Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

23 May 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, वैश्विक नेतृत्व के लिए फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्‍कार से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पोर्ट मोरेस्‍बी में पापुआ न्‍यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्‍स मरापे के साथ हिन्‍द प्रशांतद्वीप समूह मंच- एफआईपीआईसी की तीसरी शिखर बैठक की अध्‍यक्षता की। पोर्ट मोरेस्‍बी में इलाबीच पर स्थित एपीईसी हाउस में आयोजित इस शिखर बैठक में करीब 14 देशों के नेता शामिल हुए। वर्ष 2014 में श्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान एफ आई पी आई सी शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को उनके वैश्विक नेतृत्‍व के लिए फिजी के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मानThe Companion of theOrder of Fiji” से सम्‍मानित किया गया। श्रीमोदी ने फिजी के प्रधानमंत्री सिती वेनी राबुका से पदक प्राप्‍त किया। पापुआ न्‍यू गिनी के गवर्नर जनरल बोब डाडे ने श्री मोदी को अपने सर्वोच्‍चनागरिक पुरस्‍कार Grand Companion of the Order of Logohu सेसम्‍मानित किया। श्री मोदी ने प्रशांत क्षेत्र के द्वीपीय देशों की एकता को बढ़ाने मेंयोगदान करने और ग्‍लोबल साउथ के मुद्दों को आगे ले जाने के लिए यह पुरस्‍कार प्राप्‍तकिया।

शिक्षा मंत्रालय और परख (राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र) ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के साथ मूल्यांकन पर राष्ट्रीय स्तर की पहली कार्यशाला का आयोजन किया

परख को एनसीईआरटी के अंतर्गत एक संगठन के रूप में स्थापित किया गया है। यह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूल बोर्डों को एक साझा मंच पर लेकर आने का कार्य करेगा। इस संदर्भ में शिक्षा मंत्रालय और परख द्वारा पहले कदम के रूप में नई दिल्ली में देश भर से विद्यालय मूल्यांकन, परीक्षा पद्धतियों तथा बोर्डों की समानता पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। परख एक समग्र दृष्टिकोण विकसित करने के उद्देश्य से सभी संबंधित हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के लिए एक सामान्य मंच के रूप में कार्य करेगा। जिससे एक निष्पक्ष मूल्यांकन प्रणाली सुनिश्चित की जा सकती है, जो छात्रों के मूल्यांकन में न्यायसंगतता और प्रदर्शन में समानता को बढ़ावा देता है।

वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का आयोजन 3-5 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली में होगा

अंतर्राष्ट्रीय कदन्न वर्ष 2023 के उपलक्ष्य में भारत का खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय 'वर्ल्ड फूड इंडिया (World Food India) 2023' के दूसरे संस्करण का आयोजन करेगा, जिसका उद्देश्य भारत की समृद्ध खाद्य संस्कृति को प्रदर्शित करना एवं विविध खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में वैश्विक निवेश को आकर्षित करना है। यह आयोजन 3-5 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली में होगा। वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 भारतीय खाद्य अर्थव्यवस्था का प्रवेश द्वार है, जो भारतीय और विदेशी निवेशकों के बीच साझेदारी को सुगम बनाता है। यह वैश्विक खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माताओं, उत्पादकों, खाद्य प्रसंस्करणकर्त्ताओं, निवेशकों, नीति निर्माताओं और संगठनों का अपनी तरह का अद्वितीय आयोजन होगा। यह वैश्विक खाद्य मूल्य शृंखला के साथ खुदरा, प्रसंस्करण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, विनिर्माण और कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स को प्रदर्शन, जुड़ाव एवं सहयोग का मंच है। यह बैकवर्ड लिंकेज, प्रसंस्करण उपकरण, अनुसंधान और विकास, कोल्ड चेन स्टोरेज, स्टार्ट-अप्स, लॉजिस्टिक्स तथा रिटेल चेन में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करेगा।

कांगड़ा चाय को यूरोपीय संघ में संरक्षित भौगोलिक संकेत (जीआई)

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा चाय यूरोपीय संघ में संरक्षित भौगोलिक संकेत (जीआई) के रूप में पंजीकृत होने वाला देश का दूसरा उत्पाद बन गया है। इससे कांगड़ा चाय के उत्पादकों के लिए यूरोपीय देशों में बिक्री का मार्ग प्रशस्त हो गया है। यूरोपीय बाजारों में उत्पाद की गुणवत्ता, वास्तविकता और प्रतिष्ठा को पहचानने के लिए कांगड़ा चाय का यूरोपीय संघ के तहत पंजीकरण महत्वपूर्ण साबित होगा। इस निर्णय से कांगड़ा जिले के पालमपुर, बैजनाथ, कांगड़ा व धर्मशाला, मंडी जिले के जोगिंदरनगर और चंबा जिले के भटियात क्षेत्र के ‘कांगड़ा चाय’ उत्पादकों को लाभ होगा। कांगड़ा चाय अपने अनूठे स्वाद के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद पाइराजिन इसे अलग सुगंध प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जोकि एंटीऑक्सिडेंट्स, फेनोलिक कम्पाउंड, ट्रिप्टोफैन, अमीनो एसिड्स, थीनाइन ग्लूटामाइन और कैटेचिन से मिलते हैं। कांगड़ा चाय को वर्ष 2005 में पंजीयक भौगोलिक संकेतक, चेन्नई, द्वारा जीआई का दर्जा दिया गया था और अब यूरोपीय संघ के साथ पंजीकरण के बाद कांगड़ा चाय की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है जिससे राज्य के कांगड़ा चाय उत्पादकों को लाभ होगा। ब्रिटिश काल में कांगड़ा चाय का निर्यात यूरोपीय बाजारों में किया जाता था। इसकी गुणवत्ता के कारण एम्स्टरडेम और लंदन के बाजारों द्वारा वर्ष 1886 से 1895 के बीच कांगड़ा चाय को विभिन्न पुरस्कार दिए गए।

जी-20 के पर्यटन कार्यकारी समूह की तीसरी बैठक जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में शुरू

जी-20 के पर्यटन कार्यकारी समूह की तीसरी बैठक जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में शुरू हुई। बैठक की कार्यवाही आर्थिक वृद्धि और सांस्‍कृतिक संरक्षण के लिये फिल्‍म पर्यटन पर चर्चा से शुरू हुई। इसमें केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेडडी, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डाक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह, भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत, जी-20 मुख्‍य समन्‍वयक हर्षवर्धन श्रंगला, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अपूर्व चन्‍द्र, प्रसिद्ध अभिनेता राम चरण तेजा और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में नवनिर्मित जनगणना भवन का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में नवनिर्मित जनगणना भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि विकास योजनाएं केवल तभी बनाई जा सकती हैं जब सटीक आंकडे उपलब्‍ध हों। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि अगली जनगणना के आंकडों से भारत को विकसित राष्‍ट्र बनाने में सहायता मिलेगी। गृह मंत्री ने कहा कि अब जनगणना की पूरी प्रक्रिया डिजिटल हो रही है। श्री शाह ने कहा कि जनगणना से संबंधित सभी प्रकाशनों की ऑनलाइन बिक्री आज से शुरू हो गई है और इससे शोधार्थियों को बहुत राहत मिलेगी। जनगणना भवन का शिलान्‍यास सितंबर 2019 में किया गया था। श्री अमित शाह ने जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिए वेबपोर्टल, जियोफेंसिंग के साथ अपग्रेडेड एसआरएस मोबाइल एप्लीकेशन और जनगणना प्रकाशनों की ऑनलाइन बिक्री के वेबपोर्टल का भी शुभारंभ किया। केन्द्रीय गृह मंत्री ने जनगणना संग्रह (1981 से आगामी जनगणना) का भी विमोचन किया।

अमित शाह ने गुजरात के द्वारका में नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग कैंपस की आधारशिला रखी

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हाल ही में गुजरात के द्वारका में नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग के स्थायी परिसर की आधारशिला रखी। 2018 में स्थापित, नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग पहली राष्ट्रीय अकादमी है जो समुद्री पुलिस कर्मियों को गहन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समर्पित है। यह नौ तटीय राज्यों, पांच केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस बलों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है। अकादमी समुद्री पुलिस की क्षमताओं और कौशल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे उन्हें तटीय क्षेत्रों में सुरक्षा चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम बनाया जा सकता है।

भारत, प्रतिष्ठित वार्षिक उपभोक्‍ता नीति मंच - आईएसओ कोपोल्‍को के खुले सम्‍मेलन के 44वें संस्‍करण की मेजबानी करेगा

भारत, प्रतिष्ठित वार्षिक उपभोक्‍ता नीति मंच - आईएसओ कोपोल्‍को के खुले सम्‍मेलन के 44वें संस्‍करण की मेजबानी करेगा। ये सम्‍मेलन 26 मई तक नई दिल्‍ली में आयोजित किया जा रहा है। केन्‍दीय उपभोक्‍त मामलों के मंत्री पीयूष गोयल इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस सम्‍मेलन में विचार-विमर्श के विषयों में उपभोक्‍ताओं को शामिल करने से संबंधित चुनौतियों, उनके अधिकारों के संरक्षण और कानूनी तौर-तरीकें जैसे विषय शामिल है। आईएसओ कोपोल्‍को या उपभोक्‍ता नीति से संबद्ध समिति अंतर्राष्‍ट्रीय मानक संगठन - आईएसओ की एक समिति है जिसकी जिम्‍मेदारी मानकीय प्रक्रिया में उपभोक्‍ताओं के हितों को प्रोत्‍साहित करना है।

रुद्रप्रयाग में हिमाद्री इम्पोरियम आउटलेट का शुभारंभ

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थानीय स्तर पर उत्पादित होने वाले उत्पादों की बिक्री और राष्ट्रीय स्तर पर एक उचित पहचान उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से गढ़वाल मंडल विकास निगम के परिसर में हिमाद्री इम्पोरियम आउटलेट का उद्घाटन किया गया। जिले में स्थानीय स्तर पर उत्पादित होने वाले उत्पादों को एक उचित पहचान दिलानेके लिए यह आउटलेट खोला गया है। आउटलेट में स्थानीय स्तर परउत्पादित होने वाले मोटे अनाज, बुरांश, माल्टा, जूस और अन्य उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। साथ ही स्थानीयस्तर पर तैयार धूप, अगरबत्ती, रिंगाल आदि से तैयार उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्धहोंगे, जिससे स्थानीय महिलाओं और युवाओं को रोजगार के अवसरभी उपलब्ध होंगे।

Age of First Smartphone and Mental Wellbeing Outcome रिपोर्ट जारी की गई

40 से अधिक देशों में ‘Age of first smartphone and mental wellbeing outcome’ शीर्षक से किए गए एक अध्ययन में स्मार्टफोन की आदत वाले बच्चों से जुड़ी संभावित मनोवैज्ञानिक समस्याओं पर प्रकाश डाला गया है। इस अध्ययन में भारत के 4,000 किशोरों और युवा वयस्कों सहित विभिन्न देशों के 14-18 वर्ष की आयु के 27,969 वयस्कों को शामिल किया गया। स्मार्टफोन के शुरुआती प्राप्ति को वयस्कता में मनोवैज्ञानिक समस्याओं का सामना करने की उच्च संभावना से जोड़ा गया है। 6 साल की उम्र में स्मार्टफोन प्राप्त करने वाली युवतियों ने युवा वयस्कों के रूप में अधिक भावनात्मक उथल-पुथल और “गंभीर मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों” की सूचना दी। दूसरी ओर, जिन लोगों ने 18 साल के बाद अपना पहला स्मार्टफोन प्राप्त किया, उनमें मानसिक परेशानी का अनुभव होने की संभावना कम थी। अध्ययन से पता चला कि अत्यधिक स्मार्टफोन का उपयोग, विशेष रूप से सोशल मीडिया और वर्चुअल बातचीत के लिए, सामाजिक समझ की खराब भावना में योगदान दिया।

कार्बन-14 के विकल्प के रूप में रेडियोमेट्रिक डेटिंग के लिये कैल्शियम-41

वैज्ञानिकों ने जीवाश्म हड्डियों और चट्टानों की आयु निर्धारित करने हेतु कार्बन-14 के विकल्प के रूप में रेडियोमेट्रिक डेटिंग के लिये कैल्शियम-41 का उपयोग करने का सुझाव दिया है। उन्होंने एक समाधान के रूप में एटम-ट्रैप ट्रेस एनालिसिस (Atom-Trap Trace Analysis- ATTA) नामक एक तकनीक का सुझाव दिया है, क्योंकि ATTA कैल्शियम-41, जो कि एक दुर्लभ आइसोटोप है, का पता लगाने के लिये पर्याप्त संवेदनशील है। कैल्शियम-41 99,400 वर्षों की अर्द्ध आयु के साथ कैल्शियम का एक दुर्लभ लंबे समय तक रहने वाला रेडियोआइसोटोप है। जब अंतरिक्ष से कॉस्मिक किरणें मिट्टी या चट्टानों में कैल्शियम परमाणुओं से टकराती हैं तो पृथ्वी की सतह अर्थात् भूपर्पटी (Crust) में कैल्शियम-41 का उत्पादन होता है । इस समस्थानिक (आइसोटोप) में उन वस्तुओं के लिये डेटिंग विधियों में नियोजित होने की क्षमता है जो कार्बन-14 डेटिंग का उपयोग करके सटीक रूप से निर्धारित की जा सकती हैं।

DRI ने एम्बरग्रीस तस्करी गिरोह का पर्दाफाश किया

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने एम्बरग्रीस तस्करी गिरोह का पर्दाफाश करके एक महत्त्वपूर्ण सफलता हासिल की है, जो देश की वनस्पतियों और जीवों के लिये खतरा है। DRI एक भारतीय खुफिया एजेंसी है जो केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC), वित्त मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार तथा सीमा शुल्क की चोरी से संबंधित तस्करी एवं वाणिज्यिक धोखाधड़ी के खतरे का मुकाबला करने के लिये वर्ष 1957 में शीर्ष तस्करी विरोधी एजेंसी के रूप में इसका गठन किया गया था। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) तस्करी विरोधी राष्ट्रीय समन्वय केंद्र (SCord) के लिये प्रमुख एजेंसी के रूप में भी कार्य करता है, जो तस्करी विरोधी गतिविधियों में शामिल विभिन्न एजेंसियों के प्रयासों का समन्वय करता है। DRI का देश भर में क्षेत्रीय और आंचलिक (ज़ोनल) इकाइयों का नेटवर्क है, साथ ही कुछ देशों में विदेशी संपर्क कार्यालय भी हैं। एम्बरग्रीस, जिसे प्रायः व्हेल की उल्टी (Vomit) के रूप में जाना जाता है। यह एक ठोस और मोम जैसा पदार्थ है जो स्पर्म व्हेल की आँतों में उत्पन्न होता है। स्पर्म व्हेल में से केवल 1% ही एम्बरग्रीस का उत्पादन करती हैं। रासायनिक रूप से एम्बरग्रीस में एल्कलॉइड, एसिड और एंब्रेन नामक एक विशिष्ट यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के समान होता है। यह जल निकाय की सतह के चारों ओर तैरता है तथा कभी-कभी तट के समीप आकर इकठ्ठा हो जाता है। इसके उच्च मूल्य के कारण इसे तैरता हुआ सोना कहा जाता है। एम्बरग्रीस का मुख्य उपयोग इत्र उद्योग में होता है, विशेष रूप से कस्तूरी सुगंध बनाने के लिये। ऐसा माना जाता है कि दुबई जैसे देशों में जहाँ इत्र का एक बड़ा बाज़ार है, इसकी अधिक मांग है। प्राचीन मिस्रवासी इसका प्रयोग धूप (Incense) के रूप में करते थे। ऐसा माना जाता है कि इसका उपयोग कुछ पारंपरिक औषधियों और मसालों के रूप में भी किया जाता है। हालाँकि अपने उच्च मूल्य के कारण विशेष रूप से तटीय क्षेत्रों में यह तस्करों के निशाने पर रहा है।

7 लाख रुपए तक के वार्षिक विदेशी मुद्रा खर्च पर TCS से छूट

करदाताओं और व्यवसायों के व्यापक विरोध के बाद भारत सरकार ने विदेशी क्रेडिट कार्ड खर्च पर 20% कर लगाने के अपने निर्णय को उलट दिया है। वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि किसी भी प्रक्रियात्मक अनिश्चितता को खत्म करने हेतु अपने अंतर्राष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को प्रति वित्तीय वर्ष 7 लाख रुपए तक के भुगतान पर लेवी से छूट दी जाएगी। यह निर्णय 1 जुलाई, 2023 से उदारीकृत प्रेषण योजना (LRS) के तहत छोटे लेन-देन के लिये स्रोत पर कर संग्रह (TCS) के आवेदन के संबंध में उठाई गई चिंताओं के जवाब में आया है। इसने स्पष्ट किया कि प्रति वर्ष 7 लाख रुपए तक का व्यय न तो LRS के अंतर्गत आएगा और न ही TCS के अधीन होगा। इस छूट को सुविधाजनक बनाने के लिये विदेशी मुद्रा प्रबंधन (चालू खाता लेन-देन नियम), 2000 में आवश्यक परिवर्तन अलग से जारी किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त मंत्रालय ने इस बात पर ज़ोर दिया कि शिक्षा और स्वास्थ्य भुगतान के लिये मौजूदा लाभकारी TCS उपचार जारी रहेगा, इस तरह के भुगतान के लिये 5% की TCS दर प्रतिवर्ष 7 लाख रुपए तक होगी। इसके अलावा भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में LRS के तहत एक नया प्रावधान पेश किया है, जिससे व्यक्तियों को वार्षिक 2.5 लाख अमेरिकी डॉलर तक का विदेशी मुद्रा प्रेषण करने की अनुमति मिलती है।

सीसीआई ने यूबीएस ग्रुप एजी के साथ क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी के विलय को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 18 मई 2023 को यूबीएस ग्रुप AG के साथ क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी के प्रस्तावित विलय को मंजूरी दी। यूबीएस ग्रुप AG (UBS) एक बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी है। यह स्विट्जरलैंड की कंपनी है और विश्व स्तर पर सक्रिय है। क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी (क्रेडिट सुइस) स्विट्जरलैंड में स्थापित एक बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी है।

आईआरईडीए के आईपीओ के लिए नियुक्ति

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) निकट भविष्य में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के साथ सार्वजनिक होने के लिए तैयार है। इस महत्वपूर्ण आयोजन की देखरेख के लिए, सरकार ने आईडीबीआई कैपिटल, बीओबी कैपिटल और एसबीआई कैपिटल को आईपीओ के लिए प्रमुख प्रबंधकों के रूप में नियुक्त किया है। आईपीओ में सरकार द्वारा 10% हिस्सेदारी की बिक्री और आईआरईडीए द्वारा 15% नई इक्विटी जारी करने की उम्मीद है, जिसका उद्देश्य अक्षय ऊर्जा परियोजना फाइनेंसर के विकास को वित्त पोषित करना है।

PSU बैंकों का मुनाफा FY23 में 1 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर

सरकारी बैंकों का मुनाफा वित्त वर्ष 2022-23 में एक लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। इसमें से आधे से अधिक योगदान देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से आया है। बैंक की ओर से जारी किए गए नतीजों का विश्लेषण करने पर पता चला कि वित्त वर्ष 2017-18 में सरकारी बैंक द्वारा 85,390 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया गया है, जबकि वित्त वर्ष 2022-23 में ये आंकड़ा 1,04,649 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। देश के 12 बैंकों की ओर से मुनाफे में वित्त वर्ष में 2022-23 में 57 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। 2021-22 में बैंकों को 66,539.98 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया गया है। प्रतिशत के संदर्भ में 2022-23 में बैंक ऑफ महाराष्ट्र का मुनाफा सबसे अधिक 126 प्रतिशत बढ़कर 2,602 करोड़ रुपये हो गया है। इसके बाद यूको बैंक का मुनाफा 100 प्रतिशत बढ़कर 1,862 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ बड़ौदा का मुनाफा 94 प्रतिशत बढ़कर 14,110 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मुनाफा 2022-23 में बढ़कर 50,232 करोड़ रुपये हो गया है, पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले बैंक के मुनाफे में 59 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है।

जापान के योकोहामा में गोल्डन ग्रां प्री 2023 एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत की शैली सिंह ने कांस्य पदक जीता

भारतीय एथलीट शैली सिंह ने जापान के योकोहामा में महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में गोल्डन ग्रैंड प्रिक्स 2023 एथलेटिक्स मीट में कांस्य पदक जीता। शैली सिंह ने 6.65 मीटर की छलांग लगाने का प्रयास किया, जिसने विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड लेबल इवेंट, योकोहामा मीट में पोडियम पर उन्हें तीसरा स्थान प्रदान किया। जर्मनी की मैरीस लुजोलो ने 6.79 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता जबकि ऑस्ट्रेलिया की ब्रुक बुशकुहल ने 6.77 मीटर की छलांग लगाकर रजत पदक जीता। पिछले महीने शैली सिंह ने इंडियन ग्रांप्री में 6.76 मीटर की छलांग लगाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। यह अंजू बॉबी जॉर्ज के 6.83 मीटर के बाद सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रदर्शन है। दो साल पहले शैली सिंह ने नैरोबी में विश्व एथलेटिक्स अंडर-20 चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

डेनियल मेदवेदेव ने होल्गर रून को हराकर इटली ओपन टेनिस का खिताब जीता

विश्व के नंबर तीन टेनिस खिलाड़ी रुस के दानिल मेदवेदेव ने फाइनल में डेनमार्क के होल्गर रुन को 7-5, 7-5 से हराकर इटली ओपन टेनिस में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया। मेदवेदेव का इस वर्ष का यह पांचवा खिताब है और वे विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पुरुष डबल्स का खिताब मोनाको के ह्यूगो नाइस और पोलैंड के जेन जेलिंस्की ने अपने नाम किया। फाइनल में इस जोड़ी ने नीदरलैंड के रोबिन हैसे और बोटिक वैन डी जैंड्सचुल्प की जोड़ी को 7-5, 6-1 से हराया। महिला डबल्स में ऑस्ट्रेलिया की स्टॉर्म हुन्टर और बेल्जियम की एलिस मर्टेंस की जोड़ी ने अमरीका की कोको गॉफ और जेसिका पेगुला की जोड़ी को 6-4, 6-4 से पराजित किया। इससे पहले कजाकिस्तान की एलिना रिबाकिना ने महिला सिंगल्स के फाइनल में यूक्रेन की एनेहेलिना कलिनिना पर जीत हासिल की। कलिनिना घायल होने के कारण पूरा मैच नहीं खेल पायीं। मैच से बाहर होने के समय रिबाकिना 6-4, एक-शून्य से आगे थी।

शंघाई में विश्व तीरंदाजी कप में भारत दूसरे स्थान पर रहा

विश्व तीरंदाजी कप में भारत दूसरे स्थान पर रहा है। शंघाई में भारत का अभियान तीन पदक के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर खत्म हुआ। कंपाउंड वर्ग के तीरंदाजों के अच्छे प्रदर्शन को ‘विश्व कप चरण दो’ में रिकर्व वर्ग के तीरंदाज जारी नहीं रख सके। टीम ने इस विश्व कप के रिकर्व वर्ग में चार स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य हासिल किया जिससे उसके कुल पदकों की संख्या 11 हो गई। भारत ने इस चरण में अपने सभी पदक कंपाउंड वर्ग में जीते। प्रथमेश जावकर और अवनीत कौर ने व्यक्तिगत स्वर्ण और कांस्य जीता, जबकि ओजस देवताले और ज्योति सुरेखा वेनाम की जोड़ी ने मिश्रित टीम वर्ग में स्वर्ण हासिल किया।

22 मई : अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

जैव विविधता के संरक्षण और सतत उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 22 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (International Biodiversity Day) के रूप में मनाया जाता है । जैव विविधता विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों को संदर्भित करता है जो पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) को बनाते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण प्राकृतिक संतुलन और मानव अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2023 का थीम “From Agreement to Action: Build Back Biodiversity” है।

साउथ के दिग्गज अभिनेता सरथ बाबू का निधन

साउथ के दिग्गज एक्टर सरथ बाबू का निधन हो गया है। उन्होंने 71 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है। साल 1973 में उन्होंने तेलुगु फिल्म राम राज्यम से अभिनय की शुरुआत की थी, जिसके बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ती ही गई। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था और ऑडियंस को एंटरटेन किया था। सरथ बाबू का असली नाम सत्यम बाबू दीक्षितुलु था। वह मेनली तेलुगु और तमिल फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। सरथ ने कुछ कन्नड़, मलयालम और हिंदी फिल्मों में भी काम किया। उन्हें सपोर्टिंग रोल में बेस्ट एक्टर के लिए नौ बार नंदी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.