Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 February 2024

प्रधानमंत्री ने 'विकसित भारत, विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने 17,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं सड़क, रेल, सौर ऊर्जा, विद्युत ट्रांसमिशन, पेयजल और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री ने राजस्थान में 5000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने 8-लेन दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के तीन पैकेजों अर्थात बौंली-झलाई रोड से मुई गांव सेक्शन तक; हरदेवगंज गांव से मेज नदी सेक्शन तक; और तकली से राजस्थान/मध्यप्रदेश सीमा तक के सेक्शन का उद्घाटन किया। इस क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने लगभग 2300 करोड़ रुपये की लागत वाली राजस्थान की आठ महत्वपूर्ण रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया। क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने राजस्थान में लगभग 5300 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण सौर परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने राजस्थान के बीकानेर में बरसिंगसर थर्मल पावर स्टेशन के पास स्थापित होने वाली 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना, एनएलसीआईएल बरसिंगसर सौर परियोजना की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने राजस्थान में 2100 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय विद्युत ट्रांसमिशन क्षेत्र की परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित कीं। ये परियोजनाएं राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए हैं ताकि इन क्षेत्रों में सौर विद्युत सृजन को लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सके।

प्रधानमंत्री ने हरियाणा के रेवाड़ी में 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा के रेवाड़ी में 9750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएँ शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन से संबंधित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों की हैं। श्री मोदी ने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनियों को भी देखा। प्रधानमंत्री ने करीब 5450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी। देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के विज़न के अनुरूप अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रेवाड़ी, हरियाणा की आधारशिला रखी गई है। प्रधानमंत्री ने नवनिर्मित अनुभव केंद्र ज्योतिसर, कुरूक्षेत्र का उद्घाटन किया। यह अनुभवजन्य संग्रहालय लगभग 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है।

भारत ने अपने ओपन-सोर्स डीपीआई को साझा करने के लिए कोलंबिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और कोलंबिया ने डिजिटल परिवर्तन के लिए जनसंख्या पैमाने पर कार्यान्वित सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह हस्ताक्षर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) तथा कोलंबिया के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के बीच किया गया था। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य क्षमता निर्माण कार्यक्रमों व सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों के आदान-प्रदान, सार्वजनिक अधिकारियों एवं विशेषज्ञों की अदला-बदली, प्रायोगिक या डेमो समाधानों के विकास तथा दोनों देशों के डिजिटल इकोसिस्टम को पारस्परिक रूप से लाभ पहुंचाने के लिए निजी क्षेत्र के संपर्कों की सुविधा के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन (अर्थात् इंडिया स्टैक) को बढ़ावा देना है।

एमसीए कॉर्पोरेट फाइलिंग के केंद्रीकृत प्रोसेसिंग के लिए केंद्रीय प्रोसेसिंग केंद्र (सीपीसी) प्रारंभ

केंद्रीय बजट घोषणा 2023-24 के अनुसरण में केंद्रीय प्रोसेसिंग सेंटर स्थापित किया गया है ताकि कंपनी अधिनियम और सीमित देयता भागीदारी अधिनियम (एलएलपी अधिनियम) के अंतर्गत दाखिल किए गए फार्मों की केंद्रीकृत तरीके से हितधारकों के साथ पारस्परिक क्रिया की आवश्यकता के बिना प्रोसेसिंग की जा सके। 16.02.2024 से 12 फॉर्म/आवेदनों को सीपीसी में प्रोसेस किया जाएगा। इसके बाद 01.04.2024 से अन्य फॉर्मों पर कार्रवाई की जाएगी। बाद में एलएलपी अधिनियम के तहत दायर किए गए फॉर्म/आवेदन को भी केंद्रीकृत करने का प्रस्ताव है। फाइलिंग रुझानों के आधार पर यह आशा की जाती है कि सीपीसी के पूरी तरह से चालू हो जाने पर वार्षिक रूप से लगभग 2.50 लाख फॉर्म सीपीसी के माध्यम से संसाधित किए जाएंगे।

केंद्र ने सशस्त्र बलों और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 84 हजार करोड़ रुपये से अधिक के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी

रक्षा खरीद परिषद ने सशस्‍त्र बलों और तटरक्षक बलों की क्षमताएं बढाने के लिए चौरासी हजार पांच सौ साठ करोड रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में यह मंजूरी दी गई। प्रस्तावों में नई पीढ़ी के एंटी-टैंक माइंस, एयर डिफेंस टैक्टिकल कंट्रोल रडार, हेवी वेट टॉरपीडो, मीडियम रेंज मैरीटाइम टोही और फ्लाइट रिफ्यूलर एयरक्राफ्ट की खरीद शामिल हैं।

विधि आयोग ने अनिवासी भारतीयों, प्रवासी नागरिकों और भारतीय नागरिकों के बीच विवाह को अनिवार्य रूप से भारत में पंजीकृत करना अनिवार्य करने की सिफारिश की

विधि आयोग ने एक रिपोर्ट में सिफारिश की है कि अनिवासी भारतीयों, प्रवासी नागरिकों और भारतीय नागरिकों के बीच विवाह को अनिवार्य रूप से भारत में पंजीकृत करना अनिवार्य किया जाना चाहिए। 22वें विधि आयोग के अध्यक्ष रिटायर्ड जस्टिस ऋतुराज अवस्थी ने विधि मंत्रालय को 'अनिवासी भारतीयों और भारत के प्रवासी नागरिकों से संबंधित वैवाहिक मुद्दों पर कानून' नामक रिपोर्ट सौंपी है। आयोग ने यह भी सिफारिश की है कि केंद्रीय कानून में प्रवासी भारतीयों और अनिवासी भारतीयों पर तलाक, जीवनसाथी के भरण-पोषण, बच्चों की अभिरक्षा और भरण-पोषण, समन, वारंट या न्यायिक दस्तावेजों की तामील के प्रावधान भी शामिल होने चाहिए। यह भी सिफारिश की गई है कि वैवाहिक स्थिति की घोषणा, पति-पत्नी के पासपोर्ट को दूसरे के साथ जोड़ना और पति-पत्नी दोनों के पासपोर्ट पर विवाह पंजीकरण संख्या का उल्लेख करना अनिवार्य करने के लिए पासपोर्ट अधिनियम, 1967 में अपेक्षित संशोधन किए जाने की आवश्यकता है। इसमें कहा गया है कि सरकार को राष्ट्रीय महिला आयोग, राज्य महिला आयोगों और विदेशों में गैर सरकारी संगठनों तथा भारतीय संघों के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम चलाना चाहिए।

केन्‍द्रीय मंत्री जी.किशन रेड्डी और मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने तेलंगाना के सिद्दीपेट जिले में कोमुरावेली रेलवे स्‍टेशन की आधारशिला रखी

केन्‍द्रीय मंत्री जी.किशन रेड्डी और मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने शाम तेलंगाना राज्‍य के सिद्दीपेट जिले में कोमुरावेली रेलवे स्‍टेशन की आधारशिला रखी। प्रसिद्ध कोमुरावेली मल्लिकार्जुन स्‍वामी मंदिर कोमुरावेली गांव में है। प्रतिवर्ष लगभग 25 लाख श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि यहां के महत्व को देखते हुए यातायात सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने मनोहराबाद-कोथा पाली रेल मार्ग पर कोमुरावेली हॉल्टिंग स्‍टेशन को मंजूरी दी है।

इसरो आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इनसैट-3डीएस को प्रक्षेपित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इनसैट-3डीएस को प्रक्षेपित करेगा। इस उपग्रह को प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एफ14 अंतरिक्ष में भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित करेगा। यह जीएसएलवी-एफ14 की 16वीं और स्वदेशी क्रायो स्टेज के साथ 10वीं उड़ान होगी।

खासी हिल के स्‍वतंत्रता सेनानी यू तिरोत सिंह की प्रतिमा का बांग्लादेश के ढाका में अनावरण किया गया

लगभग दो सौ वर्ष पहले ब्रितानी उपनिवेशवाद के खिलाफ विद्रोह करने वाले खासी हिल के स्‍वतंत्रता सेनानी यू तिरोत सिंह की प्रतिमा का ढाका के इंदिरा गांधी सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में अनावरण किया गया। मेघालय के उप मुख्‍यमंत्री सनियाभलंग धर और बांग्लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त प्रणय वर्मा ने संयुक्‍त रूप से प्रतिमा का अनावरण किया। तिरोत सिंह मेघालय के खासी हिल के नायक के रूप में लोकप्रिय जनजातीय प्रमुख हैं। उनका ब्रितानी उपनिवेशकों के विरूद्ध संघर्षपूर्ण जीवन बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुका है।

भारत का यूपीआई जुड़ेगा यूएई के एएनआई से

एक उल्लेखनीय राजनयिक कार्यक्रम के दौरान, भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया, आदान-प्रदान किए गए प्रमुख समझौतों में तत्काल भुगतान प्लेटफार्मों – यूपीआई (भारत) और एएनआई (यूएई) को जोड़ने पर एक समझौता ज्ञापन था। इस कदम का उद्देश्य निर्बाध सीमा पार लेनदेन को सुविधाजनक बनाना, भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच वित्तीय कनेक्टिविटी को बढ़ाना है।

भारत, नेपाल के केंद्रीय बैंकों ने यूपीआई-एनपीआई को जोड़ने के लिए समझौता किया

भारत और नेपाल के केंद्रीय बैंकों ने दोनों देशों के तेज भुगतान प्रणालियों भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) और नेपाल के राष्ट्रीय भुगतान इंटरफेस (एनपीआई) के एकीकरण की शर्तों पर हस्ताक्षर किए। यूपीआई और एनपीआई के एकीकरण का उद्देश्य भारत और नेपाल के बीच सीमा पार से पैसों के लेन-देन को सुविधाजनक बनाना है। इसकी मदद से दोनों प्रणालियों के उपयोगकर्ता त्वरित और कम लागत के साथ फंड ट्रांसफर करने में सक्षम होंगे।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर 'सिटीज़न कॉर्नर' का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' और सबका प्रयास' के अनुरूप, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर एक अनोखी पहल 'सिटीज़न कॉर्नर' का शुभारंभ किया। 'सिटीज़न कॉर्नर' एक वन-स्टॉप समाधान है, जहां एक क्लिक पर गांव के जल की गुणवत्ता और अन्य सभी जलापूर्ति की जानकारी के बारे में वास्तविक समय में विवरण उपलब्ध कराने तथा पानी की गुणवत्ता का प्रबंधन करने और जलापूर्ति को सीधे नागरिकों के हाथों में पहुंचाने की क्षमता प्रदान करता है। 'सिटीज़न कॉर्नर' का लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में शुभारंभ किया गया।

सुफलम 2024 में नवाचार और सहयोग पर मुख्य जोर

13 और 14 फरवरी 2024 को नई दिल्ली में आयोजित स्टार्ट अप फोरम फॉर एस्पायरिंग लीडर्स एंड मेंटर्स (सुफलम) 2024 दो-दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस ने किया। इस आयोजन में 250 से अधिक हितधारकों की भागीदारी देखी गई, जिसमें स्टार्ट-अप, खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी, एमएसएमई व वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि, उद्यम पूंजीपति और शिक्षाविद शामिल थे। दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में तीन ज्ञान सत्र, दो पिचिंग सत्र, दो पैनल चर्चा, नेटवर्किंग सत्र और एक प्रदर्शनी शामिल थी। सुफलम 2024 ने परिवर्तनकारी चर्चाओं के एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया है और इन चर्चाओं ने नवाचार-संचालित विकास की दिशा में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का मार्ग प्रशस्त किया है तथा स्टार्ट-अप, उद्योग और शिक्षाविदों के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया है।

रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेवाओं की समयसीमा 15 मार्च तक बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई ने पेटीएम पेमेन्‍ट बैंक की सेवाओं की अवधि 29 फरवरी से बढाकर 15 मार्च कर दी है। आरबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ये निर्णय जनहित में लिया गया है। इसमें कहा गया है कि उपभोक्‍ता 15 मार्च 2024 तक जमा, क्रेडिट लेनदेन, प्रीपेड सेवाएं, वॉलेट, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। आरबीआई के अनुसार 15 मार्च के बाद खाते में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।

LIC ने SBI कार्ड्स एंड पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड में हिस्सेदारी बढ़ाई

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने खुले बाजार में खरीद के माध्यम से एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी को भुगतान पूंजी के 4.99% से बढ़ाकर 5.02% कर दिया है। 9 फरवरी, 2024 को पूरा हुआ यह अधिग्रहण, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी में एलआईसी के स्वामित्व में वृद्धि का प्रतीक है। एक निवेशक के रूप में एलआईसी ने प्रति शेयर ₹716 की औसत लागत पर एसबीआई कार्ड और पेमेंट सर्विसेज के तीन लाख से अधिक शेयर खरीदे।

निखिल जोशी बने बोइंग डिफेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक

अमेरिकी एयरोस्पेस दिग्गज बोइंग ने निखिल जोशी को बोइंग डिफेंस इंडिया (बीडीआई) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त करके अपने परिचालन को बढ़ाने और भारत में अपनी विकास रणनीति को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह रणनीतिक निर्णय दुनिया के सबसे बड़े रक्षा बाजारों में से एक में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की बोइंग की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिसका लक्ष्य भारत के रक्षा बलों की मिशन तत्परता और आधुनिकीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाना है।

आईआईटी जम्मू ने अभूतपूर्व ध्वनि-आधारित एंटी-ड्रोन सिस्टम विकसित किया

आईआईटी जम्मू में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. करण नथवानी ने ध्वनि प्रौद्योगिकी पर आधारित एक एंटी-ड्रोन प्रणाली विकसित करने में सफलता हासिल की है। यह नवीनतम प्रणाली अपनी तरह की पहली प्रणाली है जो पहचान के लिए ध्वनि का उपयोग करती है। यह प्रणाली ड्रोन द्वारा ध्वनि संकेतों का पता लगाकर संचालित होती है, जिन्हें फिर एक व्यापक डेटाबेस के साथ क्रॉस चेक किया जाता है। यदि मिलान पाया जाता है, तो ड्रोन की सफलतापूर्वक पहचान कर ली जाती है।

PayU ने व्यापारियों के लिए UPI पर क्रेडिट लाइन शुरू करने के लिए NPCI के साथ साझेदारी की

फिनटेक दिग्गज PayU ने व्यापारियों के लिए ‘क्रेडिट लाइन्स ऑन UPI’ नामक एक अभूतपूर्व सुविधा शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ सहयोग किया है। PayU एप्लिकेशन के भीतर उपलब्ध यह एकीकरण, पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करता है, जिससे व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए वित्तीय लचीलापन बढ़ता है।

देश की पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा उत्तराखंड से शुरू होगीः केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

देश की पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा उत्तराखंड से शुरू होने जा रही है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया एक्स के माध्यम से यह जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द ही ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एक हेलीकॉप्टर तैनात किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एम्स के 1 सौ 50 किलोमीटर के क्षेत्र में अगर कोई दुर्घटना होती है तो उस व्यक्ति को तुरंत हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया जाएगा।

RBI ने वीज़ा और मास्टरकार्ड को वाणिज्यिक कार्ड से भुगतान रोकने का निर्देश दिया

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने अपने एक अहम फैसले में इंटरनेशनल पेमेंट कंपनियों वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Mastercard ) से कार्ड बेस्ड कमर्शियल पेमेंट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है। रिजर्व बैंक ने KYC कंप्लायंस की चिंताओं को देखते हुए यह फैसला लिया है। यह फैसला छोटे और बड़े कारोबारियों की ओर से किए जाने वाले कार्ड बेस्ड कमर्शियल पेमेंट पर लागू होगा। हालांकि मास्टरकार्ड की ओर से इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की गयी है. वहीं वीजा ने रिजर्व बैंक की ओर से इस बारे में सूचना मिलने की बात स्वीकार की है।

बेंगलुरु को पहली ड्राइवरलेस मेट्रो मिली

बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) को एक बड़े सौदे के हिस्से के रूप में एक चीनी निर्माता द्वारा आपूर्ति की गई अपनी पहली 6-कोच प्रोटोटाइप ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन प्राप्त हुई है। यह सिटी सेंटर को आईटी हब से जोड़ने वाली हाई-टेक मेट्रो लाइनों में से एक पर संचालित होगा। 2019 में, CRCC नानजिंग पुज़ेन लिमिटेड ने बेंगलुरु मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) के लिए 216 कोच और इस प्रोटोटाइप ट्रेन की आपूर्ति का अनुबंध जीता। ट्रेन को इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में असेंबल किया जाएगा और चीनी इंजीनियरों की एक टीम असेंबलिंग गतिविधि की निगरानी करेगी।

CIAL हवाई अड्डे पर दुनिया का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करेगा

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL), केरल ने CIAL के परिसर के भीतर हरित हाइड्रोजन उत्पादन सुविधा स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। हवाईअड्डा परिसर में हरित हाइड्रोजन संयंत्र कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) को दुनिया का पहला हवाईअड्डा परिचालक बना देगा जिसके परिसर में हाइड्रोजन बिजली उत्पादन की सुविधा होगी। संयंत्र के लिए समझौते का आदान-प्रदान तिरुवनंतपुरम में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, जो CIAL के पदेन अध्यक्ष भी हैं, की उपस्थिति में किया गया।

भारतीय फुटबॉल सात वर्ष के निचले स्तर पर, फीफा रैंकिंग में 117वें स्थान पर

भारतीय फुटबॉल, राष्ट्रीय टीम नवीनतम फीफा रैंकिंग में 15 स्थान गिरकर 117वें स्थान पर आ गई है, जो पिछले सात वर्षों में सबसे निचला स्थान है। यह गिरावट एएफसी एशियन कप में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आई है, जहां वह अपने सभी तीन ग्रुप मैच हारकर एक भी अंक हासिल करने में विफल रही। यह वर्तमान रैंकिंग 21 दिसंबर, 2023 को जारी रैंकिंग में भारत के 102वें स्थान के बिल्कुल विपरीत है, और यह टीम और उसके प्रबंधन के लिए एक चिंताजनक प्रवृत्ति का प्रतीक है।

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में पांच सौ विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज

राजकोट में भारत के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक इंग्‍लैंड ने पहली पारी में दो विकेट पर 207 रन बनाए। बेन डक्‍केट 133 और जो रूट 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की ओर से मोहम्‍मद सिराज और रविचन्‍द्रन अश्विन ने एक-एक विकेट ली। इस विकेट के साथ ही अश्विन के टेस्‍ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे हो गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस 2024: 15 फरवरी

हर साल, 15 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस (ICCD) के रूप में मनाया जाता है, ताकि इस मुद्दे पर होने वाली बुराई और इससे निपटने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह दिन बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कैंसर से पीड़ित बच्चों और किशोरों, बचे लोगों और उनके परिवारों के लिए समर्थन व्यक्त करने के लिए एक वैश्विक सहयोगात्मक अभियान है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.