Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 September 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के जकार्ता में आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन और पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज तड़के जकार्ता पहुंचे। बीसवें आसियान शिखर सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत और आसियान साझेदारी अपने चार दशक पूरे कर चुकी है। उन्‍होंने कहा कि सम्‍मेलन की सह-अध्‍यक्षता करना उनके लिए सम्‍मान की बात है। प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको-विदोदो को सम्‍मेलन की मेजबानी के लिए धन्‍यवाद दिया। श्री मोदी ने इस अवसर पर जकार्ता में दिली के तिमोर-लेस्ते में भारतीय दूतावास खोलने की घोषणा की। प्रधानमंत्री पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में भी शामिल होंगे। यह सम्‍मेलन हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में आसियान केन्द्रित तंत्र का एक मुख्‍य सम्‍मेलन है। 2005 में इसकी शुरुआत होने के बाद से इस सम्‍मेलन ने क्षेत्र के लिए रणनीतिक महत्‍व के मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए मंच उपलब्‍ध कराने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जी20: शिखर सम्‍मेलन के संबंध में सभी जानकारी प्रदान करने के लिए 'जी20 इंडिया' मोबाइल ऐप

जी20 शिखर सम्‍मेलन के संबंध में सभी तरह की जानकारी प्रदान करने के लिए एक मोबाइल ऐप- 'जी20 इंडिया' उपलब्‍ध कराया गया है। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत करते हुए जी-20 के विशेष सचिव(संचालन) मुक्तेश परदेशी ने कहा कि यह मोबाइल ऐप हिंदी, जर्मन, जापानी और पुर्तगाली के अलावा संयुक्तराष्ट्र की पांच आधिकारिक भाषाओं सहित दस भाषाओं में उपलब्‍ध है। श्री परदेशी ने कहा कि इस ऐप में द्विपक्षीय वार्ता की जानकारी मिलेगी।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम-मालवीय मिशन का शुभारंभ किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली के कौशल भवन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम - मालवीय मिशन का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम के पोर्टल का भी उद्घाटन किया और इसकी सूचना विवरणिका जारी की। शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आयोजित मालवीय मिशन - शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों के लिए अनुरूप प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध कराना है। यह कार्यक्रम उच्च शिक्षण संस्थानों में संकाय सदस्यों की क्षमता निर्माण के लिए कार्य करेगा।

‘Green Hydrogen Pilots in India’ सम्मेलन का आयोजन किया गया

18वें G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए, “Green Hydrogen Pilots in India” नामक एक दिवसीय सम्मेलन 5 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम, भारत के अग्रणी एकीकृत बिजली उत्पादक, एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा आयोजित किया गया। इस दौरान पूरे भारत में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न हरित हाइड्रोजन पायलट परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया। प्रतिभागियों को इन परियोजनाओं का पता लगाने, स्वच्छ ऊर्जा के भविष्य में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और तकनीकी चुनौतियों का समाधान करने, स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने और तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता बढ़ाने के लिए चर्चा में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ।

G20 शिखर सम्मेलन में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस ज़ोन को प्रदर्शित किया जाएगा

डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस ज़ोन को 18वें G20 शिखर सम्मेलन में प्रदर्शित किया जाएगा, जो 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। यह डिजिटल परिवर्तन और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा, व्यावहारिक अनुभव प्रदान करेगा। और आधार, डिजीलॉकर, यूपीआई और अन्य पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष आयोजित G20 बैठकों और चर्चाओं की परिणति के रूप में काम करेगा। इस आयोजन का अपेक्षित परिणाम विभिन्न मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान की गई प्रतिबद्धताओं को रेखांकित करने वाले G20 नेताओं की घोषणा को अपनाना है।

वायु सेना और भारतीय ड्रोन संघ, उत्तर प्रदेश के हिंडन गाजियाबाद में भारत ड्रोन शक्ति- 2023 की सह-मेजबानी 25 सितम्‍बर से करेंगे

वायु सेना और भारतीय ड्रोन संघ 25 सितम्‍बर से उत्तर प्रदेश के हिंडन गाजियाबाद में भारत ड्रोन शक्ति - 2023 की सह-मेजबानी करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारत में सैन्य और असैन्‍य क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग बढ़ रहा है। दो दिवसीय समारोह में 50 से अधिक हवाई प्रदर्शनों के साथ भारतीय ड्रोन उद्योग की क्षमता प्रदर्शित की जायेगी। इसमें सर्वेक्षण, कृषि, अग्निशमन और सामरिक निगरानी ड्रोन का प्रदर्शन किया जाएगा और 75 से अधिक स्टार्ट-अप और कॉरपोरेट्स की भागीदारी होगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा - भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते से वर्ष 2030 तक व्यापार दोगुना होने की संभावना

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि एक आधुनिक, दूरदर्शी मुक्त व्यापार समझौता भारत और ब्रिटेन को 2030 तक व्यापार दोगुना करने की साझा महत्वाकांक्षा के रास्ते पर मजबूती से खड़ा कर सकता है। भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यापार समझौते से भारतीय निर्यातकों को ब्रिटिश बाजार तक पहुंचने में मदद मिल सकती है। ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियों पर भारत की चिंताओं को दूर करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि उग्रवाद का कोई भी रूप स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि वैध विरोध प्रदर्शन के अधिकार का मतलब हिंसक या धमकी भरा व्यवहार नहीं है।

हरियाणा में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेफ सिटी योजना शुरू की जाएगी

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही सेफ सिटी योजना शुरू की जाएगा। इससे महिलाएं कार्यस्थल, शैक्षणिक संस्थान और सार्वजनिक परिवहन में पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करेंगी। उन्होंने कहा कि पहले यह योजना रोहतक और गुरुग्राम में शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि दोनों शहरों में सफलता के बाद योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश की पहली सोलर सिटी सांची का लोकार्पण किया

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश की पहली सोलर सिटी सांची का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि साँची जल्दी ही नेट जीरो शहर बन जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप हमने सबसे पहले मध्यप्रदेश में सोलर सिटी का लोकार्पण किया है। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से पौधे लगाने और अक्षय ऊर्जा का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का आह्वान किया। उन्होंने किसानों के लिए सोलर पम्प से सिंचाई की व्यवस्था शुरू करने की भी घोषणा की। साँची में रेलवे स्टेशन, स्कूल, सरकारी कार्यालय, स्ट्रीट लाईट, पोस्ट ऑफिस जैसे तमाम संस्थानों में रूफ टॉप सोलर पैनल लगाए गए हैं। घरों में भी सोलर स्टडी लैम्प का इस्तेमाल हो रहा है।

जी-20 शिखर सम्मेलन में महाराष्ट्र की कोल्हापुरी चप्पल और पैठनी साड़ी शिल्प बाजार में प्रदर्शित की जाएगी

महाराष्ट्र की कोल्हापुरी चप्पल और पैठनी साड़ी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शिल्प बाजार में प्रदर्शित होने के लिए तैयार हैं। 'शिल्प बाजार' 8-10 सितंबर, 2023 तक भारत मंडपम, प्रगति मैदान में स्थापित किया जा रहा है। महाराष्ट्र से आने वाली कोल्हापुरी चप्पलें, हस्तनिर्मित चमड़े की चप्पलें हैं। ये वानस्पतिक रंगों का प्रयोग और चर्म संस्करण के द्वारा हाथ से बनाई जाती है, जो अपना प्रामाणिक स्पर्श प्राप्त कराती हैं। पैठनी साड़ी, जिसे 'महाराष्ट्र राज्य का महावस्त्र' कहा जाता है, शुद्ध रेशम और सोने की जरी में बुने हुए अपने समृद्ध, जीवंत रंगों के लिए जानी जाती है। पैठनी साड़ी का निर्माण स्‍थान पैठण का मध्ययुगीन शहर है, जो गोदावरी नदी के तट पर स्थित है। इसका विशिष्ट रूपांकन इन गाड़ियों को विशेष बनाते हैं, इसलिए यह साड़ियां सदियों से महाराष्ट्रीयन दुल्हनों की पहली पसंद रही है।

एनपीसीआई ने भुगतान मंच यूपीआई पर संवादात्‍मक लेनदेन सहित कई भुगतान विकल्‍पों का शुभारंभ किया

भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम ने लोकप्रिय भुगतान मंच यू पी आई पर संवादात्‍मक लेनदेन सहित कई भुगतान विकल्‍पों का शुभारंभ किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई में ग्‍लोबल फिनटेक उत्‍सव में इसकी घोषणा की। भुगतान सुविधाओं का उद्देश्य समावेशी, लचीला और सतत डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करना है। यह प्रत्‍येक महीने में एक सौ अरब लेनदेन के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में यू पी आई के लिए सहायक होगा। भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम ने बताया कि हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा को सम्मिलित रूप से मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए आई. आई. टी. मद्रास में एआई-4-भारत के साथ साझेदारी की है।

यूआईडीएआई की "रीइमेजिन आधार" थीम के साथ ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में वापसी

इस साल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में "रीइमेजिनिंग आधार #ऑथेंटिकेशन" थीम के तहत पूरी तरह से देश में ही विकसित एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और एमएल इंजन द्वारा संचालित अपनी बेहतर चेहरा प्रमाणिकरण सुविधा का प्रदर्शन किया। दिशानिर्देश 2022 के तहत यूआईडीएआई तेजी से प्रौद्योगिकी अपनाने और निवासियों को और भी बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयास किए हैं। बेहतर समाधान खोजने के बड़े उद्देश्य के साथ उद्योग और फिनटेक भागीदारों को यूआईडीएआई के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस नीति के तहत यूआईडीएआई ने चेहरे के प्रमाणीकरण की बेहतर सुविधाओं के लिए के लिए पिछले कुछ महीनों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ मिलकर काम किया है। यह धोखाधड़ी का पता लगाने और रोकथाम तंत्र को सुदृढ़ करते हुए कम रोशनी की स्थिति में चेहरे का फोटो लेने के लिए मिलकर काम करने वाली दोनों टीमों के माध्यम से हासिल किया गया था। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के लाभार्थियों के लिए उपस्थिति प्रणाली और बैंकों द्वारा ग्राहक अधिग्रहण प्रक्रिया जैसे भागीदार उपयोग-मामलों का भी प्रदर्शन किया गया।

मौसम विभाग ने मौसम पूर्वानुमान के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल पर अतिरिक्त स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित किया

नई दिल्‍ली में जी-20 शिखर सम्‍मेलन के मद्देनजर मौसम विभाग 24 घंटे मौसम की निगरानी कर रहा है। मौसम विभाग दिल्‍ली के विभिन्‍न स्‍थानों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर रहा है। मौसम विभाग की वेबसाइट पर वेबपेज पर मौसम की सूचना उपलब्‍ध होगी। मौसम विभाग के मौजूदा स्‍वचालित मौसम प्रणाली- ए डब्‍ल्‍यू एस नेटवर्क के अतिरिक्‍त एक और स्‍वचालित मौसम प्रणाली जी-20 शिखर सम्‍मेलन के आयोजन स्‍थल के निकट स्‍थापित की गई है, ताकि प्रतिदिन अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान के साथ 15 मिनट के अंतराल पर तापमान, नमी, हवा की गति और दिशा तथा बारिश की ताजा जानकारी दी जा सके। इसी प्रकार की मौसम की ताजा जानकारी ऐतिहासिक स्‍थानों और प्रमुख पर्यटन स्‍थलों सहित दिल्‍ली के प्रमुख नौ स्‍थानों -इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन, चांदनी चौक, अक्षरधाम मंदिर, लोटस टेम्‍पल, कुतुब मीनार, लाल किला, दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय और लोधी रोड जैसे स्‍थानों पर उपलब्‍ध होगी।

सरकार ने बैटरी ऊर्जा भंडारण योजना के विकास के लिए लगभग नौ हजार 400 करोड़ रुपये के प्रारंभिक परिव्यय को मंजूरी दी

सरकार ने बैटरी बिजली भंडारण योजना (बीईएसएस) के विकास के लिए सरकारी सहायता योजना को मंजूरी दे दी है। नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस योजना में 40 प्रतिशत तक की वित्तीय सहायता के साथ 2030-31 तक चार हजार मेगावाट आवर बिजली योजना की परिकल्पना की गई है। यह बजटीय सहायता के रूप में प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसका प्रारंभिक परिव्यय लगभग नौ हजार 400 करोड़ रुपये है जिसमें तीन हजार 760 करोड़ रुपये की बजटीय मदद शामिल है। श्री ठाकुर ने बताया कि सरकारी सहायता योजना में बीईएसएस परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न चरणों में पांच किश्तें वितरित की जायेगी। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए परियोजना का न्यूनतम 85 प्रतिशत वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को उपलब्ध कराया जाएगा।

भारत में सिंचाई क्षेत्र में विद्युत उपयोग बढ़ा: MIC के छठे संस्करण की रिपोर्ट

लघु सिंचाई गणना (Minor Irrigation Census- MIC) रिपोर्ट का हाल ही में प्रकाशित छठा संस्करण भारतीय सिंचाई में नियोजित विद्युत स्रोतों के संबंध में महत्त्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। MIC भारत में सिंचाई के लिये प्राथमिक ऊर्जा स्रोत में एक उल्लेखनीय परिवर्तन पर प्रकाश डालता है, जिसमें विद्युत को केंद्र बिंदु के रूप में रखा गया है। वर्ष 2011 में 56% सिंचाई के लिये विद्युत प्रमुख ऊर्जा स्रोत थी, यह आँकड़ा वर्ष 2017 तक बढ़कर 70% हो गया। हालाँकि ये निष्कर्ष वर्ष 2017-18 की अवधि के लिये विशिष्ट हैं तथा सिंचाई प्रथाओं की वर्तमान स्थिति का सटीक प्रतिनिधित्व प्रदान नहीं करते हैं।

भारतीय वायुसेना के त्रिशूल अभ्यास का पश्चिमी वायु कमान की तत्परता हेतु परीक्षण

भारतीय वायुसेना (IAF) ने पश्चिमी वायु कमान (WAC) के तहत सभी लड़ाकू वाहनों की सक्रियता के साथ अपना वार्षिक विशाल प्रशिक्षण अभ्यास, त्रिशूल शुरू किया है। इस आंतरिक अभ्यास में कश्मीर के लेह से लेकर राजस्थान के नाल तक तैनात किये गए जेट, परिवहन विमान और हेलीकॉप्टर सहित अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू वाहनों की एक विस्तृत शृंखला शामिल है। त्रिशूल कमांड की परिचालन तैयारियों की एक महत्त्वपूर्ण परीक्षा के रूप में कार्य करता है, जिसकी श्रेणी और जटिलता के कारण उच्च स्तर के समन्वय और तत्परता की आवश्यकता होती है।

इज़रायली प्रधानमंत्री द्वारा एशिया और मध्य पूर्व से यूरोप को जोड़ने हेतु फाइबर ऑप्टिक लिंक का प्रस्ताव

इज़रायल के प्रधानमंत्री ने एशिया और अरब प्रायद्वीप को इज़रायल तथा साइप्रस के माध्यम से यूरोप से जोड़ने के लिये एक फाइबर ऑप्टिक केबल परियोजना का प्रस्ताव रखा है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन अंतर्राष्ट्रीय संचार के लिये एक लागत प्रभावी और सुरक्षित मार्ग के रूप में कार्य करता है। यह प्रस्ताव ऊर्जा परियोजनाओं पर साइप्रस और ग्रीस के साथ इज़रायल के सहयोग को बढ़ावा देगा, जैसे कि यूरेशिया इंटरकनेक्टर(EurAsia Interconnector), 2,000 मेगावाट की समुद्री बिजली केबल परियोजना। इसके अतिरिक्त यूरोप के साथ पूर्वी भूमध्य बेसिन के संबंधों को मज़बूत करने के लिये इसमें गैस पाइपलाइनों और तरलीकृत प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण संयंत्रों सहित ऊर्जा विविधीकरण की योजनाएँ भी शामिल हैं।

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के शिक्षक डॉ. यशपाल सिंह को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2023 से सम्मानित किया गया

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) के शिक्षक डॉ. यशपाल सिंह को सम्मानित किया, जिन्हें राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार - 2023 से सम्मानित किया गया है। मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित ईएमआरएस के प्रधानाचार्य डॉ. यशपाल सिंह शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाने वाले राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए देशभर से एक कठोर एवं पारदर्शी ऑनलाइन तीन- चरणों वाली प्रक्रिया के माध्यम से चुने जाने वाले 75 सबसे प्रतिभाशाली शिक्षकों में से एक हैं।

ई-कॉमर्स निर्यात इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए इंडिया पोस्ट और शिपरॉकेट ने भागीदारी की

डाक विभाग ने देश में ई-कॉमर्स के लिए एक निर्यात इकोसिस्टम सृजित करने की पहल के तहत, प्रमुख ई-कॉमर्स सक्षम प्लेटफार्मों में से एक, बिगफुट रिटेल सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड (शिपरॉकेट) के साथ एक समझौता किया है। इस सहयोग का उद्देश्य इंडिया पोस्ट की व्यापक उपस्थिति और विश्वसनीय शिपिंग समाधानों का लाभ उठाकर ई-कॉमर्स निर्यात को बढ़ाना है।

आरईसी ने एक्जिम बैंक के साथ 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के विदेशी मुद्रा सावधि ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के महारत्न उपक्रम आरईसी लिमिटेड ने भारतीय निर्यात आयात बैंक (एक्जिम बैंक) के साथ 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के विदेशी मुद्रा सावधि ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उपयोग आरईसी के बिजली, बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के उधारकर्ताओं द्वारा पूंजीगत उपकरणों के आयात की पुनर्वित्त सुविधा के लिए किया जाएगा। यह कर्ज आरईसी के 2023-24 के लिए 1.20 लाख करोड़ रूपए के बाजार उधारी कार्यक्रम के एक हिस्से के तौर पर जुटाया जाएगा। एक्जिम बैंक द्वारा आरईसी को दिया जाने वाला यह पहला सावधि ऋण होगा। यह ऋण 5 साल की अवधि के लिए दिया जाएगा और इस पर एसओएफआर ( सुरक्षित ओवरनाइट वित्तीय दर) के मुताबिक ब्याज लिया जाएगा। यह दर अमेरिकी डॉलर में लिए जाने कर्ज की बेंचमार्क दर है।

एशियाई टेबल टेनिस प्रतियोगिता में भारत ने कांस्य पदक हासिल किया

भारत ने कोरिया के प्‍यांगयांग में आयोजित एशियाई टेबल टेनिस प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल किया है। शरद कमल, हरमीत देसाई और साथियान गणशेखरन की टीम को अंतिम चार के मुकाबले में चीनी ताइपे से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में पराजित होने वाली टीमों को कांस्य पदक दिया गया है। एशियाई टेबल टेनिस प्रतियोगिता 2024 के पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफायर टूर्नामेंट भी है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.