीए की परीक्षा प्रक्रिया में सुधार की सिफारिश करने का काम सौंपा गया है। समिति, परीक्षा प्रक्रिया की दक्षता बढ़ाने और अनियमितताओं को रोकने, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एजेंसी की संरचना तथा कार्यप्रणाली की समीक्षा करेगी। समिति मौजूदा प्रक्रिया का मूल्यांकन करेगी और सुधार संबंधी सुझाव देगी, साथ ही एनटीए के भीतर स्पष्ट भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को परिभाषित करेगी। समिति वर्तमान शिकायत निवारण-तंत्र का भी आकलन करेगी और आवश्‍यक सुधारों का प्रस्ताव करेगी। समिति को दो महीने के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है। समिति के सदस्यों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बी.जे. राव, आईआईटी मद्रास के पूर्व प्रोफेसर राममूर्ति के. और आईआईटी दिल्ली में डीन प्रोफेसर आदित्य शामिल हैं।

नीट परीक्षा परिणामों को लेकर उठे विवाद के बीच एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को पद से हटाया गया

नीट परीक्षा परिणामों को लेकर उठे विवाद के बीच राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया गया है। भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग तथा सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (समीर) ने किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला- सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (समीर) ने भारतीय सेना के लिए वायरलेस तकनीक में सहयोग के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह पहल भारतीय सेना की तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में बड़ी उपलब्धि है।

कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि स्वरूप भारतीय सेना ने लद्दाख में खालुबार युद्ध स्मारक को पर्यटकों के लिए खोला

कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि स्वरूप भारतीय सेना ने लद्दाख में खालुबार युद्ध स्मारक को पर्यटकों के लिए खोल दिया है। देश इस वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है और यह उद्घाटन समारोह ‘फॉरएवर इन ऑपरेशंस’ डिवीजन के प्री-कारगिल विजय दिवस समारोह का हिस्सा है। प्रसिद्ध आर्यन घाटी में स्थित यह स्मारक उन सैनिकों की बहादुरी और बलिदान की याद दिलाता है, जिन्होंने घाटी को फिर से हासिल करने के लिए लड़ाई लड़ी थी। कारगिल युद्ध के दौरान दुश्मन सेना ने सीमा के पास स्थित खालुबार घाटी पर कब्जा कर लिया था। कैप्टन मनोज पांडे सहित भारतीय सैनिकों के वीरतापूर्ण प्रयासों से इस क्षेत्र पर पुनः कब्जा कर लिया गया। इन बहादुर सैनिकों के साहसपूर्ण कार्य खालुबार युद्ध स्मारक में अमर हैं। स्थानीय पुरुषों और महिलाओं ने भी इस लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आईपीबीईएस को 2024 ब्लू प्लैनेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

हाल ही में जैवविविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं पर अंतर-सरकारी मंच (Intergovernmental Platform on Biodiversity and Ecosystem Services-IPBES) द्वारा वर्ष 2024 का ब्लू प्लैनेट पुरस्कार जीता गया। इस पुरस्कार के अन्य विजेता यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल प्रॉस्पेरिटी के रॉबर्ट कोस्टान्ज़ा हैं, जिन्हें पारिस्थितिकी अर्थशास्त्र के क्षेत्र में योगदान हेतु सम्मानित किया गया है। IPBES को "जैवविविधता, पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं एवं लोगों के संदर्भ में प्रकृति के योगदान से संबंधित ज्ञान तथा विज्ञान की स्थिति पर अग्रणी वैश्विक प्राधिकरण" के रूप में सम्मानित किया गया। इसकी शुरुआत वर्ष 1992 में रियो अर्थ समिट के दौरान की गई थी। यह पुरस्कार जापान के असाही ग्लास फाउंडेशन द्वारा ऐसे वैज्ञानिक अनुसंधान एवं इसके अनुप्रयोग में उत्कृष्ट उपलब्धियों हेतु प्रतिवर्ष दिया जाता है, जिससे वैश्विक पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने में सहायता मिली हो। इसके लिये प्रतिवर्ष दो विजेताओं को चुना जाता है और पुरस्कार के रूप में 500,000 अमेरिकी डॉलर दिये जाते हैं।

मुस्लिम लीग जम्मू कश्मीर (मसरत आलम गुट) और तहरीक-ए-हुर्रियत पर लगा 5 साल का प्रतिबंध

अवैध गतिविधि रोकथाम अधिनियम-यू ए पी ए के तहत गठित अधिकरण ने मुस्लिम लीग जम्मू कश्मीर (मसरत आलम गुट) और तहरीक-ए-हुर्रियत, जम्मू और कश्मीर पर पांच साल का प्रतिबंध लगाने के केंद्र के फैसले की आज पुष्टि कर दी। दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सचिन दत्ता इस न्यायाधिकरण के एकमात्र सदस्य थे। न्यायाधिकरण को इन गुटों पर प्रतिबंध लगाने के पर्याप्त कारणों का आकलन करना था। केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रविरोधी और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल होने के कारण दोनों गुटों को पिछले वर्ष दिसंबर में यू.ए.पी.ए. के तहत पांच साल के लिए गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था।

2023 में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 43% की गिरावट, दुनिया में 15वें स्थान पर: अंकटाड

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास (अंकटाड) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की तुलना में 2023 में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफ़डीआई) में 43 प्रतिशत की गिरावट आई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुनिया में 2022 की तुलना में 2023 में कुल एफ़डीआई में 2% प्रतिशत की गिरावट आई है। दुनिया के शीर्ष 20 एफडीआई प्राप्तकर्ता देशों में भारत, चीन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में एफडीआई प्रवाह में गिरावट आई है। रिपोर्ट के अनुसार बुनियादी ढांचे के विकास के लिए महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय परियोजना वित्त में 2022 की तुलना में 23 प्रतिशत की गिरावट आई है। कंपनियों के सीमा पार विलय और अधिग्रहण में 46 प्रतिशत की गिरावट दर्ज़ की गई । भारत जैसे विकासशील देशों के लिए विलय और अधिग्रहण एफडीआई का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। विकासशील देशों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 7 प्रतिशत गिरकर 867 अरब डॉलर रह गया। विकासशील एशिया में एफडीआई 8 प्रतिशत गिरकर 621 अरब डॉलर रह गया। चीन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में दुर्लभ गिरावट आई। भारत, पश्चिम एशिया और मध्य एशिया में भी एफडीआई में गिरावट आई।

श्रीजा अकुला बनी विश्व टेबल टेनिस कंटेंडर चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की श्रीजा अकुला डब्ल्यूटीटी कंटेंडर में सिंगल्स वर्ग का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी श्रीजा ने फाइनल में चीन की डिंग यिजी को 4-1 से हराया। श्रीजा ने इस टूर्नामेंट में कुल दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए। श्रीजा विश्व टेबल टेनिस कंटेंडर चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय भी बन गयी हैं। श्रीजा नाइजीरिया के लागोस में आयोजित प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स और डबल्स दोनो ही श्रेणियों के फाइनल में जगह बनाई। पहले सिंगल्स सेमीफाइनल में उन्होंने अपने ही देश की सुतीर्था मुखर्जी को 3-2 से हराया। दूसरे सेमीफाइनल में चीन की डिंग यीजी ने भारत की आइका मुखर्जी को पराजित किया। महिला डबल्‍स सेमीफाइनल में श्रीजा और अर्चना की जोडी ने आइका मुखर्जी और सुर्तीथा मुखर्जी की जोडी को 3-0 से हराया। श्रीजा ने अर्चना कामथ के साथ मिलकर महिला डबल्स वर्ग में हमवतन दीया चिताले और यशस्विनी घोरपड़े को 3-0 (11-9, 11-6, 12-10) से हराकर दूसरा स्वर्ण भी जीता। भारत ने पुरुष डबल्स वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीता।

ओलंपिक दिवस 2024

23 जून को दुनिया भर में ओलंपिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। ओलंपिक दिवस खेलों और सक्रिय होने का वैश्विक उत्सव है। यह दिन,1884 में पेरिस,फ़्रांस में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना और आधुनिक ओलंपिक खेलों के पुनरुद्धार का जश्न मनाता है। 33वां ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, 26 जुलाई से -11 अगस्त 2024 तक पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का विषय है- लेट्स मूव एण्‍ड सेलिब्रेट। ओलंपिक दिवस की स्थापना 1948 में हुई थी तथा विश्‍व स्‍तर पर खेल और शारीरिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए यह दिवस प्रतिवर्ष 23 जून को मनाया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.