Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

29 October 2023

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने जापान के ओसाका में जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्‍त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने जापान के साका में जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। श्री गोयल ने आपूर्ति श्रृंखला में लचीलापन बढ़ाने के विषय पर कई सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी और भू-राजनीतिक घटनाओं के कारण आपूर्ति श्रृंखलाएं बाधित हुई है जिससे वस्‍‍तुओं की कीमतें बढ़ी हैं और वैश्विक मुद्रास्फीति में तेजी आई है। जी7 एक अंतरसरकारी मंच है जिसमें दुनिया के सात महत्वपूर्ण देश शामिल हैं। जी7 वैश्विक नेटवर्क संपदा का आधे से अधिक, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 30-43 प्रतिशत और दुनिया की जनसंख्‍या का 10 प्रतिशत हिस्सा है। भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल है जिन्हें जी7 ने ओसाका में व्यापार मंत्रियों की इस बैठक में आमंत्रित किया है।

राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने गुरूग्राम में लोकप्रिय सरस मेले का उद्घाटन किया

ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने ग्रामीण एसएचजी महिलाओं द्वारा सर्वोत्तम शिल्प प्रदर्शित करने वाले लोकप्रिय सरस मेले का गुरुग्राम में उद्घाटन किया। गुरुग्राम में आयोजित सरस आजीविका मेले का यह दूसरा संस्करण है, जहां देश भर की 800 से अधिक एसएचजी महिलाएं क्षेत्रीय पकवानों के साथ-साथ अपने हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) द्वारा आयोजित सरस मेला आजीविका वृद्धि सहायता योजनाओं का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में जार्डन के मसौदा प्रस्‍ताव पर मतदान में अनुपस्थित रहा भारत

भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में जॉर्डन के एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान में हिस्‍सा नहीं लिया। प्रस्‍ताव में मानवीय आधार पर, गाजा में इजरायल और हमास आतंकवादियों के बीच तत्काल संघर्ष विराम का आह्वान किया गया था। हालांकि, इसमें आतंकवादी गुट हमास का कोई उल्लेख नहीं था। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की उप-स्थायी प्रतिनिधि और राजदूत योजना पटेल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायल में हुए आतंकी हमले चौंकाने वाले थे और निंदनीय हैं। बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद एक गलत विचारधारा है और इसकी कोई सीमा, राष्ट्रीयता या जाति नहीं होती। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया को आतंकवादी गतिविधियों के औचित्य को स्‍वीकार नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें मतभेदों को दूर रखकर, एकजुटता दिखाते हुए आतंकवाद को कतई बरदाश्‍त न करने का दृष्टिकोण अपनाना चाहिये।

केरल सरकार 237 करोड़ रुपये की ग्राफीन उत्पादन फैसिलिटी स्थापित करेगी

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 237 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ एक ग्राफीन उत्पादन फैसिलिटी की स्थापना की घोषणा की जो सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर कार्य करेगी। ग्राफीन, जिसे अक्सर अपने असाधारण विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक गुणों के लिए “वन्डर मैटेरियल” के रूप में जाना जाता है, केरल के नवाचार परिदृश्य की आधारशिला बनने के लिए तैयार है।

आईएसबी प्रोफेसर सारंग देव को डब्ल्यूएचओ ने अपने टीबी सलाहकार समूह में नियुक्त किया

प्रोफेसर सारंग देव को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा तपेदिक के लिए रणनीतिक और तकनीकी सलाहकार समूह (एसटीएजी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति, विशेषकर भारत में तपेदिक के खिलाफ लड़ाई में उनकी असाधारण विशेषज्ञता और योगदान को दर्शाती है। प्रोफेसर सारंग देव, जो वर्तमान में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) में संकाय और अनुसंधान के उप डीन और मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थकेयर मैनेजमेंट के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अपने अग्रणी अनुसंधान और अभिनव समाधानों के लिए जाने जाते हैं।

भारत के टेक एक्सपर्ट्स को UN की एआई सलाहकार संस्था में मिली जगह

भारत के प्रतिष्ठित टेक्नोलॉजी विशेषज्ञों को संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा घोषित नई एआई सलाहकार संस्था में नामित किया गया है। इस एआई सलाहकार संस्था को 26 अक्टूबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा घोषित किया गया है। यह संस्था आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नियंत्रित करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का समर्थन करेगी। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख द्वारा घोषित एआई पर हाई लेवल मल्टी स्टेकहोल्डर एडवाइजरी बॉडी में सरकार, निजी क्षेत्र, रिसर्च फर्म, सिविल सोसाइटी और शिक्षा जगत के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। इस सलाहकार संस्था में भारत के टेक एक्सपर्ट iSPIRT फाउंडेशन के सह-संस्थापक अमनदीप सिंह गिल, शरद शर्मा और हगिंग फेस, इंडिया की प्रमुख रिसर्चर नाजनीन रजनी सदस्य के रूप में शामिल हैं।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का दिल्ली सरकार द्वारा अनावरण

दिल्ली सरकारजय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना” के तहत मुफ्त कोचिंग के लिए एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के पात्र छात्रों से आवेदन आमंत्रित कर रही है। इस पहल का उद्देश्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान करना है।

राजस्थान ने रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए 'iStart टैलेंट कनेक्ट पोर्टल' लॉन्च किया

राजस्थान सरकार ने जयपुर स्थित स्टार्टअप हायरफॉक्स के सहयोग से राजस्थान सरकार की प्रमुख पहल, iStart राजस्थान के तहत "iStart टैलेंट कनेक्ट पोर्टल" लॉन्च किया। पोर्टल भामाशाह टेक्नो हब, जयपुर, राजस्थान के दौरान लॉन्च किया गया था। पोर्टल को नौकरी प्रदाताओं और नौकरी चाहने वालों को उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच के साथ समर्थन देने के लिए विकसित किया गया था। पोर्टल कंपनियों को संभावित प्रतिभाओं को नियुक्त करने और उन्हें नौकरी के उद्घाटन विवरण पोस्ट करने और नौकरी चाहने वालों से जुड़ने की अनुमति देगा। 2017 में अपनी शुरुआत के बाद से, iStart राजस्थान ने स्थानीय प्रतिभाओं और नए युग के क्षेत्रों और उद्यमों का समर्थन करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

ADB ने मध्य प्रदेश में सड़कों के उन्नयन के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 'भारतः मध्य प्रदेश सड़क नेटवर्क परियोजना की कनेक्टिविटी और लचीलापन बढ़ाने' के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का लक्ष्य मध्य प्रदेश (MP) में लगभग 500 किलोमीटर राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को मानक दो-लेन सुविधा में अपग्रेड करना है। परियोजना शुरू में सितंबर 2023 में ADB द्वारा प्रस्तावित की गई थी। परियोजना MP में ग्रामीण क्षेत्रों को विकास केंद्रों और औद्योगिक गलियारों से जोड़ने के लिए बेहतर, सुरक्षित और अधिक जलवायु प्रतिरोधी सड़कों का निर्माण करेगी।परियोजना में जलवायु और आपदा प्रतिरोधी डिजाइन, नवीन सड़क सुरक्षा तत्व और सुविधाएं भी शामिल होंगी जो बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और विकलांग लोगों की जरूरतों को पूरा करेंगी।

UP सरकार ने CM ग्रिड्स योजना को लागू करने के लिए URIDA की स्थापना की

उत्तर प्रदेश सरकार के शहरी विकास विभाग ने एक शहरी सड़क बुनियादी अवसंरचना विकास एजेंसी (URIDA) की स्थापना की है, जो मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (शहरी) (CM ग्रिड्स योजना) को जमीन पर लागू करने के लिए जिम्मेदार होगी। अक्टूबर 2023 में, UP कैबिनेट ने सभी शहरों में अंतरराष्ट्रीय मानकों की सड़कें बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये की CM ग्रिड्स योजना को मंजूरी दी। URIDA कार्यालय स्थानीय निकाय निदेशालय, लखनऊ, UP के परिसर में स्थापित किया जाएगा। CM ग्रिड्स (शहरी) की गतिविधियों की निगरानी के लिए URIDA के तहत एक सामान्य निकाय और एक कार्यकारी समिति भी स्थापित की गई है। आम सभा की अध्यक्षता मुख्य सचिव (CS) करेंगे और शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त CS या प्रमुख सचिव उपाध्यक्ष होंगे।

फिनटेक यूनिकॉर्न में भारत तीसरे स्थान पर

वैश्विक शोध फर्म स्टेटिस्टा के अनुसार, भारत ने वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) यूनिकॉर्न की संख्या (17 फिनटेक यूनिकॉर्न) में दुनिया भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका 134 फिनटेक यूनिकॉर्न के साथ शीर्ष पर है, और यूनाइटेड किंगडम 27 फिनटेक यूनिकॉर्न के साथ दूसरे स्थान पर है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम क्वानटिटी और ओवरऑल वैल्यू दोनों के मामले में क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए इस क्षेत्र में अपना स्थान बने हुए हैं।

चुनाव आयोग ने वरिष्ठत नागरिकों तथा दिव्यांकगो को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा उपलब्धग करायी है

चुनाव आयोग ने 80 वर्ष और इससे अधिक आयु के वरिष्‍ठ नागरिकों तथा 40 प्रतिशत दिव्‍यांगता वाले लोगों को घर से या डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा उपलब्‍ध करायी है। आयोग ने यह सुविधा अनुपस्थित मतदाताओं को भी विकल्‍प के रूप में दी हैं। अनुपस्थित मतदाता में आवश्‍यक सेवाओं में तैनात व्‍यक्ति, 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्‍ठ नागरिक और दिव्‍यांग शामिल हैं। अनुपस्थित मतदाता को डाक मतपत्र का प्रयोग करने के लिए मतदान अधिकारी को आवेदन देना होगा। यह आवेदन संबंधित अधिकारी के पास चुनाव अधिसूचना जारी होने से पांच दिन के भीतर पहुंच जाना चाहिए। डाक मतपत्र के लिए दो चुनाव अधिकारी एक वीडियोग्राफर और सुरक्षाकर्मी के साथ संबंधित मतदाता के घर जायेंगे तथा पूरी गोपनीयता के साथ मतदान प्रक्रिया पूरी करेंगे। चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ, मध्‍यप्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान, तेलंगाना के मुख्‍य चुनाव अधिकारियों के डाक मतदान के संबंध में समुचित जानकारी आम जनता को उपलब्‍ध कराने तथा उचित प्रबंध करने को कहा है।

कैटरीना कैफ घड़ी निर्माता राडो की ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर बनीं

स्विस घड़ी निर्माता राडो ने बॉलीवुड सुपरस्टार कैटरीना कैफ को अपना वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया। राडो स्विट्जरलैंड की एक मशहूर घड़ी कंपनी है। जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। यह अपने उच्च गुणवत्ता और अद्वितीय डिजाइन के लिए जानी जाती है। इस घड़ी की कीमत लाखों-करोड़ो तक होती है। इसकी कई घड़ियां 50 लाख से भी अधिक कीमत की हैं।

RBI ने क्रेडिट ब्यूरो को लेकर जारी किया नियम, 30 दिनों में शिकायत का निपटान नहीं होने पर रोजाना 100 रुपए की पेनाल्टी

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने ऋणदाताओं, वित्तीय संस्थानों और क्रेडिट ब्यूरो को सूचित किया है कि उन्हें ग्राहकों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों को 30 दिनों के भीतर हल करना होगा या प्रति दिन ₹100 का जुर्माना भरना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों की क्रेडिट जानकारी से संबंधित शिकायतों का समाधान तुरंत ही उन्हे मिल सके। इसके अतिरिक्त, आरबीआई ने सीआईसी को 21 कैलेंडर दिनों के भीतर सीआई से अद्यतन क्रेडिट जानकारी प्राप्त करने के बावजूद, 30 कैलेंडर दिनों के भीतर शिकायतों का समाधान करने में विफल रहने पर शिकायतकर्ताओं को मुआवजा देने का निर्देश दिया है। यह मुआवजा ढांचा क्रेडिट जानकारी से संबंधित मुद्दों को हल करने में देरी के लिए सीआईसी को जवाबदेह ठहराने का प्रयास करता है।

चौथा एशियाई पैरा खेल हांग्जो चीन में समाप्त; भारतीय दल ने अब तक के सर्वश्रेष्ठ 111 पदकों के साथ समापन किया

चीन के हांगचाओ में चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए कुल 111 पदकों के साथ पांचवां स्‍थान प्राप्‍त किया। भारत ने 29 स्‍वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्‍य पदक जीते। इससे पहले भारत ने इंडोनेशिया में वर्ष 2018 में तीसरे पैरा एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 72 पदक जीते थे। भारतीय पैरा एथलीटों ने 23 सितंबर से आठ अक्तूबर तक आयोजित हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारत द्वारा जीते गए 107 पदकों के रिकॉर्ड से चार पदक अधिक जीते। एथलेटिक्स में भारत के कुल 111 में से सर्वाधिक 55 पदक जीते। बैडमिंटन खिलाडियों ने चार स्वर्ण सहित 21 पदकों के साथ दूसरा सबसे बड़ा योगदान दिया। शतरंज में आठ और तीरंदाजी में सात पदक जीते, जबकि निशानेबाजी ने छह पदक प्राप्‍त किए। पदक तालिका में मेजबान चीन 214 स्वर्ण, 167 रजत और 140 कांस्य पदकों सहित कुल 521 पदक जीतकर शीर्ष पर रहा। ईरान ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया। उसने 44 स्वर्ण, 46 रजत और 41 कांस्य पदक जीतकर कुल 131 पदक जीते। जापान ने 42 स्वर्ण सहित कुल 150 पदक जीते और तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया। दक्षिण कोरिया 30 स्वर्ण, 33 रजत और 40 कांस्य पदकों सहित कुल 103 जीतकर चाथे स्‍थान पर रहा।

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस 2023: 27 अक्टूबर

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस हर साल 27 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस यूनेस्को और कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ़ ऑडियोविज़ुअल आर्काइव्ज़ एसोसिएशन (Coordinating Council of Audiovisual Archives Associations – CCAAA) दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो ऑडियोविज़ुअल संरक्षण पेशेवरों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत की रक्षा करते हैं। रिकॉर्ड किए गए ध्वनि और दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व और संरक्षण जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को चुना गया था।

गीता प्रेस गोरखपुर के ट्रस्‍टी बैजनाथ अग्रवाल का निधन हो गया

गीता प्रेस गोरखपुर के ट्रस्‍टी बैजनाथ अग्रवाल का निधन हो गया। वे 90 वर्ष के थे। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने श्री अग्रवाल के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है और कहा है कि गीता प्रेस के ट्रस्‍टी के रूप में श्री बैजनाथ की 40 वर्ष की समर्पित सेवा से सामाजिक जागरुकता और मानवीय कल्‍याण को बढ़ावा मिला है। गीता प्रेस गोरखपुर को र्ष 2021 के गांधी शान्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था।

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का 68 वर्ष की आयु में निधन

चीन के पूर्व प्रधान मंत्री ली केकियांग का देश में दूसरे सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त होने के एक वर्ष के भीतर ह्रदयाघात कर कारण निधन हो गया। चीन के पूर्व प्रधान मंत्री ली केकियांग का 27 अक्टूबर, 2023 को अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 68 वर्ष की आयु में, उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ कार्यालय में दो कार्यकाल पूरा करने के बाद मार्च, 2023 में अपना करियर समाप्त किया। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की राज्य परिषद के नेता, जिन्हें आमतौर पर चीनी प्रधान मंत्री के रूप में जाना जाता है, देश के सरकार के प्रमुख का पद संभालते हैं और राज्य परिषद का नेतृत्व भी करते हैं। यह भूमिका चीन के राजनीतिक पदानुक्रम में दूसरे सर्वोच्च प्राधिकारी का प्रतिनिधित्व करती है, जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव/चीन के राष्ट्रपति से नीचे की रैंकिंग पर है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.