Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 December 2023

प्रधानमंत्री ने इन्फिनिटी फोरम 2.0 को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिनटेक से संबंधित ग्‍लोबल थॉट लीडरशिप प्‍लेटफॉर्म-इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इन्फिनिटी फोरम का दूसरा संस्करण वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के पूर्ववर्ती कार्यक्रम के रूप में भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और गिफ्ट सिटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण का विषय 'गिफ्ट-आईएफएससी: नर्व सेंटर फॉर न्यू एज ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज' है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में दिसंबर 2021 में इन्फिनिटी फोरम के पहले संस्करण के आयोजन के दौरान महामारी से प्रभावित दुनिया को याद किया, जो वैश्विक आर्थिक स्थिति की अनिश्चितता से घिरी हुई थी।

भारत 27वें निवेश संवर्धन एजेसियों के विश्‍व संघ के अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा

भारत नई दिल्‍ली में 27वें निवेश संवर्धन एजेसियों के विश्‍व संघ के अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। भारत सरकार की राष्‍ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी तथा निवेश संवर्धन एजेंसी विश्‍व संघ नई दिल्‍ली के इंडिया इंटरनेशनल कॉन्‍वेंशन एण्‍ड एक्‍सपो सेंटर-यशोभूमि में इस सम्‍मेलन का आयोजन कर रहे हैं। उद्योग संवर्धन तथा आंतरिक व्‍यापार विभाग के अंतर्गत यह सम्‍मेलन अब तक का सबसे बडा अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश सम्‍मेलन होगा। केंद्रीय वाणिज्‍य तथा उद्योग, उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य तथा जन-वितरण और कपडा मंत्री श्री पीयूष गोयल 13 दिसंबर को डेकेड ऑफ एक्‍शन में व्‍यापार तथा निवेश की भूमिका पर मुख्‍य भाषण देंगे। श्री गोयल एक्‍सपीरियंस इंडिया सेंटर-ईआईसी का भी शुभारंभ करेंगे। अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश सम्‍मेलन भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। इस सम्‍मेलन में एक हजार से अधिक प्रतिभागी, 50 निवेश संवर्धन एजेंसी-आईपीए और विभिन्‍न बहुपक्षीय एजेंसियां भागीदारी करेंगे।

जलवायु परिवर्तन सूचकांक में भारत एक पायदान की छलांग लगाकर 7वें स्थान पर पहुँचा

इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन सूचकांक में भारत एक पायदान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गया है। भारत अब भी जलवायु परिवर्तन की दिशा में सबसे अधिक प्रयासरत देशों की सूची में बना हुआ है। दुबई में वैश्विक जलवायु सम्मेलन में जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत लगातार पांच वर्ष से शीर्ष दस देशों में बना हुआ है। जलवायु परिवर्तन सूचकांक में कार्बन उत्सर्जन कम करने के बारे में 63 देशों और यूरोपीय संघ के प्रयासों का आकलन किया जाता है। 90 प्रतिशत ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन इन्हीं देशों से होता है। इस सूचकांक में चीन 51वें और अमरीका 57वें स्थान पर है। डेनमार्क ने जलवायु कार्रवाई के प्रति लगातार प्रतिबद्धता दिखाते हुए 75.59% के उल्लेखनीय स्कोर के साथ शीर्ष स्थान बरकरार रखा। एस्टोनिया और फिलीपींस ने क्रमशः 72.07 और 70.70 के स्कोर के साथ दूसरी और तीसरी रैंक हासिल की।

भारत सहित 20 देशों के पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश वीसा जारी करने पर विचार कर रही इंडोनेशिया

इंडोनेशिया सरकार भारत सहित 20 देशों के पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश वीसा जारी करने पर विचार कर रही है। यह प्रस्ताव पर्यटकों की संख्या बढ़ाने और अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर को तेज करने के उद्देश्य से किया गया है। इंडोनेशिया सरकार का अनुमान है कि फ्री एंट्री वीसा से घरेलू उपभोग बढ़ेगा और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल मलेशिया और थाइलैंड के लिए भी भारतीय पर्यटकों को फ्री एंट्री वीसा उपलब्ध है।

ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा गजा में युद्धविराम के प्रस्ताव पर अमरीका के वीटो करने के बाद मध्य पूर्व में भयावह स्थिति उत्‍पन्‍न होने की चेतावनी दी

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में गजा युद्ध में संघर्षविराम के प्रस्‍ताव पर अमरीका के वीटो करने के बाद ईरान ने मध्‍य-पूर्व में अनियंत्रित विस्‍फोटक स्थिति होने की चेतावनी दी है। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अबदुल्‍लाहियन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र घोषणापत्र के अनुच्‍छेद 99 का प्रयोग करने के संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख के निर्णय की सराहना की है। अनुच्‍छेद 99 में कहा गया है कि महासचिव अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर खतरा होने की स्थिति में सुरक्षा परिषद का ध्‍यान आकर्षित कर सकते हैं।

निर्मला सीतारमण और तीन अन्य भारतीय “दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं” में शामिल

फोर्ब्स की “दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं” की वार्षिक सूची की नवीनतम रिलीज में, चार उल्लेखनीय भारतीय हस्तियों ने स्थान बनाया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सोमा मंडल और बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ ने इस प्रतिष्ठित सूची में स्थान अर्जित किया है। भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत निर्मला सीतारमण ने 32वें नंबर पर अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की, जो सूची में उनकी लगातार पांचवीं उपस्थिति है। 60वें स्थान पर रहीं रोशनी नादर मल्होत्रा, जिन्होंने जुलाई 2020 में एचसीएल की चेयरपर्सन की भूमिका निभाई, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए हैं। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अध्यक्ष सोमा मंडल 70वें स्थान पर हैं। उन्होंने जनवरी 2021 में SAIL का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचा। 1978 में बायोफार्मास्युटिकल फर्म बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ 76वें स्थान पर हैं। सूची में शीर्ष पदों पर राजनेताओं का वर्चस्व है, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने नंबर 1 पर हैं। उनके बाद यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी हैं।

क्षयरोग देखभाल में प्रगति

वर्ष 2023 में फेफड़ों के स्वास्थ्य पर केंद्रीय विश्व सम्मेलन में दवा-प्रतिरोधी तपेदिक (TB) के इलाज की अवधि को दो-तिहाई तक कम करने में संभावित चार नई, उन्नत चिकित्सा पद्धतियों की शुरुआत की गई है, यह टीबी के विरुद्ध वैश्विक प्रयासों एवं लड़ाई में एक उत्साहजनक प्रयास साबित हो सकता है। उपचार की दीर्घ अवधि एवं बाद में होने वाली औषधि विषाक्तता के कारण कई मरीज़ इसके प्रभाव को सहन करने तथा उपचार का उचित अनुपालन में असमर्थ हो जाते हैं। इससे अंततः दवा प्रतिरोधी टीबी की स्थिति उत्पन्न होती है। अधिक प्रभावी उपचार प्रदान करने के मिशन के साथ नवीन, उन्नत चिकित्सा पद्धतियाँ पारंपरिक उपचारों के समान प्रभावकारिता और सुरक्षा प्रदर्शित करती हैं किंतु ये उपचार के समय को काफी कम कर देते हैं। टीबी एक संक्रामक रोग है जो अधिकाँश मामलों में फेफड़ों को प्रभावित करता है और यह बैक्टीरिया- माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के कारण होता है। यह संक्रमण संक्रमित लोगों के खाँसने, छींकने अथवा थूकने पर हवा के माध्यम से फैलाता है। WHO के अनुसार, मल्टीड्रग-प्रतिरोधी टीबी (MDR-TB) सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के साथ स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये खतरा बना हुआ है। वर्ष 2022 में दवा प्रतिरोधी टीबी से पीड़ित केवल 5 में से 2 लोगों को ही इलाज प्राप्त हो सका।

COP-28 में बिहार को वनीकरण प्रयासों के लिए मिला अंतर्राष्ट्रीय सम्मान

बिहार सरकार द्वारा वनीकरण के क्षेत्र में, विशेष रूप से जल-जीवन-हरियाली अभियान (ग्रामीण विकास विभाग) के माध्यम से किए गए कार्यों को, दुबई में चल रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP-28) में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से प्रशंसा मिली। भारतीय मंडप में “जलवायु लचीलेपन का निर्माण” पर एक समर्पित सत्र के दौरान, सुश्री प्रेयशी और श्री सिंह ने “ज लवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बिहार में वनीकरण गतिविधियाँ” शीर्षक से एक विस्तृत प्रस्तुति दी। सुश्री प्रेयशी ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत बड़े नीति ढांचे और अंतर-विभागीय समन्वय पर प्रकाश डाला।

भारतीय राज्यों में बेरोज़गारी के रुझान: जुलाई-सितंबर 2023

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) द्वारा हाल ही में किए गए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) में, 2023 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान शहरी क्षेत्रों में 15 से 29 वर्ष की आयु वर्ग में बेरोजगारी दर के संबंध में आंकड़े सामने आए हैं। अध्ययन में 22 राज्यों को शामिल किया गया, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में बेरोजगारी में उल्लेखनीय भिन्नता का पता चला। हिमाचल प्रदेश 33.9% की उच्चतम समग्र बेरोजगारी दर के साथ खड़ा है, जिससे यह निर्दिष्ट तिमाही के दौरान शहरी क्षेत्रों में 15-29 आयु वर्ग में सबसे महत्वपूर्ण बेरोजगारी चुनौती वाला राज्य बन गया है। राजस्थान 30.2% की दर के साथ दूसरे स्थान पर है। हिमाचल प्रदेश में, डेटा एक गंभीर लिंग विभाजन को इंगित करता है, जहां महिलाओं में 49.2% की काफी अधिक बेरोजगारी दर का अनुभव होता है, जबकि पुरुषों में यह 25.3% है। इसी तरह, राजस्थान में महिलाओं को 39.4% की बेरोजगारी दर का सामना करना पड़ता है, जबकि पुरुषों को 27.2% का अनुभव होता है। देश भर के शहरी क्षेत्रों में 15-29 आयु वर्ग में कुल बेरोजगारी दर 17.3% है, जिसमें पुरुषों की 15.5% की तुलना में महिलाओं की दर 22.9% अधिक है।

इथेनॉल हेतु गन्ने के रस के उपयोग पर प्रतिबंध

वर्ष 2023-24 आपूर्ति वर्ष में इथेनॉल उत्पादन के लिये गन्ने के रस और चीनी सिरप के उपयोग पर केंद्र के हालिया प्रतिबंध का उद्देश्य घरेलू खपत हेतु पर्याप्त चीनी उपलब्धता बनाए रखना तथा कीमतों को स्थिर करना है। हालाँकि सरकार ने इथेनॉल उत्पादन के लिये बी-शीरे (B-Molasses) के उपयोग की अनुमति दी है। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (Indian Sugar Mills Association- ISMA) ने वर्ष 2023-24 विपणन वर्ष के लिये सकल चीनी उत्पादन में 9% की कमी का अनुमान लगाया है, जिससे स्थिति और जटिल हो गई है। चीनी सीज़न (अक्तूबर-सितंबर) 2021-22 में भारत विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक एवं उपभोक्ता के साथ-साथ ब्राज़ील के बाद विश्व के दूसरे सबसे बड़े निर्यातक के रूप में उभरा है।

तकनीकी शिक्षा के दायरे में अब होंगे BBA-BCA जैसे पाठ्यक्रम, AICTE ने दी मंजूरी

हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council for Technical Education- AICTE) ने वर्ष 2024-25 से शुरू होने वाले बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) और बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) जैसे स्नातक पाठ्यक्रमों के लिये नए नियमों की घोषणा की है। तकनीकी और प्रबंधन शिक्षा में समन्वित विकास सुनिश्चित करने के लिये कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) एवं प्रबंधन (BBA/BMS) में स्नातक (UG) पाठ्यक्रम AICTE के अंतर्गत आएंगे। इंजीनियरिंग कॉलेजों को अब पारंपरिक इंजीनियरिंग विषयों से परे अपना दायरा बढ़ाते हुए BBA और BCA कार्यक्रमों की पेशकश करने की अनुमति दी गई है।

इटली ने भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजित एडमिरल कप 2023 जीता

'एडमिरल कप' सेलिंग रेगाटा के 12वें संस्करण का समापन 08 दिसंबर 2023 को एझिमाला स्थित भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) के एट्टीकुलम बीच पर एक शानदार अभिनन्दन समारोह के साथ पूरा हुआ। मिडशिपमैन एवलोन एंटोनियो और मिडशिपमैन क्रिएटी कार्लो लियोनार्डो के नेतृत्व में उतरी इटली की टीम ने एडमिरल कप 2023 पर कब्जा किया। वहीं भारतीय टीम इस प्रतियोगिता की उपविजेता रही। मिडशिपमैन पीपीके रेड्डी और कैडेट जीवाई रेड्डी के प्रतिनिधित्व में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया। ब्रिटेन टीम की कमान ब्रिटिश नौसेना के अधिकारी कैडेट लुसी बेल और मिडशिपमैन आरोन मिडलटन ने संभाली तथा जर्मनी का नेतृत्व जर्मनी के कैडेट बेकमैन कार्ल व कैडेट हिंज एंटोन ने किया। इन दोनों टीमों ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया। रूस के सीमैन गोर्कुनोव पेट्र ने पुरुष वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया, उनके बाद इटली के मिडशिपमैन एवलोन एंटोनियो दूसरे और भारत के मिडशिपमैन पीपीके रेड्डी तीसरे स्थान पर रहे। ब्रिटेन की ऑफिसर कैडेट लुसी बेल महिला वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धा पर पहले स्थान पर रहीं, उनके बाद इंडोनेशिया की कैडेट सांगला एल्मा साल्सडिला ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और भारत की कैडेट जान्हवी सिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया।

टेलर स्विफ्ट को टाइम मैगजीन का पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया

टेलर स्विफ्ट को 2023 के लिए टाइम मैगजीन का पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया है। यह मान्यता उनके संगीत और प्रभाव के व्यापक प्रभाव को रेखांकित करते हुए, स्पॉटिफ़ाई पर सबसे ज्यादा खेले जाने वाले कलाकार के रूप में उनके खिताब के बाद अर्जित हुई है।

टाइम मैगजीन ने 2023 के लिए लियोनेल मेस्सी को ‘एथलीट ऑफ द ईयर’ नामित किया

अर्जेंटीना के फुटबॉल आइकन, लियोनेल मेसी को टाइम पत्रिका ने 2023 के लिए एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया है। यह प्रतिष्ठित सम्मान मेस्सी की ऐतिहासिक आठवीं बैलन डी’ओर जीत के बाद आता है, जिसने सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया है।

एनटीपीसी ने ब्रैंडन हॉल समूह (ग्रुप) के प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कारों में दो रजत पुरस्कार जीते

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी (पूर्व नाम –राष्ट्रीय ताप विद्युत् निगम लिमिटेड) को विगत 7 दिसंबर, 2023 को आयोजित एक ऑनलाइन प्रसारण में ब्रैंडन हॉल समूह (ग्रुप) के उत्कृष्टता प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2023 में विजेता घोषित किया गया है। प्रौद्योगिकी पुरस्कार श्रेणी में एनटीपीसी भारत में दोहरी प्रशंसा प्राप्त करने वाला एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम है। कंपनी को दो अलग-अलग श्रेणियों- "कॉरपोरेट स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी (कॉरपोरेट वेलबीइंग टेक्नोलॉजी) में सर्वश्रेष्ठ उन्नति (बेस्ट एडवांस)" और "संवर्धित एवं आभासी वास्तविकता (ऑगमेंटेड एंड वर्चुअल रियलिटी) में सर्वश्रेष्ठ उन्नति (बेस्ट एडवांस) के प्रतिष्ठित रजत पुरस्कार प्राप्त हुए।" यह मान्यता नवाचार और तकनीकी उत्कृष्टता के प्रति एनटीपीसी की उस प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो इसे कॉरपोरेट कल्याण और व्यापक प्रौद्योगिकियों में प्रगति में सबसे आगे रखती है।

भारतीय मूल की उपन्यासकार मीरा चंद को सिंगापुर का सर्वोच्च कला पुरस्कार

सिंगापुर ने हाल ही में तीन प्रतिष्ठित व्यक्तियों को उनकी कलात्मक उत्कृष्टता और देश की समृद्ध कला और संस्कृति में महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देते हुए अपना प्रतिष्ठित सांस्कृतिक पदक प्रदान किया। उनमें से, इक्यासी वर्षीय भारतीय मूल की लेखिका मीरा चंद, उपन्यासकार सुचेन क्रिस्टीन लिम और मलय नृत्य के दिग्गज उस्मान अब्दुल हामिद के साथ इस सम्मानित सम्मान को साझा करती हैं।

टाटा मोटर्स ने पंजाब में अपना चौथा स्क्रैपिंग संयंत्र खोला

घरेलू ऑटो प्रमुख टाटा मोटर्स ने चंडीगढ़ में अपनी चौथी पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा (आरवीएसएफ) के उद्घाटन के साथ पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। टाटा मोटर्स के साझेदार, दादा ट्रेडिंग कंपनी द्वारा विकसित और संचालित यह अत्याधुनिक सुविधा, जिम्मेदार विनिर्माण और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। चंडीगढ़ आरवीएसएफ अत्याधुनिक तकनीक से लैस है, जो सालाना 12,000 अंतिम वाहनों को सुरक्षित और स्थायी रूप से अलग करने के लिए पर्यावरण-अनुकूल प्रक्रियाओं को नियोजित करता है। यह सुविधा यात्री और वाणिज्यिक वाहनों दोनों को स्क्रैप करने के लिए डिज़ाइन की गई है, भले ही उनका ब्रांड कुछ भी हो, जो टिकाऊ स्क्रैपिंग डोमेन में टाटा मोटर्स की पहुंच को और बढ़ाता है।

अक्षता कृष्णमूर्ति मंगल ग्रह पर रोवर संचालित करने वाली पहली भारतीय बनीं

भारतीय शोधकर्ता डॉ. अक्षता कृष्णमूर्ति मंगल ग्रह पर रोवर (पर्सिवरेंस) संचालित करने वाली पहली भारतीय नागरिक (महिला) बन गई हैं और मंगल ग्रह से नमूने एकत्र करके पृथ्वी पर वापस लाने वाली भी पहली भारतीय नागरिक बन गई हैं।

आईईएस अधिकारी जितेश जॉन बने आईडीबीआई के कार्यकारी निदेशक

भारतीय आर्थिक सेवा के अधिकारी जितेश जॉन ने भारतीय दिवालिया एवं शोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले वह ऊर्जा मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवाएं दे चुके हैं।

राजस्थान के जैसलमेर में 115 मिलियन वर्ष पुराने शार्क जीवाश्म की खोज

शोधकर्ताओं की एक टीम ने राजस्थान के जैसलमेर क्षेत्र में भारत के पहले अर्ली क्रेटेशियस शार्क जीवाश्मों का पता लगाया है। हिस्टोरिकल बायोलॉजी में प्रकाशित “फर्स्ट अर्ली क्रेटेशियस शार्क्स फ्रॉम इंडिया” शीर्षक वाले शोध पत्र में विस्तृत निष्कर्ष, देश के जीवाश्म इतिहास के पहले अज्ञात अध्याय पर प्रकाश डालते हैं। प्रारंभिक क्रेटेशियस काल, लगभग 115 मिलियन वर्ष पहले, शार्क के लिए एक परिवर्तनकारी युग था, जिसमें नई प्रजातियों का उद्भव और पुरानी प्रजातियों का लुप्त होना देखा गया था।

हुमा कुरेशी ने पहला उपन्यास ‘ज़ेबा: एन एक्सीडेंटल सुपरहीरो’ लॉन्च किया

बॉलीवुड अभिनेत्री हुमा कुरेशी ने एक लेखिका के रूप में एक नए क्षेत्र में कदम रखा है, उन्होंने ‘ज़ेबा: एन एक्सीडेंटल सुपरहीरो’ नामक उपन्यास के साथ अपनी शुरुआत की है। पुस्तक को आधिकारिक तौर पर बैंगलोर लिटरेचर फेस्टिवल (बीएलएफ) के 12 वें संस्करण के दौरान लॉन्च किया गया था, जो हुमा क़ुरैशी की रचनात्मक यात्रा का एक नया अध्याय है।

कोलकाता लगातार तीसरे वर्ष बना सबसे सुरक्षित शहर: एनसीआरबी

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में, कोलकाता लगातार तीसरे वर्ष भारत में सबसे सुरक्षित शहर के रूप में उभरा है। महानगरों में प्रति लाख जनसंख्या पर शहर में सबसे कम संज्ञेय अपराध दर्ज किए गए, जो सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक उल्लेखनीय उपलब्धि दर्शाता है। एनसीआरबी के आंकड़ों से पता चला है कि कोलकाता में 2022 में प्रति लाख लोगों पर संज्ञेय अपराध के 86.5 मामले दर्ज किए गए। यह पिछले वर्ष की 103.4 मामलों की तुलना में एक महत्वपूर्ण गिरावट है, जो लगातार गिरावट को दर्शाता है। 2020 में, यह संख्या 129.5 से अधिक थी, जो अपराध में कमी में सकारात्मक प्रवृत्ति का संकेत देती है।

एसएंडपी ग्लोबल की 2022 बीमा रिपोर्ट में एलआईसी विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की हालिया रिपोर्ट में, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने दुनिया के चौथे सबसे बड़े बीमाकर्ता के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। रैंकिंग वर्ष 2022 के लिए कंपनियों के जीवन और दुर्घटना और स्वास्थ्य भंडार पर आधारित है। एलियांज एसई (जर्मनी) ने 750.20 अरब डॉलर के भंडार के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। चाइना लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (चीन) ने 616.90 बिलियन डॉलर के कुल भंडार के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (जापान) 536.80 अरब डॉलर के भंडार के साथ तीसरे स्थान पर है।

SBI पेंशन फंड का और 20 फीसदी लेगा स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक SBI पेंशन फंड की अतिरिक्त 20 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण SBI कैप्स से 229.52 करोड़ रुपये में करेगा और अपनी हिस्सेदारी 80 फीसदी पर पहुंचा देगा। भारतीय स्टेट बैंक ने एक्सचेंजों को भेजी सूचना में कहा, SBI ने SBI पेंशन फंड्स प्राइवेट लिमिटेड की 20 फीसदी हिस्सदारी का अधिग्रहण SBI कैप्स से करने का प्रस्ताव किया है।

हानुका

हानुका (Hanukkah), जिसे प्रकाश का त्योहार या चानूका भी कहा जाता है, 7 दिसंबर, 2023 को सूर्यास्त के बाद मनाया गया। यह आठ दिवसीय यहूदी अवकाश है जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान यरूशलम में दूसरे मंदिर के पुनर्समर्पण की याद दिलाता है। यह त्योहार यहूदी महीने किसलेव के 25वें दिन से शुरू होता है और आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नवंबर के अंत से दिसंबर के अंत तक चलता है। हानुका पर्व तेल की थोड़ी सी मात्रा के चमत्कार (प्रकश) के जश्न का प्रतीक है, जिससे मैकाबीन विद्रोह के समय केवल एक दिन के लिये ही पर्याप्त तेल के बावजूद मंदिर का मेनोराह (कैंडेलब्रम) आठ दिनों तक प्रकाशित होता रहा। हानुका मेनोराह एक नौ शाखाओं वाला कैंडेलब्रम है जिसे हानुका के आठ दिवसीय अवकाश के दौरान जलाया जाता है।

पूर्व मिस्टर यूनिवर्स बॉडीबिल्डर शॉन डेविस का 57 वर्ष की आयु में निधन

पूर्व मिस्टर यूनिवर्स बॉडीबिल्डर शॉन डेविस का 57 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मे पूर्वी इंग्लैंड के डर्बीशायर के रहने वाले डेविस का करियर शानदार रहा, जिसके चलते उन्होंने 1996 में मिस्टर यूनिवर्स का ताज पहनकर सफलता के शिखर पर पहुंचने से पहले मिस्टर ब्रिटेन और मिस्टर यूरोप जैसे प्रतिष्ठित खिताब जीते।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.