Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

13 June 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाएंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने नई दिल्‍ली में बताया कि शुक्रवार को होने वाले सम्‍मेलन में भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा भारत और ग्‍लोबल साउथ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ जुड़ने का अवसर होगा। शिखर सम्मेलन में भारत की यह 11वीं और श्री मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी। प्रधानमंत्री आउटरीच सत्र में शामिल होंगे। सम्मेलन से अलग, श्री मोदी की जी7 देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठके करने की संभावना है। श्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ बैठक करेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि भारत स्विट्जरलैंड में होने वाले यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में उचित स्तर पर शामिल होगा। इस महीने स्विट्जरलैंड में आयोजित सम्मेलन में लगभग 90 देश शामिल होंगे।

विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स में भारत 129वें स्थान पर पहुंचा

विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स के अनुसार, भारत दो पायदान फिसलकर 129वें स्थान पर आ गया है, जबकि आइसलैंड शीर्ष पर है। दक्षिण एशिया में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और भूटान के बाद भारत पांचवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान अंतिम स्थान पर है। इस गिरावट के बाद भी भारत ने माध्यमिक शिक्षा में नामांकन और राजनीतिक सशक्तिकरण में मजबूत लैंगिक समानता प्रदर्शित की है और पिछले 50 वर्षों में महिला तथा पुरुष राष्ट्राध्यक्षों की संख्या के मामले में 10वां स्थान प्राप्त किया है।

2025 क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 जून 2024 को इस आशय का एक प्रस्ताव पारित किया। 2024 को अंतर्राष्ट्रीय कैमलिड्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। (बैक्ट्रियन ऊंट, ड्रोमेडरी ऊंट, लामा, अल्पाका, गुआनाको और विकुआना को कैमलिड्स या ऊंट जानवर माना जाता है।) 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित करके, संयुक्त राष्ट्र क्वांटम विज्ञान के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना चाहता है, युवाओं को इसका अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है और वर्तमान चुनौतियों का समाधान करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए समर्थन बढ़ाना चाहता है।

ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी

12 जून को मोहन चरण माझी ओडिशा के मुख्यमंत्री बने। राज्यपाल रघुवरदास ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेज पर मौजूद रहे। कनक वर्धन सिंहदेव और प्रभाती परिदा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। 24 साल बाद ओडिशा को फिर आदिवासी मुख्यमंत्री मिला। इससे पहले कांग्रेस के हेमानंद बिस्वाल राज्य के पहले आदिवासी सीएम थे। हेमानंद बिस्वाल के बाद गिरिधर गमांग दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री बने। ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पहली बार बहुमत के साथ जीत हासिल की। राज्य की 147 सीटों में से बीजेपी को 78 सीटें मिली हैं।

चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली

12 जून को तेलुगु देशम पार्टी (TDP) सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के 24वें मुख्यमंत्री बन गए। राज्यपाल अब्दुल नजीर ने विजयवाड़ा में केसरपल्ली IT पार्क में CM और मंत्रियों को शपथ दिलाई। जनसेना प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण ने डिप्टी CM पद की शपथ ली। नई सरकार में CM और डिप्टी CM समेत 25 सदस्य होंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत NDA के मंत्री और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। आंध्र प्रदेश में 4 जून को लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आए थे। विधानसभा में NDA ने 175 में से 164 सीटें जीती हैं। इसमें नायडू की TDP को 135, पवन कल्याण की जनसेना को 21 और भाजपा को 8 सीटें मिली। मंत्रियों की लिस्ट में पिछड़ा वर्ग से 8, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति से 1 शामिल है।

यूरोपीय आयोग ने तंजानिया को संरक्षण अनुदान से बाहर रखा

यूरोपीय आयोग (ईसी) ने 5 जून, 2024 को नेचरअफ्रीका कार्यक्रम के माध्यम से संरक्षण अनुदान प्राप्त करने की आवश्यकताओं को बदल दिया। यह एक बड़ा बदलाव था जिसने विशेष रूप से तंजानिया को प्रभावित किया। यह विकल्प “ईयू फंडिंग एंड टेंडर्स पोर्टल” पर “कॉरिजेंडम नंबर 4” में लिखा गया था। अपडेट में स्पष्ट रूप से तंजानिया में गतिविधियों को छोड़ दिया गया है, इसके बजाय कार्यक्रम के पूर्वी रिफ्ट सवाना और वाटरशेड (ईआरआईएसएडब्ल्यूए) भाग के लिए केन्या के कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। नेचरअफ्रीका परियोजना का लक्ष्य अफ्रीका के सबसे महत्वपूर्ण परिदृश्यों में सतत विकास को बढ़ावा देकर जैव विविधता की रक्षा करना है। परियोजना का लक्ष्य पर्यावरण की रक्षा करना है, साथ ही स्थानीय समुदायों को आर्थिक और सामाजिक रूप से मदद करना है। यह यह भी सुनिश्चित करना चाहता है कि सुशासन हो ताकि महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएँ बनी रहें। संरक्षण और विकास के लिए प्रमुख परिदृश्य (केएलसीडी) कार्यक्रम के मुख्य क्षेत्र हैं।

नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज का शुभारंभ

हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority- NHA) और भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने स्वास्थ्य सेवा तथा स्वास्थ्य बीमा पारिस्थितिकी तंत्र में हितधारकों के बीच दावा-संबंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा के लिये नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (NHCX) का शुभारंभ किया। यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसे भारत में स्वास्थ्य बीमा दावों के प्रसंस्करण को सुव्यवस्थित करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। यह सभी स्वास्थ्य दावों के लिये एक केंद्रीकृत केंद्र के रूप में कार्य करेगा, अस्पतालों पर प्रशासनिक बोझ को कम करेगा और एक निर्बाध, पेपरलेस और सुरक्षित संविदात्मक ढाँचा प्रदान करेगा। यह प्रणाली भारत की गतिशील और विविध स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को समायोजित करने के लिये डिज़ाइन की गई है, जो कि IRDAI के ‘2047 तक सभी के लिये बीमा’ प्राप्त करने के उद्देश्य के अनुरूप है। NHCX का लक्ष्य नकदी रहित दावा प्रक्रिया को सरल और त्वरित बनाना है, जिससे संभावित रूप से प्रतीक्षा समय तथा मरीज़ों की आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय (OOPE) में कमी आएगी। NHCX कई पोर्टलों और मैनुअल कागज़ी कार्रवाई की आवश्यकता को समाप्त करके दावा प्रसंस्करण को सुव्यवस्थित करता है, जिससे अस्पतालों के लिये प्रशासनिक बोझ कम हो जाता है। यह प्लेटफॉर्म एक समान डेटा प्रस्तुति और केंद्रीकृत सत्यापन के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा मूल्य निर्धारण के लिये अधिक मानकीकृत दृष्टिकोण को जन्म दे सकता है। यह प्रणाली डेटा सत्यापन के माध्यम से धोखाधड़ी वाले दावों का पता लगाने और उन्हें रोकने में मदद कर सकती है।

कारगिल विजय के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में ‘’भारतीय सेना का 'डी5' मोटर साइकिल अभियान’’ शुरू

कारगिल युद्ध के वीरों की वीरता और बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के रूप में, भारतीय सेना ने 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक अखिल भारतीय मोटरसाइकिल अभियान शुरू किया है। यह अभियान हमारे वीर सैनिकों के महत्वपूर्ण योगदान का प्रदर्शन और उनकी विरासत का सम्मान करता है। आठ मोटरसाइकिलों की तीन टीमों ने देश के तीन कोनों- पूर्व में दिनजन, पश्चिम में द्वारका और दक्षिण में धनुषकोडि से इस ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत की है। ये साइकिल सवार विभिन्न इलाकों और चुनौती भरे मार्गों को पार करेंगे, जो हमारे सशस्त्र बलों की एकता और लचीलेपन का प्रतीक है। अपने रास्ते में, सवार कारगिल युद्ध के नायकों, दिग्गजों और वीर नारियों से संपर्क करेंगे जो उनके रास्ते में आने वाले विभिन्न स्थानों पर रह रहे हैं। वे मार्ग में विभिन्‍न युद्ध स्मारकों पर भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जन जागरूकता बढ़ाएंगे और युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए भी प्रेरित करेंगे। ये टीम 26 जून को दिल्ली में एकत्र होंगी और दो अलग-अलग मार्गों से द्रास के लिए रवाना होंगी।

भारत अगले 3 वित्तीय वर्षों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा: विश्व बैंक

विश्व बैंक की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, भारत अगले तीन वित्तीय वर्षों में 6.7 प्रतिशत की स्थिर विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा। यह वृद्धि घरेलू मांग, निवेश में वृद्धि और सेवा क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों से प्रेरित है। वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत के लिए विकास पूर्वानुमान को 6.6 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। इससे पहले, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत किया था।

पृथ्वी के तापमान की निगरानी करेगा उपग्रह ‘तृष्णा’

भारत और फ्रांस तीसरे संयुक्त सैटेलाइट मिशन ‘तृष्णा’ पर मिलकर काम कर रहे हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस ने उच्च गुणवत्ता वाले थर्मल इन्फ्रारेड इमेजिंग सैटेलाइट ‘तृष्णा’ के जरिये पृथ्वी की सतह की निगरानी करेंगे। इससे पहले, इसरो और सीएनईएस ने 2011 में ‘मेघा ट्रॉपिक्स’ और 2013 में ‘सरल अल्तिका’ मिशन को अंजाम दिया है।

प्रियंका जरकीहोली लोकसभा में जीतने वाली सबसे कम उम्र की सांसद बनी

कांग्रेस की प्रत्याशी और मंत्री सतीश जर्किहोली की बेटी प्रियंका जरकीहोली ने मौजूदा सांसद और भाजपा नेता अन्नासाहेब जोले को हराते हुए, चिक्कोडी से जीत हासिल की है। स्वतंत्रता के बाद कर्नाटक से एक अनआरक्षित सीट से संसद में प्रवेश करने वाली सबसे युवा जनजाति की महिला बनीं। 4 जून, 2024 तक, लोकसभा परिणाम घोषित होने के दिन, वह 27 वर्ष और 1 महीने और 18 दिन की थी।

भारत एक्ज़िम बैंक ने पूर्वी अफ्रीका व्यापार को बढ़ावा देने हेतु नैरोबी में कार्यालय खोला

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (इंडिया एक्ज़िम बैंक) ने केन्या के नैरोबी में अपने पूर्वी अफ्रीका प्रतिनिधि कार्यालय का उद्घाटन किया, जिसका उद्देश्य संसाधन-समृद्ध और जनसांख्यिकी रूप से युवा पूर्वी अफ्रीका महाद्वीप में भारत के व्यापार पदचिह्न का विस्तार करना है। इस पहल का उद्देश्य भारत, केन्या और व्यापक पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ाना है।

SEBI को एशियाई बैंकर द्वारा ‘बेस्ट कंडक्ट ऑफ बिजनेस रेगुलेटर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) को द एशियन बैंकर द्वारा एशिया प्रशांत में ‘बेस्ट कंडक्ट ऑफ बिजनेस रेगुलेटर’ का पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार हांगकांग में आयोजित एक समारोह में SEBI के पूर्णकालिक सदस्य कमलेश चंद्र वार्ष्णेय ने प्राप्त किया। SEBI की उल्लेखनीय उपलब्धियों में T+1 निपटान चक्र की शुरुआत शामिल है। यह चरणबद्ध पहल 2021 में शुरू हुई और जनवरी 2023 तक पूरी तरह से लागू हो गई, जिससे निवेशकों को व्यापार के बाद अपने फंड्स तक पहुंचने में लगने वाले समय में काफी कमी आई है। इस परिवर्तन ने बाजार की तरलता और दक्षता को बढ़ाया है।

मैग्नस कार्लसन और जू वेंजुन ने नॉर्वे शतरंज खिताब जीता

प्रतिष्ठित नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट ने एक रोमांचक समापन देखा, जब मौजूदा विश्व नंबर 1, मैग्नस कार्लसन ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर छठा खिताब जीता। एक मनोरंजक अंतिम दौर में, कार्लसन ने आर्मगेडन मैच में दुर्जेय फैबियानो कारूआना को पछाड़ दिया, जिससे वैश्विक मंच पर उनका दबदबा मजबूत हो गया। महिला नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में, मौजूदा महिला विश्व चैंपियन, जू वेनजुन प्रतिष्ठित खिताब और लगभग $65,000 के पर्याप्त पुरस्कार का दावा करते हुए विजयी हुईं। उन्होंने क्लासिकल गेम में चीन की अपनी हमवतन और वर्ल्ड चैंपियनशिप चैलेंजर लेई तिंगजी को हराया। इस बीच, युवा भारतीय, प्रज्ञानानंद रमेशबाबू ने अपनी उल्लेखनीय प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए, हिकारू नाकामुरा को अविश्वसनीय रूप से क्लासिकल ड्रॉ पर रोक दिया। प्रज्ञानानंदा ने इसके बाद के आर्मागेडन मुकाबले में शानदार जीत हासिल की और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस 2024 : 11 जून

संयुक्त राष्ट्र ने 2024 से शुरू होने वाले 11 जून को अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया है, ताकि प्रत्येक वयस्क को समय, स्थान और खेलने की पहुंच प्रदान करके प्रत्येक बच्चे के खेलने के अधिकार में निवेश, सुरक्षा और समर्थन करने का आग्रह किया जा सके।

विश्‍व बालश्रम विरोधी दिवस

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस हर वर्ष 12 जून को मनाया जाता है। हर वर्ष यह दिन बालश्रम को समाप्‍त करने और इसके खिलाफ जागरूकता बढाने के उद्देश्‍य से मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के अनुसार दुनियाभर में 16 करोड बच्‍चे बालश्रम का शिकार हैं, इसकी वजह से वे शिक्षा के अधिकार से वंचित रह जाते हैं और उनके अच्‍छे भविष्‍य पर खतरा भी बढ जाता है। इस वर्ष विश्‍व बालश्रम विरोधी दिवस का विषय है- बालश्रम समाप्‍त करने की हमारी प्रतिबद्धताओं पर कार्य करें।

भारतीय फुटबॉल कोच टी के चथुन्नी का निधन

12 जून को पूर्व भारतीय फुटबॉल प्लेयर और कोच टी के चथुन्नी का केरल के प्राइवेट हॉस्पिटल में निधन हो गया। 79 वर्षीय चथुन्नी कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। चथुन्नी ने डिफेंडर के तौर पर संतोष ट्रॉफी में केरल और गोवा के लिए खेला था। चथुन्नी ने 40 सालों से ज्यादा कई टीमों को कोचिंग दी। उन्होंने मोहन बागान, डेम्पो गोवा और एफसी कोचीन समेत कई मशहूर टीमों को कोचिंग दी। 1979 में चथुन्नी केरल की संतोष ट्रॉफी टीम के कोच बने थे। उन्होंने 'फुटबॉल माय सोल' आत्मकथा भी लिखी थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.