Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

10 September 2023

भारत के प्रस्ताव पर अफ्रीकी संघ को जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया

नई दिल्ली में जी-20 के 18वें शिखर सम्मेलन के शुरू होने पर अफ्रीकी संघ संगठन का स्थाई सदस्य बन गया। उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफ्रीकी संघ के प्रमुख अजाली असोमनी को स्थाई सदस्य के रूप में स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने सबका साथ, सबका विकास की भावना के साथ अफ्रीकी संघ को जी-20 का स्थाई सदस्य बनाने का प्रस्ताव किया था। एक पृथ्वी के नाम से आयोजित पहले सत्र में अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि सबका साथ देश के भीतर और बाहर समावेशी भावना का प्रतीक है। शिखर सम्मेलन के पहले दिन दो सत्र हुए जिनके विषय हैं - एक पृथ्वी और एक परिवार। बता दें कि जी20 अंतरसरकारी मंच है, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। पीएम मोदी ने 55 देशों वाले अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनाए जाने को लेकर शिखर सम्मेलन से 3 महीने पहले चिट्ठी लिखी थी।

जी-20 नेताओं ने नई दिल्ली घोषणा को स्‍वीकार किया

जी20 नेताओं के सम्‍मेलन में पारित की गई नई दिल्‍ली घोषणा में अन्‍य विषयों के अलावा समावेशी विकास, जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने के लिए कार्रवाई तेज करने और भविष्य में स्वास्थ्य आपात स्थितियों के दौरान अधिक मात्रा में चिकित्‍सा आपूर्ति तैयार रखने के उपायों पर बल दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक परिवार, नाम से दूसरे सत्र के दौरान अपने संबोधन में घोषणा को पारित किए जाने की जानकारी दी। नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश मंत्री डॉक्टर एस.जयशंकर ने कहा कि घोषणा में स्थाई भविष्य के लिए पर्यावरण अनुकूल विकास समझौता शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और दुष्प्रभावों की निंदा की। उन्होंने यह स्वीकार किया कि आंतकवाद अंतराष्ट्रीय़ सुरक्षा के प्रति सबसे गंभीर खतरों में से एक है।

सम्मेलन में वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ

भारत ने नई दिल्‍ली में जी-20 शिखर सम्‍मेलन में वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन की शुरूआत की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस गठबंधन का शुभारम्‍भ किया। अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, अर्जेंटिना के राष्‍ट्रपति एलबर्टो फर्नांडीज, बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियेन लूंग, ब्राजील के राष्‍ट्रप‍ति लुइस इनाकियो लूला डा सिल्‍वा तथा अन्य गणमान्‍य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्‍थित थे। इससे पहले जी-20 सत्र में श्री मोदी ने मिश्रित ईंधन के क्षेत्र में सभी देशों की मिलकर काम करने की जरूरत पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि भारत का प्रस्‍ताव पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने की पहल को वैश्‍विक स्‍तर पर ले जाने का है। प्रधानमंत्री ने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में शामिल होने के लिए सभी देशों को आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री ने पर्यावरण और जलवायु पर्यवेक्षण के लिए जी-20 उपग्रह मिशन शुरू करने का भी प्रस्‍ताव किया। उन्‍होंने कहा कि भारत के चन्‍द्रयान मिशन से उपलब्‍ध जानकारी पूरी मानवता के लिए लाभदायक होगी।

भारत-पश्‍चिम एशिया-यूरोप मेगा आर्थिक गलियारे की घोषणा

जी20 सम्‍मेलन में आज एक महत्‍वकांक्षी परियोजना की घोषणा की गई। व्‍यापार सम्‍बंधी ये परियोजना भारत को पश्चिम एशिया के जरिए यूरोप से जोडेगी। विश्‍व नेताओं की मौजूदगी में वैश्विक ढांचा और निवेश भागीदारी मंच के अंतर्गत घोषित भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप कनेक्टिविटी कोरिडॉर अपने तरह की पहली परियोजना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इस परियोजना से पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच भारत आर्थिक एकीकरण का माध्‍यम बनेगा। कोरिडॉर को बडा समझौता बताते हुए अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका देश निवेश में महत्‍वपूर्ण परिवर्तन लाने वाले आर्थिक गलियारों में अपने भागीदारों के साथ निवेश करेगा। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी इसे महत्‍वपूर्ण परियोजना बताया। इस परियोजना में शामिल देशों में अमरीका, भारत, साऊदी अरब, संयुक्‍त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ शामिल है।

भारत आगामी गणतंत्र दिवस पर क्वाड नेताओं को आमंत्रित करेगा

भारत 26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस परेड में क्वाड समूह के नेताओं को आमंत्रित करने की संभावना पर विचार कर रहा है। 26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, जो ग्रेट ब्रिटेन से 11 बंदी (Convict) जहाज़ों के पहले बेड़े के आगमन की वर्षगाँठ है, और वर्ष 1788 में इसके कमांडर कैप्टन आर्थर फिलिप द्वारा सिडनी कोव में यूनियन जैक की स्थापना की गई थी। क्वाड चार लोकतंत्रों - भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान का समूह है जिसका उद्देश्य "स्वतंत्र, खुला एवं समृद्ध" इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सुनिश्चित करना तथा उसका समर्थन करना है। क्वाड का विचार सबसे पहले 2007 में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रखा था। हालाँकि यह 2017 में अस्तित्व में आया।

सरकार ने वन और पर्यावरण संबंधी मामलों में सहायता के लिए नई केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति का गठन किया

सरकार ने वन और पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर सर्वोच्च न्यायालय को सहयोग देने के लिए एक नई केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति गठित की है। इससे पहले यह कार्य एक तर्दथ समिति कर रही थी। सर्वोच्च न्यायालय ने पर्यावरण संरक्षण तथा संबंधित कानूनों के पालन पर निगरानी रखने के लिए 2002 में केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति का गठन किया था। नई समिति का गठन पर्यावरण संरक्षण संशोधन विधेयक 2023 के पारित होने के तुरंत बाद किया गया है। नई केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति के सदस्यों का नामांकन और नियुक्ति केंद्र सरकार करेगी। समिति में एक अध्यक्ष, एक सदस्य सचिव और तीन विशेषज्ञ होंगे।

आरबीआई 2 हजार रुपये के नोटों को वापस लेने के बाद अतिरिक्त नकदी को चरणबद्ध तरीके से वापस लेगा और वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात को बंद कर देगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने के बाद वृद्धिशील नकद आरक्षी अनुपात-आईसीआरआर को समाप्त करने का फैसला किया है। आरबीआई ने यह अनुपात बाजार में नकदी की अधिकता के समाधान के लिए लागू किया था। यह कार्य आज से चरणबद्ध रूप से किया जाएगा। आरबीआई ने 10 अगस्त को बैंकों से कहा था कि वे 19 मई 2023 से 28 जुलाई 2023 के बीच अपनी कुल मांग और कुल देनदारियों पर 10 प्रतिशत की दर से वृद्धिशील नकद आरक्षी अनुपात बनाए रखें। यह कदम दो हजार रुपये के नोटों की वापसी तथा अन्य कारणों से नकदी उपलब्धता में होने वाली वृद्धि को समाहित करने के लिए उठाया गया था। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि तरलता की मौजूदा स्थितियों के आकलन के बाद यह फैसला किया गया कि वृद्धिशील नकद अनुपात के अंतर्गत जमा हुई राशि को तीन चरणों में जारी किया जाएगा। वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात (आई-सीआरआर) एक अतिरिक्त नकदी शेष है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बैंकों को एक विशिष्ट अवधि के लिए नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) से ऊपर बनाए रखने के लिए कह सकता है। सीआरआर कुल जमा की न्यूनतम राशि है जो बैंकों को केंद्रीय बैंक के पास रखनी होती है।

ब्रिटेन यूरोपीय संघ के हॉराइजन साइंस रिसर्च प्रोग्राम में फिर से हुआ शामिल

यूनाइटेड किंगडम ने यूरोपीय संघ के हॉराइजन साइंस रिसर्च प्रोग्राम में फिर से शामिल होने का फैसला किया है। यह निर्णय ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण विकास के रूप में देखा जा रहा है। प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय ने घोषणा की कि उन्होंने क्षितिज परियोजना के साथ “सहयोग की बेहतर वित्तीय शर्तों” पर सफलतापूर्वक बातचीत की है, जो वैज्ञानिक अनुसंधान के वित्तपोषण के लिए एक प्रमुख यूरोपीय संघ की पहल है। हॉराइजन में फिर से शामिल होने के अलावा, यूके ने यूरोपीय पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम, कोपरनिकस के साथ जुड़ने के लिए भी चुना है। हालांकि, ब्रिटेन यूरोपीय संघ की यूराटॉम परमाणु अनुसंधान योजना में भाग नहीं लेगा। इसके बजाय, यूके ने एक घरेलू संलयन ऊर्जा रणनीति को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। हॉराइजन यूरोप यूरोपीय संघ का प्रमुख विज्ञान अनुसंधान कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम वैज्ञानिक अनुसंधान को निधि देता है, जिसमें जलवायु संकट से संबंधित प्रमुख मुद्दों से निपटने वाले अनुसंधान परियोजनाएं शामिल हैं। ब्रिटेन पिछले तीन वर्षों से इस कार्यक्रम से बाहर था।

उन्नत बायोडिग्रेडेबल नैनोकम्पोज़िट फिल्म

हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IASST), गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने ऑप्टिकल और मैकेनिकल गुणों के साथ एक बायोडिग्रेडेबल नैनोकम्पोज़िट फिल्म का सफलतापूर्वक निर्माण किया है। अनुसंधान में पॉलिमर का उपयोग शामिल है, जो पैकेजिंग से लेकर चिकित्सा उपकरणों तक विस्तृत है, साथ ही उनकी अनुकूलनशीलता और बहुमुखी प्रतिभा के कारण विभिन्न उद्योगों में आवश्यक हो गए हैं। हालाँकि लचीले डिस्प्ले और ऑर्गेनिक LED तकनीक जैसे उन्नत अनुप्रयोगों के लिये अत्यधिक लचीले तथा ऑप्टिकली सक्रिय पॉलिमर की आवश्यकता होती है। इन वांछित गुणों को प्राप्त करने के लिये शोधकर्ताओं ने नैनोमटेरियल्स के समावेशन में गहनता से कार्य किया है। सिंथेटिक बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर के चयन में पॉलीविनाइल अल्कोहल (PVA) एक असाधारण विकल्प के रूप में उभरा है। PVA असाधारण फिल्म-निर्माण क्षमताओं और मज़बूत यांत्रिक गुणों का दावा करता है।

कावेरी वन्यजीव अभयारण्य में सफेद सांभर

कावेरी वन्यजीव अभयारण्य की संगमा रेंज में पहली बार ल्यूसिस्टिक सांभर देखा गया है। एक सफेद सांभर हिरण को इससे पहले वर्ष 2014 में बांदीपुर टाइगर रिज़र्व में देखा गया था। ल्यूसिज़्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी पशु की त्वचा की रंजकता गायब हो जाती है, जिससे त्वचा सफेद या पीली हो जाती है। यह स्थिति फेनोटाइप (किसी भी जीवित प्राणी का एक लक्षण) के कारण जन्म से स्वाभाविक रूप से उत्पन्न हो सकती है जो कि पशु के विकास में किसी दोष के कारण हो सकती है। यह एल्बिनिज़्म से अलग है तथा एक ऐसी स्थिति है जो पशु की त्वचा में मेलाटोनिन की कमी के कारण उत्पन्न होती है और ऐल्बिनिज़्म के कारण जानवर की आँखें गुलाबी या लाल रंग की होंगी। ल्यूसिज़्म में पशु में गुलाबी आँखों का अभाव होता है। कावेरी वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना वर्ष 1987 में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1973 के तहत वन्यजीव और उसके पर्यावरण की रक्षा, प्रसार या विकास के उद्देश्य से की गई थी। इसमें कर्नाटक राज्य के मांड्या, रामनगर और चामराजनगर ज़िलों के आरक्षित वन शामिल हैं।

67 लॉन्च के साथ ‘अजय टू योगी आदित्यनाथ’ ने रचा इतिहास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जीवन पर आधारित ग्राफिक्स बेस्ड नॉवेल अजय टू योगी आदित्यनाथ ने 67 स्थानों पर लॉन्च के साथ नया इतिहास रच दिया है। इस उपन्यास की 67वीं लॉन्चिंग हाल ही में बेंगलुरु में संपन्न हुई। दो बेस्ट सेलर उपन्यास लिखने वाले लेखक शांतनु गुप्ता का यह उपन्यास अब तक 8 राज्यों (यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तराखंड, तेलंगाना और असम) में लॉन्च हो चुका है। यूपी में 29 और एनसीआर में 7 स्थानों पर इसे लॉन्च किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के 51वें जन्मदिन पर 5 जून 2023 को पहली बार इसे उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में 51 से अधिक स्थानों पर एक साथ लॉन्च किया गया था। इसके साथ ही इस उपन्यास ने सर्वाधिक लॉन्चिंग के लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करा लिया है।

बेंगलुरु ने मल्लेश्वरम में भारत का पहला 500 kVA अंडरग्राउंड पावर ट्रांसफार्मर स्टेशन स्थापित किया

बेंगलुरु में भारत का पहला भूमिगत बिजली ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है, जो शहर के बिजली वितरण बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह ऐतिहासिक उपलब्धि अपने शहरी परिदृश्य की सुरक्षा, विश्वसनीयता और सौंदर्य वृद्धि के लिए बेंगलुरु की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। 15 वें एवेन्यू, मल्लेश्वरम में स्थित, अंडरग्राउंड ट्रांसफार्मर सेंटर बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (BESCOM) और बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के बीच एक सहयोगी प्रयास है। 1.98 करोड़ रुपये के बजट के साथ, इस अग्रणी परियोजना में 500 केवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर है। ऐतिहासिक रूप से, भूमिगत बिजली ट्रांसफार्मर स्टेशन मुख्य रूप से पश्चिमी देशों में पाए गए हैं, जहां सरकारें सार्वजनिक सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता देती हैं।

‘पोइला बैसाख’ को मनाया जाएगा बंगाल दिवस

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने 15 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर बंगाली नववर्ष दिवस, जिसे पोइला बैसाख के नाम से जाना जाता है, को राज्य के स्थापना दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित करके एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया। यह निर्णय इस उत्सव के लिए चुनी गई तारीख पर विवाद और असहमति के बीच आया है। नियम 169 के तहत पेश किया गया प्रस्ताव, पोइला बैसाख को ‘बांग्ला दिवस’ के रूप में मनाने का प्रस्ताव करता है और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की उत्कृष्ट कृति, ‘बांग्लार माटी, बांग्लार जोल’ (बंगाल की मिट्टी, बंगाल का पानी) को आधिकारिक राज्य गीत घोषित करने की मांग करता है। पश्चिम बंगाल विधानसभा में 62 विधायकों वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस प्रस्ताव का दृढ़ता से विरोध किया। उनका तर्क है कि राज्य का स्थापना दिवस ऐतिहासिक महत्व वाली तारीख 20 जून को मनाया जाना चाहिए। 1947 में उस दिन, पश्चिम बंगाल के विधायकों ने बंगाल के विभाजन के लिए मतदान किया था, एक घटना जिसे कुछ लोगों द्वारा बंगाल दिवस के रूप में मनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र का उद्घाटन

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र का उद्घाटन त्रिनिदाद और टोबेगो के राजनयिक डेनिस फ्रांसिस ने किया था। सत्र का विषय “विश्वास का पुनर्निर्माण और वैश्विक एकजुटता को फिर से जागृत करना: सभी के लिए शांति, समृद्धि, प्रगति और स्थिरता की दिशा में 2030 एजेंडा और इसके सतत विकास लक्ष्यों पर कार्रवाई में तेजी लाना” है। डेनिस फ़्रांसिस को, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र का अध्यक्ष चुना गया है, जो सितम्बर 2023 में शुरू होकर एक वर्ष तक चलेगा।

केरल 2024 में करेगा पहली जायद चैरिटी मैराथन की मेजबानी

जायद चैरिटी मैराथन की उच्च आयोजन समिति ने भारत के लिए एक महत्वपूर्ण विकास की घोषणा की है – प्रसिद्ध मैराथन का उद्घाटन संस्करण 2024 केरल में होने वाला है। यह आयोजन केरल राज्य के अधिकारियों और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रहने वाले भारतीय समुदाय के बीच एक महत्वपूर्ण सहयोग का प्रतीक है, जो दोनों क्षेत्रों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करता है। जायद चैरिटी मैराथन सिर्फ एक खेल आयोजन नहीं है; यह धर्मार्थ कार्यों के लिए आशा की एक किरण है। अबू धाबी में 2001 में अपनी स्थापना के बाद से, यह मैराथन धन जुटाने और मानवीय और धर्मार्थ संदेशों को फैलाने के लिए एक मंच रहा है जो संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की विरासत को प्रतिध्वनित करता है।

‘मून मैन ऑफ इंडिया’ माइलस्वामी अन्नादुरई SS इनोवेशन बोर्ड में शामिल

भारत की प्रसिद्ध सर्जिकल रोबोटिक फर्म एसएस इनोवेशन ने पद्मश्री डॉ. माइलस्वामी अन्नादुरई, जिन्हें भारत के मून मैन के रूप में जाना जाता है, को अपने निदेशक मंडल में निदेशक के रूप में नियुक्त करके एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस नियुक्ति में भारतीय इकाई, एसएस इनोवेशंस प्राइवेट लिमिटेड और वैश्विक इकाई, एसएस इनोवेशन इंटरनेशनल दोनों शामिल हैं। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य सर्जिकल रोबोटिक्स और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में कंपनी की स्थिति को और मजबूत करना है।

सीआईडी ने कौशल विकास निगम घोटाले में आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को गिरफ्तार किया

आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को अपराध जांच विभाग- सीआईडी ने नंदयाल में गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी कौशल विकास निगम घोटाले के सिलसिले में की गई है। श्री नायडू पर ठेकों में जोड़-तोड़ करने, सार्वजनिक धन का दुरुपयोग करने और कौशल विकास निगम के नाम पर एक फर्जी स्कीम को बढ़ावा देने के आरोप हैं। श्री नायडू को तीन हज़ार 356 करोड़ रूपए लागत वाली परियोजना में घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। इस परियोजना की 10 प्रतिशत राशि सरकार और 90 प्रतिशत राशि जर्मन कंपनी सीमेंस द्वारा दी जानी थी। लेकिन, सीमेंस ने मजिस्ट्रेट को दिए बयान में कहा था कि संयुक्त उद्यम या सरकार द्वारा जारी सहमति-पत्र में वह शामिल नहीं है।

मोरक्को में 7.2 तीव्रता वाले भूकंप से कम से कम एक हजार लोगों की मृत्यु

मोरक्‍को में भूकम्‍प में मरने वालों की संख्‍या बढकर एक हजार हो गई है। देर रात आये भूकम्‍प में 6 सौ से अधिक लोग घायल हुये हैं। भूकम्‍प की तीव्रता रियेक्‍टर पैमाने पर 7 दशमलव दो मापी गई है। भूकम्‍प से जान-माल को काफी नुकसान पहुंचा है। भूकंप से, यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर घोषित रेड वॅाल को भी क्षति पहुंची है।

यूएस ओपन टेनिस में, रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोडी पुरुष डबल्‍स के फाइनल में हारी

अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भारत के रोहन बोपन्‍ना और ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू एब्‍डेन की जोडी पुरुष डबल्‍स के फाइनल में हार गई है। बोपन्‍ना और एब्‍डेन की जोडी को फाइनल में ब्रिटेन के राजीव राम और अमरीका के जो-सैलीसबरी ने 2-6, 6-3, 6-4 से हराया। 43 साल और छह महीने की उम्र में रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। रोहन बोपन्ना का जन्म 4 मार्च 1980 में बेंगलुरु में हुआ था।

ब्राज़ील के स्टार फुटबॉलर नेमार जूनियर ब्राज़ील के लिए सबसे ज़्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं

ब्राज़ील के स्टार फुटबॉलर नेमार जूनियर ने बेहद ही खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे ब्राज़ील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. नेमार ने ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले को पीछे छोड़ दिया है। नेमार ने बोलीविया के खिलाफ खेले जा रहे मैच में इस कारनामे को अंजाम दिया। उन्होंने बोलीविया के खिलाफ मैच के ज़रिए ब्राज़ील के लिए 78वां गोल दागा, जिसके साथ उन्होंने दिग्गज पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ब्राज़ील के लिए अब तक सिर्फ नेमार जूनियर और दिग्गज पेले ने ही 70 गोल का आंकड़ा पार किया है।

शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023: 9 सितंबर

9 सितंबर को विश्व स्तर पर शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया (International Day to Protect Education from Attack) जाता है। साल 2020 में पहली बार शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा के स्थानों के रूप में स्कूलों की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सार्वजनिक एजेंडे के शीर्ष पर शिक्षा को बनाए रखने की आवश्यकता है।

विश्व ईवी दिवस : 9 सितंबर

ई-मोबिलिटी के उत्सव को चिह्नित करने के लिए हर साल 9 सितंबर को विश्व ईवी दिवस (World EV Day) मनाया जाता है। इस अवसर पर, लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए दुनिया भर में विशेष जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। यह एक सोशल मीडिया अभियान है जो ड्राइवरों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह ड्राइवरों को यह प्रतिबद्धता बनाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है कि वे जो अगली कार चलाएंगे वह इलेक्ट्रिक होगी न कि पारंपरिक ईंधन पर चलने वाली कार।

हिमालय दिवस : 9 सितंबर

हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र और क्षेत्र को संरक्षित करने के उद्देश्य से हर साल 9 सितंबर को हिमालय दिवस (Himalaya Day) मनाया जाता है। 2015 में, 9 सितंबर को आधिकारिक तौर पर उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा हिमालय दिवस के रूप में घोषित किया गया था। हिमालय प्रकृति को बचाने और बनाए रखने और प्रतिकूल मौसम की स्थिति से देश की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फूलों और जीवों की जैव विविधता में समृद्ध होने के अलावा, हिमालय श्रृंखला देश में बारिश लाने के लिए भी जिम्मेदार है। आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने और संरक्षण गतिविधियों में सामुदायिक भागीदारी लाने के लिए हिमालय दिवस भी एक उत्कृष्ट दिन है। इस बार नौ हिमालयी राज्यों के साथ-साथ बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली में विशेष आयोजन होंगे। हिमालय दिवस 2022 को ‘हिमालय तभी सुरक्षित रहेगा जब उसके निवासियों के हितों की रक्षा होगी’ थीम के तहत मनाया जा रहा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.