Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 December 2023

यूनेस्को ने 'गुजरात के गरबा' को अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर घोषित किया

अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर (आईसीएच) की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति की 18वीं बैठक के दौरान 2003 के कन्वेंशन के प्रावधानों के तहत यूनेस्को ने 'गुजरात के गरबा' को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (आईसीएच) की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया है। यह बैठक बोत्सवाना के कसाने में 5 दिसंबर को शुरू हुई जो 9 दिसंबर, 2023 तक चलेगी। गुजरात का गरबा नृत्य इस सूची में शामिल होने वाला भारत की 15वीं धरोहर (आईसीएच) है। यह उपलब्धि सामाजिक और लैंगिक समावेशिता को बढ़ावा देने वाली एक एकीकृत शक्ति के रूप में गरबा की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। एक नृत्य शैली के रूप में गरबा धार्मिक और भक्ति की जड़ों में गहराई से समाया हुआ है, जिसमें सभी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। गरबा समुदायों को एक साथ लाने वाली एक जीवंत परंपरा के रूप में विकसित हो रहा है। यह उपलब्धि हमारी अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की सुरक्षा, प्रचार और संरक्षण के प्रति भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की प्रतिबद्धता और प्रयासों पर प्रकाश डालती है। भारत को 2022 में 4 वर्षों के कार्यकाल के लिए आईसीएच 2003 कन्वेंशन की 24 सदस्यीय अंतर-सरकारी समिति (आईजीसी) का हिस्सा बनने के लिए चुना गया था। भारत के साथ-साथ, इस वर्ष की अंतर सरकारी समिति (आईजीसी) में अंगोला, बांग्लादेश, बोत्सवाना, ब्राजील, बुर्किना फासो, कोटे डी आइवर, चेकिया, इथियोपिया, जर्मनी, मलेशिया, मॉरिटानिया, मोरक्को, पनामा, पैराग्वे, पेरू, कोरिया गणराज्य, रवांडा, सऊदी अरब, स्लोवाकिया, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, उज्बेकिस्तान और वियतनाम शामिल हैं।

जलवायु परिवर्तन को लेकर विश्व मौसम विज्ञान संगठन की नई रिपोर्ट सामने आई

जलवायु परिवर्तन को लेकर विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट The Decadal State of the Climate 2011-2020 सामने आई है। संगठन ने घोषणा की है कि बडे आकार वाले 42 ग्लेशियर पिघल गए हैं। वैश्विक ग्लेशियर निगरानी सेवा प्राकृतिक रूप से घटित होने वाली इस घटना की गतिविधियों पर नजर रख रही थी। दुबई में चल रहे कॉप-28 सम्मेलन में विश्व मौसम विज्ञान संगठन की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2011 से 2020 के बीच का समय सबसे गर्म रहा था। रिपोर्ट में चिंता व्यक्त करते हुए यह भी कहा गया है कि वैश्विक तापमान पूर्व-औद्योगिक काल के औसत से एक दशमलव एक - शून्य डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है। वहीं, 2011-2020 के दशक में उत्तर पश्चिम भारत, पाकिस्तान, चीन और अरब प्रायद्वीप के दक्षिणी तट में अत्याधिक बारिश दर्ज की गई।

कैप्टन गीतिका सियाचिन की पहली महिला मेडिकल ऑफिसर बनीं

स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले उन्होंने प्रतिष्ठित सियाचिन बैटल स्कूल में इंडक्शन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया था।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत में पहला स्थान

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत में पहला स्थान प्राप्त होने पर कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने खुशी व्यक्त की। दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में कुलपति ने कहा कि यह हम सबके लिए गर्व की बात है। रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को विश्वभर में 220 वां स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि भारत में यह पहले स्थान पर रहा है। ओवरआल टोरंटो विश्वविद्यालय ने इस सूची में पहला रैंक हासिल किया है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले (यूसीबी) दूसरे पायदान पर है जबकि मैनचेस्टर विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में कुल 95 देश और 13 सौ 97 संस्थान शामिल हैं। विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन का मूल्यांकन तीन मापदंडों पर किया गया है पर्यावरणीय प्रभाव, सामाजिक प्रभाव और शासन।

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने मध्‍य प्रदेश में सड़क संपर्क और परिवर्तनशीलता में सुधार के लिए 17 करोड़ पचास लाख डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने मध्‍य प्रदेश में सड़क संपर्क और परिवर्तनशीलता में सुधार के लिए 17 करोड़ पचास लाख डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस परियोजना के अंतर्गत लगभग 500 किलोमीटर राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों का मानक दो-लेन सुविधा में उन्नयन किया जाएगा। इसमें जलवायु, आपदा-रोधी डिज़ाइन और नवीन सड़क सुरक्षा शामिल होगी। यह परियोजना सड़क निर्माण में हरित प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए कार्यनीति और योजना तैयार करने में मदद करेगी। यह परियोजना महिलाओं तथा लड़कियों के लिए आजीविका और उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम भी संचालित करेगी और सड़क किनारे कम से कम दो बाजारों का निर्माण करेगी।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने घाना की राजधानी अकरा में संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना 2023 की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने घाना की राजधानी अकरा में संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना 2023 के मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। इस बैठक को संबोधित करते हुए श्री भट्ट ने वर्तमान वर्तमान समय में शांति सैनिकों के सामने आने वाली चुनौतियों और शांति स्थापना में महिलाओं की भूमिका को रेखांकित किया। इस अवसर पर श्री भट्ट ने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना अभियानों के लिए भारत के संकल्‍पों की भी घोषणा की। भारत संयुक्त राष्ट्र के शांति प्रयासों में सैन्य योगदान देने वाला अग्रणी देश रहा है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार पिछले सात दशकों में भारत ने 53 विभिन्न अभियानों में 2 लाख 75 हजार से अधिक सैनिकों का योगदान दिया है।

एशियाटिक सोसाइटी ऑफ़ बांग्लादेश ने बुधवार को ढाका में "ए टेल ऑफ़ फ्रेंडशिप: भारत द्वारा बांग्लादेश को मान्यता के 52 वर्ष" विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया

एशियाटिक सोसाइटी ऑफ़ बांग्लादेश ने बुधवार को ढाका में "ए टेल ऑफ़ फ्रेंडशिप: भारत द्वारा बांग्लादेश को मान्यता के 52 वर्ष" विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया। 6 दिसंबर 1971 में भारत द्वारा बांग्लादेश को दी गई मान्यता को चिह्नित करते हुए इस दिन को 'मैत्री दिवस' के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि के रूप में बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने अपने संबोधन में 1971 में मुक्ति संग्राम के दौरान बांग्लादेश के लोगों को दिए गए समर्थन के लिए भारत को धन्यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि भारत के सक्रिय समर्थन के बिना मुक्ति का युद्ध केवल 9 महीनों में नहीं जीता जा सकता था। बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त प्रणय वर्मा हैं।

चीन अफगानिस्तान के राजदूत के रूप में तालिबान द्वारा मनोनीत अधिकारी बिलाल करीमी को राजनयिक दर्जा देने वाला पहला देश बना

चीन अपने यहां अफगानिस्तान के राजदूत के रूप में तालिबान द्वारा मनोनीत अधिकारी बिलाल करीमी को राजनयिक दर्जा देने वाला पहला देश बन गया है। इस तरह उसने काबुल में तालिबान संचालित सरकार की वैधता को औपचारिक रूप से मान्यता दे दी है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि उनके देश का मानना है कि अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बाहर नहीं किया जाना चाहिए।

संयुक्‍त अरब अमीरात ने मोहम्मद अल रम्‍सी को विश्‍व रेडियो संचार सम्‍मेलन-डब्‍लू आर सी 2023 का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया

संयुक्‍त अरब अमीरात ने मोहम्‍मद अल रम्‍सी को विश्‍व रेडियो संचार सम्‍मेलन-डब्‍लू आर सी 2023 का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। यह सम्मेलन बीस नवंबर से शुरू हुआ और 15 दिसंबर तक चलेगा। विश्‍व रेडियो संचार सम्मेलन प्रत्येक चार वर्ष में अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ आयोजित करता है ताकि रेडियो फ़्रीक्वेंसी स्‍पेक्‍ट्रम, भू-स्थिर उपग्रह तथा गैर भू-स्थिर उपग्रह कक्षा के लिए वैश्विक उपयोग को संशोधित किया जा सके। इस वर्ष सम्मेलन में चार हजार से अधिक सरकारी अधिकारी और एक सौ 93 देशों से नौ सौ अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग ले रहे हैं।

मिशन शक्ति योजना के पहले चरण में इसे असम और जम्मू-कश्मीर लागू किया जाएगा

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि सरकार ने मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत चरणबद्ध रूप से नारी अदालत कार्यक्रम लागू करने का निर्णय लिया है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि पहले चरण में इसे लागू करने के लिए असम और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का चयन किया गया है। जम्मू-कश्मीर में इसे दो आकांक्षी जिलों - कुपवाड़ा और बारामूला में लागू किया जा रहा है जबकि असम में इसे सात ज़िलों बारपेटा, ग्वालपारा, दक्षिण सलमारा मनकाचर, उदालगुरी, दरांग, मोरीगांव और कामरूप में कार्यान्वित किया जा रहा है। श्रीमती ईरानी ने बताया कि मिशन शक्ति दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित लागत के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान नारी अदालत कार्यान्वयन के लिए जम्मू-कश्मीर और असम को शत-प्रतिशत धनराशि जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार मिशन शक्ति योजना को महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए कार्यान्वित कर रही है। सरकार की प्रतिबद्धता है कि महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों का समाधान कर और उन्हें राष्ट्र-निर्माण में समान भागीदार बनाकर महिला-नेतृत्व में विकास को गति दी जाए। मिशन शक्ति के अंतर्गत वित्त वर्ष 2023-24 में लगभग 3 हजार 144 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

भारत ज्वालामुखी विस्फोट से प्रभावित पापुआ न्यू गिनी को दस लाख डॉलर की तत्काल राहत सहायता प्रदान करेगा

भारत ने पापुआ न्यू गिनी में ज्वालामुखी विस्फोट के मद्देनजर उसे दस लाख डॉलर की तत्काल राहत सहायता देने की घोषणा की है। पिछले महीने की 20 तारीख को पापुआ न्यू गिनी में माउंट उलावुन में एक बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के कारण 26 हजार से अधिक लोगों को वहां से निकाल कर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाना पडा था, जिससे तत्काल मानवीय जरूरतें पैदा हुईं। भारत ने, भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच के अंतर्गत एक गहरे मित्र और विकास भागीदार के रूप में पापुआ न्यू गिनी में राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यों में सहयोग के लिए तत्काल राहत सहायता बढ़ा दी है। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन, भारत की हिन्‍द प्रशान्‍त महासागर पहल का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2019 में की थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एनबीईएमएस द्वारा कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) जागरूकता कार्यक्रम पर राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने बताया कि यह जरूरी है कि हृदयाघात की स्थिति में मरीज को तुरंत इलाज मिलना चाहिए, इसलिए सीपीआर के लिए जागरूकता और आवश्यक प्रशिक्षण बहुत जरूरी है। उन्होंने यह बात सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन) प्रशिक्षण पर नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दोनों राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार भी मौजूद थी। इस देशव्यापी अभियान में आज 20 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। यह देश का पहला सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय स्तर पर संचालित किया गया है।

भारत के विनिर्माण PMI में वृद्धि

अक्तूबर तक पिछले आठ महीने की धीमी गति के पश्चात् भारत में विनिर्माण क्षेत्र ने नवंबर में कुछ तेज़ गति के संकेत दिये हैं, जिसमें S&P ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग क्रय प्रबंधक सूचकांक (PMI) 55.5 से बढ़कर 56 पर पहुँच गया है। हालाँकि निर्यात ऑर्डरों की वृद्धि जून के बाद सबसे धीमी रही। S&P ग्लोबल विश्व भर की 40 से अधिक अर्थव्यवस्थाओं के लिये PMI डेटा संकलित करती है। PMI डेटासेट में एक हेडलाइन नंबर होता है, जो किसी अर्थव्यवस्था के समग्र स्थिति एवं उप-सूचकांकों को इंगित करता है, यह सकल घरेलू उत्पाद, मुद्रास्फीति, निर्यात, क्षमता उपयोग, रोज़गार और इन्वेंट्री जैसे अन्य प्रमुख आर्थिक चालकों के संबंध में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। हेडलाइन PMI 0 से 100 के बीच की संख्या होती है। पिछले माह की तुलना में 50 से ऊपर का PMI अर्थव्यवस्था के विस्तार को दर्शाता है। 50 से कम PMI संकुचन को दर्शाता है, जबकि 50 स्थिरता को सूचक है।

'फर्ज़ी मनरेगा जॉब कार्ड हटाए गए

पिछले दो वित्तीय वर्षों 2021-22 और 2022-23 में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत 'फर्ज़ी जॉब कार्ड' के चलते 10 लाख से अधिक जॉब कार्ड हटा दिये गए हैं। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम, 2005 की धारा 25 के अनुसार, जो कोई भी इस अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करेगा, दोषी पाए जाने पर उस पर ज़ुर्माना लगाया जाएगा, जो एक हजार रुपए तक हो सकता है। 2021-22 और 2022-23 में सबसे अधिक संख्या में फर्ज़ी जॉब कार्ड उत्तर प्रदेश में हटाए गए हैं और उसके बाद मध्य प्रदेश का स्थान है। सार्वजनिक कार्य से संबंधित अकुशल शारीरिक कार्य करने के इच्छुक किसी भी ग्रामीण परिवार के वयस्क सदस्यों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों के रोज़गार की गारंटी देने के लिये ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मनरेगा शुरू किया गया था।

ब्रांड इंडिया में उत्कृष्ट योगदान के लिए इसरो और टीम चंद्रयान-3 को सम्मान

इसरो और चंद्रयान-3 टीम को हाल ही में 2 दिसंबर को मुंबई में आयोजित 19वें इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स (आईबीएलए) में “ब्रांड इंडिया में उत्कृष्ट योगदान” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 23 अगस्त को एक ऐतिहासिक क्षण में, भारत के चंद्रयान-3 ने उल्लेखनीय चंद्र लैंडिंग हासिल की, जिससे भारत चंद्र दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया।

कोल्हापुर स्थित शंकरराव पुजारी नूतन नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बैंक पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके लाइसेंस को कैंसिल कर दिया। जिस बैंक के लाइसेंस को रद्द किया गया है वह महाराष्ट्र के कोल्हापुर स्थित शंकरराव पुजारी नूतन नगरी सहकारी बैंक लिमिटेड है। आरबीआई ने यह कदम बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई का साधन नहीं होने की वजह से उठाया है। आरबीआई ने बैंक को 4 दिसंबर, 2023 से सभी तरह के बिजनेस को बंद करने का आदेश दिया है।

अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में हंप द्वितीय विश्व युद्ध संग्रहालय का अनावरण

अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिला मुख्यालय पासीघाट में आयोजित एक मार्मिक समारोह में, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र देशों की सेनाओं के शहीद वायुसैनिकों को समर्पित हंप द्वितीय विश्व युद्ध संग्रहालय का उद्घाटन 29 नवंबर को किया गया। हंप द्वितीय विश्व युद्ध संग्रहालय उन विमान चालकों को सम्मान देता है, जो उत्तर-पूर्वी असम और चीन में युन्नान के बीच खतरनाक हवाई मार्ग को नेविगेट किया, जिसका उपनाम ‘द हंप’ रखा गया। असम के हवाई क्षेत्रों से युन्नान के हवाई अड्डों तक उड़ान भरने वाले मित्र देशों के पायलटों के सामने आने वाली विकट चुनौतियों के कारण इस हवाई मार्ग को यह उपनाम मिला। 10,000 फीट से अधिक ऊंची गहरी घाटियों और पहाड़ों के माध्यम से नेविगेट करते हुए, इन पायलटों ने युद्ध के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ईंधन, भोजन और गोला-बारूद जैसी आपूर्ति के परिवहन के लिए खतरनाक यात्राएं कीं।

भारती एयरटेल ₹6 लाख करोड़ एमकैप को पार करने वाली आठवीं कंपनी

भारत की अग्रणी दूरसंचार कंपनियों में से एक, भारती एयरटेल ने 4 दिसंबर को 6 लाख करोड़ रुपये को पार करने वाली 8वीं कंपनी बनकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। समग्र शेयर बाज़ार में उत्साहजनक बाज़ार भावना परिलक्षित हुई, सोमवार को भारत एयरटेल के शेयरों में अतिरिक्त 2% की बढ़त हुई, जिससे इसकी साल-दर-साल बढ़त प्रभावशाली 28% हो गई।

दस लाख करोड़ मार्केट कैप वाले क्लब में शामिल होने वाला पांचवां कारपोरेट हाउस बना बजाज

बजाज समूह ने 4 दिसंबर को शेयर बाजार में उठे तूफान के बीच मार्केट कैप के लिहाज से 10 लाख करोड़ रुपये की सीमा को पार कर लिया है। इसके साथ ही, बजाज समूह दस लाख करोड़ वाले क्लब में शामिल होने वाला पांचवां बिजनेस हाउस बन गया है। इस क्लब में टाटा समूह , रिलायंस समूह, एचडीएफसी बैंक और अडाणी समूह पहले से शामिल हैं। बता दें कि इस साल अब तक बजाज ऑटो ने लगभग 75,000 करोड़ रुपये जोड़कर समूह के संयुक्त मूल्यांकन में सबसे अधिक योगदान दिया है।

नंदन नीलेकणि, केपी सिंह, निखिल कामथ फोर्ब्स एशिया हीरोज ऑफ फिलैंथ्रॉपी सूची में

सामाजिक सरोकारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के प्रमाण में, फोर्ब्स एशियास 2023 हीरोज ऑफ फिलैंथ्रॉपी सूची, वार्षिक अनरैंक्ड सूची के 17वें संस्करण में 3 भारतीयों: कुशल पाल सिंह (K.P. सिंह), DLF लिमिटेड के मानद अध्यक्ष; इंफोसिस के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि; और निखिल कामथ, सह-संस्थापक और मुख्य वित्तीय अधिकारी, ज़ेरोधा को शामिल किया गया है। हाल ही में जारी किया गया, यह अनरैंक्ड संकलन उन व्यक्तियों को मान्यता देता है जो विभिन्न धर्मार्थ कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अपने भाग्य और व्यक्तिगत संसाधनों का लाभ उठाते हैं।

एपीसी सम्मेलन में शीतल देवी को मिला सर्वश्रेष्ठ युवा एथलीट का पुरस्कार

भारतीय पैरा तीरंदाज शीतल देवी रियाद (सउदी अरब) में एशियाई पुरस्कारों के चौथे संस्करण में सर्वश्रेष्ठ युवा एथलीट का प्रतिष्ठित खिताब हासिल करके विजयी हुईं। एशियाई पैरालंपिक समिति द्वारा आयोजित एशियाई पुरस्कार, एशियाई पैरा एथलीटों और अधिकारियों की उत्कृष्ट उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए समर्पित एक समारोह है। अक्टूबर में हांग्जो 2022 एशियाई पैरा खेलों में देवी के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने उन्हें प्रतिष्ठित पुरस्कार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 16 वर्षीय पैरा तीरंदाज ने व्यक्तिगत और टीम कंपाउंड दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता, इसके अलावा कंपाउंड युगल वर्ग में उनकी प्रभावशाली संख्या में रजत पदक भी शामिल हो गया।

पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैम्पियनशिप बेंगलुरु में शुरू

एफ.आई.वी.बी. पुरुष क्लब वॉलीबॉल विश्व चैम्पियनशिप 2023 बेंगलुरु के कोरामंगला इंडोर स्टेडियम में शुरू हुआ। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। पांच दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता में छह टीमें भाग लेंगी। प्राइम वॉलीबॉल लीग का दूसरा संस्करण जीत चुकी अहमदाबाद डिफेंडर्स इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी। मुथुसामी अप्पावु टीम का नेतृत्व करेंगे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.