Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 November 2023

राष्ट्रपति की अखिल भारतीय संथाली लेखक संघ के 36वें वार्षिक सम्मेलन और साहित्यिक उत्सव के उद्घाटन सत्र में गरिमामयी उपस्थिति

हाल ही में भारत की राष्ट्रपति ने ओडिशा के बारीपदा में अखिल भारतीय संथाली लेखक संघ के 36वें वार्षिक सम्मेलन और साहित्यिक महोत्सव के उद्घाटन समारोह की शोभा बढ़ाई। राष्ट्रपति ने संथाली भाषा और साहित्य में योगदान देने वाले लेखकों एवं शोधकर्त्ताओं की सराहना की। संथाली ऑस्ट्रो-एशियाई भाषा-परिवार की मुंडा शाखा की एक भाषा है जो मुख्य रूप से पूर्व-मध्य भारतीय राज्यों पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में बोली जाती है। संथाली भाषा को वर्ष 2003 में संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया गया था। पंडित रघुनाथ मुर्मू ने संथाली साहित्य में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया, जिसका पारंपरिक स्वरूप मौखिक था और इसमें ओल चिकी लिपि (Ol Chiki Script) भी शामिल थी, जिसे कभी-कभी ओल चेमेट (Ol Chemet) के रूप में भी जाना जाता था।

एआईएम-नीति आयोग ने ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय सर्कुलर इकोनॉमी स्टार्टअप को आगे बढ़ने में मदद के लिए नया एक्सेलेरेटर प्रारंभ किया

भारत और ऑस्ट्रेलिया में सर्कुलर इकोनॉमी प्रौद्योगिकियों और समाधानों पर काम करने वाले स्टार्टअप और छोटे से मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) को दोनों देशों के बीच अवसरों का पता लगाने के लिए नए एक्सेलेरेटर कार्यक्रम से लाभ होगा। इस एक्सेलेरेटर को अवसरों के नए दरवाजे खोलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एआईएम, नीति आयोग ने ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय सर्कुलर इकोनॉमी स्टार्टअप्स को मदद के लिए रैपिड इनोवेशन एंड स्टार्टअप एक्सपेंशन (राइज) नामक एक नया एक्सेलेरेटर प्रारंभ किया। इंडिया ऑस्ट्रेलिया राइज़ एक्सेलेरेटर को ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी सीएसआईआरओ और भारत सरकार की प्रमुख पहल अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के बीच साझेदारी में वितरित किया गया है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देना है।

केंद्रीय मंत्री श्री परशोत्‍तम रुपाला ने विश्व मत्स्यपालन दिवस के अवसर पर गुजरात के अहमदाबाद में वैश्विक मत्स्यपालन सम्मेलन भारत 2023 का उद्घाटन किया

विश्व मत्स्यपालन दिवस के अवसर पर, मत्स्यपालन विभाग, भारत सरकार दो दिवसीय वैश्विक मत्स्यपालन सम्मेलन भारत 2023 का आयोजन कर रहा है जो गुजरात साइंस सिटी, अहमदाबाद, गुजरात में शुरू हुआ। ‘Celebrating Fisheries and Aquaculture Wealth’ विषय के तहत, इस सम्मेलन का उद्देश्य सार्थक चर्चा, बाजार अंतर्दृष्टि और नेटवर्किंग के लिए प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाना है। केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री परशोत्तम रुपाला ने वैश्विक मत्स्यपालन सम्मेलन भारत 2023 के विशेष मंडप और मुख्य प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में, गुजरात सरकार के अंतर्देशीय जलाशय पट्टा पोर्टल को गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र रजनीकांत पटेल द्वारा लॉन्च किया गया। मत्स्यपालन सहकारी समितियों, एफएफपीओ, एसएचजी आदि को प्राथमिकता देते हुए पट्टा आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए जलाशय पट्टे अब ई-निविदा/ई-नीलामी के माध्यम से पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन किया जाएगा। गुजरात के मुख्यमंत्री ने डिजिटली ब्लैक स्पॉटेड क्रोकर (जिसे आमतौर पर घोल के नाम से जाना जाता है) को गुजरात की राज्य मछली के तौर पर डिजिटली लॉन्च किया। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पुरस्कार वितरित किये गये। आंध्र प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ समुद्री राज्य, उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय राज्य, असम को सर्वश्रेष्ठ हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पूर्वी राज्य का पुरस्कार दिया गया। रामनाथपुरम (तमिलनाडु) को सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिले के रूप में सम्मानित किया गया, सिवनी (मध्य प्रदेश), कामरूप (असम) ने क्रमशः सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय जिले और सर्वश्रेष्ठ हिमालयी और उत्तर पूर्वी जिले का पुरस्कार जीता और अनंतनाग (जम्मू और कश्मीर) ने केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार जीता।

भारत-अमरीका संयुक्त युद्ध अभ्यास वज्र प्रहार मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ

भारत-अमरीका संयुक्त विशेष सशस्त्र बल अभ्यास "वज्र प्रहार 2023" का 14वां संस्करण उमरोई के संयुक्त प्रशिक्षण स्थल में प्रारंभ हुआ। अमरीका के सैन्य दल का प्रतिनिधित्व अमरीकी विशेष बलों के पहले विशेष बल समूह(एसएफजी) के सैनिकों द्वारा किया गया। भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पूर्वी कमान के विशेष बल के जवानों द्वारा किया जा रहा है। वज्र प्रहार युद्ध अभ्यास भारतीय सेना और अमरीका की सेना की विशेष टुकड़ियों के बीच आयोजित होने वाला एक संयुक्त अभ्यास है। इसका उद्देश्य संयुक्त कार्यक्रम योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों तथा उत्कृष्ट अनुभवों को साझा करना है। इस युद्धाभ्यास के पहले संस्करण का आयोजन वर्ष 2010 में भारत में किया गया था। भारत-अमरीका संयुक्त विशेष सशस्त्र बल अभ्यास का 13वां संस्करण बकलोह (हिमाचल प्रदेश) के विशेष बल प्रशिक्षण केंद्र (एसएफटीएस) में आयोजित किया गया था। वर्तमान संस्करण 21 नवंबर से 11 दिसंबर 2023 तक मेघालय में स्थित उमरोई छावनी में संचालित किया जा रहा है।

बिहार: सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 65 प्रतिशत आरक्षण लागू

बिहार में सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत करने का कानून लागू हो गया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने गजट अधिसूचना प्रकाशित कर दी है। इससे पहले 18 नवंबर को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने इस कानून से संबंधित संशोधन विधेयक पर अपनी स्वीकृति प्रदान की थी। इसी तरह राज्य सरकार के शैक्षिक संस्थानों में दाखिले के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाने से संबंधित कानून भी आज से लागू हो गया है। इस कानून में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए नामांकन में आरक्षण की सीमा पचास प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत करने का प्रावधान है। दोनों कानूनों से संबंधित संशोधन विधेयकों को राज्य विधान मंडल ने हाल में संपन्न शीत सत्र में सर्वसम्मति से पारित कर दिया था।

केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इफ्फी में '48 घंटे फिल्म चुनौती' की शुरूआत की

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गोवा में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो पहल के अंतर्गत 48 घंटे के फिल्‍म मेकिंग चैलेंज का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। श्री ठाकुर ने कहा कि 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो एक ऐसा मंच है जहां युवा कलाकारों को भविष्य में अग्रणी फिल्मकार और कलाकार के रूप में स्वयं को ढालने का अवसर मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष के 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो में शामिल युवा मणिपुर, ओडिसा और मध्य प्रदेश सहित 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के हैं।

State of the Cryosphere 2023 रिपोर्ट जारी की गई

हाल ही में जारी State of the Cryosphere 2023 रिपोर्ट में पृथ्वी के जमे हुए पानी पर वैश्विक तापमान वृद्धि के गहरे प्रभावों पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें जलवायु परिवर्तन के प्रति क्रायोस्फीयर की भेद्यता पर जोर दिया गया है। यह रिपोर्ट हिमालय पर विशेष ध्यान देने के साथ उष्णकटिबंधीय ग्लेशियरों, ध्य अक्षांश ग्लेशियरों और ध्रुवीय क्षेत्रों के नुकसान सहित खतरनाक रुझानों पर प्रकाश डालती है।

पेरुमल मुरुगन की ‘Fire Bird’ ने साहित्य के लिए 2023 जेसीबी पुरस्कार जीता

तमिल लेखक पेरुमल मुरुगन का उपन्यास ‘फायर बर्ड’, जिसका जननी कन्नन द्वारा अंग्रेजी में कुशलतापूर्वक अनुवाद किया गया है, साहित्य के लिए 2023 जेसीबी पुरस्कार में विजयी हुआ। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की घोषणा नई दिल्ली में पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक के साथ की गई। पांच सदस्यीय जूरी के अध्यक्ष, लेखक श्रीनाथ पेरूर ने ‘फायर बर्ड’ की सराहना करते हुए कहा कि मुरुगन आश्चर्यजनक विशिष्टता के साथ जमीन से जुड़ी एक सार्वभौमिक कहानी को प्रस्तुत करता है। न केवल तमिल भाषा की लय बल्कि जननी कन्नन के अनुवाद की सराहना की गई। पेरुमल मुरुगन ने 12 उपन्यास, लघु कथाओं के छह संग्रह, कविता के छह संकलन और कई गैर-काल्पनिक पुस्तकों के साथ साहित्य जगत में एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी है। उनके दस उपन्यास, जिनमें ‘सीज़न्स ऑफ़ द पाम’, ‘करंट शो’ और ‘वन पार्ट वुमन’ शामिल हैं, का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है।

2022 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार कोविड-19 योद्धाओं को प्रदान किया गया

वर्ष 2022 के लिए शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी पुरस्कार 19 नवंबर को संयुक्त रूप से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और ट्रेंड नर्सेज एसोसिएशन ऑफ इंडिया को प्रदान किया गया। जहां पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आईएमए के अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार अग्रवाल और भारतीय प्रशिक्षित नर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) रॉय के. जॉर्ज को यह सम्मान प्रदान किया।

जीआई-टैग ओनाटुकारा तिल की खेती का विस्तार करने के उपाय

केरल में GI-टैग ओनाटुकारा तिल के पंजीकृत मालिक ओनाटुकारा विकास एजेंसी (OVA) इस अद्वितीय तिल किस्म की कृषि का विस्तार करने हेतु सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। ओनाटुकारा तिल भारत के केरल में उगाया जाने वाला एक प्रकार का तिल है। ओनाटुकारा विकास एजेंसी ने तिल की खेती का क्षेत्र 600 हेक्टेयर से बढ़ाकर 2,000 हेक्टेयर करने की योजना बनाई है। ओनाटुकारा तिल तथा इसका तेल अपने अनूठे स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिये प्रसिद्ध हैं। ओनाटुकारा तिल में मौजूद अपेक्षाकृत उच्च एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व उन मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, जो शरीर की कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं। इसके अतिरिक्त असंतृप्त वसा की बहुलता इसे हृदय रोगियों के लिये लाभकारी बनाती है।

महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप में बेंगलुरु शीर्ष पर, मुंबई दूसरे स्थान पर

भारत के स्टार्टअप परिदृश्य में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरे सबसे बड़े केंद्र के रूप में उभरा है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप की सूची में शीर्ष पर है, जहां 1,783 महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप हैं, जो उद्यमिता में लिंग विविधता के लिए अग्रणी है। स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की समग्र सफलता के बावजूद, लिंग अंतर एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है। ट्रैक्सन के आंकड़ों के अनुसार, 1,783 उद्यमों के साथ बेंगलुरु महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप में सबसे आगे है, इसके बाद मुंबई (1,480) और दिल्ली (1,195) हैं। नोएडा, कोलकाता और अहमदाबाद भी भारत में महिला उद्यमियों के भौगोलिक वितरण को दर्शाते हुए क्रमशः आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर उल्लेखनीय योगदान देते हैं।

हलाल (Halal) उत्पाद

लखनऊ में हाल की घटनाओं, जहां कथित तौर पर बिक्री बढ़ाने के लिए उत्पादों को हलाल प्रमाणित करने वाली कंपनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी, ने हलाल की अवधारणा पर ध्यान आकर्षित किया है। हलाल का मतलब यह है कि इस्लामी कानून का पालन करते हुए उत्पाद को तैयार किया गया है। साल 1974 में हलाल प्रमाणिकता की शुरुआत हुई थी। भारतीय संदर्भ में, हलाल मुख्य रूप से मुस्लिम वध तकनीक को संदर्भित करता है, जिसमें गले की नस, कैरोटिड धमनी और श्वासनली में एक ही कट लगाया जाता है। जानवर जीवित, स्वस्थ होना चाहिए और सारा खून निकल जाना चाहिए। इस प्रक्रिया के दौरान प्रार्थना का पाठ करना भी निर्धारित है। हलाल का विस्तार मांस से परे है और इसमें विभिन्न उपभोग्य वस्तुएं शामिल हैं। शाकाहारी भोजन, मछली और शंख को आम तौर पर हलाल माना जाता है, जब तक कि उनमें अल्कोहल न हो।

यमन के हूती विद्रोहियों ने भारत आ रहे जहाज को किया हाइजैक

तुर्की से भारत जा रहे “गैलेक्सी लीडर” नामक मालवाहक जहाज को यमन के हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में हाइजैक कर लिया है। जहाज पर विभिन्न देशों के लगभग 50 चालक दल के सदस्य सवार थे। इज़रायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने हाइजैक की पुष्टि की लेकिन स्पष्ट किया कि जहाज इज़रायली नहीं है।

पंकज आडवाणी ने दोहा में बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में 26वां विश्व खिताब जीता

भारत के पंकज आडवाणी ने 26वीं बार विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। पंकज आडवाणी ने सौरव कोठारी को हराकर यह खिताब जीता है। आई बी एस एफ विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के फाइनल में सौरव पंकज के सामने टिक नहीं सके। पंकज ने अपना पहला विश्व खिताब 2005 में जीता था। वे ग्रांड डबल हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। पंकज को एशियन गेम्स 2010 में गोल्ड मेडल मिला था। इससे पहले 2006 एशियन गेम्स में भी गोल्ड जीत चुके हैं।

विश्व टेलीविजन दिवस : 21 नवंबर

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से परे टेलीविजन के महत्व को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन दृश्य माध्यम के महत्व को उजागर करने और निर्णय लेने पर इसके बढ़ते प्रभाव तथा वैश्विक बातचीत को आकार देने में संभावित भूमिका को पहचानने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है सुगम्यतासंयुक्त राष्ट्र ने 1996 में पहली बार विश्व टेलीविजन फोरम का आयोजन किया था और उसके बाद हर वर्ष 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। टेलीविजन का आविष्कार 1924 में स्कॉटलैंड के एक इंजीनियर जॉन लोगी बेयर्ड ने किया था। भारत में टेलीविजन की शुरूआत 15 सितंबर, 1959 को यूनेस्को की सहायता से नई दिल्ली में की गई थी। 1965 में आकाशवाणी के एक भाग के रूप में इसका दैनिक प्रसारण शुरू हुआ था।

विश्व मत्स्यपालन दिवस

विश्व मत्स्यपालन दिवस प्रतिवर्ष 21 नवंबर को विश्व भर में मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व भर में टिकाऊ मत्स्यपालन भंडार सुनिश्चित करना, छोटे पैमाने पर मछली पकड़ने वाले समुदायों के अधिकारों को मज़बूत करना, मछली पकड़ने वाले समुदायों की वास्तविक कामकाजी परिस्थितियों में अंतर लाना और अवैध, असूचित तथा अनियमित मत्स्यन प्रथाओं को खत्म करना है। भारत सरकार विश्व मत्स्यपालन दिवस के अवसर पर अहमदाबाद के गुजरात साइंस सिटी में 'मत्स्यपालन और जलीय कृषि संपदा का जश्न ' विषय के साथ वैश्विक मत्स्यपालन सम्मेलन 2023 का आयोजन कर रही है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2023

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस ( इंटरनेशनल मेन्स डे) हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है। इंटरनेशनल मेन्स डे दुनिया भर में पुरुषों और समाज, समुदाय और उनके संबंधित परिवारों में उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पुरुषों के सम्मान और उनके घरों में सकारात्मक योगदान के लिए मनाया जाता है। साल 2023 की थीम है जीरो मेल सुसाइड यानी दुनियाभर में पुरुषों के सुसाइड रेट को कम करना और उन्हें अपनी जिंदगी खत्म करने से रोकना।

महिला उद्यमिता दिवस 2023

महिला उद्यमिता दिवस हर वर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन महिला उद्यमिता दिवस संगठन (WEDO) नामक संगठन के दिमाग की उपज था। इसे पेट पायनियर, एनिमल फेयर मीडिया के संस्थापक और एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर प्राप्तकर्ता वेंडी डायमंड द्वारा स्थापित और कार्यान्वित किया गया था। उद्घाटन समारोह 2014 में संयुक्त राष्ट्र में न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया था।

धर्मार्थ के क्षेत्र में अग्रणी शंकर नेत्रालय के संस्थापक डॉ. एस. एस. बद्रीनाथ का आज चेन्नई में निधन हो गया

शंकर नेत्रालय के संस्थापक डॉ. एस. एस. बद्रीनाथ का चेन्नई में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। 24 फरवरी, 1940 को जन्मे, डॉ. एस.एस. बद्रीनाथ ने 1962 में मद्रास मेडिकल कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की। उन्होंने साल 1978 ई0 में मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन के रूप में शंकर नेत्रालय की स्थापना की। उन्हें 1983 में पद्मश्री और 1999 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला रोज़लिन कार्टर का 96 वर्ष की आयु में निधन

पूर्व अमेरिकी प्रथम महिला रोज़लिन कार्टर, जिन्हें अक्सर ‘स्टील मैगनोलिया’ कहा जाता है, का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी थीं। रोज़लिन और जिमी कार्टर ने सबसे लंबे समय तक विवाहित अमेरिकी राष्ट्रपति जोड़े के रूप में इतिहास रचा। वे 1946 में आपस में मिले थे, जब वह 21 वर्ष के थे और रोज़लिन 18 वर्ष की थीं। व्हाइट हाउस में अपने समय के अलावा, उनका साथ दशकों तक चला, जिससे वे स्थायी प्रेम और सहयोग का प्रतीक बन गए। जिमी कार्टर ने 1977 से 1981 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, इन दोनों का प्रभाव व्हाइट हाउस के बाद के वर्षों में भी जारी रहा। उन्होंने कार्टर सेंटर की सह-स्थापना की और मानवीय कारणों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी में सक्रिय रूप से भाग लिया।

‘धूम’ के निर्देशक संजय गढ़वी का 56 साल की उम्र में निधन

धूम’ फिल्म के निर्देशक संजय गढ़वी का निधन हो गया है। वे 56 वर्ष के थे। उन्हें यशराज फिल्म्स की ‘धूम’ सीरीज की फिल्मों ‘धूम’ (2004) और ‘धूम 2’ (2006) के निर्देशन के लिए जाना जाता है। गढ़वी ने 2000 में फिल्म ‘तेरे लिए’ से निर्देशन की शुरुआत की थी, जिसके बाद उन्होंने 2002 में ‘मेरे यार की शादी है’ बनाई, जो यशराज फिल्म्स के साथ उनकी पहली फिल्म थी। उन्होंने अपने निर्देशन में बनी तीसरी एक्शन-थ्रिलर ‘धूम’ से सबका ध्यान आकर्षित किया, जिसने 2000 के दशक की शुरुआत में भारतीय युवाओं के बीच मोटरबाइकिंग को लोकप्रिय बना दिया। गढ़वी की फिल्मों में किडनैप’ (2008), ‘अजब गजब लव’ (2012) और ‘ऑपरेशन परिंदे’ शामिल हैं। 2020 में रिलीज हुई ‘ऑपरेशन परिंदे’ उनके निर्देशन में आखिरी फिल्म थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.