Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 November 2023

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्याभ्यास सूर्य किरण- XVII पिथौरागढ़ में आरंभ

17वें संयुक्त सैन्याभ्यास सूर्य किरण में हिस्‍सा लेने के लिए 334 सैन्‍य कर्मियों वाली नेपाल सेना की एक टुकड़ी भारत पहुंची है। यह अभ्यास 24 नवंबर से 07 दिसंबर 2023 तक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा। यह एक वार्षिक कार्यक्रम है और दोनों देशों में बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। 354 सैन्‍य कर्मियों वाली भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व कुमाऊं रेजिमेंट की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ नेपाल सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व तारा दल बटालियन कर रही है।

भारत वैश्विक चीनी क्षेत्र का नेतृत्व करने हेतु वर्ष 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) का अध्यक्ष बना

अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) ने अपनी 63वीं परिषद बैठक में घोषणा की कि भारत वर्ष 2024 के लिए संगठन का अध्यक्ष होगा। इस संगठन का मुख्यालय लंदन में है। वैश्विक चीनी क्षेत्र का नेतृत्व करना देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और यह इस क्षेत्र में देश के बढ़ते कद को दर्शाता है। आईएसओ परिषद बैठक में भाग लेते हुए भारत के खाद्य सचिव श्री संजीव चोपड़ा ने कहा कि भारत 2024 में आईएसओ की अपनी अध्यक्षता की अवधि के दौरान सभी सदस्य देशों से समर्थन और सहयोग चाहता है और गन्ने की खेती, चीनी तथा इथेनॉल उत्पादन में अधिक टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने और उप-उत्पादों के बेहतर उपयोग के लिए सभी सदस्य देशों को एक साथ लाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है। भारत दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता और दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश रहा है। वैश्विक चीनी खपत में लगभग 15 प्रतिशत हिस्सेदारी और चीनी के लगभग 20 प्रतिशत उत्पादन के साथ, भारतीय चीनी रुझान वैश्विक बाजारों को बहुत प्रभावित करते हैं। यह अग्रणी स्थिति भारत को अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) का नेतृत्व करने के लिए सबसे उपयुक्त राष्ट्र बनाती है, जो चीनी और संबंधित उत्पादों पर शीर्ष अंतरराष्ट्रीय निकाय है। इसके लगभग 90 देश सदस्य हैं।

भारत और यूरोपीय संघ ने सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला को और लचीला बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और यूरोपीय संघ ने सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र पर सहयोग को मजबूत करने तथा सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला को और लचीला बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की एक वर्चुअल बैठक के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना और प्रौद्योगिकी तथा संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव और यूरोपीय आंतरिक बाजार आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत की ओर से बैठक की अध्यक्षता की। यूरोपीय पक्ष की ओर से कार्यकारी उपाध्यक्ष वाल्डिस डोम्ब्रोव्स्की और उपाध्यक्ष वेरा जौरोवा ने बैठक की अध्यक्षता की। विदेश मंत्रालय ने बताया कि समझौता ज्ञापन भारत और यूरोपीय संघ के बीच मजबूत सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला बनाने और नवाचार पर एक साथ काम करने की मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

बेंगलुरु में होगा नम्मा कंबाला प्रतियोगिता का आयोजन

पारंपरिक भैंस दौड़, कंबाला पहली बार बंगलूरू, कर्नाटक में आयोजित होगी। कंबाला एक भैंस दौड़ है जो सर्दियों के महीनों के दौरान तटीय कर्नाटक के ज़िलों (उडुपी और दक्षिण कन्नड़) में तब आयोजित की जाती है जब किसान अपनी धान की फसल काटते हैं। यह दौड़ कीचड़ और जल से भरे दो समानांतर ट्रैक पर आयोजित की जाती है। भैंसों की प्रत्येक जोड़ी के पास ट्रैक पर जानवरों को नियंत्रित करने और आदेश देने के लिये एक जॉकी या 'कंबाला धावक' भी होगा। जो टीम जीतती है वह चैंपियन बनने तक उच्च राउंड के लिये क्वालीफाई करती है। दौड़ जीतने के लक्ष्य के अलावा दौड़ के दौरान धावक जितना संभव हो सके पानी के छींटे मारकर दर्शकों का मनोरंजन भी करता है। वास्तव में कुछ विजेताओं की घोषणा पानी के छींटे मारने के आधार पर भी की जाती है; इसे 'कोलू' कहा जाता है।

जल संरक्षण जागरूकता के लिए मेघालय ने शुरू किया ‘वाटर स्मार्ट किड अभियान’

जल संरक्षण के संबंध में युवा पीढ़ी के बीच जिम्मेदारी और जागरूकता की भावना उत्पन्न करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने ‘मेघालय वाटर स्मार्ट किड अभियान’ शुरू किया। यह पहल, जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत चल रही है। इसका उद्देश्य बच्चों को जल संरक्षण के महत्वपूर्ण महत्व के बारे में शिक्षित करना है। पृथ्वी पर सबसे आर्द्र स्थानों में से एक के रूप में नामित होने के बावजूद, राज्य को अपने जल संसाधनों को संरक्षित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सालाना, मेघालय को वर्षा के माध्यम से 63 बिलियन क्यूबिक लीटर पानी प्राप्त होता है, लेकिन यह केवल 1 बिलियन क्यूबिक लीटर ही बरकरार रख पाता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल में से 31 बिलियन क्यूबिक लीटर बांग्लादेश में प्रवाहित होता है, और इतनी ही मात्रा असम में प्रवाहित होती है।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने राष्ट्रीय काजू दिवस पर बांग्लादेश, कतर, मलेशिया और अमेरिका में काजू निर्यात की सुविधा प्रदान की

भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के अधीन एक संगठन, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने निर्यात सुविधा प्रदाता के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 23 नवंबर, 2023 को राष्ट्रीय काजू दिवस पर बांग्लादेश, कतर, मलेशिया और अमेरिका के लिए अपने काजू निर्यात को झंडी दिखाकर रवाना किया। बांग्लादेश को ओडिशा से काजू की अब तक की पहली खेप प्राप्त होगी। कोटे डी आइवर के बाद, भारत 15 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी के साथ काजू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है, इसके बाद विश्व के काजू निर्यात में वियतनाम का स्थान है। भारत के शीर्ष निर्यात गंतव्य संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, जापान और सऊदी अरब हैं। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और तमिलनाडु भारत के प्रमुख काजू उत्पादक राज्य हैं।

आईजीएनसीए में ‘मैपिंग ऑफ द आर्काइव्ज’ पुस्तक का विमोचन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के कलानिधि प्रभाग ने समवेत सभागार में ‘मैपिंग ऑफ द आर्काइव्स इन इंडिया’ पुस्तक के विमोचन और उस पर चर्चा का आयोजन किया। इस अवसर पर ‘आगम-तंत्र-मंत्र-यंत्र, खंड-3, भाग-1-5’ की वर्णनात्मक ई-कैटलॉग भी लॉन्च की गई। यह पुस्तक प्रोफेसर रमेश चंद्र गौड़ एवं विस्मय बसु द्वारा लिखी गई है और आईजीएनसीए एवं यूनेस्को द्वारा प्रकाशित की गई है। साहित्य सर्वेक्षण के बाद देश के 600 संस्थानों में पुरालेख पाए गए। इस पुस्तक में भारत के अभिलेखागार की 424 निर्देशिकाएं शामिल हैं। इस पुस्तक में निहित अभिलेखों की पूरा विवरण शामिल है। यह पुस्तक संरक्षण, डिजिटलीकरण और अभिलेखीकरण के दृष्टिकोण से भी अवगत कराती है।

इस्पात मंत्रालय ने लौह और इस्पात क्षेत्र में धातुकर्म विशेषज्ञों की उत्कृष्टता और योगदान को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय धातु विज्ञानी पुरस्कार 2022 प्रदान किए

केंद्रीय इस्पात और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने 22 नवंबर, 2023 को राष्ट्रीय धातु विज्ञानी पुरस्कार (एनएमए) 2022 के समारोह में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए चार श्रेणियों में प्रतिष्ठित एनएमए 2022 से सम्मानित होने पर पांच प्रतिष्ठित धातुकर्म विशेषज्ञों को बधाई दी। प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं और श्रेणियों का उल्लेख नीचे किया गया है:-

  1. डॉ. कामाची मुदाली उथांडी - लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार
  2. डॉ. देबाशीष भट्टाचार्जी - राष्ट्रीय धातुविज्ञानी पुरस्कार
  3. डॉ.रामेश्वर साह - लौह एवं इस्पात क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास
  4. डॉ. निलोय कुंडू - युवा धातुविज्ञानी (पर्यावरण) पुरस्कार
  5. अगिलान मुथुमनिकम - पुरस्कार यंग धातुविज्ञानी पुरस्कार

एम्स के एक अध्ययन के अनुसार योग का अभ्यास करने से मिर्गी से पीड़ित वयस्कों में हीनता की भावना कम हो सकती है

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स, नई दिल्‍ली द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार योग का अभ्यास करने से मिर्गी से पीड़ित वयस्कों में हीनता की भावना कम हो सकती है। एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉ. मंजरी त्रिपाठी ने ये जानकारी दी। उनका कहना है कि योगाभ्यास मिर्गी से पीड़ित लोगों में मिर्गी के प्रति हीनता के विचार को कम करके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाता है।

अफगानिस्तान दूतावास ने नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन को स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की

अफगानिस्तान दूतावास ने नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन को स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है। एक बयान में, दूतावास ने दृढ़ विश्वास व्यक्त किया कि मिशन को बंद करने और मिशन के संरक्षक अधिकार को मेजबान देश को हस्तांतरित करने का निर्णय अफगानिस्तान के सर्वोत्तम हित में है। इसने पिछले 22 वर्षों में अफगानिस्तान को समर्थन और सहायता के लिए भारत के लोगों का आभार व्यक्त किया।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अभ्‍युदय कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के पूर्व मुख्‍य महाप्रबंधक श्री सत्‍य प्रकाश पाठक को प्रशासक नियुक्‍त किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने अभ्‍युदय कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को अधिक्रमित कर भारतीय स्‍टेट बैंक के पूर्व मुख्‍य महाप्रबंधक श्री सत्‍य प्रकाश पाठक को प्रशासक नियुक्‍त किया है। आर. बी. आई. ने एक बयान में कहा है कि श्री पाठक 12 महीनो के कार्यकाल तक बैंक के कामकाज की निगरानी करेंगे। यह भी जानकारी दी है कि अभ्‍युदय सहकारी बैंक के कामकाज के निष्पादन में नवगठित सलाहकार समिति प्रशासक की मदद करेगी। रिजर्व बैंक ने कहा है कि अभ्‍युदय को-ऑपरेटिव बैंक की देख-रेख में कुछ कमी के मद्देनजर प्रशासक की यह नियुक्ति की गई है। आर.बी.आई. का कहना है कि सहकारी बैंक की गतिविधियों पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं होगा और मुम्‍बई आधारित इस बैंक प्रशासक के मार्गदर्शन में काम काज सामान्‍य रूप से करता रहेगा।

Robert Shetkintong मोजाम्बिक गणराज्य में भारत के नये उच्चायुक्त होंगें

2001 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी श्री शेटकिंटोंग इस समय 2020 से इथियोपिया में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

54वें इफ्फी में आयोजित ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ में ‘ओड’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला

गोवा के सिमटते समुद्र तट पर बनी ताजा और विचारोत्तेजक लघु फिल्म ‘ओड’ ने गोवा में 54वें भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में आयोजित ‘75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो’ (सीएमओटी) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। विजेताओं को बधाई देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (फिल्म) एवं एनएफडीसी के प्रबंध निदेशक श्री पृथुल कुमार ने फिल्म निर्माण के क्रम में सही कंटेंट को पहचानने के महत्व पर प्रकाश डाला, जो भारत को वैश्विक स्तर पर स्थापित करेगा। ‘फिल्म चैलेंज’ के हिस्से के रूप में, 75 सीएमओटी प्रतिभागियों को पांच टीमों में विभाजित किया गया था जिन्होंने 48 घंटों में ‘मिशन लाइफ’ विषय पर लघु फिल्में बनाईं।

दिल्ली का खान मार्केट दुनिया का 22वां सबसे महंगा हाई स्ट्रीट रिटेल स्थान

दिल्ली का खान मार्केट किराये के लिहाज से दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार है। यहां वार्षिक किराया 217 डॉलर प्रति वर्गफुट है। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। पिछले साल इस सूची में खान मार्केट इस मामले में 21वें स्थान पर था। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट ‘दुनिया के प्रमुख बाजार’ जारी की। इसमें दुनिया के मुख्य शहरों के प्रमुख बाजारों में खुदरा तौर पर जमीन या दुकानों के किराये का विश्लेषण किया गया है। कुशमैन एंड वेकफील्ड ने बयान में कहा कि दिल्ली का खान मार्केट दुनिया के शीर्ष 25 सबसे महंगे मुख्य बाजारों में शामिल है। न्यूयार्क की फिफ्थ एवेन्यू ने दुनिया के सबसे महंगे खुदरा बाजार के रूप में अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है। मिलान का विया मोंटेनापोलियोन एक स्थान चढ़कर तथा हांगकांग के सिम शा त्सुई को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया। वहीं, इस सूची में सिम शा त्सुई तीसरे स्थान पर खिसक गया है। लंदन में न्यू बांड स्ट्रीट ने चौथा और पेरिस में एवेन्यू डेस चैंप्स-एलिसीस ने पांचवां स्थान बरकरार रखा।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपर्णा गुप्ता को ग्लोबल डिलीवरी सेंटर लीडर किया नियुक्त

माइक्रोसॉफ्ट ने ग्लोबल डिलीवरी सेंटर (जीडीसी) लीडर के रूप में अपर्णा गुप्ता की नियुक्ति की घोषणा की है, जो इंडस्ट्री सॉल्यूशंस डिलीवरी और व्यापक माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर एंड पार्टनर सॉल्यूशंस (एमसीएपीएस) संगठन का एक हिस्सा है। जीडीसी लीडर के रूप में अपनी नई भूमिका में, अपर्णा ग्राहक नवाचार और वितरण उत्कृष्टता, शीर्ष स्तरीय प्रतिभा, उद्योग की गहराई और भागीदार पारिस्थितिकी तंत्र के साथ क्लाउड विकास त्वरण का नेतृत्व करेंगी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत SATHI कार्यक्रम रद्द

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत SATHI (परिष्कृत विश्लेषणात्मक एवं तकनीकी सहायता संस्थान) कार्यक्रम को हाल ही में रद्द करने से शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के बीच आशंका की लहर फैल गई है। इस कदम ने अनुसंधान निधि पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में चिंताएं, विशेष रूप से राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) की प्रत्याशित शुरूआत और अनुसंधान परिदृश्य को आकार देने में निजी क्षेत्र के संभावित प्रभाव के संदर्भ में बढ़ा दी हैं। 2020 में लॉन्च किए गए SATHI कार्यक्रम का उद्देश्य उन्नत विश्लेषणात्मक उपकरणों से सुसज्जित केंद्र स्थापित करना, संस्थानों के बीच सहयोग और संसाधन-साझाकरण को बढ़ावा देना है। हाल ही में SATHI के तहत प्रस्तावों के लिए कॉल रद्द होने से शैक्षणिक संस्थान, विशेष रूप से केरल में, अपनी शोध पहल के भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

लैंग्लैंड्स प्रोग्राम: विश्व की सबसे बड़ी गणित परियोजना

पांच वर्ष पूर्व, 2018 में, डॉ. लैंगलैंड्स को “संख्या सिद्धांत को प्रतिनिधित्व सिद्धांत से जोड़ने वाले उनके दूरदर्शी कार्यक्रम” के लिए गणितज्ञों के सर्वोच्च सम्मानों में से एक, एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह अभूतपूर्व पहल, जिसे लैंगलैंड्स प्रोग्राम के नाम से जाना जाता है, की जड़ें डॉ. लैंगलैंड्स द्वारा 1967 में फ्रांसीसी गणितज्ञ आंद्रे वेइल को लिखे गए 17 पेज के एक पत्र में हैं, जिसमें अस्थायी विचारों की एक श्रृंखला सामने रखी गई है।

आईसीसी ने पुरुष अंडर-19 विश्व कप श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका स्थानांतरित किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बोर्ड ने अगले साल होने वाले पुरुष अंडर-19 विश्व कप को श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका स्थानांतरित कर दिया है। आईसीसी के बोर्ड ने वैश्विक संचालन संस्था द्वारा श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को सरकारी हस्तक्षेप के कारण अस्थाई रूप से निलंबित करने के 11 दिन बाद यह कदम उठाया। दक्षिण अफ्रीका ने 2020 में भी अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी की थी। इस फैसले को अहमदाबाद में आईसी बोर्ड की बैठक में स्वीकृति मिली।

मैक्स वेरस्टैपेन ने लास वेगास ग्रांड प्रिक्स 2023 जीता

लास वेगास ग्रांड प्रिक्स के अंत में रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन फेरारी प्रतिद्वंद्वी चार्ल्स लेक्लर और रेड बुल टीम के साथी सर्जियो पेरेज़ को हराकर शीर्ष पर उभरे। मैक्स एमिलियन वेरस्टैपेन एक बेल्जियम और डच रेसिंग ड्राइवर और 2021, 2022 और 2023 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन हैं।

टाटा स्टील कोलकाता 25K इवेंट के लिए कॉलिन जैक्सन बने एंबेसडर

पूर्व 110 मीटर बाधा दौड़ विश्व रिकॉर्ड धारक, कॉलिन जैक्सन को रविवार, 17 दिसंबर 2023 को होने वाले टाटा स्टील कोलकाता 25K इवेंट के आगामी संस्करण के लिए अंतर्राष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर के रूप में घोषित किया गया है।

एआईएफएफ और ओडिशा सरकार ने फीफा-एआईएफएफ अकादमी के लिए किया समझौता

21 नवंबर, 2023 को, भारतीय फुटबॉल में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की गई क्योंकि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और ओडिशा सरकार ने फीफा के सहयोग से एआईएफएफ-फीफा टैलेंट अकादमी की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। फीफा के वैश्विक फुटबॉल विकास प्रमुख श्री आर्सेन वेंगर की उपस्थिति में आयोजित समारोह ने भारत में फुटबॉल प्रतिभा के पोषण और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस

गुरु तेग बहादुर जी की पुण्य तिथि को प्रतिवर्ष 24 नवंबर को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। वह नौवें सिख गुरु थे। तेग बहादुर का जन्म वर्ष 1621 को अमृतसर में हुआ था। तेग बहादुर को उनके तपस्वी स्वभाव के कारण त्याग मल (Tyag Mal) कहा जाता था। विभाजनकारी प्रथाओं के खिलाफ और आस्था को लेकर एकता पर ज़ोर देने की उनकी शिक्षाओं ने पूरे उत्तर भारत में व्यापक प्रतिध्वनि पैदा की। उनकी यात्राएँ, जिनमें ढाका और पुरी जैसे दूर-दराज़ के स्थानों की यात्राएँ शामिल थीं, ने उनकी निडरता और एकता के संदेश को फैलाने की उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया। हालाँकि औरंगज़ेब के शासन के साथ उनका टकराव, जिसकी परिणति 24 नवंबर, 1675 को उनकी शहादत के रूप में हुई, अपने अडिग सिद्धांतों पर समझौता करने से इनकार का प्रतीक था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लचित दिवस के अवसर पर अहोम साम्राज्‍य के सेनापति लचित बोरफुकन को श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लचित दिवस के अवसर पर अहोम साम्राज्‍य के सेनापति लचित बोरफुकन को श्रद्धांजलि अर्पित की है। सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि सराईघाट के युद्ध में लचित बोरफुकन का असाधारण नेतृत्‍व अपने कर्त्‍तव्‍यों को प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है। श्री मोदी ने कहा कि लचित बोरफुकन की साहसिक विरासत से देश का इतिहास समृद्ध हुआ है। लाचित बोड़फुकन का जन्म 24 नवंबर, 1622 को हुआ था। इन्होंने वर्ष 1671 में हुए सराईघाट के युद्ध (Battle of Saraighat) में अपनी सेना को प्रभावी नेतृत्व प्रदान किया, जिससे मुगल सेना का असम पर कब्ज़ा करने का प्रयास विफल हो गया था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy) के सर्वश्रेष्ठ कैडेट को लाचित बोड़फुकन स्वर्ण पदक (The Lachit Borphukan Gold Medal) प्रदान किया जाता है।

विश्व विरासत सप्ताह 2023: 19 से 25 नवंबर

प्रतिवर्ष 19 से 25 नवंबर तक विश्व विरासत सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। विश्व विरासत सप्ताह संस्कृति और विरासत के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। सप्ताह भर चलने वाले उत्सव का उद्देश्य परंपराओं और संस्कृति के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस सप्ताह का आयोजन यूनेस्को दौरा किया जाता है। भारत में इस सप्ताह के लिए नोडल विभाग भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण है। विश्व विरासत सम्मेलन का एक हस्ताक्षरकर्ता होने के नाते, भारत विश्व विरासत सम्मेलन की भावना का जश्न मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष विश्व विरासत दिवस (18 अप्रैल) और विश्व विरासत सप्ताह (19-25 नवंबर) पर विभिन्न पहल करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.