Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 November 2023

सूचना आयुक्‍त हीरालाल सामरिया ने मुख्‍य सूचना आयुक्‍त पद की शपथ ली

सूचना आयुक्‍त हीरालाल सामरिया ने मुख्‍य सूचना आयुक्‍त पद की शपथ ली। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्‍ट्रपति भवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। श्री सामरिया वर्तमान में केंद्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्‍त का कार्यभार संभाल रहे थे। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कार्मिक राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह मौजूद थे, बाद में मुख्य सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया ने केन्द्रीय सूचना आयोग में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सूचना आयुक्त आनंदी रामलिंगम और विनोद कुमार तिवारी को भी पद की शपथ दिलाई।

AIESC बैठक का उद्घाटन

IIT गांधीनगर में आयोजित ऑस्ट्रेलिया-इंडिया एजुकेशन एंड स्किल काउंसिल (AIESEC) की पहली बैठक ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच द्विपक्षीय शिक्षा एवं कौशल विकास में सहयोग हेतु काफी महत्त्वपूर्ण है। वर्ष 2011 में ऑस्ट्रेलियाई भारत शिक्षा परिषद् (AIEC) के रूप में स्थापित यह द्वि-राष्ट्रीय निकाय रणनीतिक रूप से दोनों देशों के बीच शैक्षिक, प्रशिक्षण एवं अनुसंधान साझेदारी का मार्गदर्शन करता है। भविष्य के कार्यबल को आयाम देने, संस्थागत भागीदारी को सुदृढ़ करने और अंतर्राष्ट्रीयकरण के माध्यम से अनुसंधान प्रभाव को बढ़ाने जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करके परिषद दोनों देशों में शिक्षा एवं कौशल हेतु भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने पर आधारित है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बने श्री सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष, पांच वर्ष का कार्यकाल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए श्री सोमनाथ ट्रस्ट (एसएसटी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, जो ट्रस्ट के अध्यक्ष के लिए पारंपरिक एक वर्ष के कार्यकाल से एक महत्वपूर्ण कदम है। गुजरात के चैरिटी कमिश्नर द्वारा अनुमोदित निर्णय, वेरावल के पास प्रतिष्ठित सोमनाथ मंदिर के प्रबंधन में निरंतरता और नेतृत्व के महत्व को रेखांकित करता है। गुजरात के चैरिटी कमिश्नर द्वारा श्री सोमनाथ ट्रस्ट के विलेख में संशोधन की हालिया मंजूरी ने इस ऐतिहासिक निर्णय का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। इस संशोधन से पूर्व, ट्रस्ट के अध्यक्ष ने एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया था।

भारत अगले वर्ष विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा की मेजबानी करेगा

भारत 2024 में प्रतिष्ठित विश्व दूरसंचार मानकीकरण असेंबली (डब्ल्यूटीएसए) की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो 5जी और 6जी नेटवर्क की प्रगति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। केंद्रीय संचार एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वैश्विक प्रौद्योगिकी परिदृश्य में देश के बढ़ते महत्व पर जोर देते हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 में यह घोषणा की। विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) एक चतुष्कोणीय आयोजन है और आईटीयू मानकीकरण क्षेत्र (आईटीयू-टी) के शासी सम्मेलन के रूप में कार्य करता है। यह संयुक्त राष्ट्र प्रणाली की एक इकाई, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ द्वारा आयोजित तीन विश्व सम्मेलनों में से एक है। यह आयोजन वैश्विक दूरसंचार मानकों को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे भारत की डब्ल्यूटीएसए की मेजबानी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बन जाती है।

भारत में खाना पकाने की प्रथाओं को बदलने के लिए ईईएसएल ने शुरू किया ‘राष्ट्रीय कुशल पाक कला कार्यक्रम’

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का एक संयुक्त उद्यम, ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने अपना अभूतपूर्व राष्ट्रीय कुशल पाक कला कार्यक्रम (एनईसीपी) और ऊर्जा कुशल पंखा कार्यक्रम (ईईएफपी) का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का अनावरण केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और उद्योग मंत्री श्री आर.के. सिंह ने किया। इन कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में, ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) देश भर में 1 करोड़ कुशल बीएलडीसी पंखे और 20 लाख ऊर्जा-दक्ष इंडक्शन कुक स्टोव वितरित करेगा। राष्ट्रीय ऊर्जा दक्ष पाक कला कार्यक्रम (एनईसीपी) ने इंडक्शन-आधारित कुक-स्टोव पेश किया है, जो पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत की लागत का लाभ प्रदान करता है। यह स्टोव ऊर्जा बचत और लागत प्रभावी खाना पकाने के समाधान दोनों का भरोसा प्रदान करता है।

एपीडा ने भारतीय कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए लुलु हाइपरमार्केट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

खाड़ी के सहयोगी देशों (जीसीसी) में कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने हेतु भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने वैश्विक खुदरा बाजार की प्रमुख कंपनी लुलु हाइपरमार्केट एलएलसी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड इंडिया फूड (डब्ल्यूआईएफ) 2023 में 3 नवंबर, 2023 को एपीडा के अध्यक्ष श्री अभिषेक देव और लुलु समूह के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री यूसुफ अली एमए के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर ब्रांड इंडिया को बढ़ावा देना है। इस समझौता ज्ञापन के साथ, एपीडा पूरे जीसीसी में मोटे अनाजों (मिलेट्स) सहित भारतीय कृषि उत्पादों को बढ़ावा देगा क्योंकि लुलु ग्रुप इंटरनेशनल (एलएलसी) की जीसीसी, मिस्र, भारत और सुदूर पूर्व में 247 लुलु स्टोर और 24 शॉपिंग मॉल के साथ मौजूदगी है। लुलु समूह मध्य पूर्व और एशिया में सबसे तेजी से बढ़ती खुदरा श्रृंखला है।

कृषि सूचना निगरानी और विश्लेषण के लिए पहला स्वचालित कृत्रिम बुद्धिमता-संचालित समाधान, कृषि 24/7

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (डीएएंडएफडब्ल्यू) ने वाधवानी इंस्टीट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (वाधवानी एआई) के सहयोग से कृषि 24/7 प्लेटफार्म को विकसित किया है, जो कृषि सूचना निगरानी एवं विश्लेषण के लिए Google.org की सहायता से चलने वाला स्वचालित पहला कृत्रिम बुद्धिमता-संचालित समाधान है। कृषि 24/7 कृषि एवं किसान कल्याण विभाग को प्रासंगिक सूचनाओं की पहचान करने, समय पर सावधान करने और किसानों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से त्वरित कार्रवाई करने तथा बेहतर निर्णय लेने के माध्यम से स्थायी कृषि विकास को बढ़ावा देने में सहायता पहुंचाएगा। कृषि 24/7 का कार्यान्वयन सही समय पर उचित निर्णय लेने में सहायता के उद्देश्य से कृषि संबंधित रुचि के कृषि समाचार लेखों की पहचान और प्रबंधन करने के लिए एक कुशल तंत्र की आवश्यकता को पूरा करता है। यह प्लेटफार्म कई भाषाओं में समाचार लेखों को स्कैन करता है और उनका अंग्रेजी में अनुवाद करता है। कृषि 24/7 समाचार लेखों से आवश्यक जानकारी को ढूंढ कर निकालता है। इनमें शीर्षक, फसल का नाम, कार्यक्रम का प्रकार, तिथि, स्थान, गंभीरता, सारांश और स्रोत का आधार शामिल होता है। कृषि 24/7 यह सुनिश्चित करता है कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को वेब पर प्रकाशित होने वाली प्रासंगिक घटनाओं की समय पर जानकारी प्राप्त हो जाए।

केंद्र द्वारा एमआरपी 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर 'भारत' आटे का प्रारंभ

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, वस्त्र और वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कर्तव्य पथ, नई दिल्ली से 'भारत' ब्रांड के अंतर्गत गेहूं के आटे की बिक्री के लिए 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई। आटा 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम की एमआरपी पर उपलब्ध होगा। यह भारत सरकार द्वारा आम उपभोक्ताओं के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों की श्रृंखला में नवीनतम है। 'भारत' ब्रांड आटा की खुदरा बिक्री से बाजार में किफायती दरों पर आपूर्ति बढ़ेगी और इस महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ की कीमतों में निरंतर कमी लाने में सहायता मिलेगी। 'भारत' आटा केंद्रीय भंडार, नेफेड और एनसीसीएफ के सभी फिजिकल और मोबाइल आउटलेट पर उपलब्ध होगा और इसका विस्तार अन्य सहकारी/खुदरा दुकानों तक किया जाएगा। भारत दाल (चना दाल) पहले से ही इन 3 एजेंसियों द्वारा अपने फिजीकल और/या खुदरा दुकानों से एक किलो पैक के लिए 60 रुपये प्रति किलो और 30 किलो पैक के लिए 55 रुपये प्रति किलो की दर से बेची जा रही है।

जल दिवाली - "महिलाओं के लिए पानी, पानी के लिए महिलाएं अभियान" शुरू किया गया

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय अपनी प्रमुख योजना - अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (एएमआरयूटी) के तहत एक प्रगतिशील पहल "महिलाओं के लिए पानी, पानी के लिए महिलाएं अभियान" को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस योजना में मंत्रालय के राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) की भी भागीदारी है। ओडिशा अर्बन एकेडमी इसकी ‘नॉलेज पार्टनर’ है। इस "जल दिवाली" अभियान का जश्‍न 7 नवंबर, 2023 से शुरू होकर 9 नवंबर, 2023 तक जारी रहेगा। इस अभियान का उद्देश्य जल शासन प्रणाली में महिलाओं को शामिल करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। उन्हें अपने-अपने शहरों में जल उपचार संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) के दौरे के माध्यम से जल उपचार प्रक्रियाओं के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान की जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 95वां सदस्य बना चिली

चिली, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन-आई.एस.ए. का 95वां सदस्य बन गया है। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव अभिषेक सिंह के साथ चिली के राजदूत जुआन अंगुलो की बैठक के दौरान आई.एस.ए. समर्थन का दस्तावेज सौंपा। वर्ष 2015 के दौरान भारत और फ्राँस द्वारा सह-स्थापित, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के वितरण में वृद्धि के लिये एक सक्रिय तथा सदस्य-संचालित एवं सहयोगी मंच है। इसका मूल उद्देश्य ऊर्जा तक पहुँच को सुविधाजनक बनाना, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना और अपने सदस्य देशों में ऊर्जा संक्रमण को बढ़ावा देना है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, ‘वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड’ ( One Sun One World One Grid - OSOWOG) को लागू करने हेतु एक नोडल एजेंसी है, जिसका उद्देश्य एक विशिष्ट क्षेत्र में उत्पन्न सौर ऊर्जा को किसी दूसरे क्षेत्र की बिजली की मांग को पूरा करने के लिये स्थानांतरित करना है। इसका मुख्यालय गुरुग्राम (हरियाणा) में है।

भारतीय नौसेना की परियोजना 15बी युद्धपोत "सूरत" का अनावरण समारोह

भारतीय नौसेना के नवीनतम, स्वदेशी, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, 'सूरत' का अनावरण गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल द्वारा 06 नवंबर 2023 को सूरत में आयोजित एक समारोह में किया गया। इस समारोह में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार भी शामिल थे। गौरतलब है कि रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने इसको 17 मार्च, 2022 को मुंबई में लॉन्च किया था। निर्माणाधीन नवीनतम अग्रिम युद्धपोत परियोजनाओं में 'परियोजना 15 बी' इस कार्यक्रम की चौथी अगली पीढ़ी के स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक का निर्माण है, जिनमें 'सूरत' चौथा और अंतिम जहाज है। यह युद्धपोत वर्तमान समय में मझगांव डॉक्स शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई में निर्माणाधीन है। इस युद्धपोत का निर्माण स्वदेशी अत्याधुनिक युद्धपोत निर्माण प्रौद्योगिकी और रणनीतिक सैन्य प्रगति के लिए राष्ट्र को समर्पित है। स्वतंत्रता प्राप्ति के समय देश की नौसेना छोटी थी लेकिन वर्तमान में भारतीय नौसेन एक बहुत सक्षम, युद्ध के लिए तैयार, एकजुट, विश्वसनीय और भविष्य के लिए सक्षम बल बन चुकी है। सर्वविदित है कि सूरत शहर 16वीं से 18वीं शताब्दी तक भारत और कई अन्य देशों के लिए सबसे महत्वपूर्ण समुद्री व्यापारिक केंद्र रहा है। सूरत शहर जहाज निर्माण कार्यों के लिए एक समृद्ध केंद्र भी रहा है और इस अवधि में यह अपने यहां निर्मित जहाज के लिए प्रसिद्ध भी रहा है क्योंकि यहां निर्मित अनेक जहाज 100 वर्षों से ज्यादा समय तक अपनी सेवाएं प्रदान की है।

रक्षा मंत्री ने महिला सैनिकों, नौसैनिकों और वायु सैनिकों के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के समान मातृत्व, शिशु देखभाल और शिशु गोद लेने की छुट्टियों के प्रावधान को स्वीकृति दी

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नौसैनिकों और वायु सैनिकों के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के समान मातृत्व, शिशु देखभाल और शिशु गोद लेने की छुट्टियों के नियमों में विस्तार के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। यह नियम जारी होने के साथ ही सेना में सभी महिलाओं को, चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य रैंक की, ऐसी छुट्टियाँ देना समान रूप से लागू होगा। यह निर्णय सशस्त्र बलों में सभी महिलाओं, चाहे उनकी रैंक कुछ भी हो उनकी समावेशी भागीदारी के रक्षा मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। छुट्टी नियमों के विस्तार से सशस्त्र बलों से संबंधित महिला-विशिष्ट पारिवारिक और सामाजिक मुद्दो से समाधान में अत्यधिक सहायता मिलेगी। इस कार्य से सेना में महिलाओं की कार्य स्थितियों में सुधार होगा और उन्हें पेशेवर और पारिवारिक जीवन के क्षेत्रों में बेहतर तरीके से संतुलन बनाने में सहायता मिलेगी।

एनएमडीसी ने माउंट सेलिया गोल्ड ऑपरेशन के उद्घाटन के साथ अपने खनिज श्रेणी का विस्तार किया; अपनी व्यापक श्रेणी में पहली सोने की खान बना

श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा, सचिव, इस्पात मंत्रालय ने  पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित माउंट सेलिया गोल्ड परियोजना में खनन कार्यों के लिए एक शिलान्यास समारोह का अनावरण किया। देश के स्वामित्व वाली स्टील सीपीएसई, एनएमडीसी लिमिटेड की सहायक कंपनी, लिगेसी आयरन ओर लिमिटेड ने इस पहल को बड़ी कोशिश के साथ पूरा किया है और यह अपनी खनिज संपत्तियों में विविधता लाने में एनएमडीसी के निरंतर समर्पण और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एनएमडीसी के व्यापक श्रेणी में पहले सोने के खदान की स्थापना इसे अलग महत्व प्रदान करता है और यह संगठन के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। पैडिंगटन स्वर्ण खदान में प्रसंस्करण के लिए पहला अयस्क सीवाईक्यू1, 2024 में होना निर्धारित है और यह भारत के स्वर्ण उत्पादन के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बनने वाला है।

विशाखापत्तनम: पूर्वी नौसेना कमान द्वारा आयोजित वाइजे़ग नेवी मैराथन में लगभग 12 हजार लोगों ने भाग लिया

विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान द्वारा आयोजित आँठवी वाइजे़ग नेवी मैराथन में लगभग 12 हजार लोगों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। मैराथन में विभिन्न श्रेणी में पूरे भारत और विदेशों से बच्चे, युवा, वरिष्ठ नागरिक और नौसेना कर्मी बड़ी संख्या में शामिल हुए। पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

जम्मू-कश्मीर में बैक-टू-विलेज कार्यक्रम का 5वां चरण आज से शुरू

जम्मू-कश्मीर में बहुप्रचारित बैक-टू-विलेज कार्यक्रम- बी-2-वी का 5वां चरण शुरू हो रहा है। कार्यक्रम 16 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा, जिसके दौरान अधिकारी पंचायतों का दौरा करेंगे और निश्चित अवधि के लिए वहां रहकर लोगों से बातचीत और उनकी प्रतिक्रिया लेंगे। बी-2-वी कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में समान विकास के मिशन को पूरा करना है।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर्स और असेसर्स प्रोग्राम में प्रशिक्षण शुरू

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर्स और असेसर्स प्रोग्राम में प्रशिक्षण शुरू किया। इस योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त बनाना है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि ज्ञान और नवाचार के पथ प्रदर्शक के रूप में मास्टर प्रशिक्षण देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मंत्रालय के अनुसार यह पांच दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार तक राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान में आयोजित किया जा रहा है।

रिवर डॉल्फिन के लिये वैश्विक घोषणा

हाल ही में 11 एशियाई और दक्षिण अमेरिकी देशों ने विश्व की रिवर डॉल्फिन की छह जीवित प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिये बोगोटा, कोलंबिया में एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किये। 1980 के दशक के बाद से रिवर डॉल्फिन की संख्या में आश्चर्यजनक रूप से 73% की गिरावट आई है, यह ऐतिहासिक समझौता इस गंभीर स्थिति के खिलाफ लड़ाई में आशा की एक किरण का प्रदान करता है। रिवर डॉल्फिन के लिये वैश्विक घोषणा का उद्देश्य सभी रिवर डॉल्फिन प्रजातियों की गिरावट को रोकना और ठोस प्रयासों के माध्यम से सबसे कमज़ोर आबादी को मज़बूत करना है। यह घोषणा गिलनेट को खत्म करने, प्रदूषण को कम करने, अनुसंधान पहल का विस्तार करने और रिवर डॉल्फिन प्रजातियों की सुरक्षा हेतु संरक्षित क्षेत्र बनाने जैसे उपायों की रूपरेखा तैयार करने में सहायता करती है। इस घोषणा को अपनाने वाले देशों में शामिल हैं: बांग्लादेश, बोलीविया, ब्राज़ील, कंबोडिया, कोलंबिया, इक्वाडोर, भारत, नेपाल, पाकिस्तान, पेरू और वेनेज़ुएला। इंडोनेशिया में क्षेत्रीय सरकार का एक प्रतिनिधि भी है जिसके पास महाकम नदी की ज़िम्मेदारी है।

भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रूज़ लाइनर को हरी झंडी

हाल ही में केंद्रीय बंदरगाह, जहाज़रानी और जलमार्ग मंत्री ने मुंबई से भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रूज़ लाइनर, जहाज़ कोस्टा सेरेना की पहली समुद्री यात्रा को झंडी दिखाई। यह पहल "देखो अपना देश" अभियान के अनुरूप है, जो पर्यटन को बढ़ावा देने की सरकार की अवधारणा पर बल देती है। क्रूज़ और लाइटहाउस पर्यटन का विकास सागरमाला परियोजना का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य वर्ष 2030 तक भारत को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख क्रूज़ हब के रूप में स्थापित करना है। इसका लक्ष्य वर्ष 2030 तक भारत में क्रूज़ यात्रियों की वार्षिक संख्या को मौजूदा 4.72 लाख से बढ़ाकर 18 लाख तक करना है। भारत की योजना वर्ष 2047 तक 25 परिचालन क्रूज़ टर्मिनल बनाना है, जिसकी अनुमानित वार्षिक यात्री क्षमता 50 लाख होगी।

ATL मैराथन 2023-24

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के तहत शिक्षा मंत्रालय, YuWaah एवं UNICEF के सहयोग से आयोजित राष्ट्रीय स्तर के नवाचार चैलेंज ‘अटल टिंकरिंग लैब (ATL) मैराथन 2023-24' के लिये आवेदन मांगे गए हैं। वर्ष 2023-24 के लिये ATL मैराथन की थीम "भारत के 75वें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी, 2024)" पर आधारित है। इस थीम में शामिल विषयों पर छात्रों की टीमें अंतरिक्ष, कृषि, समावेशिता, आपदा प्रबंधन, गतिशीलता, स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास से जुड़ी परियोजनाएँ बना सकती हैं। इसमें भारत भर के छात्र भाग ले सकते हैं और सामुदायिक समस्याओं के लिये नवीन समाधान विकसित कर सकते हैं। इसका उद्देश्य स्कूलों में नवाचार का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना एवं छात्रों को नवाचार से अवगत कराना है।

शतरंज: आर वैशाली ने ब्रिटेन में फिडे ग्रैंड स्विस महिला और विदित गुजराती ने ओपन खिताब जीता

शतरंज में भारत की आर वैशाली ने फिडे महिला ग्रैंड स्विस 2023 में जीत दर्ज की है। उन्होंने ब्रिटेन के आइल ऑफ मैन में आखिरी राउंड गेम में मंगोलिया की बटखुयाग मुंगुंटुल के साथ ड्रा खेला। वैशाली ग्रैंड स्विस जीतने वाली पहली भारतीय बनी हैं। दूसरी तरफ, विदित गुजराती ने भी सर्बिया के एलेक्जेंडर प्रेडके को हराकर इस स्पर्धा में सातवीं जीत दर्ज की और ओपन सेक्शन में शीर्ष स्थान हासिल किया। इन दोनों खिलाड़ियों ने अगले वर्ष अप्रैल में कनाडा में होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। प्रतियोगिता में वैशाली और विदित दोनों के 8 दशमलव 5 अंक थे और वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आधा अंक आगे रहे।

5 नवंबर: विश्व सुनामी जागरूकता दिवस

5 नवंबर को हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व सुनामी दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 2015 में दिन को नामित किया था। यह दिन सेंडाई सेवन अभियान (Sendai Seven Campaign) के लक्ष्य (डी) को बढ़ावा देगा जो महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को आपदा क्षति को कम करने और बुनियादी सेवाओं में व्यवधान को कम करने पर केंद्रित है। दिसंबर 2004 की भयानक हिंद महासागर सुनामी के 3 सप्ताह के बाद, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कोबे, जापान में एक साथ आया और कार्रवाई के लिए 10-वर्षीय ह्योगो फ्रेमवर्क (Hyogo Framework for Action) को अपनाया। आपदा जोखिम में कमी पर यह पहला व्यापक वैश्विक समझौता था।

अंतर्राष्ट्रीय बायोस्फीयर रिजर्व दिवस : 3 नवंबर

3 नवंबर को, दुनिया बायोस्फीयर रिजर्व के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाती है, जो यूनेस्को द्वारा 2022 में अपने 41वें आम सम्मेलन के दौरान स्थापित एक दिन है। यह अवसर बायोस्फीयर रिजर्व (बीआर) और प्रकृति और संस्कृति के बीच नाजुक संतुलन को संरक्षित करने में उनके महत्व को समझने और सराहना करने का अवसर प्रदान करता है। बायोस्फीयर रिजर्व हमारे ग्रह की प्राकृतिक और सांस्कृतिक विविधता के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.