Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

4 May 2023

भारतीय मूल के अजय बंगा विश्‍व बैंक के अगले अध्‍यक्ष होंगे

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक और मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को विश्व बैंक का 14वां अध्यक्ष चुना गया है। विश्व बैंक के 25 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने अजय बंगा को अध्यक्ष के रूप में पांच साल के कार्यकाल के लिए चुना। भारत में जन्मे वित्त और विकास विशेषज्ञ अजय बंगा को जलवायु परिवर्तन और अन्य वैश्विक संकटों से निपटने के लिए विश्व बैंक में बदलाव करने का काम सौंपा गया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने फरवरी के अंत में इस पद के लिए 63 साल के अजय बंगा को नामित किया था। विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास का स्थान लेने के लिए बंगा एकमात्र दावेदार थे। वह 2 जून को इस नई जिम्मेदारी को संभालेंगे।

भारत गर्मी का जोखिम निर्धारित करने और विशिष्‍ट स्‍थानों पर तेज गर्मी के प्रभाव से संबंधित चेतावनी जारी करने के लिए अगले साल अपना सूचकांक शुरू करेगा

भारत देशवासियों पर गर्मी के प्रभाव का निर्धारण करने और विशिष्ट स्थानों पर गर्मी के प्रभाव पर चेतावनी जारी करने के लिए अगले साल अपना हीट इंडेक्स शुरू करेगा। भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्रा ने बताया की उनका विभाग इस दिशा में कार्य कर रहा है और अगली गर्मियों में हीट इंडेक्स शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह सूचकांक तापमान और उमस के साथ हवा और आंधी की स्थिति की भी जानकारी देगा।

सरकार केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मियों के भोजन में तीस प्रतिशत मोटा अनाज शामिल करेगी

गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मियों के भोजन में मोटा अनाज यानी श्री अन्न शामिल करने का निर्णय लिया है। गृहमंत्री अमित शाह के आहवान पर सभी बलों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद भोजन में 30 प्रतिशत मोटा अनाज सम्मिलित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रालय ने सभी बलों को मोटा अनाज आधारित मेन्यू शुरू करने के लिए कार्रवाई करने को कहा था। मोटा अनाज का व्यापक रूप से सशस्‍त्र बलों के विभिन्न कार्यक्रमों में भी उपयोग किया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार, परिसरों की किराना दुकानों और राशन भंडार में मोटा अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। भारत सरकार की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया था। मोटा अनाज प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस आदि सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा है।

स्मार्ट सिटी मिशन की सीमा को बढ़ाया गया

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने अपने स्मार्ट सिटीज मिशन (Smart Cities Mission) की समय सीमा जून 2024 तक बढ़ा दी है, जिससे सभी 100 स्मार्ट शहरों को अपनी परियोजनाओं को पूरा करने और मिशन से मिली सीख को डॉक्यूमेंट करने और प्रसारित करने के लिए अधिक समय मिल गया है। इस कदम से इस मिशन के तहत बनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं और नवाचारों को पूरे भारत के अन्य शहरों में दोहराने की उम्मीद है। 2015 में शुरू हुए स्मार्ट सिटीज मिशन ने जनवरी 2016 और जून 2018 के बीच एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से 100 शहरों को चुना। इन शहरों को उनकी प्रस्तावित परियोजनाओं को पूरा करने के लिए उनके चयन की तारीख से पांच साल की समय सीमा दी गई थी। मूल रूप से, इस मिशन को जून 2023 तक पूरा किया जाना था। हालांकि, समय सीमा समाप्त होने में केवल दो महीने बाकी हैं, 100 में से 50 शहरों ने 75% परियोजनाओं को पूरा कर लिया है। बड़े शहरों में 80% से अधिक परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि छोटे शहरों की पूर्णता दर 66% है। स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत हर महीने औसतन 1,850 करोड़ रुपये की लगभग 100 परियोजनाएं पूरी की जाती हैं। कई शहरों में, मिशन से जुड़ा खर्च उनके नियमित बजट खर्च से अधिक है।

पिछड़े वर्गों की सामाजिक और शैक्षिक स्थितियों पर ओडिशा ने सर्वेक्षण शुरू किया

ओडिशा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (OSCBC) ने पिछड़े वर्गों की सामाजिक और शैक्षिक स्थितियों पर एक सर्वेक्षण शुरू किया है, जो 1 मई से शुरू हुआ और 27 मई तक जारी रहेगा। यह सर्वेक्षण राज्य के लिए अपनी तरह का पहला सर्वेक्षण है। यह शैक्षणिक स्थिति, व्यवसाय और वैवाहिक स्थिति जैसे विभिन्न संकेतकों पर पिछड़े वर्गों से संबंधित लोगों से डाटा एकत्रित करेगा। इस सर्वेक्षण में जाति विवरण, आधार संख्या, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट संख्या, पैन, राशन कार्ड संख्या और मोबाइल फोन नंबर से संबंधित दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। जानकारी OSCBC द्वारा निर्दिष्ट सर्वेक्षण केंद्रों पर या ऑनलाइन एकत्रित की जाएगी। पिछड़े वर्गों के परिवारों के मुखिया इन सर्वेक्षण केंद्रों पर अपना विवरण साझा कर सकते हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में 314 ब्लॉकों में लगभग हर वार्ड में और शहरी क्षेत्रों में 114 नागरिक निकायों में स्थापित किए गए हैं।

रूस में व्लादिमीर पुतिन के आवास क्रेमलिन पर ड्रोन हमला

क्रेमलिन रूस की राजधानी मास्को में स्थित एक अत्याधिक सुरक्षित परिसर है, यह रूस के राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास है। हाल ही में क्रेमलिन पर एक ड्रोन द्वारा हमला किया गया। रूसी सरकार ने यूक्रेन के खिलाफ एक गंभीर आरोप लगाया, यह दावा करते हुए कि यूक्रेनी सेना ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को मारने के उद्देश्य से क्रेमलिन पर ड्रोन हमले शुरू करने का प्रयास किया। क्रेमलिन ने यह भी दावा किया कि रूसी सेना और सुरक्षा बलों ने ड्रोन को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया और हमले के प्रयास को विफल कर दिया।

किंग चार्ल्स III ने ब्रिटेन स्थित संस्कृत विद्वान डॉ. M.N. नंदकुमार लंदन को ब्रिटेन के मानद MBE से सम्मानित किया

यूनाइटेड किंगडम (UK) में भारतीय विद्या भवन केंद्र के कार्यकारी निदेशक नंदकुमार को किंग चार्ल्स III द्वारा मानद MBE (मेंबर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर) से सम्मानित किया गया है। मानद MBE “UK में भारतीय शास्त्रीय कलाओं के शिक्षण, प्रदर्शन और पहुंच के लिए सेवाओं के लिए” प्रदान किया गया है। मानद एमबीई पुरस्कार विदेशी नागरिकों को सार्वजनिक जीवन में उनकी सेवाओं के लिए दिया जाता है।

यूनिसेफ ने एक रिपोर्ट में कहा - बांग्लादेश में आधी से अधिक महिलाओं का विवाह 18 वर्ष की उम्र से पहले हो जाता है

संयुक्त राष्ट्र अंतराष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष-यूनिसेफ ने एक रिपोर्ट में कहा है कि बांग्लादेश में आधी से अधिक महिलाओं का विवाह 18 वर्ष की उम्र से पहले हो जाता है। इसके अनुसार एशिया में बांग्लादेश में बाल विवाह का सबसे अधिक प्रचलन है। बांग्लादेश में लगभग तीन करोड 45 लाख महिलाओं का विवाह 18 वर्ष की उम्र से पहले हो गया था। एक करोड तीस लाख से अधिक महिलाओं का विवाह 15 वर्ष की उम्र से पहले हो गया था। यूनिसेफ के आंकड़ों के अनुसार 24 प्रतिशत महिलाएं 18 वर्ष की उम्र से पहले मां बन जाती हैं।

विश्‍व बैंक विकास से जुडी परियोजनाओं में सहयोग के लिये बंगलादेश को 2.25 बिलियन डॉलर देगा

विश्‍व बैंक विकास, क्षेत्रीय कनेक्‍टविटी और आपदा प्रबंधन तैयारियों से जुडी परियोजनाओं में सहयोग के लिये बंगलादेश को दो अरब 25 करोड डालर देगा। विश्‍व बैंक और बंगलादेश के बीच भागीदारी के 50 वर्ष पूरा होने के अवसर पर वाशिंगटन में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए। वित्‍तीय समझौते में बंगलादेश में पांच परियोजनाओं को सहयोग देना शामिल है।

श्रीलंका की डायलॉग एक्सिटा और भारत की भारती एयरटेल के बीच सहायक कंपनियों के विलय समझौते पर हस्ताक्षर हुए

श्रीलंका की बड़ी दूरसंचार कंपनी डायलॉग एक्सिटा और भारत की भारती एयरटेल के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसमें दोनों कंपनियों की श्रीलंका स्थित सहायक कंपनियों के विलय का प्रावधान है। इस विलय से भारती एयरटेल को श्रीलंका में बड़े स्तर पर उपभोक्ताओं तक पहुंच कायम करने में मदद मिलेगी। डायलॉग एक्सिटा ने यह जानकारी कोलम्बो शेयर बाजार को प्रदान की।

जेम्स वेब टेलीस्कोप के MIRI के मध्यम रिज़ॉल्यूशन स्पेक्ट्रोस्कोपी (MRS) मोड में सेंसर की गड़बड़ी

25 दिसंबर, 2021 को लॉन्च होने के बाद से, जेम्स वेब टेलीस्कोप (James Webb Telescope) वैज्ञानिकों को पृथ्वी से परे ब्रह्मांड में अभूतपूर्व विचार पेश कर रहा है। इस अत्याधुनिक टेलीस्कोप में 17 ऑब्जर्विंग मोड हैं, जिसमें मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) इसके सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। हालाँकि, 26 अप्रैल को, अधिकारियों ने नियमित प्रदर्शन निगरानी और अंशांकन के दौरान MIRI के मध्यम रिज़ॉल्यूशन स्पेक्ट्रोस्कोपी (MRS) मोड में सेंसर की गड़बड़ी दर्ज की। नासा मिशन के अधिकारियों ने पाया कि MRS मोड प्रकाश की अपेक्षित मात्रा से कम सेंसर थ्रूपुट प्राप्त कर रहा था, विशेष रूप से सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य पर। हालांकि, उन्होंने जल्दी से पहचान लिया कि MIRI इमेजिंग और पूरे उपकरण के लिए कोई जोखिम नहीं था। हालाँकि MRS मोड प्रभावित था, MIRI के भीतर अन्य सभी अवलोकन मोड और वेब के अन्य वैज्ञानिक उपकरण अप्रभावित रहे।

1 जून तक अमेरिका में हो सकती है नकदी की कमी

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने चेतावनी दी कि यदि सरकार ऋण सीमा बढ़ाने में विफल रहती है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका 1 जून की शुरुआत में नकदी से बाहर हो सकता है और अपने ऋण चुकौती पर डिफ़ॉल्ट हो सकता है। अमेरिका बढ़ते राष्ट्रीय ऋण का सामना कर रहा है, इसके कारण ऋण सीमा के बारे में चर्चा तेजी से आम हो गई है। ऋण सीमा उस राशि की एक कानूनी सीमा है जिसे अमेरिकी सरकार अपने कार्यों के वित्तपोषण के लिए उधार ले सकती है। ऋण सीमा अमेरिकी सरकार द्वारा उधार ली जा सकने वाली धनराशि की वैधानिक सीमा है। यह पहली बार 1917 में दूसरे लिबर्टी बॉन्ड अधिनियम (Second Liberty Bond Act) के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था, जिसे प्रथम विश्व युद्ध में अमेरिका की भागीदारी को वित्तपोषित करने के लिए अधिनियमित किया गया था। अनिवार्य रूप से, ऋण की सीमा उस ऋण की राशि पर लगाई गई सीमा है जिसे सरकार जमा कर सकती है। जब से इसे पेश किया गया था, केवल 20वीं शताब्दी में अमेरिकी ऋण में कम से कम 90 गुना वृद्धि हुई है। हर्बर्ट हूवर के बाद से प्रत्येक राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय ऋण उठाया है। अमेरिका की वर्तमान ऋण सीमा $31 ट्रिलियन है। जो बाईडेन ने 2021 में ऋण सीमा को अपने वर्तमान स्तर तक बढ़ा दिया था।

“मन की बात” की 100वीं कड़ी का उत्सव मनाने के लिए आयोजित “जन शक्ति” नाम की अपनी तरह की एक अनूठी प्रदर्शनी

आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम “मन की बात” की 100वीं कड़ी का उत्सव मनाने वाली “जन शक्ति” नाम की अपनी तरह की एक अनूठी प्रदर्शनी का नई दिल्ली स्थित एनजीएमए में उद्घाटन किया गया। यह प्रदर्शनी 12 उल्लेखनीय आधुनिक और समकालीन भारतीय कलाकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित करती है, जिन्होंने एक विशिष्ट विषय पर अपनी कलाकृति प्रदर्शित करके प्रदर्शनी में योगदान दिया है। प्रदर्शनी को प्रसिद्ध क्यूरेटर अलका पांडे द्वारा क्यूरेट किया गया था, और यह जल संरक्षण, नारी शक्ति, कोविड और भारत पर जागरूकता जैसे विभिन्न विषयों को प्रस्तुत करती है। कलाकारों ने सरकार की विकासात्मक पहलों को दृष्टिगत रूप से अभिव्यक्त करने के लिए चित्रों, मूर्तियों, तस्वीरों, स्थापनाओं और नए मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया है।

ओडिशा का बिहान मेला

बिहान मेला (Bihan Mela) ओडिशा के नयागढ़ जिले में कोंध जनजाति (Kondh tribe) द्वारा मनाया जाने वाला एक अनूठा त्योहार है। इसका शाब्दिक अर्थ है “बीज उत्सव”, यह इस क्षेत्र में किसानों द्वारा उगाई जाने वाली स्वदेशी फसलों और किस्मों का उत्सव है। नयागढ़ जिले के दासपल्ला ब्लॉक के 40 गांवों के किसान बिहान मेला उत्सव में भाग लेते हैं। किसान अपनी खरीफ फसल काटने के ठीक बाद त्योहार के लिए अपनी तैयारी शुरू करते हैं, जिसमें धान, बाजरा, मक्का और ज्वार दोनों प्रकार के संकर और देशी प्रकार शामिल होते हैं।

“Godfather of AI” जेफ्री हिंटन ने गूगल से दिया इस्तीफा

जेफ्री हिंटन एक प्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक और डीप लर्निंग के अग्रदूतों में से एक हैं, जो artificial intelligence (AI) का एक उपक्षेत्र है जिसमें डेटा से सीखने के लिए कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क (artificial neural networks) का प्रशिक्षण शामिल है। उन्हें “Godfather of AI” माना जाता है और उन्होंने मशीन लर्निंग और न्यूरल नेटवर्क एल्गोरिदम के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हाल की रिपोर्टों के अनुसार, इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बावजूद, जेफ्री हिंटन ने एआई के “खतरों” के बारे में बोलने के लिए Google में अपना पद छोड़ दिया। उन्होंने AI से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में चिंता व्यक्त की, जैसे चैटबॉट्स द्वारा गलत सूचना फैलाने और नौकरियों को विस्थापित करने की क्षमता। उन्होंने स्पष्ट किया कि Google छोड़ने का उनका निर्णय कंपनी की आलोचना करने के लिए नहीं बल्कि अपनी चिंताओं के बारे में खुलकर बात करने के लिए था।

BRO ने एकता एवं श्रद्धांजलि अभियान लांच किया

सीमा सड़क संगठन (BRO) अपने 64वें BRO दिवस समारोह के हिस्से के रूप में “एकता एवं श्रद्धांजली अभियान” का आयोजन करके अपने कर्मयोगियों और राष्ट्र-निर्माण में उनके योगदान को याद कर रहा है। इस अभियान में मोटरबाइक और मोटर कार शामिल हैं। 1 मई, 2023 को सीमा सड़क महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने सीमा सड़क भवन, नई दिल्ली से मोटरसाइकिल और कार रैली टीमों को झंडी दिखाकर रवाना किया। अभियान दल में मोटर साइकिल और मोटर कार शामिल हैं जो देश के उत्तर पूर्व और उत्तरी भाग से शुरू हुई हैं। अभियान का मोटरसाइकिल चरण 14 अप्रैल 2023 को किबिथू, अरुणाचल प्रदेश से शुरू हुआ। 18 परियोजनाओं के अभियान सदस्यों ने 108 दूरस्थ सीमा स्थानों से मिट्टी, पानी और पौधे एकत्र किए हैं और उन्हें बीआरओ अल्मा मेटर, बीआरओ स्कूल और केंद्र, पुणे में लगाया जाएगा। यह अभियान 7 मई 2023 को BROके 64वें स्थापना दिवस पर समाप्त होगा।

रजनीश कर्नाटक बने बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ

केंद्र सरकार ने रजनीश कर्नाटक को बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया है। कर्नाटक वर्तमान में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत है। घोषणा के अनुसार, वह तीन साल की अवधि के लिए बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ की भूमिका निभाएंगे, जिस तारीख से वह पदभार ग्रहण करते हैं या अगले निर्देश तक।

बीएआरसी के निदेशक ए के मोहंती बने परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष

प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के निदेशक अजीत कुमार मोहंती को परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। वह केएन व्यास की जगह लेंगे।

डिंग लिरेन बने चीन के पहले विश्व शतरंज चैंपियन

रूस के इयान नेपोमनियाची को हराकर डिंग लिरेन 17 वें विश्व शतरंज चैंपियन बन गए हैं। डिंग ने चार रैपिड टाईब्रेक के अंतिम में नेपो को हराया। इन्होंने नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से विश्व शतरंज चैंपियनशिप के विजेता के रूप में पदभार ग्रहण किया। कजाकिस्तान के अस्ताना में विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का पहला चरण डिंग लिरेन और नेपोमनियाचची के साथ सात अंकों के साथ समाप्त हुआ, जिसमें तीन जीत और आठ ड्रॉ थे।

सर्जियो पेरेज़ ने अज़रबैजान ग्रैंड प्रिक्स 2023 जीता

रेड बुल के सर्जियो पेरेज ने बाकू में 2023 फॉर्मूला 1 विश्व चैम्पियनशिप के चौथे दौर में अजरबैजान ग्रांड प्रिक्स जीता। पेरेज़ ने रेड बुल टीम के साथी मैक्स वेरस्टैपेन को हराकर रेस जीती। अज़रबैजान ग्रैंड प्रिक्स एक फॉर्मूला वन रेस है जो 2017 से अज़रबैजान की राजधानी शहर में बाकू सिटी सर्किट पर प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है।

3 मई : विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई को मनाया जाता है। यह प्रेस की स्वतंत्रता और मौलिक मानव अधिकारों के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस सरकारों को मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा, 1948 के अनुच्छेद 19 के तहत परिभाषित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का सम्मान करने और उसेबनाए रखने के उनके दायित्व की याद दिलाता है। इस वर्ष का विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस “Shaping a Future of Rights: Freedom of Expression as a Driver for All Other Human Rights,” के विषय पर केंद्रित है, जो अन्य मानवाधिकारों की रक्षा और बढ़ावा देने में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

2 मई : अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस

हर साल, अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस वर्ष में दो बार मनाया जाता है। एक बार 26 सितंबर को और दूसरा 2 मई को। इस दिन खगोलीय संस्थान, प्लैनेटेरियम, संग्रहालय विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं और खगोल विज्ञान की दुनिया के बारे में जागरूकता फैलाते हैं। पहला अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस 1973 में मनाया गया था। यह उत्तरी कैलिफोर्निया के खगोलीय संघ (Astronomical Association of Northern California) के तत्कालीन अध्यक्ष द्वारा शुरू किया गया था। उन्होंने विभिन्न शहरी स्थानों में दूरबीन बिंदु स्थापित करने का लक्ष्य रखा। प्रारंभ में यह उत्सव अमेरिका में शुरू हुआ और बाद में यह दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया।

प्रसिद्ध इतिहासकार रणजीत गुहा का निधन

रणजीत गुहा एक प्रमुख भारतीय इतिहासकार और मार्क्सवादी विद्वान थे जिन्होंने सबाल्टर्न स्टडीज के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। हाल ही में उनका निधन हुआ। उनका जन्म 8 मई 1923 को कलकत्ता, भारत में हुआ था। गुहा ने अपना अधिकांश अकादमिक करियर इंग्लैंड और अमेरिका में बिताया, जहाँ उन्होंने विभिन्न विश्वविद्यालयों में इतिहास के प्रोफेसर के रूप में काम किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.