Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

14 June 2024

भारतीय जनता पार्टी के नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार आज अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी के नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ईटानगर के डी0 के0 कन्वेंशन हॉल में आयोजित एक समारोह में श्री खांडू के साथ 11 अन्य विधायकों को भी मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई। अरूणाचल प्रदेश के राज्‍यपाल सेवानिृत्‍त लेफ्टिनेंट जनरल के0 टी0 परनायक ने मुख्‍यमंत्री और राज्य मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और डॉ. पी.के. मिश्रा को प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया

पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी अजीत डोभाल को एक बार फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और पूर्व आई.ए.एस. डॉ पी.के. मिश्रा को दोबारा प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कल इन नियुक्तियों को मंजूरी दी। ये नियुक्तियां 10 जून से प्रभावी होंगी। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने कहा है कि श्री डोभाल और श्री मिश्रा की नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी रहेंगी। इन दोनों अधिकारियों को वरीयता में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है। नियुक्ति समिति ने सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी अमित खरे और तरूण कपूर को भी प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है। दोनों अधिकारियों की नियुक्ति सरकार के सचिव के रैंक और वेतनमान में 10 जून से दो साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगी। ये नियुक्तियाँ सामान्य नियमों और शर्तों के अनुसार अनुबंध के आधार पर होंगी।

असम सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और बाल विवाह को समाप्त करने के लिए योजना शुरू की

असम सरकार ने राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और बाल विवाह को समाप्त करने के लिए एक नई योजना मुख्यमंत्री निजुत मोइना (एमएमएनएम) की घोषणा की है। असम सरकार कैबिनेट द्वारा इस योजना को मंजूरी देने के बाद 12 जून 2024 को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री निजुत मोइना योजना का उद्देश्य राज्य सरकार से वित्तीय प्रोत्साहन और समर्थन के साथ राज्य की लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देकर उन्हें सशक्त बनाना है। एक सशक्त लड़की राज्य में बाल विवाह की घटनाओं को कम करने में भी मदद करेगी। इस योजना से राज्य की लगभग 10 लाख छात्राओं को लाभ होगा। उच्च माध्यमिक शिक्षा में नामांकित छात्राओं को सरकार की ओर से प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे। तीन साल या चार साल के डिग्री स्नातक कोर्स में दाखिला लेने वाली छात्राओं को प्रति माह 1200 रुपये मिलेंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन या बीएड डिग्री में नामांकित छात्राओं को प्रति माह 2500 रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के अनुसार, मंत्रियों और असम विधानसभा के सदस्यों (विधायकों) की बेटियां इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

जोशीमठ का नाम बदलने की मंजूरी मिली

12 जून को केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित जोशीमठ का नाम बदलने की मंजूरी दे दी। अब जोशीमठ को उसके प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ से जाना जाएगा। नैनीताल जिले की कोश्याकुटोली तहसील का नया नाम श्रीकैंची धाम करने की भी मंजूरी दी। पिछले साल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली जिले में नाम बदलने की घोषणा की थी। जोशीमठ को बद्रीनाथ धाम का प्रवेशद्वार माना जाता है। मान्यता है कि 8वीं सदी में आदि गुरु शंकराचार्य ने इस इलाके में कल्पवृक्ष के नीचे तपस्या की थी। इस तपस्या के बाद उन्हें दिव्य ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। दिव्य ज्ञान ज्योति और ज्योतेश्वर महादेव की वजह से इस जगह को ज्योतिर्मठ कहा गया था।

डॉ. कपिल दुआ AAHRS अध्यक्ष बने

13 जून एशियन एसोसिएशन ऑफ हेयर रिस्टोरेशन सर्जन्स (AAHRS) ने डॉ. कपिल दुआ को अध्यक्ष नियुक्त किया। यह घोषणा चीन में आयोजित AAHRS की 8वीं वार्षिक वैज्ञानिक बैठक और सर्जिकल कार्यशाला में हुई। डॉ. कपिल दुआ 2022-23 तक इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रिस्टोरेशन सर्जरी (ISHRS) के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2016-17 में वे एसोसिएशन ऑफ हेयर रिस्टोरेशनल सर्जरी (AHRS) के अध्यक्ष थे। डॉ. कपिल भारत के इकलौते हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन हैं, जिन्होंने हेयर रिस्टोरेशन में नेशनल, ग्लोबल और एशियाई ऑर्गनाइजेशन का नेतृत्व किया। AAHRS एशिया में हेयर रिस्टोरेशन सर्जरी को डेवलप करने के लिए काम करता है।

भारत के दो लाख छात्रों के प्रशिक्षण में मदद करेगी क्लाउड क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओरेकल क्लाउड

क्लाउड क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओरेकल क्लाउड, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत के दो लाख छात्रों के प्रशिक्षण में मदद करेगी। ओरेकल और तमिलनाडु कौशल विकास निगम ने राज्य में छात्रों को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नान मुधलवन पहल के अंतर्गत एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। ओरेकल कंपनी ने बताया कि इस कार्यक्रम से छात्रों और पेशेवरों को क्लाउड कंप्यूटिंग की बुनियादी जानकारी मिलेगी और ए.आई., मशीन लर्निंग, डेटा साइंस या ब्लॉकचेन जैसी अन्य अवधारणाओं को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। तमिलनाडु के 900 से अधिक कॉलेजों के 60 हजार से अधिक छात्रों ने इस प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण कराया है।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक साल में सबसे कम 4.75 प्रतिशत पर आई भारत की खुदरा मुद्रास्फीति

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मई में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति एक साल में सबसे कम 4.75 प्रतिशत पर आ गई है। अप्रैल में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति की दर 4.83 प्रतिशत थी। पिछले महीने की दर मई 2023 के बाद सबसे कम दर है और इस वर्ष मार्च से शुरू लगातार तीन महीनों के लिए 5 प्रतिशत से नीचे रही है। मुद्रास्फीति दर में गिरावट प्रमुख वस्तुओं में नरमी या पिछले महीने की तुलना में इसमें कोई बदलाव नहीं होने की वजह से है। भोजन और ईंधन जैसे अस्थिर घटकों को छोड़कर प्रमुख वस्तुओं की महंगाई दर, अब 2.97 प्रतिशत के नीचे स्तर पर है। वहीं, खाद्य एवं पेय पदार्थों की महंगाई दर 7.87 प्रतिशत पर बनी हुई है।

भारत का पहला डिफेंस ETF शुरू

एसेट मैनजमेंट कंपनी मोतीलाल ओसवाल यानी AMC ने 13 जून को 'मोतीलाल ओसवाल निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स फंड' लॉन्च किया है। यह एक ओपन-एंडेड फंड है, जो निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स के कुल रिटर्न को रेप्लिकेट या ट्रैक करता है। ओपन एंडेड में स्टॉक्स को किसी भी समय खरीदा या बेचा जा सकता है। इन्वेस्टर्स इस डिफेंस इंडेक्स फंड में कम से कम 500 रुपए और इसके बाद 1 रुपए के मल्‍टीपल में कितना भी निवेश कर सकते हैं। मोतीलाल ओसवाल निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स फंड में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स का पैसा डिफेंस से जुड़ी कंपनियों में जाएगा। निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स में 15 कंपनियां शामिल हैं, जो निफ्टी टोटल मार्केट का भी हिस्सा हैं। भारत में लिस्‍टेड डिफेंस कंपनियों में निवेश का ऑप्शन देने वाला यह पहला इंडेक्स म्यूचुअल फंड है। इस फंड का उद्देश्य निवेशकों को डिफेंस सेक्टर की ग्रोथ पोटेंशियल में शामिल होने का मौका देना है। म्यूचुअल फंड के लिस्टेड होने पर, उसे NFO कहा जाता है। सभी मौजूदा म्यूचुअल फंड इसी तरह NFO लाकर लिस्ट होते हैं।

वर्ष 2023 की शुरूआत से लेकर मई 2024 तक रिकार्ड 12 करोड़ लोग वैश्विक स्‍तर पर जबरन विस्‍थापित अवस्‍था में रह रहे है- संयुक्‍त राष्‍ट्र

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा कि वर्ष 2023 की शुरूआत से लेकर मई 2024 तक रिकार्ड 12 करोड़ लोग वैश्विक स्‍तर पर जबरन विस्‍थापित अवस्‍था में रह रहे है। संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी एजेंसी ने वैश्विक परिदृश्‍य रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष 2023 के अंत तक तकरीबन 11 करोड 73 लाख लोग जबरन विस्‍थापित थे। यह लोग प्रताडना, संघर्ष, हिंसा, मानवाधिकार उल्‍लंघन और अव्‍यवस्‍था के कारण विस्‍थापित हुए हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी उच्‍चायुक्‍त फिलिप्‍पो ग्रांडी ने बताया कि विस्‍थापन का सबसे बडा कारण संघर्ष है। म्‍यांमार, अफगानिस्‍तान, यूक्रेन, फिलिस्‍तीन, कांगो, सोमालिया, हैती, सीरिया और आर्मेनिया वे देश है। जहां संघर्ष और हिंसा के कारण लोग सुरक्षा की तलाश में अन्‍य स्‍थान पर चले गये है।

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने घोषणा की है कि उनका देश सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन सीएसटीओ से बाहर आयेगा

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने घोषणा की है कि उनका देश सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन सीएसटीओ से बाहर आयेगा। श्री पाशिनयान ने गठबंधन के सदस्‍य देशों पर अजरबैजान का पक्ष लेने का आरोप लगाया है। सीएसटीओ का गठन रूस के पूर्ववर्ती सोवियत संघ के नेतृत्‍व में किया गया था जिसमें सदस्‍य देश हमला होने पर एक दूसरे की सहायता करने की शपथ लेते है।

इटली में जी-7 सदस्‍य देशों ने रूस की जब्‍त परिसंपत्तियों से मिले धन में से 50 अरब डालर का ऋण यूक्रेन को देने पर सहमति जतायी है

इटली में जी-7 सदस्‍य देशों ने रूस की जब्‍त परिसंपत्तियों से मिले धन में से 50 अरब डालर का ऋण यूक्रेन को देने पर सहमति जतायी है। यूक्रेन इस ऋण का प्रयोग रूस के विरूद्ध अपनी सेना को मजबूत करने, बुनियादी ढाचे का पुनर्निमाण करने और अपने राजकीय बजट में करेगा। अमरीकी सरकार ने कहा है कि प्रतिबंधों के कारण पश्चिमी देशों ने रूस केंद्रीय बैंक के तकरीबन दो सौ 80 अरब डालर रोके है। यह धन मुख्‍य रूप से यूरोपीय संघ के देशों में है।

मंगल ग्रह पर बर्फ की खोज

10 जून को यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) के एक्सोमार्स और मार्स एक्सप्रेस मिशन ने मंगल ग्रह पर भारी मात्रा में पानी के होने का पता लगाया है। यह पहली बार है जब मंगल ग्रह की भूमध्य रेखा के पास बर्फ की मौजूदगी का पता चला है। थारिस पूरे सोलर सिस्टम का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है। यह लगभग 4 हजार किमी. चौड़ा और 10 किमीं. ऊंचा है। इस बर्फ को सबसे पहले ESA के एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर (TGO) ने देखा था। रिसर्च के मुताबिक बर्फ के ये टुकड़े सूर्योदय के आसपास कुछ घंटों तक मौजूद रहते हैं, उसके बाद सूरज की रोशनी में वेपोराइज हो जाते हैं। करीब 150,000 टन बर्फ की मात्रा ठंड के मौसम में वेपोराइज होती है। मंगल ग्रह पर बर्फ की यह मात्रा लगभग 60 ओलिंपिक स्विमिंग पूल के बराबर है। 2007 में पहली बार मंगल ग्रह पर पानी की खोज हुई थी।

पंप एंड डंप योजना

हाल ही में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities Exchange Board of India- SEBI) ने कथित तौर पर ‘पंप एंड डंप’ योजना संचालित करने के लिये 11 व्यक्तियों पर ज़ुर्माना लगाया है। पंप-एंड-डंप योजना एक प्रकार की हेरफेर गतिविधि है, जिसमें झूठी और भ्रामक जानकारी के माध्यम से स्टॉक की कीमत को कृत्रिम रूप से बढ़ाया जाता है, ताकि स्टॉक को बढ़ी हुई कीमत पर बेचा जा सके तथा निवेशकों को भारी नुकसान हो। यह हेरफेर रणनीति विशेष रूप से माइक्रो-कैप और स्मॉल-कैप क्षेत्रों में प्रचलित है, जहाँ कंपनियों के बारे में अक्सर सार्वजनिक जानकारी सीमित होती है तथा ट्रेडिंग वॉल्यूम कम होता है। SEBI के दिशा-निर्देशों के तहत पंप-एंड-डंप योजनाओं पर पूरी तरह प्रतिबंध है। पंप-एंड-डंप में हेरफेर करने वालों को कानूनी दंड दिया जा सकता है, जिसमें ज़ुर्माना, अर्जित लाभ की वापसी करना और कारावास आदि शामिल हैं। ये योजनाएँ वित्तीय बाज़ारों में विश्वास को कमज़ोर करती हैं, जिससे वैध निवेशक संभावित धोखाधड़ी के प्रति सतर्क हो जाते हैं। पंप एंड डंप योजना इनसाइडर ट्रेडिंग से अलग है क्योंकि पंप एंड डंप योजना में कंपनी की गोपनीय जानकारी का दुरुपयोग नहीं होता है।

काकीनाडा में नैनो-उर्वरक संयंत्र

हाल ही में कोरोमंडल इंटरनेशनल (एक कृषि समाधान प्रदाता) ने आंध्र प्रदेश में काकीनाडा परिसर में एक नैनो-उर्वरक संयंत्र खोला है। नैनो उर्वरक (जैसे- नैनो DAP और नैनो यूरिया) पौधों द्वारा इष्टतम पोषक तत्त्व वितरण और अवशोषण सुनिश्चित करते हैं तथा संभवतः पारंपरिक उर्वरकों का स्थान ले लेते हैं एवं फसल की उपज बढ़ाते हैं। नैनो उर्वरक अत्यधिक कुशल प्रकार के उर्वरक हैं जो बारीक कणों के माध्यम से फसलों को नाइट्रोजन जैसे पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं। वे नैनोकणों से बने होते हैं, जो 100 नैनोमीटर से छोटे आकार के कण होते हैं। यह छोटा आकार नैनोकणों को पौधों की कोशिकाओं में अधिक आसानी से प्रवेश करने तथा पोषक तत्त्वों को सीधे पौधों तक पहुँचाने में सक्षम बनाता है।

ग्रेटर टुनब, लेसर टुनब और अबू मूसा द्वीप

हाल ही में ईरान ने चीन के राजदूत को बुलाकर अबू मूसा, ग्रेटर टुनब और लेसर टुनब द्वीपों की संप्रभुता के संबंध में चीन तथा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) द्वारा दिये गए संयुक्त बयान पर विरोध दर्ज़ कराया। ये ईरान और संयुक्त अरब अमीरात के बीच छोटे विवादित द्वीप हैं, जो फारस की खाड़ी में होर्मुज़ जलडमरूमध्य के प्रवेश द्वार पर स्थित हैं। ईरान दावा करता है कि ये द्वीप ऐतिहासिक रूप से फारसी क्षेत्र का हिस्सा थे, जब तक कि 20वीं सदी के आरंभ में उन पर ब्रिटिशों ने कब्ज़ा नहीं कर लिया। वर्ष 1971 में ब्रिटिश सेना के वापस चले जाने के बाद ईरान ने इन तीनों द्वीपों पर नियंत्रण कर लिया और इन्हें अपना अभिन्न अंग मान लिया। UAE के अनुसार, ये द्वीप रास अल-खैमाह अमीरात के थे, जब तक कि ईरान ने कथित तौर पर वर्ष 1971 में ब्रिटेन से UAE की आज़ादी से पहले अमीराती संघ के गठन से कुछ दिन पूर्व उन्हें बलपूर्वक ज़ब्त नहीं कर लिया था।

श्रुति वोरा थ्री स्टार ग्रां प्री प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय राइडर (घुड़सवार) बन गई हैं

श्रुति ने सात से नौ जून तक स्लोवेनिया के लिपिका में आयोजित सीडीआई-3 प्रतियोगिता में 67 दशमलव सात छह एक अंक हासिल किए। मोलदोवा की तातियाना एंटोनेंको दूसरे स्‍थान पर रहीं, जिन्होंने 66 दशमलव पांच दो दो अंक हासिल किए। ऑस्ट्रिया की जूलियन जेरिच ने 66 दशमलव शून्‍य आठ सात अंकों के साथ शीर्ष तीन में जगह बनाई।

भारत की दिव्या देशमुख ने जीती लड़कियों की विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप

भारत की दिव्या देशमुख ने लड़कियों की विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप जीत ली है। गुजरात के गांधीनगर में गिफ्ट सिटी क्लब में फाइनल दौर में दिव्या ने बुल्गारिया की बेलोस्लावा क्रस्टेवा को हराकर यह खिताब हासिल किया। शीर्ष वरीयता प्राप्त दिव्या ने 10वें दौर में क्रस्टेवा को केवल 26 चालों में हराकर अपना पहला अंडर-20 खिताब जीता। वह अपने नौ मुकाबले जीतकर चैंपियनशिप में अजेय रही हैं जबकि उनके दो मुकाबले ड्रा रहे।

ऑस्ट्रेलिया की टिटमस ने स्विमिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

12 जून को ऑस्ट्रेलियन ओलिंपिक ट्रायल्स में स्विमर एरियन एलिजाबेथ टिटमस ने महिला 200 मीटर फ्रीस्टाइल का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। टिटमस ने 1 मिनट 52.23 सेकंड में स्विमिंग रेस पूरी कर गोल्ड जीती हैं। एरियन टिटमस ने अपने ही देश की मॉली ओ'कैलेघन का पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में बनाया रिकॉर्ड तोड़ा है। मॉली ने 1मिनट 52.85 सेंकड में स्विमिंग रेस पूरी की थी। टिटमस महिलाओं की 200 मीटर और 400 मीटर फ्रीस्टाइल में ओलिंपिक चैंपियन हैं। उन्होंने 2020 ओलिंपिक में दोनों कैटेगरी में गोल्ड जीता था। एरियन टिटमस ने लॉन्ग कोर्स 400 मीटर फ्रीस्टाइल में 3:56.40 समय लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस (International Albinism Awareness Day) मनाया जाता है। यह दिन ऐल्बिनिज़म वाले लोगों के मानवाधिकारों के महत्व और उत्सव का प्रतिनिधित्व करता है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने इस प्रस्ताव को अपनाया और ऐल्बिनिज़म वाले लोगों के खिलाफ हमलों और भेदभाव की रोकथाम के लिए अपना दृढ़ पैर रखा। यह दिन ऐल्बिनिज़म और इसके साथ रहने वाले लोगों के मामले में लोगों को अतीत के खतरों और भविष्य के रास्ते की याद दिलाने के लिए अनिवार्य है। 2024 में अंतरराष्ट्रीय ऐल्बिनिजम जागरूकता दिवस की शुरुआत के एक दशक पूरे हो रहे हैं। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए इस वर्ष का थीम ‘IAAD के 10 वर्ष: सामूहिक प्रगति का एक दशक’ तय किया गया है। ऐल्बिनिज़म एक दुर्लभ, गैर-संक्रामक, बार-बार विरासत में मिली आनुवंशिक स्थिति है। यह विकार शरीर में मेलेनिन के उत्पादन को बाधित करता है, त्वचा, आंखों और बालों में रंजकता को कम या समाप्त कर देता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.