Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

27 May 2023

भोपाल में स्थापित होगा महाराणा प्रताप लोक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर भोपाल लाल परेड मैदान में आयोजित समारोह में भोपाल में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप लोक का निर्माण किये जाने की घोषणा की। स्मारक में महाराणा प्रताप के जीवन और कार्यों को चित्रित किया जाएगा। साथ ही उनके सात सहयोगियों भामाशाह, पुंजाभील, चेतक और अन्य के योगदान को भी चित्रित कर दर्शाया जाएगा। महाराणा प्रताप द्वारा अपनी संस्कृति और स्वतंत्रता की रक्षा के लिये संघर्ष तथा जीवन मूल्यों पर अडिग रहने की उनकी क्षमता से आने वाली पीढ़ी अवगत हो सके और तदनुसार संस्कार ग्रहण कर सकें, इस उद्देश्य से महाराणा प्रताप लोक का निर्माण किया जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शालेय पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप के शौर्य और वीरता की कहानियाँ पढ़ाई जाएंगी। साथ ही महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड का गठन भी किया जाएगा। गौरतलब है कि महाराणा प्रताप सिंह सिसोदिया का जन्म विक्रम संवत 1597 तदनुसार 9 मई, 1540 राजस्थान के कुंभलगढ़ में महाराणा उदयसिंह एवं माता रानी जयवंतारबाई के घर हुआ। वे महावीर राणा सांगा के पौत्र थे। वे इतिहास में वीरता, शौर्य, त्याग, पराक्रम और दृढ़ प्रण के लिये अमर हैं। उन्होंने मुगल बादशाह अकबर की अधीनता स्वीकार नहीं की और कई सालों तक संघर्ष किया, अंतत: अकबर महाराणा प्रताप को अधीन करने में असफल रहा। महाराणा प्रताप की नीतियाँ शिवाजी महाराज से लेकर स्वतंत्रता सेनानियों तक के लिये प्रेरणा-स्त्रोत बनीं।

भारत के सबसे लंबे समुद्री सेतु ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज के इस साल नवंबर में आम लोगों के लिए खोले जाने की उम्मीद

हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और श्री फडणवीस ने मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज की समीक्षा की थी। ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज के इस साल नवंबर में आम लोगों के लिए खोले जाने की उम्मीद है। सेतु निर्माण की प्रगति की जानकारी देते हुए श्री फडणवीस ने ट्वीट किया कि सेतु लगभग तैयार हो चुका है। मुंबई में सेवरी से न्हावा तक 22 किलोमीटर लंबा 6 लेन का यह समुद्री सेतु दक्षिण मुंबई और रायगढ़ के बीच निर्बाध और सीधा सम्‍पर्क सुनिश्चित करेगा। यह सेतु मुंबई, नवी मुंबई, रायगढ़, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और मुंबई-गोवा राजमार्ग के बीच की दूरी को भी कम करेगा। इससे ईंधन की खपत और परिवहन लागत कम होगी साथ ही यात्रा में कम समय लगेगा।

अमेरिका ने वयस्कों के कोविड़ से उपचार के लिएफाइजर का ओरल एंटीवायरल, “पैक्सलोविड” को मंजूरी दी

अमेरिका के खाद्य और दवा प्रशासन विभाग ने कोविड के उपचार के लिए फाइजर का ओरल एंटीवायरल, वयस्कों के लिए पैक्सलोविड को मंजूरी दे दी। इस विभाग द्वारा वयस्कों में कोविड के उपचार के लिए पहली ओरल एंटीवायरल पिल को अनुमति दी गई है। इस अनुमति से डॉक्टर, कोविड के गंभीर लक्षण वाले वयस्कों के लिए दवा लिखने में अधिक लचीलापन अपना सकेंगे। इस विभाग ने एक वक्तव्य में कहा है कि इपीआईसी-एचआर क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम परिणाम प्राथमिक रूप से पैक्सलोविड में रस की मात्रा से मिले थे।

मध्य प्रदेश में कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीता स्थानांतरण परियोजना की समीक्षा और निगरानी के लिए केन्‍द्र ने संचालन समिति का गठन किया

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण-एनटीसीए ने चीता परियोजना संचालन समिति गठित की है, जो मध्यप्रदेश वन विभाग और एनटीसीए के लिए चीता से संबंधित और उनके विकास, निगरानी और अन्‍य विषयों की समीक्षा करेगी। ग्यारह सदस्यों की समिति की अध्यक्षता ग्लोबल टाइगर फोरम-वैश्विक बाघ मंच के महासचिव डॉक्टर राजेश गोपाल करेंगे। प्राधिकरण में चार अंतर्राष्ट्रीय चीता विशेषज्ञ सदस्य होंगे, जो संबंधित विषयों पर परामर्श देंगे। ये समिति पर्यावरण पर्यटन- के लिए चीता पर्यावास शुरू करने के लिए जिम्मेदार होंगे और परियोजना गतिविधियों में उनकी सहभागिता के लिए विनियमों और समुदाय के इंटरफेस पर सुझाव देंगे। नामबिया से लाए गए चीतों को पिछले वर्ष मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय पार्क में बसाया गया था। इनमें से चार को बाड़े के वातावरण से मुक्त करके खुले क्षेत्र में छोड़ा गया है।

मिग-29के ने आईएनएस विक्रांत पर रात में लैंडिंग की

देश में निर्मित पहले स्वदेशी विमानवाहक और अब तक का सबसे अत्याधुनिक युद्धपोत आईएनएस विक्रांत ने 4 अगस्त, 2021 को अपनी पहली यात्रा के बाद व्यापक समुद्री परीक्षणों को पूरा किया है। इसका निर्माण मैसर्स कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने किया था। माननीय प्रधानमंत्री की उपस्थिति में 2 सितंबर, 2022 को भारतीय नौसेना में इसे शामिल किया गया था। वर्तमान में आईएनएस विक्रांत जल्द से जल्द 'युद्ध के लिए तैयार' स्थिति प्राप्त करने के लिए रोटरी विंग और फिक्स्ड विंग विमान के साथ हवाई प्रमाणन व उड़ान एकीकरण परीक्षण कर रहा है। इन परीक्षणों के हिस्से के तहत मिग-29के और स्वदेशी एलसीए (नौसेना) की पहली लैंडिंग 6 फरवरी, 2023 को हुई थी और इसके बाद से नौसेना सूची में सभी हेलीकाप्टरों के दिन और रात में लैंडिंग परीक्षणों में प्रगति हुई है। उड्डयन परीक्षणों की गति को जारी रखते हुए नौसेना ने 24 मई, 2023 को मिग-29के की पहली बार रात में लैंडिंग करके एक और ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने फार्मा और चिकित्सा उपकरण क्षेत्र पर 8वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने फार्मा और चिकित्सा उपकरण क्षेत्र पर 8वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन फार्मास्यूटिकल्स विभाग द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से भारत को फार्मास्युटिकल और मेडिकल डिवाइस सेक्टर में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उत्पादों के विनिर्माण केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के लिए दो दिनों के लिए आयोजित किया गया है। डॉ. मांडविया ने राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति, 2023 का अनावरण किया और चिकित्सा उपकरणों के लिए निर्यात संवर्धन परिषद का शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय मंत्री ने ' सामान्य सुविधाओं के लिए चिकित्सा उपकरण क्लस्टरों (एएमडी-सीएफ) की सहायता' नामक एक योजना भी शुरू की। इस योजना का उद्देश्य चिकित्सा उपकरण समूहों में सामान्य बुनियादी सुविधाओं की स्थापना और उन्हें मजबूत करना और चिकित्सा उपकरणों के लिए परीक्षण सुविधाओं को मजबूत करना है। वार्षिक फ्लैगशिप सम्मेलन दो दिनों में आयोजित किया जाएगा - 26 मई 2023 को। यह “सस्टेनेबल मेडटेक 5.0: स्केलिंग एंड इनोवेटिंग इंडियन मेडटेक” थीम पर इंडिया मेडिकल डिवाइस सेक्टर के लिए समर्पित होगा और 27 मई 2023 को “इंडियन फार्मा उद्योग: इनोवेशन के जरिए मूल्य वृद्धि” थीम पर फार्मास्युटिकल सेक्टर के लिए समर्पित होगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी के बीच 25 मई, 2023 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस सहयोग का उद्देश्य भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी की विशेषज्ञता का लाभ उठाना है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) एक प्रतिष्ठित संस्थान है जो इन क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) को सुविधाजनक बनाने के लिए सिविल इंजीनियरिंग, सड़क निर्माण, योजना और डिजाइन में योगदान के लिए जाना जाता है।

पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

केंद्रीय कानून मंत्रालय ने पांच न्यायाधीशों को विभिन्न उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया है, जिनमें से एक 30 मई को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने बताया कि बॉम्बे हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय विजयकुमार गंगापुरवाला को मद्रास हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। जबकि जस्टिस देवकीनंदन धानुका को बॉम्बे हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। जस्टिस धानुका वर्तमान में बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश हैं। वह 30 मई को 62 वर्ष की आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो जाएंगे और प्रभावी रूप से उनका कार्यकाल मात्र चार दिनों का होगा। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाईकोर्ट, पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस मामिदन्ना सत्य रत्न श्री रामचंद्र राव को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। केरल हाईकोर्ट के जस्टिस सरस वेंकटनारायण भट्टी को उसी अदालत का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

बुल्गारिया के लेखक जॉर्जी गोस्पोडिनोव ने टाइम शेल्टर के लिये अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2023 जीता

बुल्गारिया के लेखक जॉर्जी गोस्पोडिनोव और अनुवादक एंजेला रोडेल ने टाइम शेल्टर के लिये अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2023 जीता। यह एक डार्क कॉमिक उपन्यास है जिसमें अतीत को एक प्रकार से पुनर्जीवित होते हुए प्रदर्शित किया गया है। 50,000 पाउंड की पुरस्कार राशि को लेखक और अनुवादक के बीच बाँटा गया है। यह पहली बार है जब मूल रूप से बुल्गारिया से प्रकाशित एक उपन्यास ने वार्षिक पुरस्कार जीता है, जो उपन्यास के अंग्रेज़ी में अनुवादित कार्य के लिये दिया गया है और पिछले वर्ष यूनाइटेड किंगडम में प्रकाशित हुआ था। टाइम शेल्टर ने इतालवी अनुवाद में साहित्य के लिये इटली का स्ट्रेगा यूरोपीय पुरस्कार भी जीता है। अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार प्रत्येक वर्ष यूनाइटेड किंगडम या आयरलैंड में प्रकाशित उपन्यास के अनुवादित कार्य के लिये दिया जाता है। यह अंग्रेज़ी भाषा के कथा साहित्य के लिये बुकर पुरस्कार के साथ संचालित किया जाता है, जिसे शरद ऋतु में दिया जाएगा। वर्ष 2022 में भारतीय लेखिका गीतांजलि श्री को "रेत के मकबरे" के लिये तथा अमेरिकी अनुवादक डेज़ी रॉकवेल को उसके अंग्रेज़ी अनुवाद (Tomb of Sand) के लिये अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

GANHRI द्वारा NHRC की मान्यता का स्थगन

एक दशक में दूसरी बार ‘ग्लोबल अलायंस ऑफ नेशनल ह्यूमन राइट्स इंस्टीट्यूशंस’ (Global Alliance of National Human Rights Institutions- GANHRI) ने नियुक्तियों में राजनीतिक हस्तक्षेप जैसी आपत्तियों का हवाला देते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की मान्यता को स्थगित कर दिया। GANHRI ने वर्ष 2017 में NHRC को 'A' श्रेणी की मान्यता प्रदान की थी, जिसे एक वर्ष पूर्व स्थगित कर दिया गया, यह NHRC की स्थापना (1993) के बाद से इस तरह का पहला उदाहरण है। मान्यता के बिना NHRC संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत का प्रतिनिधित्व करने में असमर्थ होगा। GANHRI संयुक्त राष्ट्र की मान्यता प्राप्त और विश्वसनीय भागीदार है। इसकी स्थापना वर्ष 1993 में मानव अधिकारों के प्रचार और संरक्षण हेतु राष्ट्रीय संस्थानों की अंतर्राष्ट्रीय समन्वय समिति (International Coordinating Committee of National Institutions- ICC) के रूप में की गई थी। वर्ष 2016 से इसे राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थानों का वैश्विक गठबंधन (GANHRI) के रूप में जाना जाता है और यह सदस्य-आधारित नेटवर्क संगठन है जो विश्व भर से NHRI को संगठित करता है। यह 120 सदस्यों से बना है, भारत भी GANHRI का सदस्य है। इसका सचिवालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है।

C-KYC के जरिए नहींं होगा बैंकों में काम, ग्राहकों को केवाईसी के लिए अपनाना होगा पुराना तरीका

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में वित्तीय संस्थानों के लिए चुनौतियों का सामना करते हुए Centralised Know Your Customer (c-KYC) डेटाबेस को उच्च जोखिम के रूप में वर्गीकृत किया है। इस कदम ने बैंकों को ग्राहक प्रमाणीकरण के लिए वीडियो KYC या भौतिक KYC जैसे वैकल्पिक तरीकों पर विचार करने के लिए प्रेरित किया है। c-KYC या Centralised Know Your Customer, वित्तीय संस्थानों के लिए अपने ग्राहक को जानने की प्रक्रिया को सरल करता है। यह उन्हें बार-बार दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता को समाप्त करते हुए एक केंद्रीकृत डेटा रिपॉजिटरी से ग्राहक विवरण प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस प्रणाली ने अपनी उपयोगिता और ग्राहक सुविधा के कारण लोकप्रियता हासिल की।

हिमाचल प्रदेश तैयार करेगा हरित हाइड्रोजन नीति

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में ‘ग्रीन हाइड्रोजन’ नीति तैयार करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य राज्य को हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करना है। हिमाचल प्रदेश के सुरम्य राज्य में प्रचुर मात्रा में नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन हैं, जिनमें पर्याप्त धूप, पानी और हवा शामिल हैं, जो इसे हरित हाइड्रोजन पैदा करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। ‘हरित हाइड्रोजन’ नीति का प्राथमिक उद्देश्य बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश आकर्षित करना है। इलेक्ट्रोलिसिस के लिए हरित बिजली की निरंतर और सतत आपूर्ति सुनिश्चित करके, यह नीति हरित हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास करती है।

शावोत पर्व

शावोत, जिसे सप्ताहों के पर्व के रूप में भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण यहूदी त्योहार है जो ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व रखता है। यह फसह के दूसरे दिन के ठीक 50 दिन या सात सप्ताह बाद मनाया जाता है, शावोत सिनाई पर्वत पर टोरा देने और पहले फल की फसल की याद दिलाता है। शावोत टोरा की प्रस्तुति की महत्वपूर्ण घटना के आसपास केंद्रित है। यहूदी परंपरा के अनुसार, इस्राएलियों को मिस्र में गुलामी से मुक्त करने के बाद, वे रेगिस्तान से यात्रा करते हुए सिनाई पर्वत (Mount Sinai) पर पहुंचे। इस पवित्र स्थल पर मूसा ने टोरा (Torah) को सीधे भगवान से प्राप्त किया, जिसमें दस आज्ञाएं और अन्य शिक्षाएं शामिल थीं जो यहूदी कानून और नैतिकता की नींव बनाती हैं।

बांग्लादेश और अमेरिकी नौसेनाओं के बीच ‘टाइगर शार्क 40’ अभ्यास का आयोजन

टाइगर शार्क 40’ संयुक्त बांग्लादेश-अमेरिका नौसेना ड्रिल अभ्यास चट्टोग्राम के बीएनएस निर्विक में शुरू हुआ। अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों की रणनीतिक क्षमताओं को बढ़ाना और तकनीकी और प्रक्रियात्मक ज्ञान के पारस्परिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

Axiom Mission 2 अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च किया गया

एक निजी अंतरिक्ष कंपनी एक्सिओम स्पेस ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए अपना नवीनतम मिशन, Axiom Mission 2 (Ax-2) लॉन्च किया। इस मिशन का उद्देश्य अंतरिक्ष के अद्वितीय माइक्रोग्रैविटी वातावरण में मानव स्टेम सेल उम्र बढ़ने, सूजन और कैंसर पर प्रयोग करना है। इन प्रयोगों के निष्कर्ष न केवल अंतरिक्ष यात्रियों की भलाई में योगदान करते हैं, बल्कि पृथ्वी पर कैंसर के उपचार को आगे बढ़ाने की क्षमता भी रखते हैं।अंतरिक्ष में माइक्रोग्रैविटी की स्थिति मानव स्टेम कोशिकाओं में उम्र बढ़ने, सूजन और प्रतिरक्षा शिथिलता को तेज करने के लिए पाई गई है। इस प्रक्रिया की गहरी समझ पृथ्वी पर कैंसर उपचार रणनीतियों में सुधार के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

Paytm Money से कर सकेंगे बॉन्ड में निवेश

वन कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) ने हाल ही में घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी लिमिटेड ने देश में रिटेल निवेशकों के लिए बॉन्ड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि वह खुदरा निवेशकों के लिए बॉन्ड को सरल बना रही है और उन्हें तीन प्रकार के बॉन्ड – सरकार, कॉपोर्रेट और टैक्स फ्री में निवेश करने में सक्षम बना रही है। Paytm Money के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा कि यह भारत में बॉन्ड में निवेश की शुरूआत है।

गूगल पे ने शुरू की नई सुविधा

भारत में तेजी से बढ़ते यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पेमेंट के मद्देनजर देश में यूपीआई पेमेंट की सुविधा देने वाली बड़ी कंपनियों में से एक गूगल पे ने अब अपने यूजर्स को क्रेडिट कार्ड के से यूपीआई करने की सुविधा शुरू कर दी है। गूगल पे ने कहा की भारत में अगर किसी यूजर्स को पास RuPay क्रेडिट कार्ड है तो वो UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकता है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है।

Dream11 के फाउंडर हर्ष जैन बने IAMAI के चेयरपर्सन

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (IAMAI) ने ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म ‘ड्रीम11’ (Dream11) के सीईओ हर्ष जैन को एसोसिएशन का नया चेयरपर्सन चुना है। इस पद पर उनका कार्यकाल दो साल (2023-2025) तक होगा। हर्ष जैन ने IAMAI में ‘गूगल इंडिया’ (Google India) के वाइस प्रेजिडेंट और कंट्री मैनेजर संजय गुप्ता की जगह ली है। इसके साथ ही ‘मेकमाईट्रिप’ (MakeMyTrip) के को-फाउंडर और ग्रुप के सीईओ राजेश मागो को IAMAI का वाइस चेयरमैन और ‘टाइम्स इंटरनेट’ (Times Internet) के वाइस चेयरमैन सत्यन गजवानी को कोषाध्यक्ष चुना गया है।

ऐक्सिस बैंक ने पीओएस टर्मिनलों के लिए डिजिटल ऑनबोर्डिंग प्लेटफॉर्म ‘सारथी’ लॉन्च किया

ऐक्सिस बैंक ने व्यापारियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर (EDC) या पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) टर्मिनलों को अपनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से एक क्रांतिकारी डिजिटल ऑनबोर्डिंग प्लेटफ़ॉर्म ‘सारथी’ लॉन्च किया है। लंबी कागजी कार्रवाई और लंबी प्रतीक्षा अवधि की आवश्यकता को समाप्त करके, सारथी व्यापारियों को एक सुव्यवस्थित और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करता है, जिससे वे जल्दी और कुशलता से डिजिटल भुगतान स्वीकार करना शुरू कर देते हैं।

डॉ. के. गोविंदराज को बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया

डॉ. के. गोविंदराज को अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल फेडरेशन (FIBA), एशिया के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। वह कांग्रेस के एमएलसी हैं। वह बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और कर्नाटक ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। गोविंदराज को सर्वसम्मति से फीबा एशिया के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के लिए नामित किया गया था। यह पहली बार है जब किसी भारतीय को FIBA एशिया के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

विश्व सिजोफ्रेनिया दिवस : 24 मई

सिजोफ्रेनिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है। वर्तमान में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार देश में हर तीन सौ लोगों में दो व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बीमारी को लेकर समाज में कई भ्रांतिया हैं लेकिन अपनों का साथ और स्नेह मिले तो मरीज में काफी हद तक सुधार हो सकता है। जागरूकता बढ़ाने और पीड़ितों को सही मदद दिलाने के लिए प्रतिवर्ष 24 मई को विश्व सिजोफ्रेनिया दिवस मनाया जाता है। सिजोफ्रेनिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है, इसे पागलपन के रूप में भी देखा जाता है। जानकारी की कमी के कारण लोग इसे अंधविश्वास से जोड़ देते हैं। इस गंभीर बीमारी मरीज भ्रम की स्थिति में रहता है। इस गंभीर मानसिक बीमारी के कारण युवाओं में आत्महत्या के मामले भी बढ़ते हैं। इस बीमारी में व्यक्ति काल्पनिक और वास्तविक वस्तुओं को समझने में भूल कर बैठता है। परिणामस्वरूप रोगी का वास्तविकता से संबंध टूट जाता है, जिसके कारण उसके सोचने समझने की क्षमता पर असर पड़ता है, और वह जीवन की जिम्मेदारियों को संभालने में असमर्थ रहता है। सही समय पर इलाज और सपोर्ट न मिल पाने की स्थिति में मरीज पागल हो सकता है और मौत भी हो सकती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.