Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 November 2023

राष्ट्रपति ने संबलपुर के ब्रह्म कुमारियों के एक शिक्षा अभियान ‘नए भारत के लिए नई शिक्षा’ का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने ओडिशा के संबलपुर में संबलपुर के ब्रह्म कुमारियों के एक शिक्षा अभियान ‘नए भारत के लिए नई शिक्षा’ का शुभारंभ किया। इस अभियान की परिकल्पना मूल्यों को विकसित करने और बेहतर समाज के लिए छात्रों की चेतना के उत्थान के उद्देश्य से की गई है। राष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षा ने हमेशा समाज निर्माण में एक महत्वपूर्ण एवं परिवर्तनकारी भूमिका निभाई है। उन्होंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि सेवा, समानता तथा सहानुभूति जैसे नैतिक एवं मानवीय मूल्य हमारी संस्कृति की नींव हैं और युवाओं को इन महान आदर्शों से परिचित होना चाहिए।

नई दिल्‍ली में आयुर्वेद ज्ञान निपुण्‍य पहल - अग्नि अभियान आरंभ

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत केन्‍द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान परिषद ने आयुर्वेद के क्षेत्र में काम कर रहे चिकित्‍सकों के लिए नई दिल्‍ली में आयुर्वेद ज्ञान निपुण्‍य पहल - अग्नि अभियान आरंभ किया। इस पहल का उद्देश्‍य आयुर्वेद को वैज्ञानिक प्रमाणिकता और साक्ष्‍य आधारित विशलेषण के आधार पर मुख्‍यधारा की चिकित्‍सा पद्धति बनाना है। आयुष मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में बताया कि इच्‍छुक आयुर्वेद चिकित्‍सक 15 दिसम्‍बर तक ccrasagni[at]gmail[dot]com पर अपनी रूचि प्रकट कर सकते हैं।

राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान (दिव्यांगजन), देहरादून ने राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान (दिव्यांगजन) ने 20 नवंबर, 2023 को हस्ताक्षरित दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों (एमओयू) के माध्यम से समावेशिता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव के मार्गदर्शन में एनआईईपीवीडी और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, नई दिल्ली ने सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को औपचारिक रूप प्रदान किया है। यह समझौता ज्ञापन देहरादून, उत्तराखंड में रीडिंग के लिए एक यूनिवर्सल डिजाइन सेंटर की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करता है। यह केंद्र भौतिक पुस्तकों, ब्रेल पुस्तकों, ई-पुस्तकों और ऑडियो पुस्तकों सहित विभिन्न सुलभ प्रारूपों में राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के प्रकाशनों और सीखने की सामग्री के व्यापक संग्रह का प्रदर्शन करेगा। सहयोग का उद्देश्य दृश्य दिव्यांगजनों के लिए पढ़ने की सामग्री को ज्यादा सुलभ बनाना है, जिससे उनके लिए सीखने और शिक्षा का समान अवसर सुनिश्चित किया जा सकें।

थाईलैंड की कैबिनेट ने विवाह समानता विधेयक को स्वीकृति दी

हाल ही में थाईलैंड की कैबिनेट ने नागरिक और वाणिज्यिक संहिता में संशोधन को स्वीकृति दे दी, जिससे देश में समलैंगिक विवाह अधिकारों का मार्ग प्रशस्त हो गया। इस कोड के भीतर भाषा में बदलाव, "पुरुषों एवं महिलाओं" की जगह "व्यक्तियों" और "पति तथा पत्नी" की जगह "विवाह साझेदार" करने का उद्देश्य समान-लिंग वाले जोड़ों को समान अधिकार प्रदान करना है। यह समान-लिंग वाले जोड़ों के बीच संबंध बनाने के अधिकार की गारंटी देगा, साथ ही अगला कदम समान-लिंग वाले जोड़ों को भी मान्यता देने के लिये पेंशन फंड कानून में संशोधन होगा।

ICMR ने कोविड-19 टीकों और अचानक मौतों के बीच संबंध को खारिज़ किया

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा किये गए एक हालिया अध्ययन द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि कोविड-19 टीके और अचानक होने वाली मौतें असंबद्ध हैं। अध्ययन में यह भी स्पष्ट किया गया है कि टीकाकरण से अचानक होने वाली मौतों का खतरा कम हो जाता है, खासकर तब जब स्वस्थ हो चुके व्यक्ति को 24 घंटे के भीतर छुट्टी दे दी जाती है। अधिकांश अचानक मौतों का प्रमुख कारण हृदय संबंधी स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं, जिनमें दिल की अनियमित धड़कन, रक्त प्रवाह में बाधा तथा हृदय की मांसपेशियों की कार्यक्षमता में कमी आना शामिल है। धूम्रपान, शराब का अत्यधिक सेवन और अति व्यायाम और आनुवंशिकता को अचानक होने वाली मौतों के अन्य जोखिम कारकों के रूप में पहचाना जाता है। इस अध्ययन में उन संभावित तंत्रों पर प्रकाश डाला गया है जिनके माध्यम से कोविड-19 हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जिसमें हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान भी शामिल है। कोविड-19 के गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, जिनमें अचानक मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता हैं, गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों में अचानक होने वाली मौत का जोखिम चार गुना अधिक होता है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के किश्‍तवाड जिले को केसर की खेती के लिए जीआई टैग का नाम दिया गया

जम्‍मू-कश्‍मीर के किश्‍तवाड जिले के पहाडी क्षेत्रों में केसर की खेती की जाती है। इसे भौगोलिक संकेत पंजीकरण कार्यालय द्वारा किश्‍तवाड जिले को जीआई टैग का नाम दिया गया है। केसर की खेती जम्‍मू के किश्‍तवाड क्षेत्र और कश्‍मीर के कुछ भागों में की जाती है। केसर जिसे आमतौर पर कुमकुम नाम से जाना जाता है, किश्‍तवाड की सबसे मंहगी खेती है जिससे बडी मात्रा में धनराशि अर्जित की जाती है। केसर की खेती जम्‍मू-कश्‍मीर की ऐसी सांस्‍कृतिक विरासत है जो ताजगी और शुद्धता के लिए प्रसिद्ध है। स्‍थानीय तौर पर किश्‍तवाड केसर उत्‍पादन क्षेत्र को मंडल नाम से जाना जाता है।

पंजाब में सतलुज नदी की रेत में उल्लेखनीय गुणों वाली एक दुर्लभ धातु टैंटेलम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), रोपड़ के शोधकर्त्ताओं की एक टीम ने पंजाब में सतलुज नदी की रेत में उल्लेखनीय गुणों वाली एक दुर्लभ धातु टैंटेलम (Tantalum- Ta) की खोज की है। टैंटेलम एक दुर्लभ धातु है जिसका परमाणु क्रमांक 73 है। इसकी खोज सबसे पहले वर्ष 1802 में स्वीडिश रसायनशास्त्री एंडर्स गुस्ताफ एकेनबर्ग ने की थी। यह भूरे रंग की भारी है तथा इसकी प्रकृति अत्यधिक संक्षारण प्रतिरोधी होती है जो हवा के संपर्क में आने पर ऑक्साइड परत बनाती है। शुद्ध टैंटेलम लचीला होता है, जिससे इसे बिना टूटे पतले तारों के रूप में खींचा जा सकता है। 150 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर रासायनिक हमले के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी, यह धातु केवल हाइड्रोफ्लोरिक एसिड, फ्लोराइड आयनों के साथ अम्लीय समाधान और मुक्त सल्फर ट्राइऑक्साइड से प्रभावित होती है। टैंटेलम का गलनांक भी अत्यंत उच्च होता है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत ऑनलाइन ओरिएंटेशन कार्यक्रम, कर्मयोगी प्रारंभ को एक वर्ष पूरा हो गया

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत ऑनलाइन ओरिएंटेशन कार्यक्रम, कर्मयोगी प्रारंभ को एक वर्ष पूरा हो गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य रोजगार मेलों के माध्यम से भर्ती किए गए नव नियुक्त लोगों के लिए सरकारी नीतियों से संबंधित सभी आवश्यक विवरण प्रदान करना है। इसमें सभी रोजगार मेला नियुक्तियों की मदद के लिए तैयार किए गए आठ पाठ्यक्रमों का एक सेट शामिल है। नई दिल्ली में समारोह को संबोधित करते हुए कर्मयोगी भारत के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सिंह ने नए नियुक्त लोगों को बधाई दी, जो कर्मयोगी प्रारंभ कार्यक्रम के माध्‍यम से सरकारी अधिकारियों बने है। 22 नवंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को लॉन्च किया था।

संयुक्‍त अरब अमीरात ने एक ही जगह पर दुनिया के सबसे बडे सौर विद्युत संयत्र का उद्घाटन किया है

संयुक्‍त अरब अमीरात ने एक ही जगह पर दुनिया के सबसे बडे सौर विद्युत संयत्र का उद्घाटन किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन - सीओपी 28 से पहले यह शुरूआत की गई है। दो गिगा वॉट क्षमता वाला अल दाफरा सोलर फोटोगोल्टिक बिजली परियोजना आबू धाबी से 35 किलोमीटर दूर है और इसके माध्‍यम से लगभग दो लाख घरों के लिए बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा। आबू धाबू के उपशासक शेख हजा बिन अल नाहियान ने उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री शेख सेफ बिन जायद अल नाहियान की उपस्थति में इसका उद्घाटन किया। शेख हजा ने बताया कि उनका देश जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन की तैयारी में जुटा है और यह बिजली परियोजना स्‍वच्‍छ ऊर्जा की हिस्‍सेदारी बढ़ाने की देश की प्रतिबद्धता का परिचायक है।

भारतीय सशस्त्र बल का दस्ता संयुक्त सैन्य अभ्यास "ऑस्ट्रहिंद-23" के लिए रवाना

संयुक्त सैन्य अभ्यास ऑस्ट्रहिंद-23 के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए 81 कर्मियों वाला भारतीय सशस्त्र बल का दस्ता ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुआ। यह अभ्यास 22 नवंबर से 06 दिसंबर 2023 तक पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेना के दल में गोरखा राइफल्स की एक बटालियन के 60 जवान शामिल हैं। 60 कर्मियों वाली ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ी 13वीं ब्रिगेड से होगी। भारत की ओर से भारतीय नौसेना का एक अधिकारी और भारतीय वायु सेना के 20 कर्मी भी इसमें भाग लेंगे। ऑस्ट्रेलियाई दल में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना से 20-20 कर्मी शामिल होंगे। अभ्यास ऑस्ट्रहिंद 2022 में शुरू किया गया था और पहला संस्करण महाजन, राजस्थान में आयोजित किया गया था। इसे भारत और ऑस्ट्रेलिया में वैकल्पिक रूप से आयोजित करने के लिए एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने की योजना है।

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और अमेजॉन के बीच नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण-आईडब्ल्यूएआई और अमेजॉन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड -अमेजॉन के बीच नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस एमओयू का उद्देश्य गंगा नदी राष्ट्रीय जलमार्ग 1 का उपयोग करके अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से कार्गो, ग्राहक शिपमेंट और उत्पादों के परिवहन को बढ़ावा देना है। ई-कॉमर्स कार्गो वाले पहले जहाज को जल्द ही पटना से कोलकाता के लिए रवाना किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि इस सेवा की शुरुआत से भारत के सुदूर क्षेत्रों के कारीगरों, उद्यमियों और व्यापारियों को अपने उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आसानी से किफायती कीमत पर बेचने का अवसर मिलेगा। अमेजॉन ग्राहक पैकेजों की तेज, लागत प्रभावी, टिकाऊ और अधिक विश्वसनीय डिलीवरी सुनिश्चित करने और अपने लाखों विक्रेताओं तक व्यापक पहुंच प्रदान करने के लिए देश में परिवहन के सभी संभावित तरीकों का उपयोग करने में सक्षम होगा।

भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण -एनएचएआई देश भर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों में सुरक्षा की लेखा परीक्षा करेगा

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बताया कि भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण -एनएचएआई देश भर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों में सुरक्षा की लेखा परीक्षा करेगा। निर्माण के दौरान गुणवत्‍ता के श्रेष्‍ठ मानकों के पालन और सुरक्षा सुनिश्‍चित करने के लिए यह पहल की गई है। मंत्रालय ने बताया कि एनएचएआई के अधिकारी और दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के विशेषज्ञों का एक दल सुरंग विशेषज्ञों के साथ निर्माणाधीन सुरंगों का निरीक्षण करेगा और सात दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देगा। सुरंगों के डिजाइन और सुरक्षा पहलुओं के बारे में एनएचएआई और कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच एक समझौता भी हुआ है। इस समझौते के तहत, केआरसीएल एनएचएआई की परियोजनाओं के लिए सुरंग निर्माण व ढलान स्थिरीकरण से संबंधित डिजाइन, ड्राइंग और सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा के लिए सेवाएं प्रदान करेगा। इससे पहले सितंबर 2023 में, एनएचएआई ने डीएमआरसी के साथ एक ऐसे ही समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जो देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरंगों, पुलों तथा अन्य संरचनाओं की योजना, डिजाइन, निर्माण और रखरखाव की समीक्षा के लिए सेवाएं प्रदान करेगा।

सौरव गांगुली बने ‘बंगाल के ब्रांड एंबेसडर’

कोलकाता में द बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में राज्य के आर्थिक दृष्टिकोण को नया आकार देने के लिए महत्वाकांक्षी नीतियों के एक सेट का अनावरण करते हुए ममता बनर्जी ने पूर्व क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को ‘बंगाल का ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया। शिखर सम्मेलन में ममता बनर्जी द्वारा कई पहलों का अनावरण किया गया, जिसमें जैव ईंधन को बढ़ावा देने के उपाय और दीघा में एक नए उप-समुद्र केबल लैंडिंग स्टेशन की स्थापना शामिल है। बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2023 के उद्घाटन में बिजनेस लीडर्स का एक प्रतिष्ठित समूह एक साथ आया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, ऊर्जा क्षेत्र से संजीव गोयनका और विप्रो के रिशद प्रेमजी उपस्थित प्रमुख हस्तियों में से थे। मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में अगले तीन वर्षों में पश्चिम बंगाल में 20,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की घोषणा की।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्‍होंने बैंकों से कहा कि वे गैर बैंकिंग वित्तीय कं‍पनियों के साथ अपने सम्‍बन्‍धों का निरन्‍तर मूल्‍यांकन करें। फिक्‍की और भारतीय बैंकों के संघ आई. बी. ए. द्वारा मुम्‍बई में संयुक्‍त रूप से आयोजित एफ.आई.बी.ए.सी-2023 वार्षिक सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को धन के स्रोतों को व्‍यापक बनाने और बैंकों पर निर्भरता कम करने पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ऋण बढने के मद्देनजर बैंकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि यह टिकाऊ बना रहे।

भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सेवाएं फिर से शुरू कीं

भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। नई दिल्ली ने कनाडा के साथ राजनयिक विवाद के बीच सितंबर में वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया था। भारत ने पिछले महीने कुछ श्रेणियों में वीजा सेवाएं बहाल की थीं, जिनमें प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा शामिल हैं।

इंडोनेशिया की राजधानी जर्काता में आसियान-भारत श्रीअन्‍न महोत्‍सव

आसियान के लिए भारतीय मिशन और कृषि तथा किसान कल्‍याण मंत्रालय इंडोनेशिया की राजधानी जर्काता में 22 से 26 नवम्‍बर तक आसियान-भारत श्रीअन्‍न महोत्‍सव आयोजित कर रहे हैं। यह आयोजन अंतरराष्ट्रीय श्रीअन्‍न वर्ष 2023 का हिस्‍सा है। इस महोत्‍सव में व्‍यंजन उत्‍सव शुरू हुआ जिसमें मोटे अनाज वाले व्‍यजंनों को तैयार कर पाक कला का प्रदर्शन किया गया। इस उत्‍सव में श्रीअन्‍न आधारित खाद्य उत्‍पादकों और स्‍टार्ट-अप्‍स ने भाग लिया। महोत्‍सव का उद्घाटन करते हुए आसियान में भारत के राजदूत जयंत खोबरागढे ने भारत और आसियान के संबंधों को मजबूत करने में आसियान - भारत श्रीअन्‍न महोत्‍सव के महत्‍व का उल्‍लेख किया।

कर्नाटक बैंक ने HDFC लाइफ के साथ साझेदारी की

कर्नाटक बैंक ने भारत के प्रमुख जीवन बीमा प्रदाताओं में से एक एचडीएफसी लाइफ के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। इस सहयोग का उद्देश्य ग्राहकों को नवीन और ग्राहक-केंद्रित वित्तीय समाधानों का एक व्यापक सूट प्रदान करना है। कर्नाटक बैंक और एचडीएफसी लाइफ के बीच यह रणनीतिक गठजोड़ ग्राहकों को मूल्यवर्धित वित्तीय समाधान प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अपनी-अपनी शक्तियों को मिलाकर, दोनों कंपनियां ग्राहकों को उनके वित्तीय लक्ष्य हासिल करने और एक उज्जवल भविष्य सुरक्षित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आईआईटी मद्रास ने इन्क्यूबेटरों के लिए सूचना मंच का अनावरण किया

आईआईटी मद्रास के इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस रिसर्च सेंटर, सेंटर फॉर रिसर्च ऑन स्टार्टअप्स एंड रिस्क फाइनेंसिंग (CREST) ने इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर के लिए एक विशेष सूचना मंच के विकास की घोषणा की। भारत में वर्तमान में लगभग 1,000 सक्रिय इनक्यूबेटर हैं।ऐतिहासिक रूप से, इन इनक्यूबेटरों के बारे में जानकारी बिखरी हुई थी और एक केंद्रीकृत स्थान पर आसानी से उपलब्ध नहीं थी। सूचना मंच को आईआईटी मद्रास में स्थापित स्टार्टअप YNOS के सहयोग से विकसित किया गया था।

जम्मू-कश्मीर में शिक्षा में क्रांति लाएगी ज्ञानोदय एक्सप्रेस: एलजी मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने रियासी जिले के कटरा रेलवे स्टेशन से ज्ञानोदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस अनूठी परियोजना, जिसे “कॉलेज ऑन व्हील्स” के नाम से भी जाना जाता है, का लक्ष्य केंद्र शासित प्रदेश के विश्वविद्यालयों की लगभग 700 छात्राओं को सशक्त बनाना है। यह पहल पारंपरिक कक्षा की सीमाओं से परे गहन और सहयोगात्मक शिक्षण अनुभव प्रदान करके शिक्षा में क्रांति लाने के लिए तत्पर है। ज्ञानोदय एक्सप्रेस महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेती है, जिन्होंने देश भर में एक अद्भुत ट्रेन यात्रा शुरू की और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के साथ बातचीत की। यह पहल गांधीजी के सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य समाज को सार्वभौमिक और शाश्वत मूल्यों के साथ जागृत करना है।

एको ने ‘ग्राहक की आवाज’ के तौर पर आर माधवन के साथ साझेदारी की

भारतीयों के लिए बीमा को सुविधाजनक, पारदर्शी और सुलभ बनाने वाली इंश्योरटेक कंपनी एको ने अपने ‘ग्राहक की आवाज’ के रूप में प्रसिद्ध अभिनेता आर माधवन के साथ साझेदारी की है। इस सहयोग का उद्देश्य बीमा के बारे में आम गलतफहमियों को दूर करना और उपभोक्ताओं को सूचित निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाना है। एको और आर माधवन के बीच यह रणनीतिक साझेदारी भारतीय बीमा उद्योग में विश्वास के अंतराल को समाप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार 2023 : नेटफ्लिक्स की 'वीर दास लैंडिंग' ने जीता पुरस्कार

न्यूयॉर्क में मशहूर इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड समारोह का आयोजन हुआ जहां आर्ट और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से दुनियाभर के सितारों को 14 अलग-अलग कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया। इंटरनेशनल एमी 2023 में वीर दास ने सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी की ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया है। 'वीर दास: लैंडिंग' नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है। उन्होंने यह पुरस्कार 'डेरी गर्ल्स - सीजन 3' के साथ साझा किया है। नेटफ्लिक्स की वीर दास ने राजनीति के चश्मे से भारतीय और अमेरिकी संस्कृतियों के अंतर्संबंध के बारे में बात की। ढेर सारे नॉमिनेशन्स के बीच मशहूर प्रोड्यूसर और फिल्ममेकर एकता कपूर को आर्ट और एंटरटेनमेंट की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। वह पहली इंडियन वुमन हैं, जिन्हें इस प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया है। 51वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में उन्हें आर्ट्स और एंटरटेनमेंट की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह अवॉर्ड दिया गया।
प्रमुख श्रेणियों में एमी पुरस्कार 2023 के विजेता:
सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़: “द एम्प्रेस”
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: “ला कैडा” (डाइव) में कार्ला सूज़ा
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: “द रिस्पॉन्डर” में मार्टिन फ़्रीमैन
सर्वश्रेष्ठ टीवी मूवी/मिनी-सीरीज़: “ला कैडा” (डाइव)
सर्वश्रेष्ठ गैर-स्क्रिप्टेड मनोरंजन: “ए पोंटे – द ब्रिज ब्रासील”

मिसाइल सह गोला बारूद (एमसीए) बार्ज नौका एलएसएएम 9 (यार्ड 77) का अंतरण

भारतीय नौसेना के लिए विशाखापत्तनम की एमएसएमई शिपयार्ड, मेसर्स सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित 08 x मिसाइल सह गोला बारूद परियोजना के अंतर्गत तीसरी बार्ज नौका 'मिसाइल सह गोला बारूद बार्ज, एलएसएएम 9 (यार्ड 77)' का अंतरण 22 नवंबर 2023 को आईएनएस तुणीर के लिए मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में किया गया। इस अंतरण समारोह की अध्यक्षता पश्चिमी नौसेना कमान के कमांड रिफिट ऑफिसर कमांडर आशीष सहगल ने की।

बैंकॉक में एशियन पैरा तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया

बैंकॉक में एशियन पैरा तीरंदाजी चैंपियनशिप में दुनिया के नंबर पांच खिलाड़ी राकेश कुमार की अगुवाई में भारत ने दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में भारत ने 4 स्वर्ण, 4 रजत और 1 कांस्य सहित 9 पदक जीते। दक्षिण कोरिया तीन स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा। भारत के लिए हांगझू पैरा एशियन गेम्स के रजत पदक विजेता राकेश कुमार ने पुरुषों की कंपाउंड ओपन स्पर्धा में इंडोनेशिया के तीरंदाज को 144 के मुकाबले 145 अंकों से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले राकेश ने सूरज सिंह के साथ मिलकर पुरुष कंपाउंड ओपन टीम स्पर्धा का भी स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने मिक्स्ड टीम मुकाबले में शीतल देवी के साथ मिलकर इंडोनेशियाई जोड़ी को हराया और पहला स्थान हासिल किया। भारत ने चौथा स्वर्ण पदक महिलाओं की कंपाउंड ओपन टीम स्पर्धा में अपने नाम किया। शीतल और ज्योति की जोड़ी ने दक्षिण कोरिया की जोड़ी को मात देकर स्वर्णिम कामयाबी हासिल की।

विश्व एएमआर जागरूकता सप्ताह 2023

हर साल 18 से 24 नवंबर को विश्व AMR (रोगाणुरोधी प्रतिरोध) जागरूकता सप्ताह (WAAW) के रूप में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य वन हेल्थ हितधारकों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं की वकालत करते हुए एएमआर के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ाना है। प्राथमिक लक्ष्य दवा-प्रतिरोधी संक्रमणों के उद्भव और संचरण को कम करना है। डब्लूएएडब्लू 2023 के लिए चुनी गई थीम पिछले वर्ष अर्थात 2022 के अनुरूप- “प्रीवेंटिंग एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेन्स टुगेदर” रहेगी।

जानी-मानी मलयाली उपन्‍यासकार और लघु कथा लेखक पी. वल्‍सला का निधन

जानी-मानी मलयाली उपन्‍यासकार और लघु कथा लेखक पी. वल्‍सला का कोजीकोड के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 85 वर्ष की थी। वल्‍सला के लगभग 20 उपन्यास और तीन सौ से अधिक लघु कथाएँ प्रकाशित हुई। उन्‍होंने कई जीवनियाँ, यात्रा वृतांत और बच्चों की कहानियाँ लिखीं। उनके महत्वपूर्ण उपन्यासों में नेल्लु, अग्नियम, कूमांकोल्ली, अरक्किलम, विलापम शामिल हैं। उन्हें कथाकार थिरुनेल्‍ली के रूप में जाना जाता था, क्योंकि उनके अनेक लेखों में वायनाड जिले के आदिवासियों के जीवन को दर्शाया गया था। वल्‍सला ने केरल साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। उन्हें एज़ुथच्चन पुरस्कार और केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.