Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 July 2022

राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 : गुजरात और कर्नाटक राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्त्ता

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्टार्टअप इकोसिस्टम की सहायता को लेकर राज्यों की रैंकिंग के तीसरे संस्करण के परिणाम जारी किये गए। इससे पहले वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस (EoDB) रैंकिंग जारी की गई, जो बिज़नेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान (BRAP) रिपोर्ट, 2020 पर आधारित है। गुजरात और कर्नाटक राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्त्ता के रूप में उभरे हैं। केंद्रशासित प्रदेशों और पूर्वोत्तर राज्यों की श्रेणी में मेघालय सर्वश्रेष्ठ पर है। केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा और तेलंगाना ने राज्यों की श्रेणी में शीर्ष प्रदर्शन का पुरस्कार जीता। केंद्रशासित प्रदेशों और पूर्वोत्तर राज्यों की श्रेणी में जम्मू और कश्मीर शीर्ष प्रदर्शनकर्त्ता के रूप में दिखाई दिया। पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश और गोवा लीडर्स की श्रेणी में हैं। आकांक्षी की श्रेणी में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पुडुचेरी और नागालैंड शामिल हैं। भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया पहल में नवाचार को बढ़ावा देने और नवोदित उद्यमियों को अवसर प्रदान करने के लिये देश में एक मज़बूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने की परिकल्पना की गई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) 2018 से राज्यों के स्टार्टअप रैंकिंग अभ्यास का आयोजन कर रहा है। यह अभ्यास देश में स्टार्टअप के लिये कारोबारी माहौल को आसान बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारतीय नौसेना के आईएनएस सतपुरा और पी8आई ने रिमपैक अभ्यास के हार्बर चरण में हिस्सा लिया

भारतीय नौसेना का स्वदेशी युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और पी8आई एलआरएमआरएएसडब्ल्यू विमान अमेरिका स्थित हवाई के पर्ल हार्बर में सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसेना अभ्यासों में से एक- रिम ऑफ द पैसिफिक अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इसे रिमपैक के रूप में भी जाना जाता है। इस अभ्यास के लिए सतपुड़ा 27 जून, 2022 को और पी8आई विमान 2 जुलाई, 2022 को हवाई पहुंचा था। इस अभ्यास के हार्बर चरण के तहत कई संगोष्ठियों, अभ्यास योजना चर्चाओं और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसके अलावा नौसैनिकों के दल ने ऐतिहासिक संग्रहालय पोत यूएसएस मिसौरी का भी दौरा किया और यूएसएस एरिजोना मेमोरियल में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। छह सप्ताह से अधिक के गहन परिचालन और प्रशिक्षण वाले इस अभ्यास में आईएनएस सतपुड़ा और एक पी8आई समुद्री गश्ती विमान हिस्सा ले रहे हैं। इसका उद्देश्य मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच अंतर-परिचालन और विश्वास का निर्माण करना है। इस बहुआयामी अभ्यास में 28 देश, 38 युद्धपोत, 9 थल सेना, 31 मानव रहित प्रणाली, 170 विमान और 25,000 से अधिक कर्मी हिस्सा ले रहे हैं। इसके तहत समुद्री चरण 12 जुलाई, 2022 को शुरू होगा और 4 अगस्त, 2022 को समापन समारोह के साथ यह समाप्त होगा।

मुख्तार अब्बास नकवी ने पांचवें वैश्विक फिल्म पर्यटन सम्मेलन का उद्घाटन किया

मुंबई में नोवोटेल मुंबई जुहू बीच पर, केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आधिकारिक तौर पर पांचवें वैश्विक फिल्म पर्यटन सम्मेलन (जीएफटीसी) का उद्घाटन किया। पर्यटन मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से, PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) ने "अन्लीशिंग द पॉवर ऑफ़ सिनेमैटिक टूरिज्म" विषय के साथ पांचवें GFTC का आयोजन किया।

UN World Drug Report 2022 जारी की गई

UN World Drug Report 2022 को हाल ही में UN Office on Drugs and Crimes द्वारा जारी किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार, कैनबिस के वैधीकरण ने इसके दैनिक उपयोग और संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों में वृद्धि की है। इस रिपोर्ट में नए बाजारों में सिंथेटिक दवाओं के विस्तार, कोकीन के निर्माण में वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार; दुनिया भर में 15-64 आयु वर्ग के लगभग 284 मिलियन लोगों ने 2020 में नशीली दवाओं का इस्तेमाल किया। पिछले दशक की तुलना में नशीली दवाओं के उपयोग में 26% की वृद्धि देखी गई। युवा नशे का ज्यादा सेवन कर रहे हैं। अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में, 35 वर्ष से कम आयु के अधिकांश लोगों का इलाज नशीली दवाओं के उपयोग संबंधी विकारों के लिए किया जा रहा है। विश्व स्तर पर 2 मिलियन लोग ड्रग्स का इंजेक्शन लगा रहे थे। इनमें से लगभग आधी संख्या हेपेटाइटिस सी, 1.4 मिलियन एचआईवी के साथ, और 1.2 मिलियन एचआईवी और हेपेटाइटिस सी से पीड़ित थी।

यूके संसद ने तनुजा नेसारी को दिया आयुर्वेद रत्न पुरस्कार

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) की निदेशक तनुजा नेसारी को यूके की संसद द्वारा आयुर्वेद रत्न पुरस्कार (Ayurveda Ratna Award) से सम्मानित किया गया। यूके के भारतीय पारंपरिक विज्ञान पर सर्वदलीय संसदीय समूह (ITSappg) ने भारत और विदेशों में आयुर्वेद के विकास को बढ़ावा देने में उनके योगदान को मान्यता देते हुए यह पुरस्कार प्रदान किया। यूनाइटेड किंगडम और विदेशों में आयुर्वेद, योग, ज्योतिष, वास्तु, यूनानी और संगीतम के ज्ञान का प्रसार करने के उद्देश्य से 2014 में भारतीय पारंपरिक विज्ञान पर सर्वदलीय संसदीय समूह का गठन किया गया था।

कर्नाटक की सिनी शेट्टी ने पहना फेमिना मिस इंडिया 2022 का ताज

फेमिना मिस इंडिया 2022 का खिताब इस बार सिनी शेट्टी ने अपने नाम किया । वह अब 71वें मिस वर्ल्ड पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। शेट्टी को फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 का ताज उनकी पूर्ववर्ती मिस इंडिया 2020, मनासा वाराणसी द्वारा मुंबई में JIO वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में पहनाया गया । फेमिना मिस इंडिया 2022 की फर्स्ट रनर-अप राजस्थान की रुबल शेखावत हैं, जबकि सेकंड रनर-अप उत्तर प्रदेश की रहने वाली शिनाता चौहान हैं। कर्नाटक की रहने वाली शेट्टी का जन्म 2001 में मुंबई में हुआ था। लेखांकन और वित्त पोषण में स्नातक की डिग्री रखने वाले 21 वर्षीय, वर्तमान में चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक (सीएफए) में एक कोर्स कर रही हैं।

इटली में भीषण सूखे को देखते हुए पांच उत्तरी क्षेत्रों में आपातकाल की घोषणा

इटली में सरकार ने देश में भीषण सूखे को देखते हुए पो नदी के आसपास के पांच उत्तरी क्षेत्रों में आपातकाल की घोषणा कर दी है। इटली में पिछले 70 वर्षों में यह सबसे भीषण सूखे की स्थिति है। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि पानी की कमी से निपटने के लिए देश के पांच क्षेत्रों--एमिलिया-रोमाग्ना, फ्र्यूली वेनेज़िया गिउलिया, लोम्बार्डी, पीडमोंट और वेनेटो को करीब चार करोड डॉलर की राश‍ि दी जायेगी। सूखे से इटली की 30 प्रतिशत कृषि उपज प्रभावित हो सकती है। कई नगर पालिकाओं ने पहले ही पानी के राशन की घोषणा कर दी है।

होटल और रेस्तरां खाने के बिल पर सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगे

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोई भी होटल या रेस्तरां खाने के बिल में किसी भी तरह सर्विस चार्ज यानि सेवा प्रभार नहीं जोड़ सकता। केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकरण ने अनुचित व्यापार प्रचलन और उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिशा निर्देशों में कहा गया है कि किसी भी अन्य नाम से सेवा प्रभार नहीं वसूला जाएगा। होटल या रेस्तरां उपभोक्ता को सर्विस चार्ज के भुगतान के लिए बाध्य नहीं कर सकते, उन्हें स्पष्ट रूप से बताना होगा कि यह प्रभार स्वैच्छिक, वैकल्पिक और उपभोक्ता की इच्छा पर है। मंत्रालय ने कहा कि इन नियमों का उल्लंघन करने वाले होटल या रेस्तरां के खिलाफ राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। इसके लिये 1 9 1 5 पर या हेल्पलाइन के मोबाइल ऐप पर कॉल करना होगा। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि ई-दाखिल पोर्टल के माध्यम से अनुचित व्यापार तरीकों के बारे में उपभोक्ता आयोग में भी शिकायत की जा सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 'डिजिटल इंडिया भाषिणी' का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में गांधी नगर के महात्‍मा मंदिर में डिजिटल इंडिया वीक 2022 का उद्घाटन किया। इसका विषय देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान की अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए नए भारत की तकनीक को बढावा देना है। प्रधानमंत्री मोदी ने 'डिजिटल इंडिया भाषिणी' का भी शुभारंभ किया, इससे लोगों को स्थानीय भाषाओं में इंटरनेट और डिजिटल सेवाएं आसानी से मिल सकेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं के लिए कुल 750 करोड़ रुपये के बजट की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम ने सरकार को आम लोगों तक पहुंचाया है। डिजिटल इंडिया वीक 2022 कार्यक्रम नागरिकों के जीवन को सुगम बनाने वाले आधार, यूपीआई, कोविन और डिजिलॉकर जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म को प्रदर्शित कर रहा है।

कोयला और खान मंत्री प्रह्लाद जोशी सतत रूप से स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में तेजी लाने के लिए छह दिन की यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया पहुंचे

कोयला और खान मंत्री प्रह्लाद जोशी सतत रूप से स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में तेजी लाने के लिए छह दिन की यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं। इस यात्रा के दौरान श्री जोशी ऑस्ट्रेलिया में लीथियम और कोबाल्ट परियोजनाओं में संयुक्त निवेश की योजनाओं पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू

निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन भरने की अधिसूचना जारी कर दी है। 19 जुलाई तक नामांकन पत्र भरे जा सकते है। मतदान 6 अगस्त को होगा। उपराष्ट्रपति का चुनाव संसद के दोनों सदनों के सदस्य करते हैं। दोनों सदनों के सदस्यों की कुल संख्या 788 है। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

रक्षामंत्री ने फ्रांस के सैफरन समूह को 'मेक इन इंडिया' और 'मेक फॉर द वर्ल्‍ड' के लिए भारत में विकास और निर्माण की संयुक्‍त परियोजनाओं के लिए आमंत्रित किया

फ्रांस के विमान इंजन निर्माता सैफरन समूह के उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्‍ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व सैफरन समूह के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ओलीविर एन्‍ड्रीज ने किया। सैफरन सामान्‍य और लड़ाकू विमानों के लिए उन्‍नत इंजनों के उपकरणों की निर्माता अग्रणी कंपनियों में शामिल है। बैठक के दौरान श्री एन्‍ड्रीज ने रक्षामंत्री को भारत में अनुरक्षण और रखरखाव सुविधाओं की स्‍थापना की योजनाओं से अवगत कराया। उन्‍होंने हैदराबाद में सैफरन एयरक्राफ्ट इंजन्स एंड सैफरन इलैक्ट्रिकल एंड पावर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा बेंगलुरू में संयुक्‍त उपक्रम के रूप में सैफरन-एचएएल एयरक्राफ्ट इंजन्‍स इकाई शुरू करने की योजना के बारे में भी बताया। रक्षा मंत्री ने कहा कि फ्रांस के साथ भारत की कार्यनीतिक साझेदारी बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने हैदराबाद और बेंगलुरू में नई इकाइयों की शुरुआत का स्‍वागत किया। उन्‍होंने सैफरन को 'मेक इन इंडिया', 'मेक फॉर द वर्ल्‍ड' और 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' के अनुरूप भारत में विकास और निर्माण की और अधिक संयुक्‍त परियोजना के लिए आमंत्रित किया।

केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री, श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने पंचायती राज संस्थानों में सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की रूपरेखा एवं कार्य योजना पर तीन दिवसीय नेशनल राइट-शॉप का उद्घाटन किया

केंद्रीय पंचायती राज राज्यमंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने पंचायती राज संस्थानों में सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की रूपरेखा एवं कार्य योजना पर तीन दिवसीय नेशनल राइट-शॉप का उद्घाटन किया। पंचायती राज मंत्रालय सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर तीन दिवसीय (4 जुलाई से 6 जुलाई 2022) नेशनल राइट-शॉप का आयोजन कर रहा है। इस राइट-शॉप में केंद्रीय मंत्रालयों के अधिकारियों के अलावा यूनिसेफ, यूएनडीपी, यूएनपीएफए, उन्नत भारत अभियान के प्रतिनिधि और सभी 34 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। इस राइट-शॉप का एजेंडा पंचायती राज संस्थाओं में सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की रूपरेखा एवं कार्य योजना का मसौदा तैयार करना है।

दूरसंचार विभाग ने वायरलैस जैमर और बूस्टर के उचित उपयोग के बारे में जनता के लिए एडवाइज़री जारी की

संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग ने वायरलैस जैमर और बूस्टर/रिपीटर्स के उचित उपयोग के बारे में आम जनता के लिए 1 जुलाई, 2022 को एक एडवाइज़री (https://dot.gov.in/spectrummanagement/advisory-proper) जारी की है। यह बताया गया है कि भारत सरकार द्वारा विशेष रूप से दी गई अनुमति के अलावा सेलुलर सिग्नल जैमर, जीपीएस ब्लॉकर या अन्य सिग्नल जैमिंग उपकरण का उपयोग आम तौर पर अवैध है। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश https://cabsec.gov.in/others/jammerpolicy/ पर उपलब्ध हैं। निजी क्षेत्र के संगठन और/या व्यक्ति निजी तौर पर देश में जैमर्स की खरीदारी/उपयोग नहीं कर सकते हैं। यह भी कहा गया है कि ऊपर उल्लिखित दिशा-निर्देशों के तहत प्राप्‍त अनुमति को छोड़कर देश में सिग्नल जैमिंग उपकरणों का प्रचार, बिक्री, वितरण, आयात या अन्य प्रकार से विपणन करना गैर कानूनी है। सिग्नल बूस्टर/रिपीटर के संबंध में यह बताया गया है कि लाइसेंस प्राप्त दूरसंचार सेवा प्रदाता के अलावा किसी भी व्यक्ति/संस्था द्वारा मोबाइल सिग्नल रिपीटर/बूस्टर को रखना, बिक्री और/या उपयोग करना गैर कानूनी है।

डीजीडीई ने रक्षा भूमि पर अनधिकृत निर्माण और अतिक्रमण का पता लगाने के लिए एआई-आधारित सॉफ्टवेयर विकसित किया

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन सैटेलाइट एंड अनमेन्ड रिमोट व्हीकल इनिशिएटिव (सीओई-एसयूआरवीईआई) ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित सॉफ्टवेयर विकसित किया है जो सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग करके एक समय खंड में अनधिकृत निर्माण व अतिक्रमण समेत जमीन पर होने वाले किसी परिवर्तन का स्वचालित रूप से पता लगा सकता है। राष्ट्रीय रक्षा संपदा प्रबंधन संस्थान में रक्षा सम्पदा महानिदेशालय द्वारा स्थापित सीओई-एसयूआरवीईआई प्रभावी भूमि प्रबंधन एवं शहरी नियोजन के लिए सर्वेक्षण में उपग्रह इमेजरी, ड्रोन इमेजरी और भू-स्थानिक उपकरणों जैसी नवीनतम प्रौद्योगिकियों का प्रयोग करता है। सीओई का उद्घाटन दिनांक 16 दिसंबर, 2021 को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने किया था। इस चेंज डिटेक्शन सॉफ्टवेयर को सीओई-एसयूआरवीईआई द्वारा नॉलेज पार्टनर भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बीएआरसी), विशाखापत्तनम के सहयोग से विकसित किया गया है। वर्तमान में यह टूल प्रशिक्षित सॉफ्टवेयर के साथ नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) कार्टोसैट -3 इमेजरी का उपयोग करता है। विभिन्न समयावधियों की उपग्रह इमेजरी का विश्लेषण करके ज़मीन पर होने वाले परिवर्तनों का पता लगाया जाता है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज को मिला माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर ऑफ द ईयर अवार्ड्स 2022

एचसीएल टेक्नोलॉजीज को माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर ऑफ द ईयर अवार्ड्स 2022 में माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित ग्राहक समाधानों के नवाचार और कार्यान्वयन के लिए मान्यता दी गई। एचसीएल टेक ने हेल्थकेयर एंड लाइफ साइंसेज (वैश्विक विजेता) के लिए माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर ऑफ द ईयर अवॉर्ड और 2022 यूके माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर ऑफ द ईयर अवॉर्ड (देश विजेता) जीता। आईटी कंपनी को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (डोमेन फाइनलिस्ट) के लिए 2022 के माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर ऑफ द ईयर अवार्ड में फाइनलिस्ट भी नामित किया गया था।

बैंकएश्योरेंस की पेशकश हेतु स्टार हेल्थ और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मिलाया हाथ

अपने स्वास्थ्य बीमा विकल्पों के वितरण के लिए, बीमाकर्ता और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता किया है। इस रणनीतिक साझेदारी के अनुसार, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के अत्याधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म और व्यापक वितरण नेटवर्क का उपयोग बैंक के ग्राहकों को अपने श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए करेगी।

इस्पात मंत्रालय ने BiSAG-N ऐप का उपयोग करके खुद को गतिशक्ति पोर्टल के साथ एकीकृत किया

इस्पात मंत्रालय ने कहा कि यह पीएम गति शक्ति पोर्टल में शामिल हो गया है और बुनियादी ढांचे में कनेक्शन अंतराल का पता लगाने और उन्हें दूर करने के प्रयास में महत्वपूर्ण परियोजनाओं के भू-निर्देशांक अपलोड किए हैं। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्रालय ने भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान (BiSAG-N) ऐप की मदद से राष्ट्रीय मास्टर प्लान पोर्टल पर खुद को पंजीकृत किया।

SBI कार्ड ने आदित्य बिड़ला फाइनेंस के साथ मिलकर पेश किया क्रेडिट कार्ड

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज ने घोषणा की कि उसने आदित्य बिड़ला फाइनेंस (एबीएफएल) के साथ रणनीतिक साझेदारी की है, जो आदित्य बिड़ला कैपिटल की उधार सहायक कंपनी है, जो 'आदित्य बिड़ला एसबीआई कार्ड' के लॉन्च के लिए है। इस कार्ड के ज़रिए टेलिकॉम, फैशन, ट्रैवल, फूड, एंटरटेनमेंट और होटलों से जुड़ी खरीदारी पर कस्टमर्स को रिवॉर्ड पॉइंट समेत कई ऑफर मिलेंगे।

भारतीय महिला मुक्‍केबाज अल्फिया पठान और गीतिका ने कजाख्स्तान में एलोर्डा कप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय महिला मुक्‍केबाज अल्फिया पठान और गीतिका ने कजाख्स्तान के नूर-सुल्तान में एलोर्डा कप में स्वर्ण पदक जीते हैं। दो अन्य भारतीय महिला मुक्केबाज कलाइवानी श्रीनिवासन और जमुना बोरो को रजत पदक मिला है। महिलाओं के 81 किलोग्राम भारवर्ग के फ़ाइनल में, अल्फिया ने कजाख्‍स्तान की लज्‍़ज़त कुंगेइबायेवा को 5-0 से हराया। 48 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में गीतिका ने भारत की ही कलाइवानी को 4-1 से पराजित किया। टूर्नामेंट में भारत ने कुल 14 पदक जीते। युवा भारतीय महिला मुक्‍केबाज़ अल्फिया और गीतिका ने सीनियर स्‍तर पर पहली बार अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्‍सा लिया। प्रतियोगिता में भारत, उज्बेकिस्तान, मेजबान कजाख्‍स्तान, क्यूबा, चीन और मंगोलिया के शीर्ष खिलाड़ियों ने भाग लिया।

ब्रिटिश थिएटर निर्देशक पीटर ब्रूक का निधन

दुनिया के सबसे नवोन्मेषी थिएटर निर्देशकों में से एक, पीटर ब्रूक, जिन्होंने विचित्र स्थानों पर शक्तिशाली नाटक के मंचन की कला को सिद्ध किया, का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ब्रिटिश निर्देशक ने शेक्सपियर के चुनौतीपूर्ण संस्करणों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय ओपेरा के माध्यम से हिंदू महाकाव्य कविताओं तक का निर्माण किया। वह 1987 में फ्रांस से न्यूयॉर्क के लिए संस्कृत महाकाव्य "द महाभारत" का एक आश्चर्यजनक नौ घंटे का रूपांतरण लाए।

भारत के पूर्व गोलकीपर ईएन सुधीर का निधन

1970 के दशक में भारत के लिए गोलकीपर के रूप में खेलने वाले भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ईएन सुधीर का गोवा के मापुसा में निधन हो गया। 1972 में ओलंपिक क्वालीफायर में रंगून (वर्तमान में यांगून) में इंडोनेशिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सुधीर ने 9 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह 1973 के मर्डेका कप में राष्ट्रीय टीम और 1974 में एशियाई खेलों की टीम का भी हिस्सा थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.