Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 February 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1756 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से 300 मेगावाट के बरसिंगसर सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास करेंगे

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और नेट जीरो के विजन को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर देते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कल वर्चुअल माध्यम से 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। कोयला मंत्रालय के तहत एक अग्रणी नवरत्न सीपीएसई एनएलसी इंडिया लिमिटेड नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की सीपीएसई योजना के हिस्से के रूप में, राजस्थान के बीकानेर जिले के बरसिंगसर में 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित कर रहा है। इस परियोजना का उद्देश्य सरकारी संस्थाओं को सस्ती बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है। विशेष रूप से, एनएलसीआईएल देश में 1 गीगावॉट सौर क्षमता की उपलब्धि हासिल करने वाला पहला सीपीएसई है। कंपनी ने प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) द्वारा शुरू की गई सीपीएसई योजना चरण- II ट्रेंच- III में 300 मेगावाट की सौर परियोजना क्षमता हासिल की है।

केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को प्राप्त होने वाली अप्रिय/प्रचारात्मक या अनचाही वाणिज्यिक कॉलों के मुद्दे के समाधान के संबंध में दिशानिर्देशों का प्रारूप तैयार करने के लिए समिति का गठन किया

भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग ने उपभोक्ताओं को प्राप्त होने वाली अप्रिय/प्रचारात्मक या अनचाही व्यावसायिक कॉलों की समस्या के समाधान के लिए दिशानिर्देशों का प्रारूप तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति में दूरसंचार उद्योग, नियामक निकाय जैसे कि दूरसंचार विभाग (डीओटी), वित्तीय सेवाएं विभाग (डीएफएस), आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक, बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा), भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई), सेलुलर ऑपरेशन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई), दूरसंचार कंपनियों के सदस्य और वीसीओ शामिल हैं। विभाग ने 14 फरवरी, 2024 को डीओसीए के सचिव श्री रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में अप्रिय/प्रचारात्मक/अनचाही वाणिज्यिक कॉलों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई थी।

दूरसंचार विभाग ने एक अद्वितीय उद्यम 'संगम: डिजिटल ट्विन' का अनावरण किया

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने 'संगम: डिजिटल ट्विन' पहल का अनावरण किया है। यह उद्योग क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों, स्टार्टअप्स, एमएसएमई, शिक्षाविदों, नवप्रवर्तकों और दूरदर्शी विचारकों से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित करने वाली एक अद्वितीय पहल है। डिजिटल ट्विन प्रौद्योगिकी भौतिक संपत्तियों की वर्चुअल प्रतिकृतियां बनाकर एक समाधान प्रदान करती है, जो सर्वश्रेष्ठ परिणामों को प्राप्त करने को लेकर परिवर्तनों को अनुकूलित करने के लिए प्रयोगात्मक दोहरावों और फीडबैक लूप के लिए रियल टाइम की निगरानी, टिकाऊ अनुकरण व विश्लेषण की अनुमति देती है। संगम: डिजिटल ट्विन एक पीओसी है, जिसे भारत के प्रमुख शहरों में से एक में दो चरणों के तहत वितरित किया जाएगा। पहला चरण ज्ञान सीमा की स्पष्टता के लिए खोज और क्षमता को सामने लाने के लिए रचनात्मक अन्वेषण है। दूसरा चरण विशिष्ट उपयोग के मामलों के व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए है, जो भविष्य का प्रारूप तैयार करता है।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ब्रह्माकुमारी के सहयोग से दिल्ली-एनसीआर के लिए नशा मुक्त भारत अभियान वाहन रवाना किया

सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए डीएआईसी, नई दिल्ली से नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) को समर्पित एक वाहन को हरी झंडी दिखाई। इस तरह के प्रदर्शनी से युक्त और गतिशील मॉडल भीड़ को आकर्षित करते हैं (चाहे वे युवा हों, स्कूलों में बच्चे हों, बाहरी स्थानों जैसे बाजार स्थानों, ट्रेन स्टेशनों आदि पर मौजूद जनता हो) और वे एनएमबीए जागरूकता संदेश सुनते और देखते हैं। साथ ही, वाहन के चारों तरफ नशामुक्ति से संबंधित प्रदर्शनी भी नजर आ रही है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय गुवाहाटी में प्रथम डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एईआईटीवाय), राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) के माध्यम से 15 फरवरी, 2024 को गुवाहाटी में प्रथम भविष्य कौशल शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। सम्मेलन के दौरान वैश्विक डिजीटलीकरण के बढ़ते प्रभाव पर परिचर्चा होंगी, जिनमें युवा भारतीयों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, सेमीकंडक्टर, रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में नए अवसरों पर विचार-विमर्श होगा। ये प्रौद्योगिकियां युवा भारतीयों के लिए कई अवसर प्रदान कर रही हैं।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और गति शक्ति विश्वविद्यालय, वडोदरा के बीच आज दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और गति शक्ति विश्वविद्यालय, वडोदरा के बीच दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ। यह समझौता ज्ञापन इन संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने, अकादमिक प्रयासों को समृद्ध करने और स्थायी साझेदारी स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। दोनों संस्थान आने वाले समय में परिवहन और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में अध्ययन और अनुसंधान आयोजित करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

सरकार ने परिवहन क्षेत्र में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल की प्रारंभिक योजना के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं

सरकार ने परिवहन ईंधन में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल की पायलट परियोजना आरंभ करने के दिशानिर्देश जारी किए हैं। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के अंतर्गत दिशानिर्देश जारी किए। ग्रीन हाइड्रोजन पवन और सौर ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पानी में बिजली दौड़ा कर इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया से उत्पादित किया जाता है। नवीकरणीय ऊर्जा और इलेक्ट्रोलाइज़र की कीमत में कमी आने से अगले कुछ वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन चलित वाहन प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं। राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन जीवाश्म ईंधन के स्थान पर हरित हाइड्रोजन और उसके ऊर्जा मिश्रण के इस्तेमाल की पायलट परियोजना लागू करेगा। इन परियोजनाओं को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नामित एजेंसियों शुरू करेंगी। योजना के अंतर्गत बस, ट्रक और चार पहिया वाहनों के ईंधन में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल की प्रौद्योगिकी विकसित की जाएगी। साथ ही हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले पम्प स्टेशनों के बुनियादी ढांचे भी विकसित होंगे।

केन्‍द्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बिहार के सारण में नवनिर्मित कालूघाट अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन टर्मिनल का उद्घाटन किया

केंद्रीय पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 पर नवनिर्मित कालूघाट अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन टर्मिनल का उद्घाटन किया। श्री सोनोवाल ने बिहार के सारण जिले में परमानंदपुर के पास कालूघाट में एक समारोह को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि जलमार्ग एक बहुत ही महत्वपूर्ण संसाधन हैं और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इसके उपयोग पर बल दिया है। श्री सोनोवाल ने कहा कि इससे देश में व्यापार और वाणिज्य को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

APAAR: वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड

हाल ही में नई दिल्ली में APAAR: वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड (APAAR: One Nation One Student ID Card) पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संचालन में सुलभता लाने के लिये APAAR आईडी, एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट और डिजिलॉकर के बीच महत्त्वपूर्ण अंतर्संबंध का उल्लेख भी किया गया। APAAR, ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री का संक्षिप्त रूप है, जो भारत में कम उम्र से ही सभी छात्रों के लिये डिज़ाइन की गई एक विशेष पहचान प्रणाली है। इसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy- NEP) 2020 और राष्ट्रीय क्रेडिट और योग्यता फ्रेमवर्क (NCrF) के अनुसार पेश किया गया है। APAAR आईडी के लिये पंजीकरण स्वैच्छिक है न कि अनिवार्य। इसका उद्देश्य प्रत्येक छात्र को एक अद्वितीय और स्थायी 12-अंकीय आईडी प्रदान करके, उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों को एक ही स्थान पर समेकित करके पूरे भारत में छात्रों के लिये एक एकीकृत एवं सुलभ शैक्षणिक अनुभव प्रदान करना है।

असम ने ‘काजी नेमू’ को किया आधिकारिक राज्य फल घोषित

असम, राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर काजी नेमू (साइट्रस लिमोन), क्षेत्र के लिए अद्वितीय नींबू की एक किस्म को ‘राज्य फल’ घोषित किया है। यह घोषणा राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने 12 फरवरी को एक कैबिनेट बैठक के बाद की, जिसमें राज्य और इसके लोगों के लिए फल के सांस्कृतिक, पारंपरिक और पोषण संबंधी महत्व को रेखांकित किया गया।

EU ने Apple iMessage, Microsoft Bing को नए तकनीकी नियमों से छूट दी

यूरोपीय संघ ने बिग टेक कंपनियों के लिए नए शुरू किए गए सख्त नियमों से ऐप्पल के iMessage और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन जैसी कुछ सेवाओं को बाहर कर दिया है। यूरोपीय संघ ने मेटा, गूगल, अमेज़ॅन, ऐप्पल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार पर लगाम लगाने के लिए ऐतिहासिक नए नियम लागू किए हैं। बिग टेक को विनियमित करने पर वर्षों की बहस के बाद व्यापक डिजिटल बाजार अधिनियम (डीएमए) 1 मार्च 2023 से लागू हुआ। यूरोपीय आयोग द्वारा व्यापक डिजिटल बाजार अधिनियम (DMA) का उद्देश्य ‘gatekeepers’ कहे जाने वाले प्रमुख तकनीकी दिग्गजों द्वारा प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार पर अंकुश लगाना है। मार्च 2023 से लागू होने वाले डीएमए प्रावधानों के तहत उन्हें निष्पक्ष डिजिटल बाजारों के लिए अपने प्लेटफॉर्म खोलने की आवश्यकता होगी।

बीमा सुगम – भारत का बीमा ई-बाज़ार

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा सुगम को एक गैर-लाभकारी इकाई के रूप में स्थापित करने के लिए मसौदा नियम जारी किए हैं, जो सभी हितधारकों के लिए एक ऑनलाइन बीमा बाज़ार के रूप में सेवा प्रदान करेगा। पारदर्शिता और सहयोग को बढ़ावा देकर, बीमा सुगम का लक्ष्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बीमा पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना और “2047 तक सभी के लिए बीमा” के दृष्टिकोण को प्राप्त करना है।

ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तन हेतु इंडो-डच सहयोग

हाल ही में नीति आयोग तथा किंगडम ऑफ नीदरलैंड के दूतावास ने भारत ऊर्जा सप्ताह में 'मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों में परिवहन ईंधन के रूप में LNG' शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट ईंधन स्रोत के रूप में LNG की क्षमता को उजागर करता है और वाणिज्यिक वाहनों में इसके उपयोग के लिये रणनीतियों का सुझाव देता है। LNG एक प्राकृतिक गैस है जिसे प्राकृतिक गैस के परिवहन की सुगमता और सुरक्षा के लिये तरल रूप में परिवर्तित किया गया है। प्राकृतिक गैस को लगभग -260°F तक शीतलित किया जाता है जिससे यह एक स्पष्ट, रंगहीन और गैर विषैले तरल में परिवर्तित हो जाता है जिसे प्राकृतिक गैस की व्यापक आपूर्ति वाले क्षेत्रों से उन क्षेत्रों में ले जाया जा सकता है जहाँ अधिक प्राकृतिक गैस की मांग होती है।

जर्मनी ने जापान को पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का स्थान हासिल किया

जापान की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ गई और जापान वैश्विक स्तर पर तीसरी से चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, आर्थिक महाशक्ति जर्मनी आगे निकल गया है। चीन के दूसरे स्थान पर और मजबूत होने के साथ, अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है। विश्लेषकों के अनुसार, आंकड़े इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कैसे जापानी अर्थव्यवस्था ने धीरे-धीरे अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता और उत्पादकता खो दी है, जबकि जापानी लोगों की उम्र बढ़ने और कम बच्चे होने के कारण जनसंख्या कम हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पिछले साल अक्टूबर में अनुमान लगाया था कि अमेरिकी डॉलर में मापने पर जर्मनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जापान से आगे निकलने की संभावना है।

SC ने चुनावी बॉण्ड योजना को रद्द किया

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court- SC) ने चुनावी बॉण्ड योजना, जो राजनीतिक दलों को अनाम तरीके दान प्राप्त की अनुमति देती थी, को असंवैधानिक बताते हुए रद्द कर दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने यह पुष्टि करते हुए कि यह योजना अनुच्छेद 19(1)(A) में निहित सूचना के अधिकार का उल्लंघन करती है, इस बात पर ज़ोर दिया कि सूचित चुनावी निर्णयों के लिये राजनीतिक दलों को प्राप्त फंडिंग के संबंध में पारदर्शिता महत्त्वपूर्ण है। चुनावी बॉण्ड मुद्रा के साधन हैं जो वचन-पत्र या वाहक बॉण्ड के रूप में कार्य करते हैं, इन्हें भारत में व्यक्तियों या कंपनियों द्वारा खरीदा जा सकता है। इन्हें विशेष रूप से राजनीतिक दलों को धन के दान के लिये जारी किया जाता है। SBI चुनावी बॉण्ड जारी करने और भुनाने के लिये अधिकृत एकमात्र बैंक है। इस योजना के तहत किये गए दान पर 100% कर छूट का लाभ मिलता है। SC ने भारतीय स्टेट बैंक को चुनावी बॉण्ड जारी करना तुरंत बंद करने और 6 मार्च, 2024 तक निर्वाचन आयोग को सभी विवरण जमा करने का निर्देश दिया है।

संजय कुमार जैन बने आईआरसीटीसी के चेयरमैन और एमडी

IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की कमान 1990 बैच के भारतीय रेलवे ट्रैफिक सर्विसेज अधिकारी संजय कुमार जैन के हाथ में है। जैन ने तत्काल प्रभाव से IRCTC के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की पोजिशन संभाली है। इस बारे में IRCTC ने 14 फरवरी को शेयर बाजारों को सूचना दी। IRCTC भारतीय रेलवे की खानपान और टिकटिंग आर्म है, जो ट्रेनों में फूड सर्विसेज मैनेज करती है और ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विसेज प्रदान करती है।

आईसीएआई के नये अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चयन

भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण संगठन, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन की घोषणा की। हाल ही में एक बैठक में, आईसीएआई की परिषद ने 12 फरवरी, 2024 से शुरू होने वाले 2024-25 कार्यकाल के लिए सीए रणजीत कुमार अग्रवाल को अध्यक्ष और सीए चरणजोत सिंह नंदा को उपाध्यक्ष चुना।

हवलदार वरिंदर सिंह को बहुउद्देशीय ऑक्टोकॉप्टर विकसित करने के लिए विशिष्ट सेवा पदक

भारतीय सेना में सिख रेजिमेंट के सदस्य हवलदार वरिंदर सिंह को सैन्य प्रौद्योगिकी में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक अभूतपूर्व उपकरण विकसित करने में उनके उत्कृष्ट प्रयासों की मान्यता में उन्हें यह सम्मान दिया। सिंह द्वारा तैयार किया गया, बहुउद्देशीय ऑक्टोकॉप्टर ड्रोन प्रौद्योगिकी में नवाचार का एक प्रमाण है। निगरानी उद्देश्यों तक सीमित पारंपरिक ड्रोन के विपरीत, सिंह की रचना अद्वितीय बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करती है। असंख्य कार्यों को निष्पादित करने में सक्षम, यह सिर्फ एक टोही उपकरण से कहीं अधिक कार्य करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ₹20 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने ₹20 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण को पार करके भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। यह किसी भी कंपनी द्वारा भारतीय शेयर बाजार में इतना मूल्यांकन हासिल करने का पहला उदाहरण है। बाजार मूल्य में वृद्धि का श्रेय इसके व्यावसायिक क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन और अनुकूल बाजार स्थितियों सहित विभिन्न कारकों को दिया जाता है।

त्रिनिदाद और टोबैगो ने अपतटीय तेल रिसाव के बाद राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

त्रिनिदाद और टोबैगो के प्रधान मंत्री ने पूर्वी कैरिबियन में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के बाद आधिकारिक तौर पर “राष्ट्रीय आपातकाल” की स्थिति घोषित कर दी है। टोबैगो के पास एक पलटे हुए जहाज से निकले रिसाव से समुद्र तट पर बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय क्षति हुई है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से इसके पर्यटन क्षेत्र पर प्रभाव के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

शामर जोसेफ, एमी हंटर आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शामर जोसेफ आईसीसी मासिक पुरस्कार को जीतने वाले वेस्टइंडीज के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गये। आयरलैंड की आक्रामक युवा बल्लेबाज एमी हंटर जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने दमदार प्रदर्शन के बाद महिला वर्ग में यह खिताब जीतने में सफल रही।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग का किया उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में गांधीनगर प्रीमियर लीग (जीपीएल) का उद्घाटन किया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी वाला यह कार्यक्रम देश भर में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ाने और स्थानीय प्रतिभा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को गांधीनगर प्रीमियर लीग के लॉन्च पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ देखा गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.