Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 February 2024

सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री पी. वी. नरसिम्‍हा राव, किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह तथा हरित क्रांति के जनक एम एस स्‍वामीनाथन को भारत रत्‍न देने की घोषणा की है

सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव, किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह तथा हरित क्रांति के जनक एम एस स्‍वामीनाथन को देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पोस्‍ट पर यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि विशिष्‍ट विद्वान और राजनेता राव गुरू ने अपने उत्कृष्ट कार्यों से देश सेवा की। श्री राव ने भारत को आर्थिक रूप से उन्‍नत बनाने और देश की समृद्धि तथा अर्थिक वृद्धि की ठोस बुनियाद रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा के क्षेत्रों में राव गुरू का योगदान बहुपक्षीय विरासत है। श्री मोदी ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। चौधरी चरण सिंह ने किसानों के अधिकार और कल्याण के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने आपातकाल के विरूद्ध सराहनीय कार्य किया। प्रधानमंत्री ने एमएस स्वामीनाथन को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किये जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। श्री मोदी ने कहा कि डॉ. एम एस स्वामीनाथन ने कृषि और किसानों के कल्याण में उल्लेखनीय योगदान किया। उन्‍होंने चुनौतीपूर्ण दौर में कृषि क्षेत्र में देश को आत्‍मनिर्भर बनाने और भारतीय कृषि के अधुनिकीकरण के लिए असाधारण प्रयास किये।

विदेशमंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने सातवें हिन्द महासागर सम्‍मेलन को संबोधित किया

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 7वें हिंद महासागर सम्मेलन में कहा कि अस्थिरता तब बढ़ती है जब लंबे समय से चले आ रहे समझौतों का पालन नहीं किया जाता है। डॉ. जयशंकर ने कहा कि दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियाँ हिंद महासागर क्षेत्र में दिखाई दे रही हैं। उन्होंने कहा कि इन चुनौतियों में समुद्री यातायात, समुद्री डकैती, आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय कानून के लिए चुनौतियां और नौपरिवहन खतरे शामिल हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि सम्मेलन का विषय - 'स्थिर और सतत हिंद महासागर की ओर', ऐसे अशांत समय में और भी अर्थपूर्ण हो जाता है। उन्होंने हिंद महासागर के राज्यों के बीच अधिक परामर्श और सहयोग पर जोर दिया।

दुबई में 11वां विश्‍व सरकार शिखर सम्‍मेलन सोमवार से शुरू होगा

विश्व सरकार शिखर सम्मेलन का 11वां संस्करण संयुक्त अरब अमीरात में 12 फरवरी से 14 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन का विषय है - "भविष्य की सरकारों को आकार देना।" भारत, तुर्किये और कतर को 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में अतिथि देश घोषित किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

महाराष्‍ट्र सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- एआई का इस्‍तेमाल करने के लिए गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं

महाराष्‍ट्र सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- एआई का इस्‍तेमाल करने के लिए गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर महाराष्‍ट्र के उप-मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़नवीस की उपस्थिति में गूगल के पुणे कार्यालय में हस्‍ताक्षर किए गए। श्री फड़नवीस ने कहा कि यह सहयोग स्‍वास्‍थ्‍य और कृषि जैसे आवश्‍यक क्षेत्रों में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने और भविष्‍य के लिए तैयार कौशल के साथ नागरिकों को सशक्‍त बनाने में मददगार होगा। यह सहयोग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान नागपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्‍कृष्‍टता केंद्र के जरिए महाराष्‍ट्र आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस स्‍टार्टअप्‍स के लिए उन्‍नतिशील वातावरण तैयार करने में भी सहायक होगा।

असम के मुख्‍यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्‍व सरमा ने गुवाहाटी के अष्‍टलक्ष्‍मी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स 2023 के प्रतीक चिह्न, एंथम, जर्सी और टॉर्च जारी किए

असम के मुख्‍यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्‍व सरमा ने गुवाहाटी के अष्‍टलक्ष्‍मी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स 2023 के प्रतीक चिह्न, एंथम, जर्सी और टॉर्च जारी किए। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक उपस्थित थे। इस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने इस खेल कार्यक्रम में भागीदारी करने वाले सभी सदस्‍यों को सेवा और श्रेष्‍ठ सुविधाएं प्रदान करने के प्रति आश्‍वस्‍त किया। डॉ. सरमा ने बताया कि उद्घाटन समारोह 19 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। इसमें कुल 20 खेल स्‍पर्धाएं होंगी जिनमें से 20 स्‍पर्धाओं का आयोजन गुवाहाटी में किया जाएगा। शेष खेल स्‍पर्धाएं अन्‍य पूर्वात्तर राज्‍यों में होंगी। भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से असम सरकार इस महीने की 19 से 29 तारीख तक गुवाहाटी में चौथे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स 2023 की मेजबानी करने जा रही है।

आईईडब्ल्यू 2025 की मेजबानी 11-14 फरवरी के बीच नई दिल्ली के यशोभूमि में की जाएगी

गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 (आईईडब्ल्यू 2024) का दूसरा संस्करण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, इस घोषणा के साथ कि वैश्विक ऊर्जा सम्मेलन का अगला संस्करण 11-14 फरवरी के बीच नई दिल्ली के यशोभूमि में आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने यह भी घोषणा की कि 2026 में वैश्विक सम्मेलन का चौथा संस्करण गोवा में आईपीएसएचईएम-ओएनजीसी-प्रशिक्षण संस्थान में होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए चार दिवसीय कार्यक्रम में वैश्विक तेल, गैस, जैव ईंधन और नवीकरणीय कंपनियों ने अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया। मंच ने वैश्विक ऊर्जा ईकोसिस्टम को ऊर्जा स्पेक्ट्रम में सार्थक साझेदारी के माध्यम से सहयोग, नवाचार और विकास करने की अनुमति दी। भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 गोवा की मुख्य विशेषताएं: अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने 'इंडियन ऑयल मार्केट आउटलुक टू 2030' रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि भारत 2024 और 2030 के बीच वैश्विक तेल मांग वृद्धि का सबसे बड़ा स्रोबन जाएगा। भारत के जी20 शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने 'दक्षिण-दक्षिण सहयोग: समावेशी विकास के लिए ऊर्जा' नामक एक मंत्रिस्तरीय पैनल में बोलते हुए कहा कि भारत 2047 तक स्वच्छ ऊर्जा का निर्यातक बन जाएगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत ने अनुमानित लक्ष्य से पांच महीने पहले पेट्रोल के साथ 12% इथेनॉल मिश्रण हासिल कर लिया है और इसके कारण सरकार को 20% इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को पांच साल बढ़ाकर 2025 तक संशोधित करना पड़ा है। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने 'प्योर फॉर श्योर' लॉन्च करने की घोषणा की।

नाडा ने "रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग" सम्मेलन की मेजबानी की

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने नई दिल्ली में "रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग" सम्मेलन का आयोजन किया। इस अवसर पर श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गांधीनगर, गुजरात में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) में पोषक आहार परीक्षण (सीओई-एनएसटीएस) उत्कृष्टता केन्द्र का वर्चुअली उद्घाटन किया। राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त, एनएफएसयू की अत्याधुनिक सुविधा फोरेंसिक और साइबर विज्ञान में नवाचार और विशेषज्ञता के प्रकाश स्‍तम्‍भ के रूप में खड़ी है। इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित यह कार्यक्रम पेरिस ओलंपिक 2024 से पूर्व डोपिंग रोधी प्रमुख पहलों पर जुटने, विचार-विमर्श करने और रणनीति बनाने के लिए खेल समुदाय के हितधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य कर रहा है।

कैबिनेट ने मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एफआईडीएफ) के विस्तार को स्‍वीकृति दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पहले से स्वीकृत धनराशि 7522.48 करोड़ रुपये और 939.48 करोड़ रुपये के बजटीय समर्थन के साथ 2025-26 तक अगले 3 वर्षों के लिए मत्स्य पालन बुनियादी ढांचा विकास निधि (एफआईडीएफ) के विस्तार को स्‍वीकृत दे दी। मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए आधारभूत अवसंरचना की आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने 2018-19 के दौरान 7522.48 करोड़ रुपये की कुल धनराशि के साथ मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर बुनियादी ढांचा विकास कोष (एफआईडीएफ) बनाया। 2018-19 से 2022-23 की अवधि के दौरान एफआईडीएफ के कार्यान्‍वयन के पहले चरण में कुल 121 मत्स्य पालन की विभिन्‍न परियोजनाओं के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 5588.63 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए गए हैं।

किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा प्रदान करने हेतु वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी और पंजाब एंड सिंध बैंक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

किसानों और व्यापारियों को कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करने की सुविधा हेतु वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी (डब्ल्यूडीआरए) ने पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। ई-एनडब्ल्यूआर (इलेक्ट्रॉनिक नेगोशिएबल वेयरहाउस रसीद) संबंधित फंडिंग के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस एमओयू का उद्देश्य भारत में कृषि संबंधी वित्त में सुधार हेतु आगे की गतिविधियों के अलावा जमाकर्ताओं को लाभों की जानकारी प्रदान करना है। पीएसबी बिना किसी गारंटी के और आकर्षक ब्याज दर पर ई-एनडब्ल्यूआर के माध्यम से ऋण की पेशकश कर रहा है। कृषि क्षेत्र के अंतर्गत 75 लाख रुपये और अन्य श्रेणी के उधारकर्ताओं के लिए पांच करोड़ रुपये के ऋण दिए जाते हैं।

NISAR चरण II परियोजना में शामिल हुआ कुफोस

NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR) चरण-II रडार डेटा के माध्यम से वन बायोमास और कार्बन अनुवीक्षण पर केंद्रित एक अत्याधुनिक अनुसंधान परियोजना है, हाल ही में केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज़ (KUFOS) ने इस परियोजना में भाग लेने की घोषणा की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) तथा NISAR कार्यक्रम के प्रारंभिक चरण की सफलता के बाद इस सहयोग की घोषणा की गई है, पहला चरण विभिन्न क्षेत्रों में वन बायोमास की वास्तविक से जुड़े डेटा के मान्यीकरण पर केंद्रित था। नासा और इसरो द्वारा संयुक्त रूप से वर्ष 2024 में लॉन्च किये जाने के लिये प्रस्तावित स्पेस-बोर्न सिंथेटिक एपर्चर रडार का विकास किया जा रहा है। NISAR का लक्ष्य व्यापक क्षेत्रों के उच्च-सटीकता वाले डेटा प्रदान करके पृथ्वी संसाधन के अवलोकन में क्रांति लाना है। यह परियोजना कृषि, वानिकी, आर्द्रभूमि और मृदा की नमी के आकलन के व्यवस्थित अनुवीक्षण के लिये काफी महत्त्वपूर्ण है।

भारत और रवांडा की पहली संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक हुई

भारत और रवांडा ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के व्यापक अवसरों पर चर्चा करने के लिए 8 फरवरी, 2024 को किगाली, रवांडा में संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (जेडीसीसी) की पहली बैठक की। दोनों देशों के बीच प्रशिक्षण सहयोग, संयुक्त सैन्य अभ्यास, रक्षा औद्योगिक सहयोग आदि क्षेत्रों पर विस्तृत चर्चा हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मित्र देशों को निर्यात करने के लिए भारतीय रक्षा निर्माताओं की बढ़ती क्षमता पर प्रकाश डाला। रवांडा ने भारतीय रक्षा उद्योग की बढ़ती क्षमताओं पर विश्वास व्यक्त करते हुए प्रशिक्षण सहयोग बढ़ाने में गहरी रुचि दिखाई। रवांडा ने उन क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जहां 2018 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की रवांडा यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित रक्षा समझौता ज्ञापन के अंतर्गत भारतीय सशस्त्र बल और उद्योग अपने रक्षा बलों के साथ सहयोग कर सकते हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर स्‍थानीय निकाय कानून संशोधन विधेयक-2024 सहित जम्‍मू कश्‍मीर के दो और विधेयकों को भी संसद ने मंजूरी दी

संसद ने 'जम्मू-कश्मीर स्थानीय निकाय कानून (संशोधन) विधेयक-2024', 'संविधान (जम्मू-कश्मीर) अनुसूचित जाति आदेश (संशोधन) विधेयक-2023' और 'संविधान (जम्मू-कश्मीर) अनुसूचित जनजाति आदेश (संशोधन) विधेयक-2023 पारित कर दिया है। विधेयकों को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी। लोकसभा इन्‍हें पहले ही पारित कर चुकी है। 'जम्मू-कश्मीर स्थानीय निकाय कानून (संशोधन) विधेयक 2024', 'जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989', 'जम्मू-कश्मीर नगरपालिका अधिनियम, 2000' और 'जम्मू-कश्मीर नगरपालिका अधिनियम-2000'' के कुछ प्रावधानों में संशोधन किया गया है। इस कानून का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में पंचायतों और नगरपालिकाओं में अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण प्रदान करना और संविधान के प्रावधानों के साथ केंद्र शासित प्रदेश के स्थानीय निकाय कानूनों में स्थिरता लाना है।

संसद ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधन निषेध विधेयक पारित किया

संसद ने 'सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) विधेयक, 2024' पारित कर दिया है। इनमें राजपत्रित अधिकारियों द्वारा सत्यापन को समाप्त करना, विभिन्न चयन प्रक्रियाओं में साक्षात्कार को समाप्त करना और रोजगार मेले शुरू करना शामिल है। उन्‍होंने कहा कि सरकार को देश के युवाओं पर भरोसा है।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान में प्रस्तावित राजमार्ग को लेकर विरोध प्रदर्शन

सरकार ने बेंगलुरु के बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क के माध्यम से 6-लेन एलिवेटेड राजमार्ग के निर्माण का प्रस्ताव दिया है, जिससे वन्यजीवों और आवास पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में चिंतित पर्यावरणविदों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान लुप्तप्राय एशियाई हाथियों, बाघों और अन्य प्रजातियों का एक महत्वपूर्ण जैव विविधता हॉटस्पॉट घर है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सैटेलाइट टाउनशिप रिंग रोड (STRR) परियोजना के हिस्से के रूप में बन्नेरघट्टा और जिगनी रोड को जोड़ने वाले 3.85 किलोमीटर की दूरी पर एक फ्लाईओवर बनाने की योजना बनाई है। एलिवेटेड हाईवे राष्ट्रीय उद्यान के 27.45 एकड़ मुख्य क्षेत्र और 14 एकड़ बफर जोन से होकर गुजरेगा। इसका उद्देश्य बेंगलुरु के आसपास के सात शहरों को जोड़कर यातायात की भीड़ को कम करना है। NHAI को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिल गई है और दिसंबर 2025 तक निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।

टाईपबार टाइफाइड वैक्सीन

हाल ही में अफ्रीका के मलावी, जो कि टाइफाइड बुखार के लिये स्थानिक क्षेत्र है, में किये गए चरण-3 परीक्षण (9 माह से 12 वर्ष की आयु तक बच्चों पर) ने भारत बायोटेक के टाइफाइड कन्ज्यूगेट वैक्सीन (TCV), टाइपबार की दीर्घकालिक प्रभावकारिता प्रदर्शित की है। अध्ययन में टीके की प्रभावकारिता सभी आयु वर्ग के बच्चों में देखी गई। टाईपबार TCV विश्व की पहली चिकित्सकीय रूप से प्रामाणित कन्ज्यूगेट टाइफाइड वैक्सीन है। भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कन्ज्यूगेट टाइफाइड वैक्सीन को वर्ष 2017 में WHO प्रीक्वालिफिकेशन प्राप्त हुआ था। टाइफाइड बुखार एक जानलेवा संक्रमण है जो साल्मोनेला टाइफी (Salmonella Typhi) नामक जीवाणु के कारण होता है। इसका प्रसार आमतौर पर दूषित भोजन या जल द्वारा होता है।

चीनी हैकिंग समूह वोल्ट टाइफून

माइक्रोसॉफ्ट ने चीनी राज्य-प्रायोजित समूह वोल्ट टाइफून (Volt Typhoon) द्वारा खुफिया, लक्षित दुर्भावनापूर्ण गतिविधि का पता लगाया है, जिसका उद्देश्य समझौता किये गए क्रेडेंशियल एक्सेस और नेटवर्क सिस्टम डिस्कवर, अमेरिका के महत्त्वपूर्ण अवसंरचना को लक्षित करना है। वोल्ट टाइफून संचार, विनिर्माण, उपयोगिताओं, परिवहन, निर्माण, समुद्री, सरकार, IT और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है। यह लंबे समय तक अज्ञात जासूसी और पहुँच बनाए रखने के खुफिया इरादे (Covert Intent) को इंगित करता है। अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिये हमलावर खुफिया तरीके से ध्यान केंद्रित करता है जैसे- नियमित नेटवर्क ट्रैफिक के भीतर अपनी गतिविधि को छिपाना, डेटा एकत्र करने और पहुँच बनाए रखने हेतु बुनियादी तकनीकों का उपयोग करना, अक्सर समझौता किये गए घरेलू कार्यालय उपकरण तथा रिमोट कंट्रोल के लिये कस्टम टूल का प्रयोग करना। इक्वेशन ग्रुप (USA), फैंसी बियर (रूस), APT37 (उत्तर कोरिया), तुरला- APT34 (ईरान), सैंडवर्म (रूस) आदि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उपयोग किये जाने वाले कुछ अन्य हैकिंग समूह हैं।

ICC पुरुष टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में अपने शानदार गेंदबाज़ी प्रदर्शन के बाद ICC पुरुष टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुँचने वाले पहले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बन गए। बुमराह ने पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान प्राप्त किया, साथ ही बिशन सिंह बेदी, रवींद्र जड़ेजा और अश्विन (सभी स्पिनर) के बाद यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले चौथे भारतीय बन गए। न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन वर्तमान में ICC पुरुष टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.