Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

27 May 2024

जिनेवा में ‘वॉक द टॉक’ योग सत्र संपन्न

अगले महीने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन – डब्ल्यूएचओ ने जिनेवा स्थित प्लेस डेस नेशंस में ‘वॉक द टॉक’ योग सत्र कार्यक्रम का आयोजन किया। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस और भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए और योग आसन किए।

गीतानॉस नौसेदा भारी मतों के साथ फिर चुने गए लिथुआनिया के राष्ट्रपति

लिथुआनिया के निवर्तमान राष्ट्रपति गीतानॉस नौसेदा ने राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी इंग्रिदा सिमोनयेट को हराकर जीत हासिल की है। लिथुआनिया के निर्वाचन आयोग – वीआरके की घोषित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार श्री नौसेदा को 74 दशमलव चार-तीन प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन मिला है जबकि इंग्रिदा 24 दशमलव शून्य छह प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही। इस जीत के साथ ही नौसेदा अगले पांच वर्ष के लिए निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

पूर्व राजदूत अल्लामाये हलीना को चाड के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया

चाड के राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी इटनो ने चाड के पूर्व राजदूत अल्लामाये हलीना को चाड गणराज्य का नया प्रधान मंत्री (PM) नियुक्त किया है। अल्लामाये हलीना ने विपक्षी नेता सेक्से मसरा की जगह ली, जिन्होंने 22 मई 2024 को पद से इस्तीफा दे दिया था। सेक्से मसरा को जनवरी 2024 में चाड के PM के रूप में नियुक्त किया गया था। अल्लामाये हलीना एक राजनयिक और स्टेट प्रोटोकॉल के पूर्व महानिदेशक हैं। इससे पहले, वह चीन में चाड के राजदूत के रूप में कार्य कर चुके हैं। 6 मई 2024 को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद डेबी ने पांच साल के कार्यकाल के लिए चाड के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल 30 जून तक बढाने को मंजूरी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल इस वर्ष 30 जून तक बढाने को मंजूरी दे दी है। जनरल पांडे 31 मई को सेवानिवृत्त होने वाले थे । उन्हें 30 अप्रैल 2022 को सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन मिला था। सेनाध्यक्ष का पद संभालने से पहले वे उप- सेनाध्यक्ष के पद पर नियुक्त थे।

बाली में 10वें विश्व जल फोरम का शुभारंभ

10 वां विश्व जल मंच, जिसकी थीम “साझा समृद्धि के लिए जल” थी, आधिकारिक तौर पर 21 मई को बाली, इंडोनेशिया में शुरू हुआ। उपस्थित लोगों में कई देश के नेता और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि शामिल थे। मंच ने चार महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया: जल संरक्षण, स्वच्छ जल और स्वच्छता, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, और प्राकृतिक आपदाओं का शमन।

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ग्लोबल सिटीज इंडेक्स: दिल्ली भारतीय रैंकिंग में सबसे आगे

नवीनतम ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ग्लोबल सिटीज इंडेक्स में, दिल्ली दुनिया के 1000 सबसे बड़े शहरों में 350 वें स्थान को हासिल करते हुए सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय शहर के रूप में उभरता है। हालांकि, कोई भी भारतीय शहर शीर्ष 300 में प्रवेश करने में कामयाब नहीं हुआ। सूचकांक, 163 देशों के शहरों को शामिल करता है, पांच प्रमुख श्रेणियों में शहरों का मूल्यांकन करता है: अर्थशास्त्र, मानव पूंजी, जीवन की गुणवत्ता, पर्यावरण और शासनऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स 2024 में न्यूयॉर्क ने पहली रैंक हासिल की। ​​इसने सभी श्रेणियों में सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स 2024 में दूसरा स्थान लंदन को मिला है, और तीसरा स्थान सैन जोस को मिला है। भारत में, दिल्ली के अलावा, बेंगलुरु, मुंबई और चेन्नई जैसे अन्य प्रमुख शहर सूचकांक में दिखाई देते हैं। बेंगलुरु 411 वें स्थान पर है, जबकि मुंबई और चेन्नई क्रमशः 427 और 472 पर आते हैं। विशेष रूप से, दक्षिण भारतीय शहर रैंकिंग में अपेक्षाकृत बेहतर किराया देते हैं।

कर्नाटक ने सरकारी अनुबंध नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण अनिवार्य किया

कर्नाटक सरकार ने आउटसोर्स सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण अनिवार्य कर दिया है। यह स्थायी पदों के लिए मौजूदा कोटा के अनुरूप है और 45 दिनों से अधिक समय तक चलने वाली और 20 से अधिक कर्मचारियों वाली नौकरियों पर लागू होता है।

एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज ने बेंगलुरु में एयरबस के लिए सिमुलेशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च किया

एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड (एलटीटीएस) ने अपने बेंगलुरु परिसर में एयरबस के लिए एक सिमुलेशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) के उद्घाटन की घोषणा की। यह अत्याधुनिक सुविधा फ्रांस, जर्मनी, यूके और स्पेन में अपनी यूरोपीय व्यावसायिक इकाइयों में एयरबस की विमान संरचनात्मक सिमुलेशन गतिविधियों के लिए इंजीनियरिंग समर्थन को मजबूत करने के लिए तैयार है।

MoWCD ने आधिकारिक तौर पर खाद्य पोषण मंडल को भंग कर दिया

महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) ने सरकारी युक्तिकरण योजना के हिस्से के रूप में, खाद्य और पोषण मंडल (FNB) को आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया है। FNB MoWCD की एक तकनीकी सहायता शाखा है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। 30 नवंबर 2023 को औपचारिक विघटन की मंजूरी के बाद, FNB ने 1 दिसंबर 2023 से परिचालन बंद कर दिया। FNB मूल रूप से कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत स्थापित किया गया था। 1993 में इसे MoWCD को हस्तांतरित कर दिया गया।

MoRTH ने 1 जून, 2024 से नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम जारी किए; RTO में ड्राइविंग टेस्ट को वैकल्पिक बनाया गया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस (DL) प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से नए नियमों की घोषणा की। नए नियमों के तहत, आवेदकों के पास अब प्राइवेटली ऑपरेटेड ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स पर अपना ड्राइविंग टेस्ट देने का विकल्प है। इससे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) पर भीड़ कम होगी। नए नियम ने नए DL के लिए आवश्यक दस्तावेज कम कर दिए हैं। आवश्यक दस्तावेज़ अब वाहन के प्रकार पर आधारित होंगे, जिससे RTO में भौतिक समीक्षा की आवश्यकता कम हो जाएगी। यह उल्लंघन के लिए सख्त दंड भी लगाता है।

TCS ने कुवैत के बर्गन बैंक के साथ कोर बैंकिंग डील पर हस्ताक्षर किए

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवाओं, परामर्श और व्यावसायिक समाधानों में वैश्विक अग्रणी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कुवैत के सबसे युवा वाणिज्यिक बैंकों में से एक, बर्गन बैंक की कोर बैंकिंग तकनीक को आधुनिक बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। TCS एक आधुनिक सार्वभौमिक बैंकिंग समाधान में कई स्टैंडअलोन लिगेसी अनुप्रयोगों को समेकित करने के लिए TCS BaNCS को तैनात करेगा जो नवाचार को बढ़ावा देता है और ग्राहक संबंधों को मजबूत करता है।

कोलकाता नाईट राइडर्स ने आईपीएल का खिताब तीसरी बार जीता

आईपीएल क्रिकेट के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। आईपीएल में कोलकाता की यह तीसरी जीत है। कोलकाता ने पहले गेंदबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 113 रन के मामूली स्कोर पर ढेर कर दिया। फाइनल 26 मई 2024 को चेन्नई, तमिलनाडु के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला गया। यह आईपीएल क्रिकेट के फाइनल में अब तक का सबसे कम स्कोर था। 114 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाईट राइडर्स ने 57 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। कोलकाता की टीम के लिए वेंकटेश अय्यर ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली, रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अपनी टीम के लिए 39 रन बनाए। वहीं आंद्रे रसल ने तीन विकेट लिए। मिचेल स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में और पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में केकेआर टीम ने फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए एसआरएच टीम को बड़ी आसानी से आठ विकेट से मत दी ।

एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर दीपा ने रचा इतिहास

दीपा कर्माकर ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। 30 वर्षीय दीपा ने 13 दशमलव पांच छह-छह का औसत स्‍कोर प्राप्त कर यह जीत दर्ज की है। यह पहली बार है कि किसी भारतीय जिम्‍नास्‍ट ने एशियन चैंपियनशिप में किसी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। वह रियो 2016 ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाली भारत की पहली महिला जिमनास्ट हैं।

भारत की सिमरन शर्मा ने जापान के कोबे में विश्‍व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

भारत की सिमरन शर्मा ने जापान के कोबे में विश्‍व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। सिमरन ने महिलाओं की दो सौ मीटर टी-12 स्पर्धा में 24.95 सेकंड के अपने सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। भारत ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में छह स्वर्ण सहित कुल 17 पदक जीते हैं और अंक तालिका में छठे स्‍थान पर है।

गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह: 25-31 मई

संयुक्त राष्ट्र 25 मई से 31 मई तक हर साल गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह मनाता है। संयुक्त राष्ट्र एक गैर-स्वशासी क्षेत्र को एक ऐसे क्षेत्र के रूप में वर्णित करता है “जिसके लोगों ने अभी तक स्वशासन की पूरी डिग्री प्राप्त नहीं की है। इस दिन का उद्देश्य इन क्षेत्रों में लोगों के अधिकारों की रक्षा और उनके प्राकृतिक संसाधनों और उनके संपत्ति अधिकारों के लिए प्रशासनिक शक्तियों से अनुरोध करना है। वर्तमान में, दुनिया में 17 गैर-स्वशासित प्रदेश बचे हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.