Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 December 2023

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस 2023 समारोह पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी सिंधुदुर्ग में 'नौसेना दिवस 2023' समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए। उन्होंने तारकरली समुद्र तट, सिंधुदुर्ग से भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों के 'सामरिक प्रदर्शनों' को भी देखा। श्री मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि अब भारतीय नौसेना अधिकारियों के एपॉलेट यानी कंधे पर सज्जित अलंकरण में शिवाजी महाराज की सेना का प्रतीक चिह्न होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्‍दी ही नौसेना के रैंक को भारतीय संस्‍कृति और परम्‍परा के अनुरूप नये नाम दिए जाएंगे। उन्‍होंने नौसैनिक पोत पर देश की पहली महिला कमान अधिकारी नियुक्‍त करने के लिए नौसेना को बधाई दी। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया। उन्‍होंने शिवाजी महाराज पर एक चित्रकला प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। नौसेना दिवस हर वर्ष 4 दिसम्‍बर को मनाया जाता है। सिंधुदुर्ग में 'नौसेना दिवस 2023' समारोह छत्रपति शिवाजी महाराज की समृद्ध समुद्री विरासत को सम्‍मान देता है, जिनकी सील ने नए नौसेना ध्वज के लिए प्रेरित किया जिसे पिछले साल अपनाया गया था जब प्रधानमंत्री ने पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत को उतारा था।

केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुटो तीन दिन की यात्रा पर आज भारत पहुंचे

केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुटो भारत की तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। राष्ट्रपति रुतो की यह पहली भारत यात्रा है। राष्ट्रपति रुटो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ चर्चा करेंगे। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात करेंगे। केन्‍या के राष्ट्रपति नई दिल्ली में एक व्यापार और निवेश कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। छह साल से अधिक की अवधि के बाद केन्या से किसी राष्ट्रपति की भारत यात्रा है। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे।

मिज़ोरम में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट सरकार बनाने के लिए तैयार

मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट-जेडपीएम ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। चालीस सदस्‍यों की विधानसभा में उसे 27 सीट मिली है। सत्‍तारूढ मिजो नेशनल फ्रंट ने 10 सीटें जीती हैं । भारतीय जनता पार्टी को दो सीटों पर विजय मिली है। कांग्रेस ने एक सीटनिवर्तमान मुख्‍यमन्‍त्री जोरमथंगा चुनाव हार गए हैं। जेडपीएम के लालथन सांगा ने आइजोल पूर्व-वन सीट पर उन्‍हें 2100 से भी अधिक वोटों से हराया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री आर लालथंगलियाना भी चुनाव हार गए हैं। जेडपीएम के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार लालदूहोमा, सेरछ‍पि सीट से पहले ही जीत चुके हैं। 40 सीटों की मिजोरम विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 21 है। मिजोरम में 7 नवम्‍बर को वोट डाले गए थे और 80 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया था।

कमांडर पी देओस्थली भारतीय नौसेना युद्धपोत की कमान संभालने वाली पहली महिला बनी

कमांडर प्रेरणा देवस्थली को भारतीय नौसेना में युद्धपोत की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। कमांडर देवस्थली, भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े के युद्धपोत का कमान संभालेगी। कमांडर देवस्थली की नियुक्ति की जानकारी भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार 1 दिसंबर 2023 को एक्स (ट्विटर) पर दी है। लेफ्टिनेंट कमांडर प्रेरणा, टुपोलेव टीयू-142 पर पहली महिला पर्यवेक्षक रही हैं, उन्‍होंने एक समुद्री टोही विमान ‘पी8आई’ पर भी काम किया है। प्रेरणा देवस्थली को गोवा स्थित ‘आईएनएस ट्रिंकट’ का कमांडिंग ऑफिसर भी नियुक्त किया गया था।

पूर्वोत्तर भारत हेतु नए अंतर्राष्ट्रीय हवाई मार्ग

हाल ही में केंद्र की ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (UDAN) पहल ने पूर्वोत्तर राज्यों को अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों से जोड़ने वाले चार नए हवाई मार्गों को मंज़ूरी दी है। ये मार्ग असम को थाईलैंड और बांग्लादेश, मणिपुर को म्याँमार तथा त्रिपुरा को बांग्लादेश से जोड़ेंगे। उड़ान या UDAN योजना के तहत इन मार्गों पर रियायती हवाई किराए की पेशकश की जाएगी, जो क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ाने में एक महत्त्वपूर्ण कदम है। UDAN योजना में हवाई किराए के लिये राज्य सब्सिडी शामिल है, जिसमें भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण बोली प्रक्रिया, एयरलाइन चयन और उसके बाद सब्सिडी आवंटन का प्रबंधन करता है, जिसमें राज्य सबसे कम बोली लगाने वाले को व्यवहार्यता अंतर निधि प्रदान करते हैं। वर्ष 2022 में शुरू की गई 'अंतर्राष्ट्रीय UDAN' का उद्देश्य विशिष्ट राज्यों से अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों तक हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाकर सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना है।

बिहार ने शैक्षणिक रूप से कमजोर 25 लाख छात्रों की सहायता के लिए ‘मिशन दक्ष’ शुरू किया

बिहार सरकार ने राज्य संचालित स्कूलों में महत्वपूर्ण शैक्षणिक चुनौतियों का सामना करने वाले लगभग 25 लाख बच्चों का समर्थन करने के उद्देश्य से एक नई पहल शुरू की। “मिशन दक्ष” (ज्ञान और कौशल के लिए गतिशील दृष्टिकोण), यह पहल राज्य भर में कक्षा 3-8 के छात्रों को विशेष हिंदी, गणित और अंग्रेजी कक्षाएं प्रदान करने पर केंद्रित है। प्रत्येक शिक्षक केवल पांच छात्रों को मार्गदर्शन देगा, विशेष रूप से वे जो हिंदी और अंग्रेजी में प्रवाह के साथ संघर्ष कर रहे हैं और बुनियादी गणित में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। कक्षा पहली एवं दूसरी कक्षा के बच्चों की छुट्टी दिन में साढ़े तीन बजे होगी। इसके बाद साढ़े तीन से पांच बजे शाम तक प्रत्येक शिक्षक पांच-पांच कमजोर बच्चों को अतिरिक्त समय में पढ़ायेंगे। इसमें माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों तथा शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों के प्रशिक्षणार्थियों के अलावा टोला सेवकों को भी लगाया गया है।

समृद्धि कॉन्क्लेव नामक डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन अभियान का आईआईटी रोपड़ में उद्घाटन

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कृषि और जल प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन देने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जिसे समृद्धि (Strategic Acceleration for Market, Research, Innovation & Development: : आईसीपीएस स्टार्टअप के लिए एक समग्र पहल) कहा जाता है। इसे इंटरडिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम्स (एनएम-आईसीपीएस) के बारे में राष्ट्रीय मिशन के तहत स्थापित एक प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र आईहब एडब्‍ल्‍यूएडीएच द्वारा हॉस्‍ट किया गया है। समृद्धि कॉन्क्लेव में पांच रणनीतिक सहयोगों को औपचारिक रूप दिया गया है और इसमें पांच गहन-तकनीकी नवाचारों को शामिल किया गया है। कड़े मूल्यांकन के तहत कुल 13 स्टार्टअप का चयन किया गया है, जिन्‍होंने अपने विचार प्रस्तुत किए। 25 स्टार्टअप ने प्रदर्शनी में अपने समाधान प्रदर्शित किए। 30 से अधिक विशेषज्ञों ने बाजार अनुसंधान, नवाचार और विकास के लिए रणनीतिक प्रोत्‍साहन पर चर्चा की।

ईएसआईसी ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में "आईएसएसए विजन जीरो-2023" पुरस्कार प्राप्त किया

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में "आईएसएसए विजन जीरो 2023" पुरस्कार प्राप्त किया। "विजन जीरो" कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है, जो काम के सभी स्तरों पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के तीन आयामों को एकीकृत करता है। श्रमिकों और उनके आश्रितों को चिकित्सा देखभाल और नकद लाभ के लिए दुर्घटना के बाद की व्यवस्था के अलावा रोकथाम की रणनीति को एकरूप करके कार्यस्थल पर सुरक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए ईएसआईसी को "आईएसएसए विजन जीरो- 2023" से सम्मानित किया गया।

इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम आईआईजीएफ'23 का नई दिल्ली में आयोजन

इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (आईजीएफ) एक बहु-हितधारक मंच है, जो इंटरनेट से संबंधित सार्वजनिक नीतिगत मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए सभी को एक समान मानते हुए विभिन्‍न समूहों के प्रतिनिधियों को एकजुट करता है। इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम 2023 (आईआईजीएफ-2023) एक मिला-जुला कार्यक्रम है, जो 5 दिसंबर को नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया। वर्ष 2021 और 2022 में आईआईजीएफ के पहले दो संस्करणों के सफल आयोजन के बाद, आईआईजीएफ का यह तीसरा संस्करण "भारत के डिजिटल एजेंडे को समायोजित करते हुए आगे बढ़ना" जैसे महत्‍वपूर्ण विषय पर आयोजित किया जा रहा है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने 'रिज' को साल का शब्द किया घोषित

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) ने सोमवार को बोलचाल के शब्द ‘रिज' को साल 2023 का शब्द घोषित किया। यह शब्द शैली, सौंदर्य, आकर्षण या रोमांटिक या यौन साथी को आकर्षित करने की क्षमता को संदर्भित करता है। यह शब्द ओयूपी के विशेषज्ञों द्वारा तैयार आठ शब्दों की एक संक्षिप्त सूची से चुना गया। व्युत्पत्तिशास्त्र के अनुसार, यह शब्द ‘करिज्मा' शब्द का संक्षिप्त रूप माना जाता है, जो शब्द के मध्य भाग से लिया गया है, जो एक असामान्य शब्द निर्माण परिपाटी है। प्रकाशक ने एक बयान में कहा कि विश्वविद्यालय के भाषा विशेषज्ञों द्वारा चुना गया शब्द ‘रिज' इस बात का दिलचस्प उदाहरण है कि व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जाने से पहले कैसे भाषा बनाई जा सकती है,कैसे उसे आकार दिया जा सकता है और समुदायों के भीतर साझा किया जा सकता है।

प्रथम सर्वेक्षण पोत (वृहद) संध्याक भारतीय नौसेना को सौंपा गया

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता में बनाए जा रहे चार सर्वेक्षण पोत (वृहद) में से प्रथम, संध्याक (यार्ड 3025), 04 दिसंबर 2023 को भारतीय नौसेना को सौंपा गया। चार सर्वेक्षण पोतों (वृहद) के लिए 30 अक्टूबर 2018 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये थे। एसवीएल पोतों को इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग क्लासिफिकेशन सोसाइटी के नियमों के अनुसार मेसर्स गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है। इस पोत की प्राथमिक भूमिका बंदरगाह/हार्बर तक पहुंचने वाले मार्गों का सम्पूर्ण तटीय और डीप-वॉटर हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करना और नौवहन चैनलों/मार्गों का निर्धारण करना होगी।

आईएनएस सुमेधा -मिशन अंत्सिरानाना, मेडागास्कर में तैनात

भारतीय नौसेना का जहाज सुमेधा 04 से 06 दिसंबर 2023 तक भारतीय नौसेना की लंबी दूरी की मिशन आधारित तैनाती के एक भाग के रूप में, मेडागास्कर के अंत्सिरानाना में पोर्ट कॉल कर रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य मेडागास्कर के साथ समुद्री सुरक्षा और द्विपक्षीय सहयोग को सुदृढ़ करने के लिए भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता को बढाना है। भारत और मेडागास्कर के बीच पारंपरिक रूप से मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं और दोनों देश लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और विकास के सामान्य लोकाचार के सिद्धांतों को साझा करते हैं। यह तैनाती पूर्वी अफ्रीकी देशों के साथ भारत के मधुर और सौहार्दपूर्ण संबंधों को भी परिलक्षित करती है।

भारत ने अक्टूबर 2023 में इथेनॉल आपूर्ति वर्ष के दौरान पेट्रोल में 12 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य प्राप्‍त किया

भारत ने अक्टूबर 2023 में इथेनॉल आपूर्ति वर्ष के दौरान पेट्रोल में 12 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य प्राप्‍त कर लिया है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मिश्रण का 10 प्रतिशत लक्ष्‍य नवंबर, 2022 से पांच महीने पहले ही प्राप्‍‍त कर लिया गया था। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश में कुल तेल और प्राकृतिक गैस का खनन क्षेत्र बढ़कर 5 लाख वर्ग किलोमीटर हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार पेट्रोलियम के आयात को कम करने पर कार्य कर रही है। अभी भी भारत 85 प्रतिशत तेल और 50.5 प्रतिशत प्राकृतिक गैस आयात कर रहा है।

शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद ने अधिवक्ता (संशोधन) विधेयक पारित किया। राज्यसभा ने डाकघर विधेयक को मंजूरी दी

संसद ने अधिवक्‍ता (संशोधन) विधेयक 2023 पारित कर दिया है। लोकसभा ने इसे मंजूरी दे दी। राज्यसभा से यह विधेयक वर्षाकालीन सत्र में ही पारित हो चुका था। यह विधेयक अधिवक्ता अधिनियम 1961 में संशोधन करता है। यह लीगल प्रैक्टिशनर अधिनियम 1879 के तहत अभिकर्ता या दलालों से संबंधित कुछ धाराओं को निरस्‍त करता है। यह प्रावधान करता है कि प्रत्‍येक उच्‍च न्‍यायालय में जिला न्‍यायाधीश, सत्र न्‍यायाधीश, जिला मजिस्‍ट्रेट और राजस्‍व अधिकारी, जो जिला कलेक्टर रैंक से नीचे न हों, दलालों की सूची तैयार या जारी कर सकते हैं। दलाल से तात्पर्य उस व्‍यक्ति से है, जो पैसे लेकर किसी कानूनी मामले में लीगल प्रैक्टिशनर की सेवाएं खरीदता है या खरीदने की पेशकश करता है। अब पारित विधेयक के कानून बन जाने पर अदालत या न्यायाधीश दलाल सूची में शामिल किसी भी व्‍यक्ति को अदालत परिसर से निष्कासित कर सकते हैं। दलाल सूची में नाम आने के बावजूद दलाली करने वाले को तीन महीने तक की कैद या 500 रुपये जुर्माना या दोनों सजा एक साथ हो सकती है। इस विधेयक का उद्देश्‍य अदालत परिसर को दलालों से मुक्त रखना है। राज्यसभा ने विस्‍तृत चर्चा के बाद 'डाकघर विधेयक 2023' पारित कर दिया। यह विधेयक भारतीय डाकघर अधिनियम, 1898 का स्थान लेगा। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार सरकार, सुरक्षा सहित विशेष कारणों से डाक से भेजी गई किसी भी सामग्री को जांच के लिए रोक सकती है।

तेलंगाना सरकार ने भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो के महानिदेशक रवि गुप्‍ता को राज्‍य के नए पुलिस महानिदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया

तेलंगाना सरकार ने भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो के महानिदेशक रवि गुप्‍ता को राज्‍य के नए पुलिस महानिदेशक तथा पुलिस बल के प्रमुख के रूप में अतिरिक्‍त प्रभार दिया है। यह व्‍यवस्‍था तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गई है। राज्‍य सरकार ने निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अंजनी कुमार और दो अपर पुलिस महानिदेशकों संजय जैन तथा महेश मुरलीधर भागवत को चुनाव की आदर्श आचार स‍ंहिता के उल्‍लंघन के मामले में निलम्बित कर दिया था।

करूर वैश्य बैंक में 9.99% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एसबीआई एमएफ को आरबीआई की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने करूर वैश्य बैंक लिमिटेड (केवीबी) की भुगतान की गई शेयर पूंजी का 9.99% या वोटिंग अधिकार प्राप्त करने के लिए एसबीआई म्यूचुअल फंड (एसबीआई एमएफ) को मंजूरी दे दी है। यह कदम निजी क्षेत्र के अग्रणी में एसबीआई एमएफ द्वारा संभावित रणनीतिक निवेश का संकेत देता है। हालाँकि, इस अनुमोदन के साथ कुछ शर्तें जुड़ी हुई हैं, जिनमें समय की कमी और कुल होल्डिंग पर सीमाएं शामिल हैं।

नारायण शेषाद्रि बने आईडीआरसीएल के अध्यक्ष

दिवाकर गुप्ता के इस्तीफे के बाद, केपीएमजी के पूर्व प्रबंध भागीदार, नारायण शेषाद्री India Debt Resolution Co Ltd (IDRCL) में अध्यक्ष की भूमिका संभालने के लिए तैयार हैं।

11वां बांग्लादेश पुस्‍तक मेला कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर में शुरू हुआ

11वां बांग्लादेश पुस्‍तक मेला कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर में शुरू हो गया है। इस वर्ष पुस्तकों के इस उत्‍सव में 65 प्रकाशक भाग ले रहे हैं। बांग्लादेश उच्चायोग के उप उच्चायुक्त अंदलीब इलयास ने बताया कि इस पुस्‍तक मेले से प्रकाशकों को बांग्लादेशी साहित्य में रुचि रखने वालों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, क्योंकि कई प्रकाशकों को कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में भाग लेने का अवसर नहीं मिलता है। यह पुस्तक मेला 13 दिसंबर तक चलेगा।

लद्दाख के दक्षिण पुल्‍लू क्षेत्र में 1550 फीट की ऊंचाई पर विश्‍व आईस स्‍केटिंग दिवस मनाया गया

केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में खारदुंगला के दक्षिण पुल्‍लू क्षेत्र में 15 सौ पचास फीट की ऊंचाई पर विश्‍व आईस स्‍केटिंग दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम भारतीय आईस स्‍केटिंग संघ के सहयोग से लद्दाख स्‍केटिंग संगठन ने आयोजित किया था। अंतर्राष्ट्रीय आइस स्केटिंग संघ-आईएसयू द्वारा प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को दुनियाभर में आइस स्केटिंग दिवस मनाया जाता है।

भारतीय नौसेना दिवस 2023

वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान एक महत्त्वपूर्ण आक्रामक युद्धाभ्यास ऑपरेशन ट्राइडेंट का सम्मान करने के लिये भारत प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाता है। ऑपरेशन ट्राइडेंट, वर्ष 1971 के संघर्ष के दौरान एक निर्णायक क्षण था, जिसमें कराची बंदरगाह के समीप तीन जहाज़ों को निष्क्रिय करने के लिये 4 SS-N-2 Styx मिसाइलों से लैस सोवियत ओसा मिसाइल नौकाओं का उपयोग कर भारतीय नौसेना की रणनीतिक शक्ति का प्रदर्शन किया गया था। वर्तमान में कमांडर प्रेरणा देवस्थली भारतीय नौसेना के युद्धपोत (वॉटरजेट FAC INS त्रिंकट) की कमान संभालने वाली भारतीय नौसेना की पहली महिला अधिकारी होंगी।

राष्ट्रपति ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

हाल ही में राष्ट्रपति ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर, 1884 को बिहार के सिवान ज़िले के जीरादेई में हुआ था। वह बिहार में चंपारण सत्याग्रह (1917) के दौरान महात्मा गांधी के साथ जुड़े थे। डॉ. प्रसाद ने 1918 के रॉलेट एक्ट और 1919 के जलियाँवाला बाग हत्याकांड पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। डॉ. प्रसाद ने गांधीजी के असहयोग आंदोलन के तहत बिहार में असहयोग का आह्वान किया। उन्होंने वर्ष 1930 में बिहार में नमक सत्याग्रह में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके कारण उन्हें कारावास भी हुआ। वह आधिकारिक तौर पर वर्ष 1911 में कलकत्ता में आयोजित अपने वार्षिक सत्र के दौरान भारतीय राष्ट्रीय काॅन्ग्रेस में शामिल हो गए। वर्ष 1946 में वे पंडित जवाहरलाल नेहरू की अंतरिम सरकार में खाद्य और कृषि मंत्री के रूप में शामिल हुए तथा “अधिक अन्न उगाओ” का नारा दिया। उन्होंने 26 जनवरी, 1950 से (जब देश ने अपना संविधान अपनाया था) 13 मई, 1962 तक भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपति का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

अमेरिकीसुप्रीम कोर्ट की पहली महिला सैंड्रा डे ओ’कॉनर का 93 वर्ष की आयु में निधन

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला सैंड्रा डे ओ’कॉनर का 93 वर्ष की आयु में फीनिक्स, एरिज़ोना में निधन हो गया। उनके अभूतपूर्व करियर और प्रभावशाली फैसलों ने अमेरिकी न्यायशास्त्र में एक स्थायी विरासत छोड़ी है। 20वीं सदी के मध्य में एक पुरुष-प्रधान पेशे में एक महिला वकील के रूप में ओ’कॉनर को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 1981 में सैंड्रा डे ओ’कॉनर को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया। वह देश की सर्वोच्च अदालत में न्यायाधीश के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला बनीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.