Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 December 2023

राष्ट्रपति ने पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज को प्र‍ेसिडेंट कलर प्रदान किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने पुणे में सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज(एएफएमसी) को प्रेसिडेंट कलर प्रदान किया। उन्होंने कम्प्यूटेशनल मेडिसिन के लिए सशस्त्र बल केंद्र 'प्रज्‍ना' का भी वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया। राष्‍ट्रपति का निशान किसी भी सैन्य इकाई को प्रदान किए जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान है। यह राष्‍ट्रपति कलर के नाम से भी जाना जाता है। सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज इस वर्ष प्लेटिनम जुबली मना रहा है। राष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर विशेष डाक टिकट और 75 रूपये का सिक्का भी जारी किया।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने केरल में 5वें वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने केरल के तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड स्टेडियम में 5वें वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत सरकार ने आयुर्वेद के विकास और वैश्विक मान्यता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आयुष मंत्रालय द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत देशभर में आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किये जा रहे हैं। आयुष उद्योग जो 8 वर्ष पहले लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का था वह आज लगभग डेढ लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि 5वें वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव की मेजबानी करने वाला केरल आयुर्वेदिक उत्कृष्टता के उद्गम स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल - जीएएफ 2023 केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक से 5 दिसंबर तक 'हेल्थकेयर में उभरती चुनौतियों और एक पुनरुत्थान आयुर्वेद' विषय पर आयोजित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में कॉप-28 की एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में कॉप-28 की एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक को संबोधित किया। उन्‍होंने विश्‍व नेताओं को भारत के 140 करोड लोगों की ओर से शुभकामनाएं दी। श्री मोदी ने कहा कि भारत जलवायु न्‍याय, जलवायु वित्त और ग्रीन क्रेडिट जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों का निरंतर समर्थन करता है। प्रधानमंत्री ने ग्रीन क्रेडिट पहल का प्रस्‍ताव किया। इसमें व्‍यवसायिक पहल से अलग आम जनता को कार्बन क्रेडिट देने का प्रस्‍ताव किया गया है। इससे कार्बन उत्‍सर्जन से जुडे मुद्दों के सम्‍बंध में आम जनता की भागीदारी बढेगी। उन्‍होंने विश्‍व नेताओं से निजी हितों से आगे बढने का आह्वान किया। श्री मोदी ने कहा कि इसके लिए संतुलित, जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकियों आदि को लेकर सं‍तुलित नीति अपनानी चाहिए। सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने विश्‍व के कई नेताओं से बातचीत भी की। इन नेताओं में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति राणिल विक्रमसिंधे, बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे, यूनाइटेड अरब अमीरात की प्रधानमंत्री शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मक्‍तूम, उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शावकत मिर्जीयोयेव, ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमोमाली रहमान और जॉर्डन के शाह अब्‍दुल्‍ला शामिल हैं। कॉप-28 सम्‍मेलन बृहस्‍पतिवार को आरंभ हुआ और 12 दिसंबर तक चलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वीडन के प्रधानमंत्री उल्‍फ किस्‍ट्ररसन के साथ कॉप-28 वर्ल्‍ड क्‍लाइमेट एक्‍शन समिट में भारत स्‍वीडन-उद्योग स्‍थानांतरण भागीदारी की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वीडन के प्रधानमंत्री उल्‍फ किस्‍ट्ररसन के साथ दुबई में कॉप-28 वर्ल्‍ड क्‍लाइमेट एक्‍शन समिट के दौरान भारत स्‍वीडन-उद्योग स्‍थानांतरण भागीदारी की शुरूआत की। इस पहल को सतत और हरित औद्योगिक क्रान्ति की दिशा में बढने के लिए लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्‍ट्री ट्रांजिशन-लीड आईडी के अंतर्गत शुरू किया गया है। लीड आईडी की स्‍थापना वर्ष 2019 में की गई और इसमे 18 देश और 20 प्रमुख औद्योगिक कंपनियां शामिल हैं। श्री मोदी ने वैश्विक मैट जीयो की उपलब्धि प्राप्‍त करने की प्रतिबद्धता साझा की और इसे पाने के लिए सरकार और उद्योग की भागीदारी की भूमिका पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि औद्योगिक नवाचारों के साथ ही हम पृथ्‍वी के सुरक्षित भविष्‍य की ओर बढेंगे।

प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ किया और एम्स देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र का लोकार्पण किया। श्री मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने का कार्यक्रम भी लॉन्च किया।

कोडेक्स एलिमेंटेरियस आयोग ने श्रीअन्न पर भारत के मानकों की प्रशंसा की

संयुक्त राष्ट्र के डब्ल्यूएचओ और एफएओ द्वारा 188 सदस्य देशों के साथ बनाई गई एक अंतरराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता मानक-निर्धारण निकाय, कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन (सीएसी) ने इटली के रोम में आयोजित अपने 46वें सत्र के दौरान श्रीअन्न पर भारत के मानकों की प्रशंसा की है और श्रीअन्न के लिए वैश्विक मानकों के विकास के लिए उसके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। भारत ने 8 गुणवत्ता मानकों को निर्दिष्ट करते हुए 15 प्रकार के श्रीअन्न के लिए एक व्यापक समूह मानक तैयार किया है, जिसे अंतरराष्ट्रीय बैठक में जोरदार सराहना मिली। कोडेक्स के पास वर्तमान में ज्वार और बाजरे के लिए मानक हैं। भारत के लिए दालों के मामले में, विशेष रूप से फिंगर बाजरा, बार्नयार्ड बाजरा, कोडो बाजरा, प्रोसो बाजरा और लिटिल बाजरे के समूह मानकों के रूप में श्रीअन्न के लिए वैश्विक मानकों के विकास के लिए एक प्रस्ताव रखा। रोम में एफएओ मुख्यालय में सत्र में सर्वसम्मति से प्रस्ताव का समर्थन किया गया, जिसमें यूरोपीय संघ (ईयू) सहित 161 सदस्य देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

सार्वजनिक भलाई के लिए डेटा केंद्र (CDPG) लॉन्च किया गया

सामाजिक लाभ के लिए डेटा का उपयोग करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) में फाउंडेशन फॉर साइंस इनोवेशन एंड डेवलपमेंट (FSID) ने सेंटर ऑफ डेटा फॉर पब्लिक गुड (CDPG) की शुरुआत की है। यह पहल महत्वपूर्ण सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए डेटा विज्ञान, विश्लेषण और नीति के क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार, सहयोग और सर्वोत्तम प्रथाओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। CDPG का लक्ष्य शिक्षा जगत, उद्योग और सरकार के विशेषज्ञों के बीच सहयोग को बढ़ावा देते हुए बहु-विषयक अनुसंधान के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करना है। प्राथमिक लक्ष्य जनता की भलाई के लिए डेटा की शक्ति का उपयोग करना है। यह केंद्र नैतिक डेटा उपयोग, गोपनीयता और जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) पर जोर देता है। इसके फोकस क्षेत्रों में स्मार्ट शहर, कृषि, रसद, भू-स्थानिक विश्लेषण, पर्यावरणीय स्थिरता और बहुत कुछ शामिल हैं।

पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज में टेली-मानस सेल की स्थापना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज में एक समर्पित टेली-मानस सेल स्थापित किया गया है। इस सेल का उद्घाटन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम ने किया। यह सेल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेटवर्किंग एक्रॉस स्टेट्स (मानस-एमएएनएएस) पहल के विस्तार के रूप में काम करेगा। भारत के राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टेली मानसिक स्वास्थ्य सहायता और राज्यों में नेटवर्किंग (टेली मानस) की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री ने 1 फरवरी, 2022 को केंद्रीय बजट 2022 में की थी। इसका शुभारम्भ जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (डीएमएचपी) की डिजिटल शाखा के रूप में 10 अक्टूबर, 2022 को निमहंस में आयोजित विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस समारोह के अवसर पर कर्नाटक के राज्यपाल ने किया था। इस टेली मानस की कल्पना रात-दिन एक व्यापक, एकीकृत और समावेशी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के रूप में लिए की गई है जो प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में एक टोल-फ्री संख्या 14416 के माध्यम से काम करता है।

कॉप-28 के अध्‍यक्ष संयुक्‍त अरब अमीरात ने जलवायु संबंधित निवेश संस्‍था अल्‍टेरा को 30 अरब डॉलर देने की घोषणा की

कॉप-28 के अध्‍यक्ष संयुक्‍त अरब अमीरात ने विश्‍व नेताओं के बीच जलवायु संबंधित निवेश संस्‍था अल्‍टेरा को 30 अरब डॉलर देने की घोषणा की। इसके साथ ही जलवायु कार्रवाई के लिए समर्पित निजी संस्‍था अल्‍टेरा सबसे बडा संस्‍थान बन गई है। यह संस्‍था वर्ष 2030 तक 250 अरब डॉलर का निवेश करेगी। कॉप-28 के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर सुल्‍तान अल जबर ने कहा कि अल्‍टेरा की स्‍थापना से अंतर्राष्‍ट्रीय जलवायु वित्त में नया युग शुरू होगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सुरेश रैना जम्मू-कश्मीर के युवा मतदाता जागरूकता राजदूत घोषित

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पांडुरंग के. पोल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सुरेश रैना को जम्मू-कश्मीर का युवा मतदाता जागरूकता राजदूत घोषित किया। सीईओ ने कहा कि सुरेश रैना एक दिग्‍गज क्रिकेट खिलाडी हैं और युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उनके इस प्रभाव का उपयोग अधिक व्यक्तियों को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है, जिससे अच्‍छे परिणाम प्राप्त होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एस.पी. सिंह बघेल ने गुवाहाटी में विश्व एड्स दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एस.पी. सिंह बघेल ने श्रीमंत शंकरदेव अंतर्राष्ट्रीय सभागार, गुवाहाटी, असम में विश्व एड्स दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। विश्व एड्स दिवस के लिए इस वर्ष की थीम "लेट कम्यूनिटीज लीड" है। एचआईवी एड्स को खत्म करने की दिशा में सरकार द्वारा अपनाए गए सुसंगत और समर्पित दृष्टिकोण पर जोर देते हुए, प्रोफेसर बघेल ने सरकार के राष्ट्रीय एड्स और एसटीडी नियंत्रण कार्यक्रम के चल रहे चरण V का उल्लेख किया, जिसे 15,471 करोड़ रुपये का परिव्यय प्राप्त हुआ है। राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन - एन. ए. सी. ओ., स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा असम राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी-एएसएसीएस द्वारा समुदायों को नेतृत्व करने दें' विषय पर विश्व एड्स दिवस कार्यक्रम का आयोजन श्रीमंत शंकरदेव अंतर्राष्ट्रीय सभागार में किया गया।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने गांधीनगर में "भारत में ऊर्जा परिवर्तन" विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

केन्द्रीय विद्युत एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने गांधीनगर में "ऊर्जा परिवर्तन - सड़क यात्रा और आगे के अवसर" विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के एक भाग के रूप में आयोजित इस कार्यक्रम में बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के 250 से अधिक भारतीय और विदेशी प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। दो दिवसीय सम्मेलन ग्रिड एकीकरण, वित्तपोषण उपकरण और सहायक बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित चुनौतियों पर विचार करके नवीकरणीय ऊर्जा, उत्पादन और खपत को बढ़ाने पर केंद्रित होगा।

एसबीएम-GOBARdhan बायोगैस कॉन्फ्रेंस

कंप्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ वेस्ट टु वेल्थ और सर्कुलर इकोनॉमी में तेजी लाने के लिए आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (MoHUA) ने भारत मंडपम, नई दिल्ली में जीआईजेड, सर्कुलर वेस्ट सॉल्यूशंस और यूनिडो के साथ साझेदारी में ‘SBM-GOBARdhan बायोगैस सम्मेलन’ का आयोजन किया। भारत के अपशिष्ट से ऊर्जा परिवर्तन क्षेत्र में बायोगैस का उपयोग ऊर्जा सुरक्षा और सामर्थ्य सुनिश्चित करने, उद्यमिता को बढ़ावा देने, रोजगार के अवसर पैदा करने और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को प्रोत्साहित करने की खास क्षमता रखता है। इसके अतिरिक्त, यह सर्कुलर इकोनॉमी मॉडल के कार्यान्वयन के माध्यम से भारत में अपशिष्ट प्रबंधन संबंधी चुनौती को प्रभावी ढंग से सामने लाता है।

एयर मार्शल मकरंद रानाडे ने वायु सेना मुख्यालय में महानिदेशक (निरीक्षण एवं सुरक्षा) का पदभार संभाला

एयर मार्शल मकरंद रानाडे ने वायु सेना मुख्यालय, नई दिल्ली में महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) [डीजी (आई एंड एस)] का पदभार संभाला। नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और पेरिस (फ्रांस) के कॉलेज इंटरआर्मी डी डिफेंस के पूर्व छात्र, एयर मार्शल मकरंद रानाडे को 06 दिसंबर 1986 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में कमीशन दिया गया था। 36 वर्षों से अधिक के सेवा काल में, इनकी कई महत्तवपूर्ण क्षेत्रीय और स्टॉफ पदों पर नियुक्ति रही। जिनमें एक लड़ाकू स्क्वाड्रन और दो फ्लाइंग स्टेशनों की कमान शामिल हैं।

एयर मार्शल प्रवीण केशव वोहरा ने भारतीय वायुसेना के पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ एयर स्टाफ अधिकारी का पदभार संभाला

एयर मार्शल प्रवीण केशव वोहरा ने 01 दिसंबर 2023 को भारतीय वायु सेना के पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी (एसएएसओ) के रूप में पदभार संभाल लिया है । एयर मार्शल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (नेशनल डिफेन्स अकैडमी-एनडीए) के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 19 दिसंबर 1987 को भारतीय वायु सेना में लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने मुख्य रूप से मिग-21 के विभिन्न संस्करणों और मिग-29 विमानों से 3500 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरते हुए हमारे देश के कोने-कोने में अपनी सेवाएं दी हैं।

आत्मनिर्भर भारत: आईडेक्स-डीआईओ ने उन्नत गैलियम नाइट्राइड सेमीकंडक्टर के डिजाइन और विकास के विशिष्ट क्षेत्र में रक्षा के क्षेत्र में नवाचार के लिए 300वें अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा उत्पादन विभाग की प्रमुख पहल, इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आईडेक्स-डीआईओ), अपने 300वें अनुबंध पर हस्ताक्षर के साथ एक मील के पत्थर पर पहुंच गई है। यह अनुबंध उन्नत गैलियम नाइट्राइड सेमीकंडक्टर के डिजाइन और विकास से संबंधित है जो रडार से लेकर ईडब्ल्यू (इलेक्ट्रॉनिक्स वारफेयर) जैमर तक रक्षा अनुप्रयोगों में वायरलेस ट्रांसमीटरों की अगली पीढ़ी के लिए आवश्यक है। वर्तमान में, लगभग सभी जीएएन घटकों को एक संवेदनशील और अत्याधुनिक तकनीक के रूप में आयात किया जाता है जिसका निर्यात कई देशों द्वारा नियंत्रित और प्रतिबंधित है। प्रस्ताव का उद्देश्य पूरी तरह से स्वदेशी जीएएन तकनीक का उपयोग करके भारत में रक्षा के लिए जीएएन घटकों का डिजाइन, विकास और निर्माण करना है। इससे स्वदेशी डिजाइन और विकास की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिससे निर्यात सहित रक्षा क्षेत्र में अपार संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त होगा। मेसर्स एग्निट सेमीकंडक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। 01 दिसंबर, 2023 आईडेक्स ने 15 फरवरी, 2023 को स्प्रिंट पहल के तहत लॉन्च किए गए भारतीय नौसेना प्राइम चैलेंज के विजेता के साथ अपने 200वें अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के नौ महीने के भीतर मील का पत्थर हासिल किया। आईडेक्स के 150वें अनुबंध पर दिसंबर 2022 में हस्ताक्षर किए गए थे।

एनएलसीआईएल ने बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु टीएनएसडीसी और एनटीटीएफ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कोयला मंत्रालय के तहत एक नवरत्न पीएसयू, एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने कौशल विकास के लिए तमिलनाडु सरकार की नोडल एजेंसी, तमिलनाडु कौशल विकास निगम (टीएनएसडीसी) और वर्तमान उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने वाले एक अग्रणी संस्थान बेंगलुरु के मेसर्स नेट्टूर टेक्निकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (एनटीटीएफ) के साथ चेन्नई में एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए।

बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात 'मिचौंग'

बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र बन रहा है, जिसके अगले दो दिनों में चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि 4 दिसंबर की शाम तक यह चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश में माचिलीपत्तनम और चेन्नई के तट से टकरा सकता है। चक्रवात के इस नाम को म्यांमार देश द्वारा दिया गया है। यह इस साल हिंद महासागर में छठा और बंगाल की खाड़ी में चौथा चक्रवात है।

2050 तक सतत परिवर्तन के लिए 13.5 ट्रिलियन डॉलर के निवेश की आवश्यकता है : रिपोर्ट

विश्व आर्थिक मंच (WEF) की एक नई रिपोर्ट में टिकाऊ और कार्बन-तटस्थ भविष्य में परिवर्तन के लिए 2050 तक 13.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। रिपोर्ट महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता वाले प्रमुख क्षेत्रों के रूप में उत्पादन, ऊर्जा और परिवहन क्षेत्रों पर प्रकाश डालती है। भारत, चीन, अमेरिका और यूरोपीय संघ सहित प्रमुख उत्पादक देशों ने नेट-शून्य लक्ष्य के लिए प्रतिबद्धता जताई है, जिससे व्यवसायों को अपने संचालन को विकसित नियामक परिदृश्य के साथ संरेखित करने की आवश्यकता हुई है।

भारत को तीन गुना नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य हासिल करने के लिए 101 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता है: रिपोर्ट

ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर की एक रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि भारत को नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने के अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के नेट ज़ीरो लक्ष्य के साथ संरेखित करने के लिए 101 बिलियन डॉलर के अतिरिक्त निवेश की आवश्यकता है। रिपोर्ट इस बात पर जोर देती है कि यह वित्तपोषण 2030 तक भारत की नवीकरणीय क्षमता को तीन गुना से अधिक करने के लिए महत्वपूर्ण है।

100% हरित ईंधन का उपयोग करने वाली दुनिया की पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान

वर्जिन अटलांटिक ने 100% सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF) द्वारा संचालित दुनिया की पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान के साथ इतिहास रच दिया है। फ़्लाइट100 नाम की यह उड़ान लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से रवाना हुई और इसका गंतव्य न्यूयॉर्क का जॉन एफ. कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा है। उड़ान वर्जिन बोइंग 787 द्वारा संचालित होती है, जो रोल्स-रॉयस ट्रेंट 1000 इंजन से सुसज्जित है। Flight100 में प्रयुक्त SAF एक “अद्वितीय दोहरा मिश्रण” है जिसमें 88% HEFA (अपशिष्ट वसा से बना) और 12% SAK (मकई के कचरे से प्राप्त) शामिल है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित 40वें तटरक्षक कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) से देश की तटीय सुरक्षा और समुद्री क्षमताओं को मजबूत बनाने की दिशा में पूरे समर्पण और पेशेवर अंदाज के साथ लगातार काम करने का आह्वान किया है। उन्होंने 30 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित 40 वें तटरक्षक कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए खोज, बचाव और प्रदूषण प्रतिक्रिया के क्षेत्र में अग्रणी रहकर समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय तटरक्षक बल की प्रशंसा की।

भारत कोकिंग कोल लिमिटेड ने 5.0 मिलियन टन प्रतिवर्ष मधुबंद वाशरी का वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया

कोयला मंत्रालय के तहत भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) ने अत्याधुनिक 5.0 मिलियन टन प्रतिवर्ष (एमटीपीए) मधुबंद वाशरी का वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने की घोषणा की है। इस वॉशरी ने भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री समीरन दत्ता की उपस्थिति और मार्गदर्शन में 29 नवंबर 2023 को वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है। इस वाशरी का औपचारिक उद्घाटन केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी द्वारा मार्च 2022 में किया गया था। इसके बाद, इसकी परिचालन दक्षता सुनिश्चित करने के लिए इसके कठिन लोड परीक्षण, ट्रायल रन और प्रदर्शन गारंटी परीक्षण (पीजीटी) आयोजित किए गए हैं। प्रौद्योगिकी रूप से उन्नत यह वॉशरी अपनी लॉजिस्टिक दक्षता और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के लिए भारत में एक सबसे बड़ी कोकिंग कोल वॉशरी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रही है। यह कोकिंग कोल वॉशरी देश के इस्पात क्षेत्र को अधिक धुले हुए कोकिंग कोयले की आपूर्ति करने में सक्षम होकर आत्मनिर्भर भारत के विज़न के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगी। इससे कोकिंग कोयले के आयात के माध्यम से विदेशी मुद्रा के बाहय-प्रवाह को कम करने में मदद मिलेगी।

सरकार ने पांच देशों में गेहूं, अनाज, गेहूं का आटा, मैदा और टूटे चावल सहित खाद्य वस्तुओं के निर्यात की अनुमति दी

सरकार ने गेहूं आटा, मैदा और टूटे चावल समेत खाद्य वस्तुओं के निर्यात की अनुमति दे दी है। विदेश व्‍यापार महानिदेशालय की अधिसूचना के अनुसार, इन खाद्य वस्तुओं के निर्यात की अनुमति भूटान, माली, सेनेगल, गाम्बिया और इंडोनेशिया को दी गई है। भूटान के लिए अधिसूचित मात्रा में चौदह हजार एक सौ चौरासी मीट्रिक टन गेहूं, पांच हजार तीन सौ छब्बीस मीट्रिक टन आटा, पन्द्रह हजार दो सौ छब्बीस मीट्रिक टन मैदा और अडतालीस हजार आठ सौ चार मीट्रिक टन टूटे चावल हैं। पांच लाख मीट्रिक टन टूटे चावल का सेनेगल और दो लाख टूटे चावल का इंडोनेशिया को निर्यात किया जाएगा। यह निर्यात राष्‍ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड की अनुमति से किया जाएगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर में भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी अटल दुल्‍लू ने नए मुख्‍य सचिव का पदभार संभाला

जम्‍मू-कश्‍मीर में भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी अटल दुल्‍लू ने राज्‍य के नए मुख्‍य सचिव का पदभार संभाल लिया। जम्‍मू के सचिवालय ने सैकडों कर्मचारियों ने उनका शानदार स्‍वागत किया। वे श्री अरूण कुमार मेहता का स्‍थान लेंगे। श्री मेहता सेवानियुक्‍त हो गए। श्री दुल्‍लू 1989 बैच के प्रशासनिक अधिकारी हैं।

इंडोनेशिया का अनाक क्राकाटोआ ज्वालामुखी फटा

इंडोनेशिया के सुंद्रा जलडमरूमध्य में स्थित अनाक क्राकाटाऊ ज्वालामुखी में एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जिससे आसमान में लगभग 1 किमी ऊंचे ज्वालामुखीय राख के बादल छा गए। ज्वालामुखी के अवलोकन पोस्ट द्वारा निगरानी की गई घटना, पिछले साल अप्रैल से बढ़ी हुई ज्वालामुखी गतिविधि की निरंतरता को दर्शाती है, जो ज्वालामुखी के संभावित खतरे पर बढ़ती चिंता को रेखांकित करती है।

भारत बायोटेक, सिडनी विश्वविद्यालय ने टीका अनुसंधान सहयोग हेतु किया समझौता

टीका बनाने वाली प्रमुख कंपनी भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने टीका अनुसंधान पहल को आगे बढ़ाने, शैक्षणिक-उद्योग साझेदारी को मजबूत करने और संक्रामक रोगों से निपटने के वैश्विक प्रयासों को बढ़ाने के लिए सिडनी विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग संस्थान के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने सहयोग के लिए सिडनी विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग संस्थान (सिडनी आईडी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य भविष्य में किसी महामारी और संक्रामक रोगों से निपटने के लिए नई पद्धतियों को तैयार करने के लिए मजबूत क्षेत्रीय तथा अंतर-संगठनात्मक सहयोग कायम करना है।

नागालैंड का 61वां स्थापना दिवस

1 दिसम्बर को नागालैंड ने अपना 61वां स्थापना दिवस मनाया। पहली दिसम्बर 1963 को यह देश का सोलहवां राज्‍य बना था। कोहिमा में नागालैंड सचिवालय में समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नगालैंड के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं।

1 दिसम्बर : BSF स्थापना दिवस

1 दिसम्बर को प्रतिवर्ष बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स स्थापना (BSF Raising Day) दिवस के रूप में मनाया जाता है। BSF की स्थापना 1 दिसम्बर, 1965 को हुई थी। BSF का आदर्श वाक्य “जीवंत पर्यंत कर्तव्य” है। BSF भारत की सीमाओं की सुरक्षा करती है, इसे भारतीय क्षेत्र की सीमा सुरक्षा की पहली पंक्ति भी कहा जाता है। यह पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा की सुरक्षा करता है।

1 दिसम्बर : विश्व एड्स दिवस

प्रतिवर्ष 1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य एड्स रोग के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दिवस को पहली बार 1988 में मनाया गया था। इस बार विश्‍व एड्स दिवस का विषय है- सामुदायिक नेतृत्व। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, तीन करोड़ नब्बे लाख से अधिक लोग एच.आई.वी. से पीड़ित हैं। इस साल विश्व भर में एच.आई.वी. से ग्रस्त छह लाख तीस हजार लोगों की मृत्यु हुई है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.