Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 November 2023

संविधान दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया

26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। संविधान सभा ने 1949 में 26 नवंबर के दिन संविधान को औपचारिक रूप से स्‍वीकार किया था जो 26 जनवरी 1950 से लागू हो गया। सरकार ने वर्ष 2015 में नागरिकों में संवैधानिक मूल्‍यों का बढ़ावा देने के लिए 26 नवंबर का दिन संविधान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में सर्वोच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश डी वाई चंद्रचूड और अन्‍य न्‍यायाधीश भी उपस्थित थे।

कॉप-28: विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर से यूएई का दौरा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 30 नवंबर से दो दिन की यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात में दुबई जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क कन्वेंशन - यूएनएफसीसीसी के अंतर्गत कॉप-28 का यह सम्मेलन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है। यूएनएफसीसीसी के देशों का सम्मेलन जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की दिशा में सामूहिक कार्रवाई को गति प्रदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। ग्लासगो में COP-26 के दौरान, प्रधानमंत्री ने भारत के महत्वपूर्ण योगदान के रूप में "पंचामृत" नामक पांच विशिष्ट लक्ष्यों की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने पर्यावरण के लिए मिशन लाइफस्टाइल (LiFE) की भी घोषणा की थी।

केंद्र ने चीन में जन-स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति को देखते हुए राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से श्‍वास संबंधी बीमारियों ने निपटने की तैयारी की समीक्षा करने को कहा

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में साँस संबंधी बीमारियों से उत्पन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए तैयारी से संबंधित उपायों की समीक्षा करने का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को तत्काल जन स्वास्थ्य और अस्पतालों में तैयारी उपायों की समीक्षा करने को कहा है। उत्तरी चीन में बच्चों में साँस संबंधी बीमारियों के तेजी से उभरने की सूचनाएं मिली हैं। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार इस स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है और घबराने की कोई बात नहीं है। सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोविड के संदर्भ में संशोधित निगरानी के निर्देशों को लागू करने के लिए कहा है। उन्हें इन्फ्लुएंजा जैसी और गंभीर साँस की बीमारियों की निगरानी को करने को कहा गया है। राज्यों को बच्चों और किशोरों वर्ग में विशेष ध्यान देने को कहा गया है। हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा साझा की गई जानकारी से चीन के उत्तरी भागों में श्वसन संबंधी बीमारी में वृद्धि का संकेत मिला है। मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, सार्स-कोव-2 आदि के सामान्य कारणों को इसके लिए जिम्मेदार बताया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ-साथ माइकोप्लाज्मा निमोनिया जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के प्रसार के साथ-साथ कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाया जाना भी इसमें वृद्धि का कारण बना।

केंद्र सरकार ने आय़ुष्मान भारत- हेल्थ एवं वेलनेस का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर किया

केंद्र सरकार ने आय़ुष्मान भारत- हेल्थ एवं वेलनेस का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर दिया है। इसका टैगलाइन आरोग्यम पारामम धनम है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र के जरिए दिशा-निर्दश जारी करके इसके वर्तमान नाम को उचित तरीके से बदलने को कहा है। मंत्रालय ने नाम बदलने के काम को पूरा करने के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की तस्वीर भी अपलोड करने को कहा है।

आयरिश लेखक पॉल लिंच ने 2023 का बुकर पुरस्कार अपने नाम किया

आयरिश लेखक पॉल लिंच को 2023 का बुकर पुरस्कार दिया गया है। लंदन में एक समारोह में भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास "वेस्टर्न लेन" को पीछे छोड़ते हुए पॉल लिंच ने अपने उपन्यास 'पैगंबर सॉन्ग' के लिए 2023 का बुकर पुरस्कार जीता। 46 वर्षीय लिंच के इस उपन्यास में अधिनायकवाद की चपेट में आए आयरलैंड के बारे में बताया गया है। आयरलैंड के संडे ट्रिब्यून अखबार के मुख्य फिल्म समीक्षक रहे पॉल लिंच, ने कहा कि वह चाहते थे कि पाठक उनके लेखन के गहन यथार्थवाद के साथ अधिनायकवाद को समझें। प्रतियोगिता के आयोजकों ने बताया कि पॉल लिंच बुकर पुरस्कार जीतने वाले पांचवें आयरिश लेखक हैं।

मलेशिया ने 1 दिसंबर से भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त प्रवेश की अनुमति दी

मलेशिया में इस वर्ष पहली दिसंबर से देश में आने वाले भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। अब मलेशिया में भारतीय नागरिक 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं। प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने पुत्राजय में पीपुल्स जस्टिस पार्टी की वार्षिक बैठक में यह घोषणा की। भारत के साथ साथ चीन के नागरिकों को भी पहली दिसंबर से मलेशिया में वीजा मुक्त प्रवेश करने की अनुमति होगी। मलेशिया ने आर्थिक वृद्धि बढ़ाने की दृष्टि से अतिरिक्त पर्यटकों के आगमन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। श्री अनवर ने पिछले महीने पर्यटकों और निवेशकों के मलेशिया आने को प्रोत्साहन देने के लिए वीजा सुविधाओं में सुधार की घोषणा की थी।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला ने गुवाहाटी में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस कार्यक्रम के दौरान बुनियादी पशुपालन आंकड़े 2023 जारी किए

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला ने गुवाहाटी में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पशु एकीकृत नमूना सर्वेक्षण (मार्च 2022-फरवरी 2023) पर आधारित बुनियादी पशुपालन आंकड़े 2023 (दूध, अंडा, मांस और ऊन उत्पादन 2022-23) जारी किए। बुनियादी पशुपालन आंकड़ों की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. केंद्रीय मंत्री श्री रूपाला ने बताया कि वर्ष 2022-23 के दौरान देश में कुल दुग्ध उत्पादन 230.58 मिलियन टन अनुमानित है, जिसमें पिछले 5 वर्षों में 22.81 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो वर्ष 2018-19 में 187.75 मिलियन टन थी। इसके अलावा, वर्ष 2021-22 के अनुमान से वर्ष 2022-23 के दौरान उत्पादन 3.83 प्रतिशत बढ़ गया है। केंद्रीय मंत्री महोदय ने कहा कि वर्ष 2022-23 के दौरान सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश था, जिसकी कुल दुग्ध उत्पादन में हिस्सेदारी 15.72 प्रतिशत थी। इसके बाद राजस्थान (14.44 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (8.73 प्रतिशत), गुजरात (7.49 प्रतिशत) और आंध्र प्रदेश ( 6.70 प्रतिशत) का स्थान था।
  2. केंद्रीय मंत्री महोदय श्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि देश में कुल अंडा उत्पादन 138.38 बिलियन होने का अनुमान है। वर्ष 2018-19 के दौरान 103.80 बिलियन अंडों के उत्पादन के अनुमान की तुलना में वर्ष 2022-23 के दौरान पिछले 5 वर्षों में 33.31 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा, वर्ष 2021-22 की तुलना में वर्ष 2022-23 के दौरान उत्पादन में 6.77 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि हुई है। श्री रूपाला ने बताया कि देश के कुल अंडा उत्पादन में प्रमुख योगदान आंध्र प्रदेश का रहा है, जिसकी हिस्सेदारी कुल अंडा उत्पादन में 20.13 प्रतिशत है, इसके बाद तमिलनाडु (15.58 प्रतिशत), तेलंगाना (12.77 प्रतिशत), पश्चिम बंगाल (9.94 प्रतिशत) और कर्नाटक (6.51 प्रतिशत) का स्थान है।
  3. केंद्रीय मंत्री महोदय ने कहा कि वर्ष 2022-23 के दौरान देश में कुल मांस उत्पादन 9.77 मिलियन टन होने का अनुमान है, जिसमें वर्ष 2018-19 में 8.11 मिलियन टन के अनुमान की तुलना में पिछले 5 वर्षों में 20.39 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2021-22 की तुलना में वर्ष 2022-23 में 5.13 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने आगे कहा कि कुल मांस उत्पादन में प्रमुख योगदान 12.20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ उत्तर प्रदेश का है और इसके बाद पश्चिम बंगाल (11.93 प्रतिशत), महाराष्ट्र (11.50 प्रतिशत), आंध्र प्रदेश (11.20 प्रतिशत) और तेलंगाना (11.06 प्रतिशत) का स्थान है।
  4. श्री रूपाला ने बताया कि वर्ष 2022-23 के दौरान देश में कुल ऊन उत्पादन 33.61 मिलियन किलोग्राम अनुमानित है, जिसमें वर्ष 2018-19 के दौरान 40.42 मिलियन किलोग्राम के अनुमान की तुलना में पिछले 5 वर्षों में 16.84 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है। हालाँकि, वर्ष 2021-22 की तुलना में 2022-23 में उत्पादन 2.12 प्रतिशत बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि कुल ऊन उत्पादन में 47.98 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ राजस्थान का प्रमुख योगदान है, इसके बाद जम्मू-कश्मीर (22.55 प्रतिशत), गुजरात (6.01 प्रतिशत), महाराष्ट्र (4.73 प्रतिशत) और हिमाचल प्रदेश (4.27 प्रतिशत) का स्थान है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने छत्तीसगढ़ और ओडिशा के राज्यपालों के साथ भुवनेश्वर में ओडिशा अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल, श्री विश्वभूषण हरिचंदन और ओडिशा के राज्यपाल श्री रघुबर दास के साथ भुवनेश्वर में ओडिशा अनुसंधान केंद्र और 'ओडिशा की ज्ञान परंपराएं: एक भविष्यवादी रूपरेखा' विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। ओडिशा अनुसंधान केंद्र (ओआरसी) की स्थापना भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर); भारतीय ज्ञान प्रणाली प्रभाग, शिक्षा मंत्रालय; भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) संबलपुर; भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर; और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भुवनेश्वर के सहयोग से की जा रही है। केंद्र का उद्देश्य ओडिशा के इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और समाज के विविध और सूक्ष्म आयामों का पता लगाने के लिए नवीन ज्ञान प्रदान करने वाले ढांचे का विकास करना है।

भारतीय तटरक्षक बल ने वाडिनार, गुजरात में 9वां राष्ट्रीय स्तरीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास (एनएटीपीओएलआरईएक्स-IX) आयोजित किया

भारतीय तटरक्षक बल द्वारा 25 नवंबर 2023 को वाडिनार, गुजरात में 9वां राष्ट्रीय स्तरीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास (एनएटीपीओएलआरईएक्स-IX) आयोजित किया गया था। भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल और राष्ट्रीय तेल रिसाव आपदा आकस्मिकता योजना (एनओएसडीसीपी) के अध्यक्ष ने अभ्यास के दौरान सभी एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की। इस अभ्यास में केंद्रीय और तटीय राज्य सरकारों के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों, बंदरगाहों, तेल प्रबंधन एजेंसियों और अन्य हितधारकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस अभ्यास में 31 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षकों और 80 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

माननीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री द्वारा रविदास घाट पर नौकाओं के लिए फ्लोटिंग मोबाइल रि-फ्यूलिंग (एमआरयू) सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन

प्रदूषण मुक्त वाराणसी हेतु एक महत्वपूर्ण कदम की दिशा में रविदास घाट पर शहर के दूसरे फ्लोटिंग कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) मोबाइल रि-फ्यूलिंग यूएनआईटी (एमआरयू) स्टेशन का उद्घाटन माननीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। नमो घाट सीएनजी स्टेशन के पश्चात नौकाओं में सीएनजी भरने के लिए यह देश का दूसरा ऐसा स्टेशन निर्मित किया गया है। उक्त दोनों स्टेशनों को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के नियंत्रणाधीन महारत्न पीएसयू गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है। इसी के साथ, वाराणसी के मुख्य घाटों के दोनों ओर नौकाओं के लिए फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन अब चालू हैं। गेल द्वारा फ्लोटिंग स्टेशनों को लगभग 17.5 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

यंत्र (वाईएएनटीआरए) आयुष चिकित्सा प्रणाली को पुनर्जीवित करने और वैश्विक कल्याण आंदोलन बनने का मंच प्रदान करता है: सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय पत्तन , पोत परिवहन और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जिज्ञासा के सहयोग से राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज़- एनआईएमएचएएनएस -निमहंस) में आयोजित तंत्रिका विज्ञान, चिकित्सीय और अनुसंधान दृष्टिकोण में योग और आयुर्वेद (Yoga and Ayurveda in Neurosciences, Therapeutics and Research Approaches (YANTRA)), 2023 में भाग लिया। यंत्र, 2023 स्वास्थ्य देखभाल में एकीकरण के मॉडल पर विषयवस्तु के साथ एकीकृत चिकित्सा (इन्टीग्रेटिव मेडिसिन) पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज़-एनआईएमएचएएनएस-निमहंस) परिसर में आयोजित यंत्र एक ऐसा मंच है, जो लोगों के जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध करने के साथ-साथ उनके उपचार में आयुष चिकित्सा प्रणाली की प्रभावशीलता को सुदृढ़ करने के एवं उसे पुनर्जीवित करने के लिए जिज्ञासा के साथ-साथ एनआईएमएचएएनएस द्वारा समर्थित है।

RBI ने पीएम विश्वकर्मा योजना को PIDF में किया शामिल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को अतिरिक्त दो वर्षों के लिए बढ़ा दिया है, जो अब 31 दिसंबर, 2025 तक प्रभावी है। इस पहल का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचे की तैनाती को प्रोत्साहित करना है। पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को शामिल करने के लिए पीआईडीएफ योजना का दायरा बढ़ाया गया है। इस रणनीतिक निर्णय से जमीनी स्तर पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने में आरबीआई के प्रयासों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। जनवरी 2021 में शुरू की गई पीआईडीएफ योजना शुरू में टियर-3 से टियर-6 केंद्रों, उत्तर-पूर्वी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर केंद्रित थी। अगस्त 2021 में टियर-1 और 2 केंद्रों में पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को शामिल किया गया।

डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा के लिए Blue Dart ने की भारतीय डाक के साथ साझेदारी

कूरियर कंपनी ब्लू डार्ट ने भारतीय डाक (इंडिया पोस्ट) के साथ साझेदारी के तहत डाकघरों में डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा शुरू की है। ब्लू डार्ट की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस सेवा से लोग डाकघरों में डिजिटल पार्सल लॉकर से अपना सामान ले पाएंगे। इससे व्यक्तिगत रसीदों या पैकेज के लिए हस्ताक्षर करने की जरूरत नहीं होगी। इसके तहत ब्लू डार्ट ने कुछ चयनित डाकघरों में स्वचालित डिजिटल पार्सल लॉकर स्थापित किए हैं। यह ग्राहकों को उनका सामान भेजने के लिए एक और विकल्प पेश करेगा।

थ्रेड बाय थ्रेड: शंभू कुमार कासलीवाल के जीवन पर आधारित एक पुस्तक

द पैलेस हॉल, एनएससीआई, मुंबई में कपिल देव द्वारा शंभु कुमार या ‘द’ एस कुमार के जीवन पर एक पुस्तक, थ्रेड बाय थ्रेड, का विमोचन किया गया। कपिल देव 80 और 2000 के दशक में एस कुमार के टीवी और प्रिंट अभियानों के लिए ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। यह पुस्तक प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक सत्य सरन द्वारा लिखी गई है और पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की गई है। थ्रेड बाय थ्रेड शंभु कुमार की कहानी पर एक व्यक्तिगत नज़र है, जिन्होंने शून्य से शुरुआत करके भारत के सबसे सफल कपड़ा साम्राज्यों में से एक का निर्माण किया। यह पुस्तक एक व्यापारी से एक उद्योगपति बनने तक के उनके विकास का वर्णन करती है और उनकी अभूतपूर्व सफलता के पीछे के व्यावसायिक मंत्र को उजागर करती है।

फिक्की ने महिंद्रा समूह के सीईओ अनीश शाह को निर्वाचित अध्यक्ष नामित किया

देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी उद्योग संस्था फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) अपने निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में अनीश शाह का स्वागत करने के लिए तैयार है। यह महत्वपूर्ण घोषणा हाल ही में फिक्की की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान की गई, जिसमें शीर्ष चैंबर के भविष्य को आकार देने में शाह की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया। वर्तमान में फिक्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत, अनीश शाह महिंद्रा समूह के समूह सीईओ और समूह की मूल कंपनी एम एंड एम के प्रबंध निदेशक हैं।

सैटेलाइट ब्रॉडबैंड के लिए इन-स्पेस अनुमोदन प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बनी वनवेब इंडिया

वनवेब इंडिया, भारती समूह की सहायक कंपनी और यूटेलसैट समूह का हिस्सा, ने हाल ही में देश में यूटेलसैट वनवेब की वाणिज्यिक उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाओं को शुरू करने के लिए भारत के अंतरिक्ष नियामक, इन-स्पेस से मंजूरी प्राप्त की है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि वनवेब इंडिया को इस तरह का प्राधिकरण प्राप्त करने वाला पहला संगठन बनाता है, जिससे यह अपने वाणिज्यिक लॉन्च से पहले सभी आवश्यक नियामक अनुमोदन सुरक्षित करने वाला एकमात्र उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता बन जाता है।

दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड टूटकर दक्षिणी महासागर की ओर बढ़ा

दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड 30 साल से अधिक समय तक समुद्र तल पर अटके रहने के बाद अब आगे बढ़ रहा है। ए23ए (A23a) नाम का यह हिमखंड 1986 में अंटार्कटिक तटरेखा से अलग हो गया था। लेकिन यह तेजी से अंटार्कटिक के वेडेल सागर में समा गया और बर्फ का द्वीप बन गया। लगभग 4,000 वर्ग किमी (1,500 वर्ग मील) क्षेत्र में फैला यह हिमखंड ग्रेटर लंदन के आकार के दोगुने से भी ज़्यादा है। पिछले साल से ही तेजी से बह रही यह बर्फीली चट्टान अब अंटार्कटिक जल से आगे बढ़ रही है। ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे के रिमोट सेंसिंग विशेषज्ञ डॉ. एंड्रयू फ्लेमिंग के अनुसार लगभग 4 दशक पहले ही यह समुद्र तल पर स्थिर हो गया था लेकिन धीरे-धीरे यह आकार में इतना कम होने लगा कि इसकी पकड़ ढीली हो गई और 3 साल पहले उसने पहली बार इसमें हलचल देखी। ए23ए में हाल के महीनों में हवाओं और धाराओं के कारण तेज़ी आई है और अब यह अंटार्कटिक प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे से गुज़र रहा है। इसके जल्द ही अंटार्कटिक सर्कम्पोलर करंट, जिसे आम बोलचाल की भाषा में ‘हिमशैल पथ’ के नाम से जाना जाता है, में बह जाने की उम्मीद है, जो संभवत: इसे दक्षिण अटलांटिक की ओर ले जाएगा। वैज्ञानिक ए23ए की यात्रा पर कड़ी नजर रख रहे हैं क्योंकि यह दक्षिण जॉर्जिया द्वीप पर प्रजनन करने वाले लाखों सील, पेंगुइन और अन्य समुद्री पक्षियों के आहार मार्गों में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे वो अपने बच्चों को ठीक से भोजन नहीं दे पाएंगे।

बंधन बैंक बोर्ड ने एमडी और सीईओ के रूप में चंद्र शेखर घोष की फिर से नियुक्ति को दी मंजूरी

बंधन बैंक ने तीन साल के लिए अपने प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी के रूप में चंद्रशेखर घोष की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी। यदि रिजर्व बैंक इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देता है, तो पुनर्नियुक्ति 10 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी। बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि पुनर्नियुक्ति के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और बैंक के शेयरधारकों की मंजूरी पर निर्भर है।

एमएसएमई वित्तपोषण के लिए मास्टरकार्ड और यू ग्रो कैपिटल की साझेदारी

भुगतान उद्योग की एक प्रमुख वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) वित्तपोषण में विशेषज्ञता वाली एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) यू ग्रो कैपिटल के साथ एक रणनीतिक साझेदारी बनाई है। इस सहयोग का उद्देश्य भारत में छोटे व्यवसायों को वित्तीय समाधान प्रदान करना है, जिससे एमएसएमई के सामने पूंजी तक सीमित पहुंच की लंबे समय से चली आ रही चुनौती का समाधान किया जा सके।

एडीबी के 170 मिलियन डॉलर के प्रोत्साहन से कोच्चि के जल परिदृश्य में परिवर्तन

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने दक्षिण भारतीय राज्य केरल के तेजी से बढ़ते शहर कोच्चि में जल आपूर्ति सेवाओं के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए 170 मिलियन डॉलर के पर्याप्त ऋण को मंजूरी दी है। इस परिवर्तनकारी पहल का उद्देश्य शहरी जीवन स्तर को बढ़ाना, स्वच्छ पानी की पहुंच सुनिश्चित करना और जलवायु लचीलेपन को मजबूत करना है।

आरबीआई ने सिटीबैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक पर 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सिटी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर कुल 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि जमाकर्ता शिक्षा व जागरूकता कोष योजना से जुड़े नियमों और वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग के मामले में आचार संहिता का अनुपालन नहीं करने के कारण सिटीबैंक एनए पर सबसे अधिक पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

अमेरिका ने 2001 से 2023 तक 213 देशों को 677 बिलियन डॉलर की सहायता दी: एक रिपोर्ट

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका 2022 में अग्रणी सहायता प्रदाता के रूप में उभरेगा। अमेरिकी सरकार के एक आधिकारिक प्लेटफॉर्म, ForeignAssistance.gov के डेटा से 2001 और 2023 के बीच अमेरिका की सहायता के पैटर्न और गंतव्यों के बारे में प्रमुख अंतर्दृष्टि का पता चलता है। एक व्यापक विश्लेषण से पता चलता है कि अमेरिका ने 2001 से 2023 तक 213 देशों को 677 अरब डॉलर की भारी सहायता वितरित की है। जिसमें पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान, इज़राइल और इराक प्राप्तकर्ताओं की सूची में शीर्ष पर रहे।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के प्रतीक चिन्ह (लोगो) और शुभंकर उज्ज्वला को लॉन्च किया

पहली बार आयोजित होने वाले खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के प्रतीक चिन्ह (लोगो) और शुभंकर उज्ज्वला को नई दिल्ली में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई प्रतिष्ठित एथलीटों व पैरा एथलीटों द्वारा लॉन्च किया गया। ‘उज्ज्वला’- एक गौरैया, का अनावरण खेलो इंडिया - पैरा गेम्स 2023 के आधिकारिक शुभंकर के रूप में किया गया। यह छोटी गौरैया दिल्ली के गौरव का प्रतीक है और इसकी विशिष्टता दृढ़ संकल्प एवं सहानुभूति को दर्शाती है। खेलो इंडिया-पैरा गेम्स 2023 के शुभंकर के रूप में उज्ज्वला इस तथ्य की याद दिलाती है कि शक्ति कई रूपों में आती है और मानवीय भावना अटूट है। सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों एवं केन्द्र-शासित प्रदेशों के 1400 से अधिक प्रतिभागियों के पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लेने की उम्मीद है। इस पैरा गेम्स में पैरा एथलेटिक्स, पैरा निशानेबाजी, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा भारोत्तोलन सहित सात स्पर्धाओं में सम्मान हासिल करने के लिए पैरा एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। ये स्पर्धाएं तीन साई स्टेडियमों – आईजी स्टेडियम, तुगलकाबाद स्थित शूटिंग रेंज और जेएलएन स्टेडियम में आयोजित किए जायेंगे।

पाकिस्तान के इमाद वसीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया

पाकिस्तान के स्पिन-ऑलराउंडर इमाद वसीम ने 24 नवंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 34 साल के खिलाड़ी ने पाकिस्तान के लिए अब तक 55 वनडे और 66 टी-20 मुकाबले खेले। इमाद को टेस्ट स्क्वॉड में जगह नहीं मिली।उन्होंने आखिरी बार इस साल अप्रैल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था। इमाद ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 और उसी साल श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किए थे। उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर आठ साल का रहा।

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2023

भारत में राष्ट्रीय दूध दिवस 26 नवंबर को मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 2014 में मनाया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देना और लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करना है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कई समारोहों के विपरीत, राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2023 किसी विशिष्ट विषय का पालन नहीं करता है। इसके बजाय, यह दूध के सेवन के सामान्य महत्व पर जोर देने की व्यापक अवधारणा पर जोर देता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.