Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 December 2023

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिव्यांगों को सशक्त बनाने पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान करते हुए, उन्‍होंने कहा कि दुनिया की आबादी में 15 प्रतिशत लोग दिव्यांग हैं। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि दिव्यांगजनों का संघर्ष और उनकी उपलब्धियां लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। राष्ट्रपति ने दिव्यांगों के सशक्तिकरण की दिशा में उल्लेखनीय प्रयासों के लिए लोगों, संस्थाओं, संगठनों, राज्य और जिले को कुल 30 पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि दिव्यांगजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए एक करोड़ से अधिक विशिष्ट दिव्यांग पहचान-पत्र बनाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए रोजगार में चार प्रतिशत की आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

भाजपा मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने जा रही है; कांग्रेस को तेलंगाना में पूर्ण बहुमत

चार राज्यों- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के परिणाम मिल गए हैं। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। कांग्रेस तेलंगाना में सरकार बनाएगी। राजस्थान में कुल 200 में से एक सौ 99 सीटों के लिए मतदान हुआ था। श्रीगंगानगर के करणपुर सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। सभी 199 सीटों के परिणाम और रूझान मिल गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 115 सीट जीती हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 69 सीट जीती है। भारत आदिवासी पार्टी ने तीन जबकि बहुजन समाज पार्टी ने दो सीट जीती और राष्ट्रीय लोक दल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने एक-एक सीट जीती। आठ निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी रहे। सरदारपुरा सीट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जीते हैं। भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन में जीत दर्ज की।
मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटों के परिणाम आ गये हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 163 सीट जीत ली हैं। कांग्रेस ने 55 सीट जीती। एक सीट भारत आदिवासी पार्टी के खाते में गई।
छत्तीसगढ़ में पांच वर्ष के बाद भाजपा सत्‍ता में लौट रही है। सभी 90 सीटों के परिणाम मिल गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीट जीती हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 35 सीट जीती हैं। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक सीट जीती है।
तेलंगाना में सभी 119 सीटों के परिणाम उपलब्ध हैं। कांग्रेस ने 64 सीट जीत ली हैं। भारत राष्ट्र समिति ने 39 सीट हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 8 सीट जीती हैं। एआई एमआईएम ने 7 सीट जीत ली हैं। भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी ने एक सीट जीती है।
नागालैंड में तापी विधानसभा आरक्षित सीट का उपचुनाव नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के वांगपांग कोन्याक ने जीता।

भारत सर्वाधिक वोट के साथ अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन के लिए फिर से निर्वाचित

द्विवार्षिक कार्यका2024-25 के लिए के लिए शुक्रवार को अपनी असेंबली में हुए चुनावों में, भारत को सर्वाधिक मतों के साथ अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) परिषद के लिए फिर से चुना गया। ‘‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार में सर्वाधिक रुचि’’ वाले 10 राष्‍ट्रों की श्रेणी में आता है। इस श्रेणी में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के नाम शामिल हैं। भारत ने वैश्विक समुद्री क्षेत्र में सेवा जारी रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का बड़े पैमाने पर समर्थन प्राप्‍त किया है। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) समुद्री उद्योग को नियंत्रित करने वाला अग्रणी प्राधिकरण है, जो वैश्विक व्यापार, परिवहन और सभी समुद्री संचालन का समर्थन करता है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के सचिव श्री टी.के.रामचंद्रन ने किया।

Malaria Landscape in 2022: दक्षिण और दक्षिणपूर्व में दर्ज मामलों में भारत शीर्ष पर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2022 में दर्ज किए गए मलेरिया के मामलों में भारत दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में अग्रणी रहा, जिसमें इस क्षेत्र में दर्ज किए गए 5.2 मिलियन मामलों में से 66% शामिल थे। 30 नवंबर, 2023 को जारी विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2023 में कहा गया है कि भारत में मामलों में 55% की कमी देखी गई, भले ही यहां मामलों की संख्या सबसे अधिक थी। इस रिपोर्ट में मलेरिया संचरण पर जलवायु परिवर्तन के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभावों पर जोर दिया गया है। जलवायु परिवर्तन मलेरिया रोगज़नक़ और वेक्टर (मादा एनोफ़ेलीज़ मच्छर) की तापमान, वर्षा और आर्द्रता के प्रति संवेदनशीलता के साथ परस्पर क्रिया करता है, जिससे संभावित रूप से बीमारी फैलने में मदद मिलती है।

लद्दाख की चिंताओं को दूर करने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया गया

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लद्दाख क्षेत्र की चिंताओं को दूर करने के लिए नियुक्त उच्चाधिकार प्राप्त समिति के पुनर्गठन को आधिकारिक तौर पर अधिसूचित कर दिया है। यह कदम जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद अगस्त 2019 से क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे आंदोलन के मद्देनजर उठाया गया है। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की अध्यक्षता में पुनर्गठित 15 सदस्यीय समिति में आठ सरकारी प्रतिनिधि शामिल हैं। उल्लेखनीय सदस्य लेफ्टिनेंट गवर्नर ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा (सेवानिवृत्त), लद्दाख के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल और कारगिल और लेह के स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषदों के अध्यक्ष हैं। दोनों जिलों का प्रतिनिधित्व सात-सात सदस्यों द्वारा किया जाएगा, जिनमें एपेक्स बॉडी, लेह, लद्दाख बौद्ध एसोसिएशन और अन्य जैसे विभिन्न संगठनों के नेता शामिल होंगे। इस अमिति के अधिदेश में लद्दाख निवासियों के लिए भूमि और रोजगार की सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं। चर्चाएं लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषदों (LAHDCs) को सशक्त बनाने और संवैधानिक सुरक्षा उपायों की खोज पर भी केंद्रित होंगी।

कंचन देवी बनीं ICFRE की पहली महिला महानिदेशक

एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर में, मध्य प्रदेश कैडर की 1991-बैच की भारतीय वन सेवा अधिकारी कंचन देवी को भारतीय वानिकी अनुसंधान शिक्षा परिषद (ICFRE) की महानिदेशक (DG) के रूप में नियुक्त किया गया है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि कंचन केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत प्रमुख परिषद में यह प्रतिष्ठित पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं।

अमेरिका समेत दुनियाभर में फैल रहा रहस्यमय व्हाइट लंग सिंड्रोम

बैक्टीरियल निमोनिया का एक नया प्रकार, जिसे आमतौर पर ‘व्हाइट लंग सिंड्रोम’ कहा जाता है, चीन, डेनमार्क, अमेरिका और नीदरलैंड सहित विभिन्न देशों में चिंता का कारण बन रहा है। मुख्य रूप से तीन से आठ वर्ष की आयु के बच्चों को प्रभावित करने वाली यह बीमारी एक्स-रे पर सफेद धब्बे के रूप में दिखाई देने वाले फेफड़ों की क्षति से जुड़ी है। ‘व्हाइट लंग सिंड्रोम’ शब्द में विभिन्न श्वसन स्थितियां शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:
एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS): एक गंभीर फुफ्फुसीय स्थिति जिसके कारण फेफड़ों की वायुकोशिकाओं में द्रव जमा हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में कठिनाई होती है। ARDS निमोनिया, सेप्सिस और आघात जैसे कारकों से शुरू हो सकता है।
फुफ्फुसीय वायुकोशीय माइक्रोलिथियासिस (PAM): हवा की थैलियों में कैल्शियम जमा होने से चिह्नित फेफड़ों का एक असामान्य विकार, जिससे सांस लेने में तकलीफ, खांसी और सीने में दर्द जैसे लक्षण होते हैं।
सिलिकोसिस: एक श्वसन संबंधी बीमारी जो सिलिका धूल के साँस लेने से उत्पन्न होती है, जो आमतौर पर रेत और पत्थर जैसी सामग्रियों में पाई जाती है। लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, खांसी और सीने में दर्द शामिल हो सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र: वैश्विक जलवायु का कृषि पर प्रभाव

संयुक्त राष्ट्र के एक हालिया विश्लेषण से पता चलता है कि कृषि विश्व स्तर पर सबसे अधिक जलवायु प्रभावित क्षेत्र है, 40% देशों को इससे सीधे तौर पर आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा 1 दिसंबर, 2023 को जारी की गई यह रिपोर्ट दुबई में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के 28वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP28) में चल रही चर्चाओं को महत्वपूर्ण महत्व देती है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता और राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण होमस्टे प्रतियोगिता 2024 शुरू की

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने देश में ग्रामीण पर्यटन को प्रोत्साहन देने और विकास करने के लिए राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता और राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण होमस्टे प्रतियोगिता 2024 शुरू किया है। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने ग्रामीण होमस्टे को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय नीति के साथ-साथ ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए व्यापक राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना शुरू की है। ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए, मंत्रालय इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से उद्योग हितधारकों, गैर सरकारी संगठनों और स्थानीय समुदायों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है। मंत्रालय ने कहा है कि प्रतियोगिताओं का उद्देश्य ग्रामीण पर्यटन में उत्कृष्ट योगदान की पहचान करने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिए गांवों और ग्रामीण होमस्टे के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित करना है। प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन इस महीने की 31 तारीख तक भेजे जा सकते हैं। राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता 2023 के पहले संस्करण में देश भर के 35 गांवों को स्वर्ण, रजत और कांस्य श्रेणियों में मान्यता दी गई थी।

उत्‍तर प्रदेश में डिक्‍सॉन टैक्‍नोलॉजी के नए कारखाने का उद्घाटन हुआ

केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में डिक्‍सॉन टेक्नोलॉजी के नए कारखाने का उद्घाटन किया। इससे स्मार्ट फोन पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्‍साहन मिलेगा। इस अवसर पर श्री वैष्‍णव ने कहा कि डिक्‍सॉन की नई विनिर्माण ईकाई से पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना - पीएलआई से देशभर में मोबाइल फोन उद्योग में पांच लाख लोगों को रोजगार मिला है। उत्‍कृष्‍ट उत्पादों के निर्माण की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री वैष्णव ने कहा कि भारत में उपकरणों के डिजाइन और विनिर्माण की पारिस्थितिकी का विकास उत्साहजनक है। उन्‍होंने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अकेले इस प्रदेश में ही देश के 60 प्रतिशत मोबाइल फोन बनाए जा रहे हैं।

आईएनएस कदमत्त का 02-05 दिसंबर तक जापान में योकोसुका का दौरा

उत्तरी प्रशांत महासागर में लंबी दूरी की ऑपरेशनल तैनाती पर आईएनएस कदमत्त ने ऑपरेशनल टर्नअराउंड (ओटीआर) के लिए 02 दिसंबर, 2023 को जापान के योकोसुका में प्रवेश किया। इस प्रवास के दौरान पेशेवर संवाद और सामुदायिक कल्याण की गतिविधियों सहित जहाज पर यात्राओं की योजना तैयार की गईं हैं। जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ) के साथ बातचीत में जहाजों पर परस्पर दौरा (क्रॉस-शिप विजिट), विचारों का पेशेवर आदान-प्रदान, संयुक्त योग शिविर और समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) के लिए समन्वय बैठक शामिल होगी। योकोसुका में, यह जहाज जापान में भारतीय प्रवासियों की उपस्थिति में 04 दिसंबर 2023 को नौसेना दिवस मनाएगा।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने असोला अभयारण्य में 'वॉक विद वाइल्डलाइफ' कार्यक्रम की जाँच की

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार के वन विभाग द्वारा असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य में प्रस्तावित "वॉक विद वाइल्डलाइफ" कार्यक्रम के संबंध में चिंता जताई है। तेंदुओं सहित अभयारण्य के जीवों की सटीक गिनती की कमी के संबंध में सवाल उठे, जिससे वन्यजीवों की संख्या जाने बिना लोगों को वन्यजीवों से परिचित कराने के बारे में न्यायालय को संदेह हुआ। साथ ही ऐसे स्थानों को कोर और बफर क्षेत्रों में विभाजित करने की भी आवश्यकता है। हालाँकि अभयारण्य में ऐसा कोई सीमांकन नहीं है। दिल्ली-हरियाणा सीमा पर अरावली पहाड़ी शृंखला के दक्षिणी दिल्ली रिज पर 32.71 वर्ग किमी क्षेत्र को शामिल करने वाला असोला-भट्टी वन्यजीव अभयारण्य दक्षिणी दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा राज्य के फरीदाबाद और गुरुग्राम ज़िलों के उत्तरी हिस्सों में स्थित है।

सूचना के आदान-प्रदान के लिए आरबीआई और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) ने शुक्रवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इस एमओयू का फोकस क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) से संबंधित सहयोग और सूचनाओं के आदान-प्रदान पर है।

वीआर ललितांबिका को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिला

फ्रांस सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वैज्ञानिक डॉ. वी.आर. ललितांबिका को अपने शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया। फ्रांस और भारत के बीच अंतरिक्ष सहयोग में भागीदारी के लिए राजदूत थिएरी माथौ ने यह सम्मान डॉ. ललितांबिका को दिया। इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम निदेशालय की पूर्व निदेशक ललितांबिका को देश के शीर्ष नागरिक पुरस्कार – लीजन डी’ऑनूर से सम्मानित किया गया है।

पावर ग्रिड को SKOCH गोल्ड अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया

बिजली क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता की एक महत्वपूर्ण मान्यता में, बिजली मंत्रालय के तहत महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (सीपीएसयू) पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआईएल) को प्रतिष्ठित SKOCH गोल्ड अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया है। पीजीसीआईएल को उसके अभूतपूर्व पुगलुर त्रिशूर 2000 मेगावाट वोल्टेज सोर्स कन्वर्टर हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) सिस्टम के लिए प्रशंसा प्रदान की गई।

एचडीएफसी लाइफ के ‘इंश्योर इंडिया’ अभियान ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

जीवन बीमा प्रदाता एचडीएफसी लाइफ ने गर्व से नए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताब की अपनी उपलब्धि की घोषणा की। यह प्रशंसा सबसे बड़े ऑनलाइन सेल्फी मोज़ेक के निर्माण के माध्यम से अर्जित की गई थी, जो ‘इंश्योर इंडिया’ अभियान के हिस्से के रूप में व्यक्तियों द्वारा योगदान की गई 19,097 तस्वीरों का एक उल्लेखनीय संकलन था।

केन्या के केमेई इलियास कप्रोनो ने 37वें पुणे अंतर्राष्ट्रीय मैराथन प्रतियोगिता जीती

केन्‍या के केमेई इलियास कप्रोनो ने पुणे में 37वें पुणे अंतर्राष्ट्रीय मैराथन प्रतियोगिता जीत ली है। इथियोपिया के साइमन माइना मोंगी दूसरे और अडेरे हालू तीसरे स्‍थान पर रहे। पूर्ण-मैराथन सनास मैदान से तड़के साढ़े तीन बजे जबकि हाफ-मैराथन तड़के चार बजे शुरू हुई। इसके अलावा दस किलोमीटर, पांच किलोमीटर और तीन किलोमीटर जैसी कई श्रेणियों में प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें सैकड़ों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। पुणे नगर-निगम ने प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए 25 लाख रुपये दिये हैं। इस वर्ष के मैराथन का विषय है- पर्यावरण संरक्षण के लिए दौड।

पांचवें और फाइनल टी20 क्रिकेट स्‍पर्धा में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 6 रन से हराकर श्रृंखला 4-1 से जीत ली

पांचवें और फाइनल टी20 क्रिकेट स्‍पर्धा में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 6 रन से हराकर श्रृंखला 4-1 से जीत ली है। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 154 रन ही बना सकी। बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी में अच्‍छा प्रदर्शन करने के कारण अक्षर पटेल को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस : 2 दिसम्बर

प्रतिवर्ष 2 दिसम्बर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है, इस दिवस उन लोगों की स्मृति में मनाया जाता है जिनकी मृत्यु आज के दिन 1984 में भोपाल गैस त्रासदी में हुई थी। बढ़ते हुए वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाना तथा लोगों को औद्योगिक आपदाओं को नियंत्रित व प्रबंधित करने के बारे में शिक्षित करना। लोगों को वायु प्रदूषण अधिनियमों के बारे में जागरुक करवाना। औद्योगिक प्रदूषण को रोकने के लिए कार्य करना। हाल ही में यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स जारी किया गया। इस सूचकांक के अनुसार, लाहौर ने 423 PM (particulate matter) की रेटिंग दर्ज की गयी। इस सूची में पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची 7वें स्थान पर रही। नई दिल्ली ने 229 PM के साथ दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा, जबकि नेपाल की राजधानी काठमांडू 178 पीएम के साथ तीसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है।

अतंरराष्‍ट्रीय दिव्‍यांग दिवस

अंतरराष्‍ट्रीय दिव्‍यांग दिवस हर वर्ष तीन दिसम्‍बर को दिव्‍यांग लोगों के बारे में जागरूकता और सहयोग देने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है- दिव्‍यांगों के लिए, उनके साथ और उनके द्वारा एसडीजी को बचाने और हासिल करने की संयुक्‍त कार्रवाई

मलयालम अभिनेत्री आर सुब्बालक्ष्मी का निधन

मशहूर दिग्गज एक्ट्रेस आर सुब्बालक्ष्मी का 30 नवंबर को कोच्चि में निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं। सुब्बालक्ष्मी एक संगीतकार और चित्रकार भी थीं। वह मलयालम सिनेमा की प्रतिष्ठित सहायक अभिनेत्रियों में से एक थीं। वह अक्सर प्रभावशाली ढंग से दादी की भूमिकाएं निभाती थीं। मलयालम में उनके कुछ फेमस परफॉर्मेंसेस में ‘कल्याणरमन, ‘पांडिप्पदा’ और ‘नंदनम’ शामिल हैं। सिर्फ मलयालम ही नहीं, वह तेलुगु, हिंदी, तमिल, कन्नड़ और संस्कृत फिल्मों में भी दिखाई दी थीं। उन्होंने अंग्रेजी फिल्म ‘इन द नेम ऑफ गॉड’ में भी काम किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.