Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

30 May 2024

ई-आव्रजन सेवाओं के लिए विदेश मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सामान्य सेवा केंद्र, ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड में समझौता

विदेश मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सामान्य सेवा केंद्र, ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने देश में सीएससी के माध्यम से ई-आव्रजन सेवाएं प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसका मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को आव्रजन जांच में सहायता उपलब्‍ध कराना है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि इस परियोजना के द्वारा आव्रजन प्रक्रिया को निर्बाध और ऑनलाइन बनाकर प्रवासी श्रमिकों के लिए सुलभ किया जाएगा।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने सुखोई-30 एमके-I के द्वारा हवा से सतह पर मार करने वाली रुद्रएम-II मिसाइल का ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 29 मई, 2024 को लगभग 11 बजकर 30 मिनट पर भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के सुखोई-30 एमके-I प्लेटफॉर्म से हवा से सतह पर मार करने वाली रुद्रएम-II मिसाइल का ओडिशा के तट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस महत्वपूर्ण परीक्षण ने प्रपल्शन प्रणाली और नियंत्रण एवं पथप्रदर्शन से संबंधित आंकड़ों की सटीकता पर खरा उतरने के साथ परीक्षण के सभी उद्देश्यों को पूरा किया। इस मिसाइल परीक्षण के दौरान प्रत्येक गतिविधि को ऑन-बोर्ड जहाज सहित विभिन्न स्थानों पर चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज द्वारा तैनात इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम, रडार तथा टेलीमेट्री स्टेशनों जैसे रेंज ट्रैकिंग उपकरणों के माध्यम से प्राप्त किए गए आंकड़ों से मान्य किया गया है। रुद्र एम-II एक स्वदेशी रूप से विकसित ठोस ईंधन से चलने वाली वायु-प्रक्षेपित मिसाइल प्रणाली है, जो शत्रु के कई प्रकार के हथियारों को नष्ट करने के लिए हवा से सतह पर मार करने में सक्षम है। इस मिसाइल प्रणाली में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की विभिन्न प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित की हुई कई अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है।

भारतीय सेना की मेजर राधिका सेन को 2023 के यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए किया गया चयनित

भारतीय सेना की मेजर राधिका सेन को 2023 के यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। यह पुरस्‍कार महिलाओं और लड़कियों के एक शांति रक्षक के रूप में उनके समर्थन को स्‍वीकृति देता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शुभकामना देते हुए उन्हें एक सच्ची और आदर्श नेता बताया है। उन्‍होंने कहा कि उनकी सेवा समग्र रूप से संयुक्त राष्‍ट्र के प्रति एक सच्ची सद्भावना थी। यह पुरस्‍कार मेजर राधिका सेन को बृहस्पतिवार को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति रक्षक दिवस के दिन श्री गुतारेस प्रदान करेंगे। यह पुरस्‍कार 2000 के सुरक्षा परिषद प्रस्ताव के सिद्धांतों को बढ़ावा देने में एक सैन्य शांति रक्षक के प्रयासों को मान्यता देता है। यह प्रस्‍ताव महिलाओं और लड़कियों को संघर्ष संबंधी यौन हिंसा और संयुक्‍त राष्‍ट्र के लिए लैंगिक संबंधी जिम्मेदारियों की रक्षा का आह्वान करता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार मेजर राधिका सेन ने कांगो गणराज्य में संगठन स्थिरीकरण मिशन में अपनी सेवाएं दीं। वहां उन्‍होंने उत्तर किवू में कम्युनिटी अलर्ट नेटवर्क स्थापित करने में सहायता दी। मेजर राधिका सेन यह पुरस्‍कार पाने वाली दूसरी भारतीय शांति रक्षक हैं। उनसे पहले क्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में सेवारत मेजर सुमन गवानी ने यह सम्‍मान 2019 में प्राप्‍त किया था।

भारतीय पर्वतारोही सत्यदीप गुप्ता ने एक सत्र में दो बार माउंट एवरेस्ट और माउंट ल्होत्से पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति बन रचा इतिहास

भारतीय पर्वतारोही सत्यदीप गुप्ता ने एक सत्र में दो बार माउंट एवरेस्ट और माउंट ल्होत्से पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने माउंट एवरेस्ट से माउंट ल्होत्से तक 11 घंटे और 15 मिनट में यात्रा कर एक और रिकॉर्ड बनाया। श्री गुप्ता ने सोमवार को दोपहर में 8 हजार 516 मीटर ऊंचे माउंट ल्होत्से पर चढाई पूरी की। इसके बाद उन्‍होंने आधी रात को 12 बजकर 45 मिनट पर 8 हजार 849 मीटर ऊंचे माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। उनके साथ पर्वतारोहण मार्गदर्शक पेस्टेम्बा शेरपा और नीमा उंगडी शेरपा भी थे। श्री गुप्ता ने इससे पहले 21 मई को माउंट एवरेस्ट और 22 मई को माउंट ल्होत्से पर चढ़ाई की थी। सत्यदीप गुप्ता उत्तर प्रदेश के शहर पीलीभीत के रहने वाले हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी को लोकपाल का सचिव किया गया नियुक्त

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी को 30 जून तक लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष के रूप में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राकेश रंजन की नियुक्ति को भी स्‍वीकृति दी। 1991 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अमित यादव को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में विशेष कार्य अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया है। श्री यादव 31 जुलाई को मौजूदा सचिव सौरभ गर्ग की सेवानिवृत्ति के बाद सचिव का पदभार संभालेंगे।

विजय खंडूजा कैमरून में भारतीय राजदूत बने

29 मई को विदेश मंत्रालय ने विजय खंडूजा को कैमरून में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया। वह अभी जिम्बाब्वे में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। वह 2017 से विदेश मंत्रालय में निदेशक (संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक) के रूप में कार्यरत थे।

2023-24 में जीडीपी के आठ फीसदी तक पहुंचने की संभावना- -एसबीआई आर्थिक अनुसंधान इकाई

भारतीय स्टेट बैंक-एसबीआई की आर्थिक अनुसंधान इकाई के इकोरैप रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था सात दशमलव चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक की अनुसंधान इकाई ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में सकल घरेलू उत्‍पाद का आठ फीसदी तक पहुंचने की संभावना है। एसबीआई की कल जारी रिपोर्ट में चौथी तिमाही का अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमान के अनुरूप है। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान सात दशमलव तीन प्रतिशत रखा है। विकास दर सात दशमलव पांच प्रतिशत रह सकती है। वहीं, वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आर्थिक विकास दर को सात प्रतिशत रखा गया है। पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर आठ दशमलव चार प्रतिशत, दूसरी तिमाही में सात दशमलव छह प्रतिशत और पहली तिमाही में सात दशमलव आठ प्रतिशत हो गई। सरकार चौथी तिमाही के लिए जीडीपी अनुमान की घोषणा 31 मई 2024 को करेगी।

आरबीआई ने प्रवाह पोर्टल और सरकारी प्रतिभूतियाँ के लेनदेन के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया

भारतीय रिज़र्व बैंक(आरबीआई) ने 28 मई 2024 को तीन प्रमुख पहल शुरू कीं: प्रवाह पोर्टल, खुदरा निवेशकों के लिए सरकारी प्रतिभूतियों में खरीदने और बेचने के लिए एक मोबाइल ऐप और एक फिनटेक रिपोजिटरी। इन तीन पहलों की शुरुआत आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई, महाराष्ट्र में की। प्रवाह (नियामक अनुप्रयोग, सत्यापन और प्राधिकरण के लिए मंच) एक केंद्रीकृत वेब-आधारित पोर्टल है जो व्यक्तियों या संस्थाओं को रिज़र्व बैंक से प्राधिकरण, लाइसेंस या नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित मंच प्रदान करता है। एक व्यक्ति या इकाई आरबीआई के विभिन्न नियामक और पर्यवेक्षी विभागों को कवर करते हुए 60 आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। आवेदक अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते हैं, अपने आवेदन की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं और समयबद्ध तरीके से आरबीआई से निर्णय प्राप्त कर सकते हैं।

देश में बनेगा क्वांटम डायमंड माइक्रोचिप इमेजर

28 मई को भारतीय कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने IIT बॉम्बे के साथ सेमीकंडक्टर सेंसिंग टूल को लेकर समझौता किया। इसके तहत TCS और IIT बॉम्बे मिलकर देश के पहले क्वांटम डायमंड माइक्रोचिप इमेजर का निर्माण करेंगे। क्वांटम डायमंड माइक्रोचिप इमेजर मैग्नेटिक फील्ड की इमेज बना सकता है। इससे सेमीकंडक्टर चिप्स की नॉन इनवेसिव और नॉन-डिस्ट्रक्टिव मैपिंग संभव हो जाती है। यह सेमीकंडक्टर चिप्स की विफलता को कम करने और इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज को बेहतर बनाने का काम करेगा। क्वांटम डायमंड माइक्रोचिप इमेजर को विकसित करने में 2 साल का समय लगेगा। इस प्रोजेक्ट पर TCS के विशेषज्ञ पीक्वेस्ट और IIT बॉम्बे के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कस्तूरी साहा काम करेंगे।

फिक्की द्वारा नई दिल्ली में किया जा रहा है प्रशीतन श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन

भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा नई दिल्ली में प्रशीतन श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत के खराब होने वाले सामान उद्योग के लिए एक एकीकृत, टिकाऊ और कुशल प्रशीतन श्रृंखला व्यवस्था विकसित करने में सहयोग और नवाचार को प्रोत्साहन देना है। शिखर सम्मेलन में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुरेंद्र अहिरवार ने कहा की प्रशीतन श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र पर चर्चा समय की मांग है। उन्होंने कहा की चर्चा से औषधि, खाद्य, तेल और फूल सहित व्यापक क्षेत्र के लॉजिस्टिक्स व्यवस्था को फिर से परिभाषित करने में भी सहायता मिलेगी। सम्मेलन में देशभर से विभिन्न उद्योग क्षेत्रों के 250 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में पीएफसी को “सीएसआर चैंपियन अवार्ड” मिला

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) को गोवा में आयोजित आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में एनएफ (गैर-जीवाश्म ईंधन) व्यवसाय श्रेणी में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया । सार्वजनिक उद्यम विभाग, आईआईटी गोवा और आउटलुक के अधिकारियों की उपस्थिति में यह पुरस्कार पीएफसी की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्रीमती परमिंदर चोपड़ा ने भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के सचिव श्री वी. श्रीनिवास से ग्रहण किया।

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) ने आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में 'सस्टेनेबिलिटी चैंपियन - एडिटर्स च्वाइस अवार्ड' जीता

विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कम्पनी (नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कम्पनी-एनबीएफसी), ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कारपोरेशन-आरईसी) लिमिटेड को 'आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024' में 'सस्टेनेबिलिटी चैंपियन - एडिटर्स च्वाइस अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार समारोह का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गोवा के सहयोग से आउटलुक ग्रुप द्वारा किया गया था। यह पुरस्कार स्थिरता पहल के प्रति ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कारपोरेशन-आरईसी) की प्रतिबद्धता और हरित भविष्य की दिशा में प्रगति को आगे बढ़ाने के उसके प्रयासों को मान्यता देता है।

टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने इंस्टेंट लोन सुविधा शुरू की

28 मई को टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने एक नई सर्विस शुरू की है, जिसके जरिए पॉलिसी होल्डर्स तुरंत 1 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। यह सर्विस कस्टमर्स को कवरेज खोए बिना अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी के अगेंस्ट लोन लेने की सुविधा देती है। MyDigiAccount पोर्टल के जरिए आसानी से लिया जा सकेगा। इसके जरिए 1 मिनट के अंदर कस्टमर के अकाउंट में लोन की राशि जमा हो जाएगी। यह सर्विस मिनिमम पेपरवर्क के साथ तुरंत लोन मिलने के हिसाब से तैयार की गई। इसमें 10.80% की सालाना ब्याज पर लोन मिलेगा। लोन लेने के लिए किसी भी तरह के क्रेडिट चेक की जरूरत नहीं होती है।

उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियाई पंजा कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत ने एक स्वर्ण और छह कांस्य सहित कुल सात पदक जीते

उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियाई पंजा कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत ने एक स्वर्ण और छह कांस्य सहित कुल सात पदक जीते हैं। श्रीमंत झा ने दो श्रेणियों में भाग लेकर एक स्‍वर्ण एक कांस्य पदक जीता। मास्टर्स वर्ग में, लक्ष्मण सिंह भंडारी ने दो कांस्य पदक हासिल किए, जबकि सचिन गोयल ने सीनियर वर्ग में कांस्य पदक जीता। इस बीच, महिलाओं की प्रतियोगिता में अरुणाचल प्रदेश की इबी लोलेन ने दो कांस्य पदक जीते।

रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड बनाया

27 मई को सऊदी अरब के रियाद शहर में फुटबॉल के सऊदी प्रो लीग 2024 का फाइनल मैच खेला गया। इसमें अल नासर टीम ने अल इत्तिहाद को 4-2 से हराकर सीजन जीत लिया। अल नासर टीम की तरफ से क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दो गोल किए। रोनाल्डो लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने अब्देरज्जाक हमदल्लाह का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब्देरज्जाक ने 2018-19 के सीजन में 34 गोल किए थे। 39 वर्षीय पुर्तगाली खिलाड़ी रोनाल्डो दुनिया के सबसे मंहगे खिलाड़ी हैं। रोनाल्डो ने इंटरनेशनल लेवल पर 128 से ज्यादा गोल किए हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा (200) इंटरनेशनल फुटबॉल मैच खेले हैं।

संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024

हर साल 29 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन 4000 से अधिक शांति सैनिकों की सेवा और बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने दुनिया के संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में शांति लाने की कोशिश करते हुए अपनी प्राणों की आहुती दी है । यह दिन वैश्विक समुदाय से शांति के वैश्विक आंदोलन में शामिल होने और इसे मजबूत करने का भी आग्रह करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 29 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने के लिए दिसंबर 2002 में एक प्रस्ताव पारित किया था । संयुक्त राष्ट्र द्वारा 29 मई के दिन को इसलिए चुना क्योंकि इसी दिन 1948 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पश्चिम एशिया में पहले संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान को अधिकृत करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था। पहला संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 मई 2003 को मनाया गया था। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय है : भविष्य के लिए उपयुक्त, साथ मिलकर बेहतर निर्माण करना

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.