Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 May 2024

भारत ने बाढ़ प्रभावित केन्या को 1 मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता दी

भारत सरकार ने देश में बाढ़ से हुई तबाही से निपटने के लिए केन्या सरकार को दस लाख डॉलर की मानवीय सहायता देने की घोषणा की है। विनाशकारी बाढ़ से केन्या में अब तक 267 से अधिक लोग मारे गए हैं, और देश में 3,80,00 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, 22 टन मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री (एचएडीआर) के साथ एक भारतीय वायु सेना का विमान, जिसमें बुनियादी स्वच्छता सुविधाएं और स्वच्छता किट, टेंट, स्लीपिंग बैग / चटाई, कंबल, बिजली उत्पादन सेट, तैयार भोजन आदि शामिल है , केन्या को भेज दिया गया है। बाढ़ और उसके परिणामस्वरूप घर ढहने के कारण घायल हुए केन्या के लोगों को तत्काल आपातकालीन चिकित्सा राहत प्रदान करने के लिए,भारत सरकार ने 18 टन चिकित्सा सहायता भी भेजी है, जिसमें महत्वपूर्ण देखभाल और घाव प्रबंधन के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और सर्जिकल उपकरण शामिल हैं।

बिम्सटेक की तीसरी ईपीजी बैठक बांग्लादेश के ढाका में आयोजित हुई

बिम्सटेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) की भविष्य की दिशा पर प्रतिष्ठित व्यक्तियों के समूह (ईपीजी) की तीसरी बैठक 12 और 13 मई 2024 को ढाका, बांग्लादेश में बिम्सटेक सचिवालय में आयोजित की गई थी। बैठक की अध्यक्षता थाईलैंड के डॉ. सूनथॉर्न चैयिनदीपम ने की क्योंकि थाईलैंड बिम्सटेक का वर्तमान अध्यक्ष है। ईपीजी में सभी सात बिम्सटेक सदस्य देश : बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हैं। इसकी स्थापना बिम्सटेक के भविष्य के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए की गई थी। ईपीजी, जी20 शिखर सम्मेलन में शेरपाओं की तरह ही भूमिका निभाता है। वे सदस्य देशों के शीर्ष क्रम के अधिकारी हैं जो आगामी शिखर बैठकों के लिए एजेंडा तैयार करने में मदद करते हैं, जिसमें बिम्सटेक के शीर्ष नेता भाग लेंगे। नवलसांग परमार ईपीजी के भारतीय सदस्य हैं।

सरकार ने आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली 41 दवाओं और छह फॉर्मूलेशन्‍स की कीमतों में कटौती की

सरकार ने आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली 41 दवाओं और छह फॉर्मूलेशन्‍स की कीमतों में कटौती की है। इनमें मधुमेह, हृदय और लीवर की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हैं। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण की बैठक में यह निर्णय लिया गया। आवश्यक दवाओं को सुलभ बनाने के लिए यह निर्णय किया गया है। फार्मा कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे विभिन्न दवाओं की कम कीमत की जानकारी तत्काल प्रभाव से डीलरों और थोक वितरकों को दें।

आईआईटी दिल्ली ने विज्ञान प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित–स्टेम मेंटरशिप कार्यक्रम की शुरूआत की

आईआईटी दिल्ली ने हाई स्कूल की छात्राओं के लिए विज्ञान प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित—स्टेम मेंटरशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के माध्‍यम से स्‍कूली छात्राओं को जिन्‍दगी में आगे बढ़ने और बेहतर भविष्‍य बनाने के लिए आई आई टी के पूर्व छात्र उन्‍हें सलाह देते हैं। इस मेंटरशिप कार्यक्रम के लिए दिल्‍ली सरकार के स्‍कूल, निजी स्‍कूल और केंद्रीय विद्यालयों के कुल दो सौ छात्राओं ने पंजीकरण कराया था जिनमें से सौ छात्राओं को चुना गया है। नौ दिनों तक चलने वाली इस कार्यशाला में विशेषज्ञों के व्‍याख्‍यान और व्‍यावहारिक समस्‍याओं का समाधान किया जाएगा।

श्रीलंका में भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट

श्रीलंका जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए एक राहत भरी खबर है। अब श्रीलंका में पेमेंट करने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि श्रीलंका में अब फोनपे यूपीआई लॉन्च किया गया जिससे भारतीय सैलानी आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। फोनपे ने लंकापे के साथ साझेदारी की घोषणा की। इससे कंपनी के उपयोगकर्ताओं को श्रीलंका में यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का उपयोग करके भुगतान करने की सुविधा होगी। लेनदेन को यूपीआई और लंकापे नेशनल पेमेंट नेटवर्क सुलभ बनाएगा। इससे उपयोगकर्ता लंका क्यूआर कोड को स्कैन कर सुरक्षित और त्वरित भुगतान कर सकते हैं। राशि विनिमय दर के आधार पर भारतीय रुपये में कटेगी।

अमरीका: क्यूबा को विदेश विभाग की हिंसक समूहों के खिलाफ पूरा सहयोग न देने वाले देशों की सूची से हटाया गया

अमरीका विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने क्यूबा को विदेश विभाग की उन देशों की छोटी सूची से हटा दिया है, जिन्हें वह मानता है कि ये देश हिंसक समूहों के खिलाफ पूरा सहयोग नहीं देते हैं। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा कि श्री ब्लिंकन ने पाया है कि क्यूबा और अमरीकी प्रवर्तन विभाग आतंकरोधी और अन्य प्रयासों पर फिर से एक साथ काम कर रहे हैं। विदेश विभाग ने 2022 में क्यूबा को पूरी तरह से सहयोग नहीं करने वाला देश बताया था। बयान में कहा गया है कि अमरीका और क्यूबा ने 2023 में आतंकरोधी कानून और प्रवर्तन सहयोग फिर से शुरू किया है। विदेश विभाग, हथियारों के निर्यात पर अमेरिकी कानूनों के अनुपालन में उन देशों की एक सूची रखता है जिनके बारे में माना जाता है कि वे आतंकवाद से निपटने में पूरी तरह से सहयोग नहीं कर रहे हैं। अमेरिका ने उत्तर कोरिया, सीरिया, ईरान और वेनेजुएला को इस सूची में रखा है।

नासा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए नए प्रमुख की नियुक्ति की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को उसका पहला चीफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी अधिकारी मिल गया है। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने 12 मई को डेविड साल्वाग्निनी को एजेंसी का नया मुख्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) अधिकारी नियुक्त किया था। उनकी नियुक्ति तत्काल रूप से प्रभावी हो गई है। नासा के मुताबिक, यह भूमिका मुख्य डेटा अधिकारी के रूप में साल्वाग्निनी की वर्तमान भूमिका का विस्तार है।

गोलीबारी का शिकार हुए स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हालत गंभीर

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फ़िको की हालत गंभीर बनी हुई है। ब्रातिस्लावा के उत्तर-पूर्व में उन पर हमला हुआ था। रक्षा मंत्री रॉबर्ट कालिनक ने बताया है कि कल तीन घंटे से अधिक समय तक रॉबर्ट फिको की सर्जरी हुई उस समय उनकी स्थिति बेहद नाजुक थी। उप प्रधानमंत्री टॉमस ताराबा ने कहा है कि इस समय पहले की तुलना में उनकी हालत में सुधार हुआ है। राष्ट्रपति सहित स्लोवाक नेताओं ने गोलीबारी को लोकतंत्र पर हमला बताया है। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे हिंसा का भयावह कृत्य बताते हुए निंदा की है। कथित हमलावर को घटनास्थल पर ही हिरासत में ले लिया गया, लेकिन अधिकारियों ने अभी तक औपचारिक रूप से उसकी पहचान नहीं की है। रॉबर्ट फिको पर हमला उस समय हुआ जब वे एक सरकारी बैठक के दौरान सांस्कृतिक सामुदायिक केंद्र में लोगों का अभिवादन कर रहे थे।

टी-20 विश्‍व कप के दौरान भारतीय संकेत भाषा और ऑडियो कमेंट्री की होगी सुविधा

स्पेशल दिव्यांग क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी है। जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय सांकेतिक भाषा (ISL) और ऑडियो वर्णनात्मक में कमेंट्री की जाएगी। गुरुवार को आधिकारिक प्रसारक डिज्नी हॉटस्टर और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने विशेष प्रसारण की व्यवस्था का एलान किया। यह स्पेशल प्रसारण भारत के सभी मैचों, सेमीफाइलन और फाइनल सहित 10 मैच के लिए किया जाएगा। ब्राडकास्टर ने कहा कि यह पहली बार है कि टी20 वर्ल्ड कप का प्रसारण सांकेतिक भाषा और वर्णनात्मक कमेंटरी के साथ प्रसारण किया जाएगा। इसकी मदद से क्रिकेट बाधिर, कम सुनने वाले और न देख सकने वाले फैंस तक अपनी पहुंच बना सकेगा। इसके साथ ही डिज्नी हॉटस्टार आईएसएल को लाइव क्रिकेट के लिए उपलब्ध कराने वाला पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म भी बन गया। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने टी-20 विश्‍व कप 2024 के दौरान भारतीय संकेत भाषा और ऑडियो कमेंट्री उपलब्‍ध कराने के लिए विभिन्‍न निजी चैनलों के इंडिया साइनिंग हेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग की सराहना की है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्‍होंने कहा कि सरकार की समावेशी नीति के अनुरूप यह महत्वपूर्ण कदम है।

भारतीय फुटबॉल टीम के दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने की संन्यास की घोषणा, 6 जून को कुवैत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच

भारतीय फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने राष्ट्रीय टीम के साथ विशिष्‍ट करियर के बाद संन्यास लेने की घोषणा की है। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में श्री छेत्री ने बताया कि इस वर्ष 6 जून को कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में कुवैत के खिलाफ आगामी मैच राष्ट्रीय टीम में उनका आखिरी मुकाबला होगा। सुनील छेत्री भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के मौजूदा कप्तान हैं जिन्होंने 12 जून, 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। अपने खेल करियर में उन्‍होंने 150 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 94 गोल करने का शानदार रिकॉर्ड बनाया।

मिशन ओलंपिक सेल ने स्क्वैश खिलाड़ियों अनाहत सिंह, अभय सिंह और वेलावन सेंथिलकुमार को टॉप्स योजना के विकास समूह में शामिल किया

युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल-एमओसी ने स्क्वैश खिलाड़ियों अनाहत सिंह, अभय सिंह और वेलावन सेंथिलकुमार को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम-टॉप्स योजना के विकास समूह में शामिल किया है। 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक को ध्‍यान में रखते हुए इन खिलाडियों को टॉप्‍स योजना में शामिल किया गया है। पिछले कई वर्षों से सौरव घोषाल, दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने भारत का नाम इस खेल में आगे रखा। अब अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों – अनाहत सिंह, अभय सिंह और वेलावन सेंथिल कुमार को इसकी कमान सौंप रहे हैं। स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव साइरस पोंचा ने कहा कि टॉप्स कार्यक्रम में स्क्वैश को शामिल करना भारत में इस खेल के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होंने कहा कि बढ़ती भागीदारी और बेहतर प्रशिक्षण मिलने से स्क्वैश को व्यापक समर्थन मिलेगा।

2024 अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस

हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन परिवार, जो समाज की मूल इकाई है, के महत्व पर जोर रेखांकित करता है, । यह दिवस परिवारों को यथासंभव व्यापक सुरक्षा और सहायता प्रदान करने की आवश्यकता पर भी जोर देता है ताकि वे समुदाय के भीतर अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभा सकें। 2024 अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस,अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का 30वां संस्करण है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1993 में संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग की सिफारिश पर 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था। पहला अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 15 मई 1994 को मनाया गया था। यह दिन दुनिया भर में परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और परिवारों को प्रभावित करने वाली आर्थिक, जनसांख्यिकीय और सामाजिक प्रक्रियाओं के बारे में ज्ञान बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा चुने गए 2024 अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का विषय :परिवार और जलवायु परिवर्तन है।

सिक्किम स्थापना दिवस

सिक्किम का 49वां राज्य दिवस है। 16 मई के ही दिन 1975 में सिक्किम का 22वें राज्य के रूप में भारत में विलय हुआ था। इसके लिए संसद ने संवैधानिक संशोधन किया था। सिक्किम के राज्‍यपाल लक्ष्‍मण प्रसाद आचार्य ने इस अवसर पर राज्‍य के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने राज्‍य की 49 वर्षों की लोकतांत्रिक यात्रा में विभिन्‍न क्षेत्रों में हुई उपलब्धियों का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भी सिक्किम वासियों को बधाई दी है और कहा है कि भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था में विलय के बाद सिक्किम ने महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्‍होंने राज्‍य की सांस्कृतिक विरासत सुरक्षित रखने, लोगों की जीवन शैली की गुणवत्ता बढ़ाने तथा शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और प्रौद्योगिकी के विकास पर जोर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस 2024

हर साल 16 मई को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सामान्य मनुष्य के जीवन में प्रकाश के महत्व और नवाचार, रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी को आकार देने में इसकी भूमिका को पहचानने के लिए मनाया जाता है। विज्ञान की समझ और प्रौद्योगिकी के विकास में प्रकाश महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे विज्ञान, संस्कृति और कला, शिक्षा, चिकित्सा, संचार, ऊर्जा आदि में प्रकाश की भूमिका का जश्न मनाता है। 16 मई 1960 को, संयुक्त राज्य अमेरिका के भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर थियोडोर मैमन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्तिथ ह्यूजेस अनुसंधान प्रयोगशालाओं में पहला कार्यशील लेजर बनाया। इस महत्वपूर्ण घटना को चिह्नित करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक और वैज्ञानिक संगठन (यूनेस्को) ने 2017 में 16 मई को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस के रूप में मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। 16 मई 2018 को दुनिया भर में पहला अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस मनाया गया।

शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

हर साल 16 मई को शांति से एक साथ रहने के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया के लोगों के लिए शांति के महत्व और शांति से एक साथ रहने पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। यह दिन इस तथ्य को भी रेखांकित करता है कि हालांकि दुनिया में लोग अलग-अलग संस्कृतियों और पृष्ठभूमि से हैं, वे अपने मतभेदों को स्वीकार करके और दूसरों को सुनने, पहचानने और सराहना करने की क्षमता विकसित कर के साथ एक साथ रह सकते हैं। इस दिवस का उद्देश्य शांति, एकजुटता और सद्भाव की एक स्थायी दुनिया बनाने के लिए मतभेदों और विविधता के बावजूद एक साथ रहने और कार्य करने की इच्छा को बढ़ावा देना है। 2017 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर 16 मई को शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया था। शांति से एक साथ रहने का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 16 मई 2018 को विश्व भर में मनाया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.