Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 February 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नवसारी में 47 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया। इन परियोजनाओं में बिजली उत्पादन, रेल, सड़क, कपड़ा, शिक्षा, जल आपूर्ति, सम्‍पर्क और शहरी विकास जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण गुजरात के नवसारी में काकरापार परमाणु ऊर्जा केंद्र में 22 हजार 500 करोड़ रुपये की लागत के दो नए हैवी वाटर रिएक्टर का लोकार्पण किया। प्रधान मंत्री ने नवसारी में पीएम मित्र पार्क के निर्माण कार्य का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान सड़क, रेलवे, पेयजल और स्वास्थ्य से जुड़ी कई नई परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम मित्र पार्क कपड़ा क्षेत्र के लिए देश का इस तरह का पहला पार्क है। उन्होंने कहा कि इससे वस्‍त्र उद्योग को प्रोत्‍साहन मिलेगा और वस्‍त्रों के निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने मेहसाणा के ताराभ में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज के अनुमान के मुताबिक भारत, वर्ष 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था और निवेश के लिए आशावादी दृष्टिकोण का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। न्यूयॉर्क की कंपनी ने कहा है कि पिछले दस वर्षों में, भारत में मूलभूत संरचनात्मक सुधार हुए हैं। कंपनी के अनुसार अगले चार वर्षों में, भारत की आर्थिक वृद्धि पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। इससे भारत वर्ष 2027 तक जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। कंपनी के अनुसार भारत का सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था का दर्जा बरकरार रहेगा। कंपनी के अनुसार वर्ष 2030 तक भारतीय शेयर बाजार 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। भारत का बाजार अमरीका, चीन, जापान और हांगकांग के बाद दुनिया में 5वें स्थान पर है।

एम्‍स और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, दिल्‍ली ने रोगियों के लिये प्रत्यारोपण सर्जरी बेहतर बनाने की दिशा में साझेदारी की

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, दिल्‍ली ने कोहनी जोड़ की समस्याओं से पीड़ित रोगियों के लिये प्रत्यारोपण सर्जरी बेहतर बनाने की दिशा में साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य कोहनी प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए सुलभ और उच्‍च गुणवत्ता की तकनीक उपलब्ध कराना है। दिल्‍ली एम्‍स के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्‍टर भावुक गर्ग ने कहा कि यह साझेदारी सुनिश्चित करेगी कि रोगियों को कम खर्च में बेहतर इलाज की सुविधा मिले। कोहनी के जोडों में दुर्बलता का अनुभव करने वाले लोगों के लिए यह सर्जरी महत्वपूर्ण है। भारत में आयोजित सर्जरी उपकरणों की अत्यधिक लागत इसे खर्चीला बनाती है। ऐसे में, इस साझेदारी को रोगियों के लिए उम्‍मीद की किरण माना जा रहा है।

दुबई ने यात्रा और आर्थिक-संबंधों को बढ़ाने के लिए भारतीय पर्यटकों के लिए 5-वर्षीय मल्टीपल एंट्री वीज़ा की शुरुआत की

दुबई ने भारतीय पर्यटकों के लिए पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश वीजा की व्‍यवस्‍था लागू किया है। इसका उद्देश्‍य आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और पर्यटन तथा व्‍यवसायिक संबंधों को प्रोत्‍साहित करना है। दुबई आर्थिक और पर्यटन विभाग-डीईटी के अनुसार यह वीजा दो से पांच कार्य दिवसों में जारी किया जाएगा और नब्‍बे दिनों तक दुबई में ठहरने की अनुमति होगी। इस वीजा को नब्‍बे दिनों की अवधि तक बढ़ाया भी जा सकता है। लेकिन इस वीजा की अवधि एक वर्ष में 180 दिनों से अधिक नहीं की जा सकती है। इस पहल के जरिए पर्यटक कई प्रवेश और प्रस्‍थान की सुविधा ले सकते हैं। यह वीजा व्‍यवसायिक कार्यों, अवकाश-यात्रा और निर्बाध कनेक्‍टि‍विटी के लिए परिचालनगत सुविधा भी देता है।

अमेरिका के पहले प्राइवेट स्पेस क्राफ्ट Odysseus की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग

अमेरिका की प्राइवेट कंपनी इंट्यूटिव मशीन्स का रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट लैंडर ओडिसियस की मून लैंडिंग हो गई है। 1972 में आखिरी अपोलो मिशन के बाद अमेरिका में बना कोई अंतरिक्ष यान अब चंद्रमा की सतह पर उतरा है। चांद पर उतरने वाले इस अंतरिक्ष यान का नाम ओडीसियस या ऑडी है। संयुक्त राज्य अमेरिका का ओडीसियस अंतरिक्ष यान गुरुवार (स्थानीय समय) को सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतरा, जो 50 से अधिक वर्षों में यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान बन गया। इसके साथ, इंटुएटिव मशीन्स (आईएम) - नोवा के पीछे का वाणिज्यिक उद्यम -सी लैंडर - चंद्रमा की सतह पर सफल लैंडिंग करने वाला पहला निजी उद्यम बन गया है। चांद का दक्षिणी ध्रुव वही हिस्सा है, जिसके करीब भारत के चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर उतरा था।

अंतरराष्‍ट्रीय गीता महोत्‍सव एक मार्च से कोलंबो में आयोजित किया जाएगा

श्रीलंका के बुद्ध शासन, धार्मिक और सांस्‍कृतिक कार्य मंत्री विदुर विक्रमनायके ने कहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय गीता महोत्‍सव एक मार्च से कोलंबो में आयोजित किया जाएगा। संचालन समिति की बैठक में मंत्री ने कहा कि इस महोत्‍सव का उद्देश्‍य श्रीमद्भागवद गीता की कालजयी शिक्षाओं को लोकप्रिय बनाना है। तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्‍सव हरियाणा के कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के वित्तीय सहयोग से नेलम पोकुना थिएटर परिसर में आयोजित किया जाएगा। महोत्‍सव में दुनिया भर से हजारों प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें गीता यज्ञ, गीता जप, शोभा यात्रा, समसामयिक रुचि के कई विषयों पर सम्‍मेलन और कई प्रतियोगिताएं होंगी। 4 मार्च को श्रीलंका की संसद में श्रीमद्भागवद गीता की एक प्रति पेश की जाएगी।

सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय परिसर में आयुष समग्र आरोग्य केन्‍द्र का उद्घाटन किया

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने नई दिल्‍ली में सर्वोच्‍च न्‍यायालय परिसर में आयुष समग्र आरोग्य केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केन्द्रीय आयुष राज्‍य मंत्री मुंजपारा महेन्‍द्रभाई उपस्थित थे। इस अवसर पर, सर्वोच्च न्यायालय और अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के बीच आयुष समग्र कल्याण केंद्र की स्थापना, संचालन और विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। सर्वोच्च न्यायालय परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र एक अत्याधुनिक सुविधा है, जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण के लिए समग्र देखभाल उपलब्ध कराती है। यह सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों और कर्मचारियों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। यह सुविधा आयुष मंत्रालय के तत्वावधान में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की सक्रिय भागीदारी से स्थापित की गई है। सर्वोच्च न्यायालय के परिसर में आयुष कल्याण केंद्र, आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) के सहयोग से भारत के सर्वोच्च न्यायालय की एक पहल है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने एलएबीएसएनए, सफदरजंग, आईआईटी आदि जैसे कई स्थानों पर अपने केंद्रों का विस्तार किया है, उसी तरह न्यायपालिका, न्यायाधीशों और सर्वोच्च न्यायालय के अन्य कर्मचारियों के लिए भी एक समग्र और एकीकृत कल्याण केंद्र खोला जा रहा है।

रक्षा, सुरक्षा और नई प्रौद्योगिकी-क्षेत्र में अपनी साझेदारी बढ़ाने पर सहमत हुए भारत और डेनमार्क

भारत और डेनमार्क रक्षा, सुरक्षा और नई प्रौद्योगिकी सहित नए क्षेत्रों में अपनी साझेदारी बढ़ाने की दिशा में काम करने पर सहमत हुए हैं। विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने नई दिल्‍ली में रायसीना संवाद से अलग यात्रा पर आए डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान दोनों मंत्रियों ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। वर्ष 2024 भारत और डेनमार्क के बीच राजनयिक संबंधों के 75वें वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। दोनों मंत्रियों ने एक संयुक्‍त प्रतीक चिन्‍ह का अनावरण भी किया।

9वीं से 12वीं कक्षा के लिए ओपन बुक एग्जाम आयोजित करने की योजना बना रहा है सीबीएसई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई इस वर्ष के अंत में नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए चयनित विद्यालयों में प्रायोगिक रूप से ओपन बुक एग्जाम आयोजित करने की योजना बना रहा है। अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान तथा ग्‍यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी, गणित और बायोलॉजी विषयों में चयनित विद्यालयों में मूल्‍यांकन करने की योजना बना रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इसका उद्देश्‍य इन परीक्षाओं को पूरा करने में विद्यार्थियों द्वारा लिए गए समय को मापना है। इन परीक्षाओं का उद्देश्‍य हितधारकों की प्रतिक्रिया जानना भी है। यह योजना राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा में की गई सिफारिशों के अनुरूप है। यह निर्णय पिछले वर्ष दिसम्‍बर महीने में बोर्ड की शासी निकाय बैठक में लिया गया।

2025 से वर्ष में दो बार कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएँ आयोजित की जाएंगी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 फरवरी, 2024 को घोषणा की कि छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2025-26 से शुरू होने वाली वार्षिक माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं में दो बार उपस्थित होने का विकल्प मिलेगा। सुधारवादी उपाय का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों के अनुरूप परीक्षा तनाव को कम करना है। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में सीखने के लचीलेपन को बढ़ाने पर जोर देने के कारण आया है। अत्यधिक जोखिम वाले एक-शॉट वाले वार्षिक पेपर के बजाय दो बार बोर्ड परीक्षा लिखने से प्रदर्शन में सुधार करने के अधिक अवसर मिलते हैं – जो छात्रों के बीच परीक्षा तनाव पैदा करने वाला एक प्रमुख कारक है। यह सुधार मानसिक कल्याण के साथ उत्कृष्टता को संतुलित करके भारत के मूल्यांकन पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तनकारी विकास का वादा करता है।

शशि थरूर को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पदक प्रदान किया गया

21 फरवरी, 2024 को, फ्रांसीसी अधिकारियों ने भारतीय संसद सदस्य और लेखक शशि थरूर को सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डे ला लीजियन डी’ऑनूर’ (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया। यह भारत-फ्रांस संबंधों को बढ़ावा देने में उनके दीर्घकालिक योगदान को मान्यता देता है। डॉ. थरूर एक प्रशंसित लेखक, पूर्व राजनयिक और वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संबद्ध सांसद हैं जो लोकसभा में तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने लॉन्च किया अपना नया राजनीतिक दल 'राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी'

लोकसभा चुनाव से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को अपने नए राजनीतिक दल 'राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी' लॉन्च कर दी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान पार्टी की घोषणा की गई। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थक मौजूद रहे। दरअसल, उन्होंने सपा (Samajwadi Party) का साथ छोड़ने के साथ ही साफ कर दिया था कि वो नए राजनीतिक दल का गठन करेंगे। बीते दिनों स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की राजनीतिक विचारधारा पर आपत्ति जताते हुए सपा से इस्तीफा दे दिया था।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंत्रालय के चार पोर्टल शुरू किए

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंत्रालय के चार पोर्टल शुरू किए। इनमें प्रेस सेवा पोर्टल, केंद्रीय संचार ब्यूरो पोर्टल और वेबसाइट, नेवीगेट भारत पोर्टल और स्थानीय केबल ऑपरेटर राष्ट्रीय रजिस्टर पोर्टल सम्मिलित हैं। इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि इन पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य प्रणाली में पारदर्शिता और व्यापार में सुगमता लाना है। श्री ठाकुर ने कहा कि इससे मानवीय हस्तक्षेप भी कम होगा और मंत्रालय के अंतर्गत विभागों का कामकाज अधिक कुशल और पारदर्शी बनेगा।

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने चीनी मौसम 2024-25 (अक्टूबर-सितम्‍बर) के लिए चीनी मिलों द्वारा देय गन्ने के 'उचित और लाभकारी मूल्य' (एफआरपी) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने चीनी मौसम 2024-25 के लिए चीनी की 10.25 प्रतिशत वसूली दर पर की गन्ने का उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) ₹ 340/क्विंटल करने की मंजूरी दे दी। यह गन्ने की ऐतिहासिक कीमत है जो चालू मौसम 2023-24 के लिए गन्ने के एफआरपी से लगभग 8 प्रतिशत अधिक है। संशोधित एफआरपी 01 अक्टूबर 2024 से लागू होगी। गन्ने के ए2+एफएल मूल्‍य से 107 प्रतिशत अधिक पर, नया एफआरपी गन्ना किसानों की समृद्धि सुनिश्चित करेगा। गौरतलब है कि भारत पहले से ही दुनिया में गन्ने की सबसे ज्यादा कीमत चुका रहा है लेकिन इसके बावजूद सरकार भारत के घरेलू उपभोक्ताओं को दुनिया की सबसे सस्ती चीनी उपलब्‍ध करा रही है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 2021-26 की अवधि के लिए बाढ़ प्रबंधन एवं सीमा क्षेत्र कार्यक्रम (एफएमबीएपी) को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग (DoWR, RD & GR) द्वारा प्रस्तावित केंद्र प्रायोजित योजना यानी “बाढ़ प्रबंधन एवं सीमा क्षेत्र कार्यक्रम (FMBAP)” को वर्ष 2021-22 से लेकर 2025-26 तक जारी रखने की मंज़ूरी दे दी है। FMBAP में दो घटक शामिल हैं: बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम (FMP) और नदी प्रबंधन तथा सीमा क्षेत्र (RMBA)। वित्त पोषण का पालन किया जाने वाला पैटर्न 90 प्रतिशत (केंद्र): विशेष श्रेणी के राज्यों के लिये (8 उत्तर-पूर्वी राज्य और पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर) 10 प्रतिशत (राज्य) तथा 60 प्रतिशत (केंद्र): सामान्य/गैर-विशेष श्रेणी के राज्यों के लिये 40 प्रतिशत (राज्य) है। RMBA घटक (100% केंद्रीय सहायता) बाढ़ नियंत्रण, कटाव-रोधी कार्यों और पड़ोसी देशों के साथ संयुक्त जल परियोजनाओं सहित सीमावर्ती नदियों पर सुरक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा पर केंद्रित है।

अगले महीने AI चैटबॉट 'हनुमान' लॉन्च करेगी रिलायंस

भारतजीपीटी’ नाम के एक हाई प्रोफाइल कंसोर्टियम में अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ-साथ आठ विशिष्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) शामिल हैं, जिन्होंने मार्च 2024 में लोकप्रिय संवादी एआई चैटबॉट चैटजीपीटी का स्वदेशी विकल्प लॉन्च करने की समयसीमा की घोषणा की। एआई मॉडल – जिसका नाम हनूमान (Hanooman) है – से भारत को अत्याधुनिक जेनरेटिव भाषा प्रौद्योगिकियों में एक वैश्विक दावेदार के रूप में स्थापित करने की उम्मीद है।

अमेरिका ने इजराइल-गाजा लड़ाई के लिए संयुक्त राष्ट्र के युद्धविराम आह्वान को विफल किया

21 फरवरी 2024 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में, अमेरिका ने अल्जीरिया के नेतृत्व में अरब देशों द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव को खारिज करने के लिए अपनी वीटो शक्ति का प्रयोग किया, जिसमें तत्काल युद्धविराम की मांग की गई थी और नए सिरे से भारी युद्ध गतिविधियों के बीच गाजा पट्टी में प्रमुख इजरायली सैन्य हमलों को समाप्त करने की मांग की गई थी। सुरक्षा परिषद के वर्तमान अरब सदस्य अल्जीरिया ने दो सप्ताह से अधिक समय पहले प्रारंभिक मसौदा प्रस्ताव पेश किया था। इस मसौदे में “तत्काल मानवीय युद्धविराम” का आह्वान किया गया है, जिसमें पिछले महीने के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के अंतरिम आदेश को लागू करते हुए इज़राइल से उसके नियंत्रण वाले गाजा क्षेत्रों में नरसंहार के कृत्यों को रोकने के लिए कहा गया था। इसने अलग से सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की भी मांग की।

दिल्‍ली में एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में, भारत ने जूनियर महिला टीम स्प्रिंट इवेंट में स्वर्ण पदक जीता

एशियन ट्रैक साईक्लिंग चैंपियनशिप में भारत ने दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में जूनियर महिला टीम स्प्रिंट स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। सरिता कुमारी, नीया सेबेस्टियन, जैना मोहम्‍मद अली परिखान और सबीना कुमारी इस विजयी टीम में शामिल थी। पुरूषों की जूनियर टीम ने रजत पदक जीता। इस टीम में नारायण महतो, सैयद खालिद बागी और मयांगलामबम वत्ताबा शामिल थे। पैरा टीम स्प्रिंट स्‍पर्धा अरशद शेख, जलालद्दीन अंसारी और बसवराज होराड्डी ने भी रजत पदक जीता।

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ शिवसेना-नेता मनोहर जोशी का निधन हो गया

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता मनोहर जोशी का निधन हो गया। उन्‍हें दिल का दौरा पडने के बाद बुधवार को मुम्‍बई के एक निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। 86 वर्षीय श्री जोशी वर्ष 1995 से 1999 तक महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री रहे थे। वे वर्ष 2002 से 2004 तक सांसद और लोकसभा अध्‍यक्ष भी रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.