Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

29 May 2024

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने कौशल विकास एवं आजीवन सीखने को प्रोत्साहन देने के लिए रणनीतिक साझेदारी की

कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने कौशल मिशन को आगे बढ़ाते हुए, भारत और विश्व स्तर पर कौशल विकास एवं आजीवन सीखने को आगे बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। इस सहयोग का उद्देश्य दुनिया भर में लोगों को आवश्यक कौशल और योग्यताओं से सुसज्जित करके उन्हें सशक्त बनाना है, जिससे रोजगार क्षमता व सतत आर्थिक विकास में वृद्धि हो सके। इस कार्यक्रम में कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी और मंत्रालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

भारत ने पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन के मद्देनजर एक मिलियन डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की

विनाशकारी भूस्खलन के मद्देनजर भारत ने पापुआ न्यू गिनी में राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के प्रयासों को समर्थन देने के लिए एक मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की है। पापुआ न्‍यू गिनी के एंगा प्रांत में इस महीने की 24 तारीख को एक विनाशकारी भू-स्‍खलन हुआ। इस भू-स्‍खलन में सैकड़ों लोग दब गए और जानमाल को काफी नुकसान हुआ। विदेश मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि इस प्राकृतिक आपदा के कारण हुई तबाही और कठिन घड़ी में भारत पापुआ न्‍यू गिनी के साथ खड़ा है। मंत्रालय ने कहा कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन भारत के हिंद-प्रशांत महासागर पहल-आईपीओआई का एक मुख्य स्तंभ है। इसकी घोषणा नवंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने की थी। भारत मानवीय सहायता और आपदा राहत के प्रति वचनबद्ध है।

संचार साथी पहल: गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग की फर्जी एसएमएस पर कार्रवाई

दूरसंचार विभाग (डीओटी ) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ मिलकर संचार साथी पहल के तहत धोखाधड़ी वाले एसएमएस (लघु संदेश सेवा) के खतरे पर कड़ी कार्रवाई शुरू की है।साइबर अपराधियों द्वारा मोबाइल फोन धारक अनजान ग्राहकों को निशाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे आठ एसएमएस हेडर को सरकार ने ब्लॉक कर दिया है। भारत सरकार के संचार मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने कहा कि पिछले तीन महीनों में आठ अलग-अलग संस्थाओं से 10,000 से अधिक धोखाधड़ी वाले संदेश भेजे गए थे। डॉट ने इन आठ संस्थाओं के स्वामित्व वाले 73 एसएमएस हेडर और 1522 एसएमएस सामग्री टेम्पलेट्स को ब्लॉक और ब्लैकलिस्ट कर दिया है।अब इनसे कोई एसएमएसएम नहीं भेजा जा सकता है।

DRDO अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत का कार्यकाल बढ़ा

27 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी की बैठक में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के अध्यक्ष डॉ. समीर वेंकटपति कामत का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया। वह 31 मई 2025 तक अपने पद पर कार्यरत रहेंगे। डॉ. समीर वी कामत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के वैज्ञानिक सलाहकार भी हैं। डॉ. समीर वी कामत को पूर्व अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी की जगह नियुक्त किया गया था। इससे पहले डॉ. समीर DRDO के नेवल सिस्टम एंड मटेरियल्स प्रभाग में डायरेक्टर जनरल थे। डॉ. कामत ने 1985 में IIT खड़गपुर से धातुकर्म इंजीनियरिंग में B.Tech ऑनर्स की डिग्री हासिल की थी।

केन्‍द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद ने आयुर्वेद के लिए भविष्य की योजना बनाने की एक पहल "प्रगति-2024" की शुरुआत की

केन्‍द्रीय आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्तशासी निकाय, केन्‍द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) ने "प्रगति-2024" (फार्मा रिसर्च इन आयुरज्ञान एंड टेक्नो इनोवेशन) की शुरुआत की। यह आयुर्वेद के क्षेत्र में सहयोगपूर्ण अनुसंधान के लिए बेहद उपयोगी अवसर प्रदान करता है। आज की बैठक का उद्देश्य अनुसंधान के अवसरों का पता लगाना और सीसीआरएएस और आयुर्वेद दवा उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने आयुर्वेद को बढ़ावा देने में उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। यह टिप्‍पणी करते हुए कि नए चिकित्सकों और स्टार्टअप की आमद विकास के जबरदस्त अवसर प्रस्तुत करती है, उन्होंने इस क्षेत्र के विस्तार और आगे बढ़ने के लिए उद्योगों की विशाल क्षमता पर प्रकाश डाला।

राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक ने लद्दाख क्षेत्र में माउंट कांग यात्से-II की चढ़ाई के लिए लड़कों और लड़कियों के पर्वतारोहण अभियान को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया

माउंट कांग यात्से-II चोटी पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के लड़कों और लड़कियों के पर्वतारोहण अभियान को 28 मई, 2024 को नई दिल्ली से राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह चोटी लद्दाख क्षेत्र में 6,250 मीटर/20,505 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और वर्ष 1970 के बाद से यह एनसीसी कैडेट्स का 87वां पर्वतारोहण अभियान है। टीम में विभिन्न एनसीसी निदेशालयों के पांच अधिकारी, 17 स्थायी प्रशिक्षक और 24 कैडेट (12 लड़के एवं 12 लड़कियां) शामिल हैं। यह टीम जून 2024 के अंत तक माउंट कांग यात्से-II पर चढ़ाई करने का प्रयास करेगी।

मध्य प्रदेश के विजयपुर में गेल के पहले हाइड्रोजन संयंत्र का उद्घाटन

भारत सरकार के स्वामित्व वाली गेल (इंडिया) लिमिटेड का हला हरित हाइड्रोजन संयंत्र मध्य प्रदेश के विजयपुर शहर में चालू हो गया है। यह हरित ईंधन व्यवसाय में भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस पारेषण और वितरण कंपनी,गेल (इंडिया) लिमिटेड के प्रवेश का प्रतीक है। संयंत्र का उद्घाटन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन और गेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संदीप गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया। विजयपुर में गेल का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र 10 मेगावाट प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (पीईएम) इलेक्ट्रोलाइज़र का उपयोग करता है जिसे कनाडा से आयात किया गया है। यह संयंत्र पानी को विभाजित करने और हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करेगा। यह प्रतिदिन लगभग 4.3 टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा, जिसकी मात्रा के हिसाब से लगभग 99.999 प्रतिशत शुद्धता होगी। इस उद्देश्य के लिए, कंपनी 10 मेगावाट पीईएम इलेक्ट्रोलाइज़र के लिए हरित ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विजयपुर में लगभग 20 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर रही है। गेल, वर्तमान में, उत्पादित हाइड्रोजन का उपयोग अपने उद्देश्यों के लिए करेगा। इसका उपयोग विजयपुर संयंत्र में विभिन्न उपकरणों को चलाने के लिए प्राकृतिक गैस के साथ ईंधन के रूप में किया जाएगा।

सऊदी अरब ने फैसल बिन सऊद अल-मेजफेल को सीरिया में राजदूत नामित किया

सऊदी अरब द्वारा फैसल बिन सऊद अल-मेजफेल को सीरिया में अपने राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। यह कदम सीरियाई गृहयुद्ध के कारण उत्पन्न मनमुटाव के वर्षों के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में गर्माहट की अवधि के बीच उठाया गया है। सऊदी अरब और सीरिया के बीच दरार 2011 में सीरियाई गृहयुद्ध के बीच उभरी, जिसमें सऊदी अरब ने असद शासन का विरोध करने वाले विद्रोही समूहों का समर्थन किया। 2012 में राजनयिक संबंध टूट गए थे, जिसके कारण दमिश्क में सऊदी अरब का दूतावास बंद हो गया था।

जेठा अहीर बने NAFED के नए अध्यक्ष

गुजरात विधानसभा के उपाध्यक्ष रह चुके शेहरा से भाजपा विधायक जेठा अहीर को भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है। वरिष्ठ नेताओं ने खुलासा किया कि अहीर ने मंगलवार को दिल्ली में हुए चुनाव में नेफेड अध्यक्ष बनने के लिए राजकोट के मौजूदा सांसद मोहन कुंदरिया का समर्थन हासिल किया।

एचआर जगन्नाथ हैवस एयरोटेक इंडिया के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर बने

28 मई को सत्यसाई ग्रुप की हैवस एयरोटेक इंडिया लिमिटेड ने एचआर जगन्नाथ को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर नियुक्त किया। इससे पहले जगन्नाथ एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) में सीईओ थे। भारत में MRO सुविधाओं की स्थापना में जगन्नाथ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने भारत सरकार के लिए दो स्पेशल विमानों की डिलीवरी का नेतृत्व किया। जगन्नाथ ने 60 साल पुराने बोइंग 707 विमान की जांच की, जिसे उनके नेतृत्व ने उड़ने लायक बनाया। हैवस एयरोटेक इंडिया बोइंग और एयरबस विमानों के लिए MRO सुविधा देता है। अंशुल भार्गव हैवस एयरोटेक इंडिया के सीएमडी और सत्यसाई ग्रुप के को-फाउंडर हैं।

Microsoft ने लॉन्च किया Copilot+ PC

माइक्रोसॉफ्ट ने एक नई श्रेणी के पर्सनल कंप्यूटर ‘Copilot+ PC’ पेश किए हैं, जो एडवांस AI क्षमताओं के साथ Alphabet और Apple से प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार किए गए हैं। ये डिवाइस Acer और ASUSTeK Computer के सहयोग से विकसित किए गए हैं और क्लाउड डेटा सेंटर्स पर निर्भर हुए बिना AI कार्यों को स्थानीय रूप से करने के उद्देश्य से बनाए गए हैं। लॉन्च इवेंट 20 मई को माइक्रोसॉफ्ट के रेडमंड, वाशिंगटन कैंपस में हुआ, और बिक्री 18 जून से $1,000 की आधार कीमत पर शुरू होगी।

Google ने Flipkart में $350 मिलियन का निवेश किया

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल अल्पांश हिस्सेदारी के लिए वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में लगभग 350 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही है। यह उल्लेख किया गया था कि यह निवेश 2023 में फ्लिपकार्ट द्वारा शुरू किए गए 1 बिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड का हिस्सा था।वॉलमार्ट समर्थित फ्लिपकार्ट द्वारा Google द्वारा निवेश की गई राशि या कंपनी के मूल्यांकन का खुलासा नहीं किया गया।

स्मार्टफोन 42% की वृद्धि के साथ भारत का चौथा सबसे बड़ा निर्यात आइटम बना

स्मार्टफोन भारत के लिए एक प्रमुख निर्यात सफलता की कहानी बन गए हैं, जो अब 42% की वृद्धि के साथ चौथे सबसे बड़े निर्यात आइटम के रूप में रैंकिंग कर रहा है, ये FY24 में $15.6 बिलियन तक पहुंच गया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग में एक पायदान का सुधार दर्शाता है। एक अलग श्रेणी के रूप में स्मार्टफोन के लिए डेटा संग्रह अप्रैल 2022 में शुरू हुआ, जो इस क्षेत्र के तेजी से विकास को उजागर करता है। स्मार्टफोन निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि का श्रेय अमेरिका में शिपमेंट में 158% की वृद्धि को दिया जाता है, जो $ 5.6 बिलियन की राशि है। अन्य प्रमुख बाजारों में संयुक्त अरब अमीरात ($ 2.6 बिलियन), नीदरलैंड ($ 1.2 बिलियन), और यूके ($ 1.1 बिलियन) शामिल हैं।

गोल्डमैन सैक्स का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बढ़ा भरोसा, अनुमानित जीडीपी विकास दर को बढ़ाकर किया 6.7 प्रतिशत

अमेरिकी रीसर्च फर्म और ग्लोबल फाइनेंसियल इंस्टीच्यूशन गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) का भारतीय जीडीपी पर भरोसा बढ़ा है। रिसर्च फर्म ने भारत के निरंतर विकास गति की उम्मीद करते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने जीडीपी फोरकास्ट को 10 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है। रिसर्च फर्म ने अब भारत का ग्रोथ अनुमान 6.7 फीसदी कर दिया गया है।

LIC से सरकार को मिलेगा 3662 करोड़ रुपए का डिविडेंड

LIC ने हाल ही में अपने तिमाही नतीजे पेश किए हैं। चौथी तिमाही में बीमा कंपनी का नेट प्रॉफिट 2 फीसदी बढ़कर 13,763 करोड़ रुपए रहा है। कंपनी को वित्त वर्ष 2023 की समान तिमाही में 13,428 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था। शुद्ध मुनाफा बढ़ने से कंपनी ने 6 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का ऐलान भी किया है। एलआईसी में सरकार की लगभग 96.5 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसके चलते अब कंपनी सरकार को भी 3662 करोड़ रुपए का गिफ्ट देगी। LIC से पहले रिजर्व बैंक ने भी 2.11 लाख करोड़ का डिविडेंड सरकार को देने का ऐलान किया था।

ICC ने मेजर लीग क्रिकेट (MLC) को लिस्ट-A का दर्जा दिया

28 मई को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (MLC) को लिस्ट-A का दर्जा दे दिया है। यह किसी एसोसिएट देश की आधिकारिक तौर पर लिस्ट-A का दर्जा पाने वाली दूसरी टी-20 लीग बन गई है। एसोसिएट यानी जिन्हें ICC ने टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा नहीं दिया। MLC से पहले UAE के इंटरनेशनल लीग टी-20 (ILT-20) को लिस्ट-A का दर्जा दिया गया था। MLC को नया दर्जा मिलने के बाद इसे अब एक आधिकारिक टी-20 लीग के रूप में मान्यता मिलेगी। लीग का दूसरा सीजन इस साल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद 5 जुलाई से खेला जाएगा। MLC का पहला सीजन 13 से 31 जुलाई 2023 तक खेला गया था। पहले सीजन में 15 ग्रुप-स्टेज और चार प्लेऑफ मैच हुए थे। निकोलस पूरन की कप्तानी में MI न्यूयॉर्क पहले सीजन का चैंपियन बना था।

चार्ल्स लेक्लेर बने MONACO GP 2024 के विजेता

फेरारी ड्राइवर चार्ल्स लेक्लेर ने 1931 में लुई चिरोन के बाद मोनाको ग्रैंड प्रिक्स जीतने वाले पहले मोनागास्क ड्राइवर बनकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। लेक्लेर की जीत, 2022 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स के बाद उनकी पहली, दो स्टैंडिंग स्टार्ट और कई फर्स्ट-लैप टक्करों से प्रभावित एक अराजक दौड़ के बाद आई। चुनौतियों के बावजूद, 26 वर्षीय ड्राइवर, जो पहले प्रतिष्ठित दौड़ में पिछले छह प्रयासों में पोडियम फिनिश हासिल करने में विफल रहे थे, ने पोल पोजीशन से शुरुआत की और शुरू से ही दौड़ को नियंत्रित किया।

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, हर साल 28 मई को मनाया जाता है। यह दिवस कथित कलंक को मिटाने और सभी के लिए सुलभ मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के पक्ष में एक वैश्विक आंदोलन को दर्शाता है। इस वर्ष का विषय है ‘पीरियड अनुकूल विश्‍व’। यह आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देता है कि मासिक धर्म से गुजर रही प्रत्येक महिला के पास अपने मासिक धर्म को गरिमा के साथ प्रबंधित करने के लिए ज्ञान और संसाधन हो। इस दिवस को मनाने की पहल 2013 में जर्मनी आधारित गैर सरकारी संगठन-वॉश यूनाइटेड द्वारा की गयी थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.