Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 May 2024

ताइवान: डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के लाई चिंग-ते ने ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

ताइवान की सत्ताधारी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के लाई चिंग-ते ने ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। ताइवान के विदेश मंत्रालय के अनुसार 51 प्रतिनिधिमंडलों के 500 से अधिक विदेशी मेहमानों ने इस समारोह में भाग लिया। इस दौरान आठ देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी मौजूद थे। समारोह में उपराष्ट्रपति हसिआओ बी खिम ने भी पद की शपथ ली। प्रशिक्षित डॉक्टर लाई ऐसे समय में राष्ट्रपति बने हैं जब चीन के साथ ताइवान का टकराव बढ़ रहा है। चीन इस द्वीप पर अपना दावा करता है। ताइवान में 1949 से स्वतंत्र सरकार है।

ईरान में उपराष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मोखबर को कार्यवाहक राष्‍ट्रपति नियुक्‍त किया गया

ईरान के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍ला अली खामेनेई ने उपराष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मोखबर को कार्यवाहक राष्‍ट्रपति नियुक्‍त किया है। हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी की मृत्‍यु के बाद यह फैसला किया गया है। रईसी 2021 में देश के राष्‍ट्रपति बने थे। उनकी मृत्‍यु पर पांच दिन के राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। वर्तमान व्‍यवस्‍था के अनुसार राष्‍ट्रपति के पद के लिए 50 दिन के अन्‍दर चुनाव कराने होंगे।

गोपी थोटाकुरा स्पेस में जाने वाले पहले भारतवंशी टूरिस्ट बने

19 मई को अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने 6 लोगों को न्यू शेपर्ड रॉकेट से स्पेस भेजा है। इनमें आंध्र प्रदेश के गोपी थोटाकुरा भी शामिल हैं। ब्लू ओरिजिन की 7वीं ह्यूमन स्पेसफ्लाइट NS-25 पश्चिम टेक्सास में लॉन्च सैटेलाइट से रवाना हुई। 30 साल के गोपी स्पेस में बतौर टूरिस्ट बनकर जाने वाले पहले भारतवंशी बन गए हैं। जिन्होंने फ्लोरिडा में एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और दुबई में एमिरेट्स एविएशन यूनिवर्सिटी में एविएशन मैनेजमेंट की पढ़ाई की। गोपी एक इंटरनेशनल मेडिकल जेट पायलट के रूप में काम कर चुके हैं। कॉमर्शियल जेट ​​​​​​के अलावा गोपी बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन, ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून भी उड़ाते हैं। गोपी थोटाकुरा के अलावा ब्लू ओरिजिन ने 5 और लोगों को स्पेस में घूमने के लिए भेजा है। इनमें मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल स्कॉलर और अमेरिका में पूर्व एयरफोर्स कैप्टन एड ड्वाइट शामिल हैं। जेफ बेजोस ने स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन की स्थापना वर्ष 2000 में की थी। ब्लू ओरिजिन के वाशिंगटन स्थित हेडक्वार्टर में 3500 से ज्यादा कर्मचारी हैं।

55 वर्षीय भारतीय पर्वतारोही ज्योति आत्रे ने एवरेस्ट फतह किया

19 मई को भोपाल की ज्योति रात्रे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला बनीं। 55 वर्षीय ज्योति ने दूसरे प्रयास में 8848.86 मीटर की ऊंचाई पर जाकर नया रिकॉर्ड कायम किया। इससे पहले 2023 में खराब मौसम की वजह से उन्हें 8160 मीटर की ऊंचाई से वापस लौटना पड़ा था। वह बोलीविया के पर्वतारोही डेविड ह्यूगो अयाविरी क्विस्पे के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रहीं। ज्योति एल्ब्रस, किलिमंजारो, आइलैंड पीक और कोसियुज्को समेत कई चोटियों पर भी चढ़ाई कर चुकी हैं। ज्योति ने 53 वर्षीय संगीता बहल का 6 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। संगीता बहल ने 19 मई 2018 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली भारत की सबसे उम्रदराज महिला का खिताब हासिल किया था।

संजीव पुरी CII के अध्यक्ष बने

19 मई को कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) ने संजीव पुरी को नया प्रेसिडेंट नियुक्त किया। संजीव की नियुक्ति आर. दिनेश की जगह हुई है, जो टीवीएस के सप्लाई चेन सॉल्यूशंस डिवीजन के चेयरमैन हैं। संजीव पुरी ITC लिमिटेड के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। वह ITC इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड, ब्रिटेन और अमेरिका में सब्सिडियरी कंपनियों के चेयरमैन भी हैं। 2017 में संजीव को सूर्या नेपाल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में चेयरमैन नियुक्त किया गया था। CII ने आर मुकुंदन को वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया।

दीप्ति जीवनजी ने टी-20 के 400 मीटर रेस में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

20 मई को वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की दीप्ति जीवनजी ने टी-20 की 400 मीटर दौड़ में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 55.07 सेकेंड में 400 मीटर की दौड़ पूरी की। दीप्ति ने अमेरिकी एथलीट ब्रेना क्लार्क की ओर से बनाए गए 55.12 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ा। तुर्की की आयसेल ओन्डर 55.19 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। इक्वाडोर की लिजानशेला एंगुलो 56.68 सेकंड के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। दीप्ति जीवनजी ने 2023 में एशियाई पैरा गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था। टी-20 की कैटेगिरी में उन एथलीटों को शामिल किया जाता है, जो दिमागी रूप से कमजोर होते हैं।

इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) में मैनचेस्टर सिटी ने 2023-24 का खिताब अपने नाम किया

19 मई को इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) में इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर सिटी ने 2023-24 का खिताब अपने नाम किया। मैनचेस्टर ने वेस्ट हैम को 3-1 से हरा दिया। मैनचेस्टर ने कुल 8वीं बार EPL की ट्रॉफी जीती है। मैनचेस्टर सिटी की ओर से फिल फोडेन ने दो और रोड्री ने एक गोल किया। मैच के 42वें मिनट में कुदुस ने वेस्ट हैम की ओर से इकलौता गोल किया। सिटी ने लीग में 38 मैच में 28वीं जीत दर्ज की और 91 अंक के साथ टॉप पर रहकर चैंपियन बनी। मैनचेस्टर सिटी लगातार चार बार इंग्लिश लीग टाइटल जीतने वाली पहली टीम बनी।

बैडमिंटन: भारत के सुकांत कदम, तरुण और सुहास ने पेरिस में होने वाले पैरालिम्पिक्स के लिए किया क्वालीफाई

भारत के प्रमुख पैरा शटलर सुकांत कदम, तरुण और सुहास ने पेरिस में होने वाले पैरालिम्पिक्स में अपने लिए जगह बना ली है। सुकांत कदम पहली बार पैरालिम्पिक्स में भाग लेंगे और वे पुरुषों की एसएल-फोर श्रेणी में खेलेंगे। यह वह श्रेणी है जिसमें खिलाड़ियों के पैरों में विकलांगता होती है। तरुण और सुहास ने भी इसी श्रेणी से क्वालीफाई किया है।

भारत ने एलोर्डा में कप 12 पदक जीते

दो बार की विश्व चैंपियन निकहत ज़रीन और मिनाक्षी ने तीसरे एलोर्डा कप 2024 में भारत के लिए दो स्वर्ण पदक जीते। भारतीय दल ने एलोर्डा कप को 12 पदकों- 2 स्वर्ण, 2 रजत और 8 कांस्य पदक के साथ समाप्त किया। तीसरा एलोर्डा कप कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में आयोजित किया गया था। तीसरे एलोर्डा कप में भाग लेने के लिए बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा 21 सदस्यीय मुक्केबाजी दल भेजा गया था। भारत की नंबर 1 महिला मुक्केबाज निकहत ज़रीन ने फाइनल में कजाकिस्तान की ज़ज़ीरा उरकबायेवा को 5-0 से हराकर एलरोडा कप में अपना स्वर्ण पदक जीता। निज़ामाबाद, तेलंगाना में जन्मी निकहत ज़रीन 52 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। एक अन्य फाइनल में, हिसार, हरियाणा की मिनाक्षी ने 48 किलोग्राम वर्ग में उज्बेकिस्तान की 20 वर्षीय सैदाखोन राखमोनोवा को 4-1 से हराकर भारत के लिए प्रतियोगिता में पहला स्वर्ण पदक जीता। एलोर्डा कप के अंतिम दिन 50 किग्रा में अनामिका फाइनल में मौजूदा विश्व और एशियाई चैंपियन चीन की वू यू से 1-4 से हार कर रजत पदक से संतोष करना। दिन के एक अन्य फाइनल में मनीषा 60 किग्रा वर्ग में कजाकिस्तान की विक्टोरिया ग्राफीवा से 0-5 से हार गईं। मनीषा ने रजत पदक मिला जबकि कजाकिस्तान की विक्टोरिया ग्राफीवा ने स्वर्ण पदक जीता।

अलेक्जेंडर ज्वेरेव और इगा स्विएटेक ने इटालियन ओपन में एकल खिताब जीता

अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने 2024 इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का एकल खिताब जीता जबकि महिला एकल का खिताब दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी इगा स्वियाटेक ने जीता। अलेक्जेंडर ज़ेवरव के लिए यह दूसरा इटालियन ओपन खिताब था जबकि इगा स्विएटेक के लिए यह तीसरा इटालियन खिताब था। जर्मन अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने पहली बार अपना मास्टर्स फ़ाइनल खेल रहे चिली के निकोलस जेरी को सीधे सेटों में 6-4, 7-5 से हराकर 2024 इटालियन ओपन मास्टर्स 1000 का खिताब जीता। यह ज़ेवेरव का दूसरा इटालियन ओपन खिताब भी था। इटालियन ओपन में एलेक्ज़ेंडर ज़ेवेर्ज़ का यह तीसरा फ़ाइनल था। 2017 में उन्होंने नोवाक जोकोविच को हराकर इटालियन ओपन जीता था । यह उनका पहला मास्टर्स खिताब भी था। 2018 में, ज़ेवरव इटालियन ओपन के फाइनल में राफेल नडाल से हार गए थे । 2024 इटालियन ओपन खिताब टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अलेक्जेंडर ज़ेवरज़ के लिए आठवां मास्टर्स खिताब था।

20 मई : विश्व मधुमक्खी दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस (World Bee Day) के रूप में मनाया जाता है। विश्व मधुमक्खी दिवस स्लोवेनियाई मधुमक्खी पालन के अग्रणी एंटोन जानसा (Anton Jansa) के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। परागणकों, चिड़ियों, तितलियों, चमगादड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जा रहा है। जैव विविधता पर कन्वेंशन (Convention on Biological Diversity) इन परागणकों के संरक्षण पर भी ध्यान केंद्रित करता है। 2000 में, COP (Conference of Parties) V में अंतर्राष्ट्रीय परागकण पहल (International Pollinator Initiative) शुरू की गई थी। यह पहल कृषि में परागणकों की स्थिरता पर केंद्रित है।

20 मई : विश्व मेट्रोलॉजी दिवस

विश्व मेट्रोलॉजी/माप विज्ञान दिवस (World Metrology Day) हर साल 20 मई को मनाया जाता है, जो 1875 में मीटर कन्वेंशन (Metre Convention) पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिन 20 मई 1875 को पेरिस में मीटर कन्वेंशन नामक अंतर्राष्ट्रीय संधि पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है , जिसके द्वारा अंतर्राष्ट्रीय भार और माप ब्यूरो (International Bureau of Weights and Measures – BIPM) बनाया गया था। इस कन्वेंशन ने विज्ञान और माप के साथ-साथ इसके वाणिज्यिक, सामाजिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों में वैश्विक सहयोग के लिए रूपरेखा निर्धारित की।

विश्व शरणार्थी दिवस

हर साल 20 मई को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन शरणार्थियों की दुर्दशा के बारे में दुनिया की चेतना बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने युद्ध, उत्पीड़न, हिंसा या आर्थिक कारकों आदि के कारण अपने घर छोड़ दिए हैं। विश्व शरणार्थी दिवस की उत्पत्ति अफ्रीकी शरणार्थी दिवस में निहित है। 1975 में, अफ़्रीकी एकता संगठन (ओएयू) ने संघर्ष के कारण अफ़्रीका में जबरन विस्थापित हुए लोगों के हिम्मत और हर परिस्थिति में लड़ने को सम्मान देने के लिए 20 मई को अफ़्रीकी शरणार्थी दिवस के रूप में मनाने का एक प्रस्ताव पारित किया था। उसके बाद अफ्रीका में हर साल 20 मई को अफ़्रीकी शरणार्थी दिवस के रूप मान्य जाने लगा। 2024 विश्व शरणार्थी दिवस का विषय है: घर से दूर आशा

ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हुआ

20 मई को ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन की जानकारी दी। अजरबैजान से लौटते समय उनका हेलिकॉप्टर बीते रविवार शाम 7 बजे क्रैश हो गया था। इसमें रईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोग सवार थे। हादसे में सभी मारे गए। हेलिकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर के पास क्रैश हुआ, जो पहाड़ी इलाका है। रेस्क्यू एजेंसियों ने भारी बारिश, कोहरे और तेज सर्दी के बीच वहां रातभर सर्च ऑपरेशन चलाया। रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। रईसी के निधन के बाद ईरान के शेयर मार्केट ने कारोबार रोक दिया। इब्राहिम रईसी 2021 में ईरान के राष्ट्रपति बने थे। रईसी ईरान के पहले राष्ट्रपति जिन पर अमेरिका ने बैन लगाया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.