Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 February 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना डायलॉग के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना संवाद के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि थे। ग्रीस के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व मंच पर एक महान शक्ति है और शांति तथा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सहयोगी है। उन्होंने कहा कि भारत जी-20 संगठन में एक उभरती हुई शक्ति है और जलवायु परिवर्तन की लड़ाई में एक अग्रणी देश है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करने का आग्रह किया। रायसीना डायलॉग भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है। यह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने आने वाले सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संस्करण का विषय "चतुरंगा: संघर्ष, प्रतिद्वन्द्विता, सहयोग, सृजन" है। तीन दिवसीय संवाद में मंत्री, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्‍यक्ष, सैन्य कमांडर, शिक्षाविद, पत्रकार और विद्वानों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र में शत प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी

केंद्र ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, फडीआई नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी है, जिससे अंतरिक्ष क्षेत्र में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति मिल जाएगी। नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, संशोधित नीति के तहत उदारीकृत प्रवेश मार्गों का उद्देश्य संभावित निवेशकों को अंतरिक्ष में भारतीय कंपनियों में निवेश करने के लिए आकर्षित करना है। श्री ठाकुर ने कहा कि उपग्रहों, ग्राउंड सेगमेंट और उपयोगकर्ता सेगमेंट के लिए घटकों और प्रणालियों या उप-प्रणालियों के निर्माण के लिए स्वचालित मार्ग के तहत सौ प्रतिशत तक एफडीआई की अनुमति दी जाएगी।

केन्‍द्र सरकार ने महिला सुरक्षा योजना 2025-26 तक जारी रखने का फैसला किया

केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए लागू गृह मंत्रालय की योजना 2025-26 तक जारी रखने का प्रस्ताव स्वीकृत कर लिया है। एक हजार एक सौ अस्सी करोड़ रुपय़े की कुल लागत से यह योजना लागू की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कल यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी। श्री ठाकुर ने कहा कि देश के 13 हजार 5 सौ 57 पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क और 8 सौ 27 मानव तस्करी रोधी इकाइयां स्थापित की गई हैं। शेष तीन हजार तीन सौ 29 पुलिस थानों में भी महिला हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा प्रतिवर्ष 5 हजार पुलिसकर्मियों को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध की रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

भारत और ग्रीस 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करने पर सहमत

भारत और ग्रीस 2030 तक आपसी व्‍यापार दोगुना करने पर सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्‍सोताकिस के साथ द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता की। बैठक के दौरान विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की गई। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष, फार्मा, नौवहन, संचार, रक्षा, कृषि, समुद्री और हवाई सम्‍पर्क सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। श्री मित्‍सोताकिस चार दिन की भारत यात्रा पर हैं। राष्‍ट्राध्‍यक्ष या सरकार के स्‍तर पर 15 वर्ष बाद ग्रीस का कोई बडा नेता भारत आया है। इससे पहले ग्रीस के प्रधानमंत्री वर्ष 2008 में भारत आये थे।

विशाखापत्तनम में आधिकारिक रूप से नौसेनिक युद्धाभ्यास मिलन-2024 का उद्घाटन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विशाखापट्टनम में नौसैनिक अभ्यास मिलन के 12वें संस्करण का औपचारिक उद्घाटन किया। श्री राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि सशस्त्र बल - युद्ध का संचालन करने के साथ-साथ शांति और अच्छी व्यवस्था बनाए रखने की दोहरी भूमिका निभाते हैं। रक्षा मंत्री ने निशार संचार टर्मिनल का शुभारंभ किया। उन्‍होंने मिलन गांव और समुद्री तकनीकी प्रदर्शनी एमटैक्‍स-24 का भी उद्घाटन किया।

आईक्रिएट, माइक्रोसॉफ्ट और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने भारतीय स्टार्ट अप्स को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में बदलने और बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया

माइक्रोसॉफ्ट और आईक्रिएट ने राज्य मंत्री श्री चंद्रशेखर की उपस्थिति में iMPEL-AI (iCreate-Microsoft programme for Emerging Leaders in Artificial Intelligence) कार्यक्रम प्रारम्भ (लॉन्च) किया। यह कार्यक्रम एआई के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) बनने के लिए पूरे भारत में 1100 एआई नवप्रवर्तकों (इनोवेटर्स) की पहचान (स्क्रीनिंग) करेगा और स्वास्थ्य देखरेख (हेल्थकेयर), वित्तीय समावेशन, स्थिरता, शिक्षा, कृषि और स्मार्ट शहरों के प्राथमिकता वाले विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा। दूसरे चरण में, कार्यक्रम एज्यूर ओपनएआई (एजेडयूआरई ओपीईएनएआई) के साथ निर्माण करने के लिए पूरे भारत में 100 स्टार्ट-अप्स का चयन और अंशांकन (स्केल) करेगा जिसमें से शीर्ष 25 को उन्नत, विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी उत्पादों को विकसित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के ग्लोबल नेटवर्क से बाजार में समर्थन प्राप्त होगा। माइक्रोसॉफ्ट और आईक्रिएट माइक्रोसॉफ्ट के शिक्षण प्रबन्धन तन्त्र (लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम) के माध्यम से देश भर के 11,000 नवप्रवर्तकों (इनोवेटर्स), स्टार्टअप्स और युवा भारतीयों को एआई कौशल के अवसर भी प्रदान करेंगे। प्रशिक्षण पूरा होने पर, प्रतिभागियों को माइक्रोसॉफ्ट से विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र प्राप्त होंगे, जिससे उनकी रोजगार क्षमता और करियर की प्रगति में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।

इंडस-X शिखर सम्मेलन

दूसरे इंडस-X शिखर सम्मेलन का संयुक्त रूप से इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आई-डेक्स), रक्षा मंत्रालय, भारती रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा 20-21 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का समन्वय यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) और सोसाइटी ऑफ इंडिया डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। शिखर सम्मेलन ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी के व्यापक संदर्भ में रक्षा में तकनीकी नवाचार की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

वैमानिकी विकास एजेंसी ने भारतीय वायु सेना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस के लिए भविष्य के हथियारों तथा सेंसर के एकीकरण के उद्देश्य से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर वैमानिकी विकास एजेंसी के प्रौद्योगिकी निदेशक (वैमानिकी और हथियार प्रणाली) श्री प्रभुल्ला चंद्रन वीके तथा भारतीय वायु सेना के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एसडीआई) के कमांडेंट एयर वाइस मार्शल केएन संतोष वीएसएम ने हस्ताक्षर किए। वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के प्रशासनिक नियंत्रण में एक प्रमुख संगठन है, जिसे तेजस-हल्के लड़ाकू विमान तथा इसके उपकरणों को तैयार व विकसित करने का अधिकार प्राप्त है।

कृषि भवन में किसान कॉल सेंटर आउटबाउंड कॉल सुविधा का मंत्री श्री मुंडा द्वारा शुभारंभ

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कृषि भवन में किसान कॉल सेंटर आउटबाउंड कॉल सुविधा का शुभारंभ किया। कृषि भवन स्थित डीडी किसान के स्टूडियो में यह सुविधा स्थापित की गई है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य अधिकारी अब मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित योजनाओं पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए किसानों को इस केंद्र से आउटबाउंड कॉल कर सकते हैं। साथ ही समय-समय पर विभागीय मंत्री भी देशभर के किसानों में से किसी से भी योजनाओं के बारे में सीधा संवाद करके उनकी प्रतिक्रिया व सुझाव प्राप्त कर सकेंगे। इसके द्वारा किसानों से फीडबैक मिलने से उनके हित में समुचित कार्य तेजी से किया जा सकेगा। योजनाओं की प्रश्नावली और लाभार्थी किसानों की सूची इस केंद्र में उपलब्ध है।

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा में देश के पहले कौशल भारत केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के संबलपुर में देश के पहले कौशल भारत केंद्र (एसआईसी) का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि नए युग में नौकरी की भूमिकाओं में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का नेतृत्व करके, अमृत पीढी के कौशल-समूह को मांग-संचालित उद्योगों में उन्नत किया जाएगा और इसका उद्देश्य इस केंद्र के 1200 से अधिक विद्यार्थियों को सशक्त बनाना होगा। यह पहल मीडिया और मनोरंजन, चमड़ा, पर्यटन और आतिथ्य, और आईटी-आईटीईएस जैसे अधिक मांग वाले व्यवसायों में युवा शक्ति की क्षमताओं और ज्ञान का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह एक अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम है जो कक्षा और कार्य-आधारित शिक्षा के एक अद्वितीय संयोजन के माध्यम से युवाओं को उद्योग-विशिष्ट कौशल के साथ सशक्त बनाता है।

आयुष और जनजातीय मामलों के मंत्रालयों ने जनजातीय छात्रों के सार्वजनिक स्वास्थ्य पर संयुक्त योजना की घोषणा की

भारत को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए, हमें हर भारतीय को रोग मुक्त बनाना होगा, केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने नई दिल्ली में संयुक्त राष्ट्रीय स्तर की परियोजना आयुर्वेदिक हस्तक्षेप के द्वारा स्वास्थ्य जांच और प्रबंधन, की घोषणा के दौरान कहा। इस परियोजना से 20,000 से अधिक आदिवासी छात्रों को लाभ होगा। आयुष मंत्रालय ने अपनी अनुसंधान परिषद सीसीआरएएस के माध्यम से जनजातीय मामलों के मंत्रालय और आईसीएमआर-एनआईआरटीएच जबलपुर की संयुक्त पहल से जनजातीय छात्रों के लिए यह स्वास्थ्य पहल शुरुआत की है। घोषणा के दौरान केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा भी उपस्थित थे। दोनों केंद्रीय मंत्री ने सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के माध्यम से आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में बच्चों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संयुक्त पहल की घोषणा की।

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने भारत का सबसे बड़ा हरित हाइड्रोजन उत्पादन केंद्र स्थापित करने के लिए आंध्र प्रदेश इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन के साथ भूमि पट्टा समझौते पर हस्ताक्षर किए

विद्युत क्षेत्र के सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम और भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने हरित ऊर्जा व हरित हाइड्रोजन उद्देश्यों को साकार करने के लिए एक भूमि पट्टा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस तरह यह ऊर्जा रूपांतरण की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों में भी अपना योगदान दे रहा है। एक "एकीकृत हरित हाइड्रोजन केंद्र" के निर्माण को लेकर एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और आंध्र प्रदेश इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन (एपीआईआईसी) के बीच 20 फरवरी, 2024 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस केंद्र का निर्माण आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में अच्युतपुरम मंडल के पुदीमदका गांव के पास 1,200 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। पुदीमदका हरित हाइड्रोजन केंद्र का लक्ष्य नई ऊर्जा प्रतिमान में प्रौद्योगिकियों के लिए एक विश्व- स्तरीय इकोसिस्टम का निर्माण करना है। इनमें इलेक्ट्रोलाइजर और ईंधन सेल विनिर्माण, संबंधित सहायक उद्योग व स्टार्ट-अप, इन्क्यूबेशन, परीक्षण सुविधाएं, हरित हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव्स जैसे हरित अमोनिया व हरित मेथनॉल का उत्पादन और निर्यात शामिल हैं। इस परियोजना में भारत की सबसे बड़ी हरित हाइड्रोजन उत्पादन सुविधा (हर दिन 1,200 टन) का निर्माण शामिल है। यह हरित हाइड्रोजन को हरित अमोनिया और हरित मेथनॉल जैसे डेरिवेटिव्स में परिवर्तित करने में सक्षम बनाएगा, जो मुख्य रूप से विभिन्न निर्यात बाजारों में इसकी आपूर्ति करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने "रीजनल कंसल्टेटिव वर्कशॉप ऑन रीसर्च प्रायोरिटी फॉर प्रोवाइडिंग एक्सेसिवल एंड अफर्डेबल हेल्थकेयर फॉर द नॉर्थ-ईस्टर्न स्टेट ऑफ इंडिया" का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने वर्चुअल रूप में "रीजनल कंसल्टेटिव वर्कशॉप ऑन रीसर्च प्रायोरिटी फॉर प्रोवाइडिंग एक्सेसिवल एंड अफर्डेबल हेल्थकेयर फॉर द नॉर्थ-ईस्टर्न स्टेट ऑफ इंडिया" (भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लिए सुलभ और किफायती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए अनुसंधान प्राथमिकता पर क्षेत्रीय परामर्शदात्री कार्यशाला) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और मेघालय सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. माज़ेल अम्पारीन लिंगदोह भी उपस्थित थे। कार्यशाला का आयोजन केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग, भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, शिलांग और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़ द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सम्‍मक्‍का-सरक्‍का मेड़ाराम जातरा के शुभारंभ के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सम्‍मक्‍का-सरक्‍का मेड़ाराम जातरा के शुभारंभ के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। इसे सबसे बडे जनजातीय महोत्‍सवों में से एक माना जाता है। तेलंगाना के मुलुगु जिले के मेदाराम गांव में एशिया के सबसे बड़े जनजातीय महोत्सव, सम्मक्का-सरलम्मा जतारा के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। चार दिवसीय द्विवार्षिक आदिवासी उत्सव के लिए वन गांव में एक करोड़ से अधिक लोग एकत्र होंगे। इसे देखते हुए जिले में सभी शैक्षणिक संस्थान चार दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। सम्मक्का-सरलम्मा जतारा से पहले मेदाराम गांव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों ने मेदाराम में शिविर लगाए हैं।

गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी उपस्थित थे। पांच दिवसीय कार्यक्रम में देश के 20 विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग एक हजार एथलीट और खिलाड़ी भाग लेंगे। खेलों इंडिया में स्कीइंग, स्नो माउंटेनियरिंग, नॉर्डिक स्कीइंग और अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के गैर-कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में प्रदीप कुमार सिन्हा की नियुक्ति

आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी हालिया बोर्ड बैठक में श्री प्रदीप कुमार सिन्हा को गैर-कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। यह निर्णय वर्तमान अध्यक्ष श्री जी. सी.चतुर्वेदी की 30 जून, 2024 से प्रभावी सेवानिवृत्ति के बाद लिया गया है।

भारत का पहला सैन्य ग्रेड जासूसी उपग्रह स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया जाएगा

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा निर्मित भारत का पहला जासूसी उपग्रह अप्रैल तक स्पेसएक्स रॉकेट में लॉन्च किया जाएगा और इसका उपयोग सशस्त्र बलों द्वारा गुप्त जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाएगा। ग्राउंड कंट्रोल सेंटर, जो बेंगलुरु में स्थापित किया जाएगा, पर भी काम किया जा रहा है और जल्द ही चालू होने की उम्मीद है। इसका उपयोग उपग्रह द्वारा भेजी गई इमेजरी के मार्गदर्शन और प्रसंस्करण के लिए किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह केंद्र लैटिन-अमेरिकी कंपनी सैटेलॉजिक के साथ साझेदारी में बनाया जा रहा है। टीएएसएल उपग्रह द्वारा भेजी गई इमेजरी को मित्र देशों के साथ साझा करने की भी अनुमति दी जाएगी।

NASA और JAXA लॉन्च करेंगे दुनिया का पहला लकड़ी का सैटेलाइट

जापान के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह बनाया है। मैगनोलिया लकड़ी से बनाए गए इस उपग्रह को लिग्नोसैट प्रोब नाम दिया गया है। छोटे से आकार के इस सैटेलाइट को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के रॉकेट से इसी साल प्रक्षेपित करने की योजना है। मुताबिक, इस सैटेलाइट को क्योटो विश्वविद्यालय और लॉगिंग कंपनी सुमितोमो वानिकी के शोधकर्ताओं ने बनाया है। वैज्ञानिकों ने बताया, लकड़ी जैसी खुद नष्ट हो जाने वाली सामग्रियों का उपयोग करने का विचार नया है। ताकि यह देखा जा सके कि क्या वैज्ञानिक उन धातुओं के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिनसे वर्तमान में सभी उपग्रह बनाए गए हैं।

जापान का 1000 साल पुराना सोमिनसाई महोत्सव समाप्त हो गया

सोमिन्साई उत्सव, जापानी संस्कृति में मजबूती से रची बसी एक पुरानी रस्म, एक सहस्राब्दी लंबे इतिहास के बाद अपना अंतिम उत्सव समाप्त कर चुका है। सोमिनसाई उत्सव, जो एक हजार साल पुराना है, कोकुसेकी मंदिर में मनाया जाता था और इसकी अत्यधिक पूजा की जाती थी। यह चंद्र नव वर्ष के सातवें दिन शुरू हुआ और रात तक चला, परंपरा और भक्ति का एक शानदार नजारा। इस आयोजन के मूल में उत्साह और परंपरा का प्रदर्शन था, जिसमें सैकड़ों नग्न पुरुष लकड़ी के तावीज़ों पर उन्मादी कुश्ती में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। दुर्भाग्य से, यह उत्सव जापान की बढ़ती आबादी द्वारा प्रस्तुत समस्याओं के कारण विफल हो गया है। इस तरह के एक विस्तृत उत्सव की योजना बनाने की ज़िम्मेदारी परंपरा के पुराने संरक्षकों के लिए बहुत अधिक हो गई, जिन्होंने इसकी कठोरता को बनाए रखने के लिए संघर्ष किया।

चंडीगढ़ में उत्तर भारत के पहले ‘पिज्जा एटीएम’ का अनावरण

CITCO (चंडीगढ़ औद्योगिक और पर्यटन विकास निगम) ने सुखना झील के पास एक पिज़्ज़ा ATMकी शुरुआत की, जो तीन मिनट में गर्म पिज़्ज़ा तैयार करता है, जो उत्तर भारत में पहली बार है। पिज़्ज़ा वेंडिंग मशीन भारत में चालू होने वाली एकमात्र मशीन है, जो एक महत्वपूर्ण सफलता है। आईमैट्रिक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज (आईमैट्रिक्स वर्ल्ड वाइड) के संस्थापक और सीईओ डॉ. रोहित शेखर शर्मा, फ्रांस से प्रेरित इस परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं। यह मशीन उनके मोहाली कारखाने में तैयार की गई है, जो समान उद्यमों से बेहतर प्रदर्शन करती है और प्रतिदिन 100 पिज्जा वितरित करती है।

11वें अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव का चंडीगढ़ में आयोजन

चंडीगढ़ का जीवंत शहर सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक नवाचार का मिश्रण बन गया क्योंकि इसने टैगोर थिएटर में 11वें अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव की मेजबानी की। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया, जो कठपुतली की समृद्ध विरासत और युगों से इसकी स्थायी अपील का एक महत्वपूर्ण उत्सव था।

छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती

छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती, प्रतिवर्ष 19 फरवरी को मनाई जाती है। मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी का जन्म 19 फरवरी 1630 को वर्तमान महाराष्ट्र के जुन्नार ज़िले के शिवनेरी किले में हुआ था। उनका जन्म शाहजी भोसले और जीजाबाई के यहाँ हुआ था। उन्होंने चौथ एवं सरदेशमुखी नामक दो करों का संग्रह प्रारंभ किया। उसने अपने राज्य को चार प्रांतों में विभाजित किया, जिनमें से प्रत्येक का मुखिया एक मामलतदार होता था। उन्होंने जागीरदारी प्रथा को समाप्त कर दिया और इसके स्थान पर रैयतवाड़ी व्यवस्था लागू की। उन्होंने छत्रपति, शाककर्त्ता, क्षत्रिय कुलवंत एवं हैनदव धर्मोद्धारक की उपाधियाँ धारण कीं।

जाने-माने अधिवक्ता फली एस नरीमन का निधन

प्रसिद्ध न्‍यायविद फली एस नरीमन का नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे। श्री नरीमन ने 1972 और 1975 के बीच महाधिवक्ता के पद पर कार्य किया। उन्होंने आपातकाल के दौरान पद से त्यागपत्र दे दिया था। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने फली नरीमन के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

प्रख्यात रेडियो प्रसारक अमीन सायानी का निधन

प्रसिद्ध रेडियो उद्धघोषक अमीन सयानी का 91 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने अपनी सुरीली आवाज और आकर्षक शैली से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। उन्होंने अपना करियर अंग्रेजी भाषा के प्रसारक के रूप में शुरू किया और देश की आजादी के बाद हिंदी भाषा को महत्‍व दिया।

“दंगल गर्ल” सुहानी भटनागर का 19 साल की उम्र में निधन

ब्लॉक ब्लस्टर मूवी दंगल में बबीता फोगाट के बचपन का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस सुहानी भटनागर का 19 साल में निधन हो गया। वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं जिसका दिल्ली के एम्स में इलाज चल रहा था। रिपोर्ट्स की मानें तो सुहानी भटनागर को डर्मेटोोगमायोसाइटिस (dermatomyositis) नामक बीमारी से ग्रस्त थीं। डर्मेटोमायोसाइटिस एक बहुत ही अलग तरह की बीमारी होती है, जो व्यक्ति की त्वचा और मासंपेशियों को प्रभावित करती है। इस बीमारी को ऑटो इम्यून बीमारियों की कैटेगरी में रखा गया है। ऑटो इम्यून उन बीमारियों को कहा जाता है जिसमें हमारा इम्यून सिस्टम अलग तरह से काम करता है। इस वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है और वो बीमारियों से लड़ पाने में असमर्थ हो जाता है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं से ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

टीवी एक्टर ऋतुराज सिंह का 59 वर्ष की आयु में निधन

अभिनेता ऋतुराज सिंह का 59 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। सिंह, जिनका करियर कई दशकों तक चला, टेलीविजन, सिनेमा और वेब श्रृंखला में उनके गतिशील प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित थे। वह टेलीविजन परिदृश्य का एक अभिन्न हिस्सा थे, उन्होंने “बनेगी अपनी बात,” “कहानी घर घर की,” और “कुटुम्ब” जैसे प्रतिष्ठित शो में अभिनय किया। “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में उनकी भूमिका ने एक घरेलू नाम के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत कर दिया, जिससे वह देश भर के दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो गये। उन्होंने वेब श्रृंखला के क्षेत्र में कदम रखा, जहां उन्होंने “क्रिमिनल जस्टिस,” “अभय,” “बंदिश बैंडिट्स” और “मेड इन हेवन” में आकर्षक प्रदर्शन किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.