Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 May 2024

एम्‍स नई दिल्‍ली ने औषधि अनुसंधान, नवाचार और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए बोल्‍टन औषधि संस्‍थान विश्‍वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स नई दिल्‍ली ने औषधि अनुसंधान, नवाचार और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए बोल्‍टन औषधि संस्‍थान विश्‍वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। एम्‍स ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस समझौता ज्ञापन पर दोनों संस्‍थानों के कार्यकारी अधिकारियों द्वारा एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए हस्‍ताक्षर किए गए। इसने बताया कि इस साझेदारी से कर्मचारी तथा विद्यार्थियों के आदान-प्रदान, शैक्षणिक सम्‍मेलन तथा सहयोगी डिग्री कार्यक्रम जैसी विभिन्‍न पहल की जा सकेंगी। इस समझौते का अभिवादन करते हुए एम्‍स के निदेशक प्रोफेसर एम. श्रीनिवास ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन वैश्विक चुनौतियों से निपटने तथा विश्‍व के साथ विशेषज्ञता को साझा करने में संस्‍थानों के लिए सहायक होगा।

भारतीय वायु सेना ने आगरा में उड़ान के समय आपातकालीन लैंडिग-एयरड्रॉप के लिए अत्‍याधुनिक स्‍वदेशी मोबाइल चिकित्‍सा, भीष्‍म क्यूब का परीक्षण किया

भारतीय वायु सेना ने आगरा में उड़ान के समय आपातकालीन लैंडिग-एयरड्रॉप के लिए अत्‍याधुनिक स्‍वदेशी मोबाइल चिकित्‍सा, भीष्‍म क्‍यूब का परीक्षण किया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह तकनीक किसी भी आपातकालीन स्थिति में चिकित्‍सकीय सहायता उपलब्‍ध कराने में मददगार होगी। भीष्‍म कार्यक्रम भारत स्‍वास्‍थ्‍य पहल का एक हिस्‍सा है। इसे लगभग दो सौ घायलों के उपचार के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। विमान से 1500 फीट से अधिक की दूरी से पोर्टेबल अस्पताल को दो पैराशूट के समूह से जमीन पर उतारा गया। क्यूबनुमा अस्पताल महज 12 मिनट में बनकर तैयार हो गया। यह वाटरप्रूफ और बेहद हल्का है। इसमें एक साथ 200 लोगों का इलाज किया जा सकता है। यह पहला स्वदेशी पोर्टेबल अस्पताल है। इसे ड्रोन की मदद से कहीं ले भी जा सकते हैं। इस अस्पताल को वायु, भूमि या फिर समुद्र में तैयार किया जा सकता है।

आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) - जनवरी-मार्च 2024 के लिए त्रैमासिक बुलेटिन

शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर (यूआर) 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए जनवरी-मार्च 2023 से जनवरी-मार्च 2024 के दौरान 6.8 प्रतिशत से घटकर 6.7 प्रतिशत हो गई। महिला यूआर जनवरी-मार्च 2023 में 9.2 प्रतिशत से घटकर जनवरी-मार्च 2024 में 8.5 प्रतिशत हो गई। शहरी क्षेत्रों में श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए जनवरी-मार्च 2023 से जनवरी-मार्च 2024 के दौरान क्रमशः 48.5 प्रतिशत से बढ़कर 50.2 प्रतिशत हो गई। शहरी क्षेत्रों में महिला श्रम बल भागीदारी दर जनवरी-मार्च 2023 से जनवरी-मार्च 2024 के दौरान 22.7 प्रतिशत से बढ़कर 25.6 प्रतिशत हो गई, जो एलएफपीआर में समग्र वृद्धि की प्रवृत्ति को दर्शाती है। श्रमिक जनसंख्या अनुपात (डब्ल्यूपीआर) में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिये जनवरी-मार्च 2023 में 45.2 प्रतिशत से बढ़कर जनवरी-मार्च 2024 में 46.9 प्रतिशत हो गई। शहरी क्षेत्रों में महिला श्रमिक जनसंख्या अनुपात जनवरी-मार्च 2023 से जनवरी-मार्च 2024 के दौरान 20.6 प्रतिशत से बढ़कर 23.4 प्रतिशत हो गई, जो डब्ल्यूपीआर में समग्र वृद्धि की प्रवृत्ति को दर्शाती है।

देश की सबसे बडी कौशल प्रतियोगिता-द-इंडिया-स्क्ल्सि-2024 नई दिल्‍ली में शुरू

देश की सबसे बडी कौशल प्रतियोगिता-द-इंडिया-स्क्ल्सि-2024 नई दिल्‍ली में शुरू हुई। अगले चार दिन तक इस प्रतियोगिता में तीस राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नौ सौ से अधिक विद्यार्थी पारम्पिरिक हस्‍तशिल्‍प से लेकर नई तकनीकि तक 61 अलग-अलग क्षेत्रों में अपना कौशल दिखायेंगे। कौशल विकास सचिव अतुल कुमार तिवारी ने समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि यह प्रतियोगिता युवाओं तथा उद्योगों दोनों के लिए लाभकारी है। इस प्रतियोगिता के विजेता सर्वश्रेष्‍ठ उद्योग प्रशिक्षकों की सहायता से इस वर्ष सितम्‍बर में फ्रांस के लियोन में होने वाली वर्ल्‍ड स्किल्‍स प्रतियोगिता की तैयारी करेंगे।

यूरोपीय संघ में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ नया कानून

यूरोपीय संघ ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा का मुकाबला करने के उद्देश्य से अपना पहला कानून पारित किया है। कानून सभी यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों को महिला जननांग विकृति, जबरन विवाह और ऑनलाइन उत्पीड़न जैसी प्रथाओं का अपराधीकरण करने के लिए अनिवार्य करता है। कानून की आवश्यकता पर सर्वसम्मत सहमति के बावजूद, बलात्कार की एक सामान्य परिभाषा के बारे में असहमति पैदा हुई। इसके बावजूद, कानून यूरोपीय संघ में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

नागरिकता-संशोधन अधिनियम 2024 की अधिसूचना के बाद नागरिकता प्रमाण पत्रों का पहला सेट जारी

नागरिकता-संशोधन अधिनियम 2024 की अधिसूचना के बाद नागरिकता प्रमाण पत्रों का पहला सेट जारी किया गया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने नई दिल्ली में 14 आवेदकों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे। गृह मंत्रालय के अनुसार कई अन्‍य आवेदकों को डिजिटल हस्‍ताक्षर युक्‍त प्रमाण पत्र ई-मेल के माध्‍यम से भेजे जा रहे हैं। ये आवेदन, 31 दिसम्‍बर 2014 तक भारत में प्रवेश कर चुके पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों से प्राप्त हुए थे।

हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के सीएमडी कमोडोर हेमंत खत्री को मिला ‘पीएसयू समर्पण पुरस्कार’ सम्मान

नई दिल्ली में आयोजित एक प्रतिष्ठित समारोह में, हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (एचएसएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएंडएमडी) कमोडोर हेमंत खत्री को गॉव कनेक्ट द्वारा प्रतिष्ठित ‘पीएसयू समर्पण पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार खत्री के उत्कृष्ट नेतृत्व और शिपयार्ड के परिवर्तन को आगे बढ़ाने, उद्योग के अनगिनत व्यक्तियों को प्रेरित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है।

भारत और जिम्‍बाब्‍वे ने डिजिटल परिवर्तन समाधान, टेलिमेडिसन, त्‍वरित भुगतान प्रणाली और पारम्‍परिक औषधि के क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाएं तलाशने पर सहमति व्‍यक्‍त की है

भारत और जिम्‍बाब्‍वे ने डिजिटल परिवर्तन समाधान, टेलिमेडिसन, त्‍वरित भुगतान प्रणाली और पारम्‍परिक औषधि के क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाएं तलाशने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। भारत-जिम्‍बाब्‍वे संयुक्‍त व्‍यापार समिति के तीसरे सत्र में नई दिल्‍ली में दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्‍यापार की समीक्षा की और सहयोग की अपार संभावनाओं पर चर्चा की। दोनों देश द्विपक्षीय व्‍यापार बढाने के लिए ठोस कदम उठाने पर सहमत हुए।

IIBX में पहला TCM सदस्य बना SBI

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि वह इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) में ट्रेडिंग कम क्लियरिंग (TCM) सदस्य बनने वाला हला बैंक बन गया है। यह SBI की IFSC बैंकिंग इकाई (IBU) को IIBX प्लेटफॉर्म पर व्यापार करने में सक्षम बनाता है क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने IBU को बुलियन एक्सचेंज के माध्यम से सोने के आयात के लिये विशेष श्रेणी के ग्राहकों (SCC) के रूप में IIBX में व्यापारिक सदस्यों और समाशोधन सदस्यों के रूप में कार्य करने की अनुमति दी है। इस कदम से IIBX में सोने और चाँदी की ट्रेडिंग मात्रा बढ़ने के साथ ही भारत के बुलियन मार्केट में पारदर्शिता एवं दक्षता आने की संभावना है। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centers Authority- IFSCA) द्वारा विनियमित IIBX गिफ्ट-सिटी IFSC में स्थापित भारत का पहला बुलियन एक्सचेंज है।

संयुक्त राष्ट्र निकाय ने NHRC की मान्यता का स्थगन

जिनेवा में स्थित और संयुक्त राष्ट्र (UN) से संबद्ध ग्लोबल अलायंस ऑफ नेशनल ह्यूमन राइट्स इंस्टीट्यूशंस (GANHRI) ने लगातार दूसरे वर्ष भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की मान्यता को स्थगित कर दिया है। यह निर्णय मानवाधिकार परिषद और कुछ UNGA निकायों में भारत के मतदान अधिकारों को प्रभावित कर सकता है। GANHRI उन संस्थानों को A-स्टेटस देता है जो मानवाधिकारों की रक्षा में स्वतंत्रता और प्रभावशीलता के कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं। वर्ष 1999 में NHRI के लिये मान्यता प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से NHRC को A-स्टेटस से मान्यता प्राप्त है, जिसे उसने वर्ष 2006, 2011 और 2017 में स्थगन के बाद भी बरकरार रखा। हालाँकि, वर्ष 2023 और 2024 में भारत के NHRC को लगातार दो वर्षों के लिये A-स्टेटस निलंबित कर दिया गया था।

दिलीप संघानी बने इफको के अध्यक्ष

नई दिल्ली में भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (इफको) के कॉर्पोरेट कार्यालय में हुए चुनावों में दिलीप संघानी को अध्यक्ष और बलवीर सिंह को इफको के उपाध्यक्ष के रूप में देखा गया। इसके अतिरिक्त, 21 निदेशकों को बोर्ड में अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था।

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन को मैकगिल विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया

सार्वजनिक स्वास्थ्य और संक्रामक रोगों में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध नेता डॉ. सौम्या स्वामीनाथन को स्प्रिंग 2024 दीक्षांत समारोह के दौरान कनाडा के प्रतिष्ठित मैकगिल विश्वविद्यालय से मानद उपाधि प्राप्त करने वाले 10 असाधारण व्यक्तियों में नामित किया गया है। 65 वर्षीय स्वामीनाथन का क्लिनिकल केयर और रिसर्च में 40 साल से अधिक का शानदार करियर रहा है। वह 2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में उप-महानिदेशक (कार्यक्रम) के रूप में शामिल हुईं और मार्च 2019 में संगठन की पहली मुख्य वैज्ञानिक के रूप में नियुक्त की गईं, एक भूमिका जो उन्होंने 2022 के अंत तक COVID-19 महामारी के माध्यम से निभाई।

विप्रो ने विनय फिराके को एपीएमईए स्ट्रैटेजिक मार्केट यूनिट का सीईओ नियुक्त किया

विप्रो ने विनय फिराके को अपने एशिया प्रशांत, भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका (एपीएमईए) रणनीतिक बाजार इकाई (एसएमयू) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है, जो तुरंत प्रभावी है। फिराके सीधे विप्रो के सीईओ और प्रबंध निदेशक श्रीनि पल्लिया को रिपोर्ट करेंगे और कंपनी के कार्यकारी बोर्ड में भी शामिल होंगे।

रिलायंस कैपिटल अधिग्रहण: हिंदुजा समूह के IIHL को IRDAI की मंजूरी मिली

इंश्योरेंस सेक्टर रेगुलेटर इरडा (IRDAI) ने कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा ग्रुप को मुजूरी दे दी है। हिंदुजा ग्रुप की इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (IIHL) रिलायंस कैपिटल का अधिग्रहण करेगी। इस डील को 27 मई 2024 तक पूरा करना होगा।पिछले साल जुलाई में IIHL ने अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए ₹9,861 करोड़ की बोली लगाई थी, जिसे बाद में एडमिनिस्ट्रेटर ने मंजूरी दे दी थी। बोली को क्रेडिटर्स (लेनदारों) से भी सपोर्ट मिला था, जिसमें 99% वोट बोली के पक्ष में किए गए थे।

अरब सागर में शार्क्स और रेज के अनुसंधान एवं संरक्षण में सहयोग: भारत-ओमान की संयुक्त पहल

अरब सागर में शार्क और रेज से संबंधित अनुसंधान और संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, भारत और ओमान एक संयुक्त पहल शुरू करने के लिए तैयार हैं। इस सहयोग का उद्देश्य अरब सागर क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के साथ इलास्मोब्रांच अनुसंधान में समझ बढ़ाना, संरक्षण को बढ़ावा देना और क्षमता निर्माण की सुविधा प्रदान करना है। आईसीएआर-केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) में आयोजित की जाने वाली एक आगामी कार्यशाला, इस सहयोगी प्रयास की शुरुआत को चिह्नित करेगी। सीएमएफआरआई और ओमान के समुद्री विज्ञान और मत्स्य पालन केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित यह कार्यशाला, सहयोगी अनुसंधान गतिविधियों को शुरू करने और इलास्मोब्रांच अनुसंधान में विशेषज्ञता बढ़ाने के लिए मंच के रूप में काम करेगी।

महिला हॉकी को सशक्त बनाने के लिए हॉकी इंडिया के साथ कोका-कोला इंडिया ने मिलाया हाथ

आनंदाना, कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन, ने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024 के लिए हॉकी इंडिया के साथ अपना पहला गठबंधन बनाया है। इस सहयोग का उद्देश्य खिलाड़ियों को आवश्यक संसाधन और सहायता प्रदान करके महिला हॉकी को ऊपर उठाना है, जो कोका-कोला इंडिया की अपने #SheTheDifference अभियान के माध्यम से खेल और लैंगिक समानता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ मेल खाता है।

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता फेडरेशन कप 2024 में जीता स्वर्ण पदक

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भुवनेश्वर में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिताफेडरेशन कप 2024’ में स्वर्ण पदक जीता। 26 वर्षीय नीरज चोपड़ा को प्रतियोगिता के आरंभिक दौर में संघर्ष करना पड़ा क्योंकि तीन राउंड के बाद वे दूसरे स्थान पर थे। लेकिन चौथे राउंड में उन्होंने 82.27 मीटर दूरी पर भाला फेंका और प्रतियोगिता में बढ़त बना ली। नीरज चोपड़ा ने 2021 में देश में आयोजित इसी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था और 87.80 मीटर दूर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था। तत्पश्चात उन्‍होंने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता और 2022 में डायमंड लीग चैंपियन का खिताब हासिल किया। नीरज 2023 में विश्व चैंपियन बने और चीन में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया।

मैग्नस कार्लसन की अद्भुत वापसी: सुपरबेट रैपिड और ब्लिट्ज पोलैंड में जीत

दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन ने अविश्वसनीय वापसी करते हुए 2024 सुपरबेट रैपिड एंड ब्लिट्ज पोलैंड में जीत हासिल की। दिन की शुरुआत चीनी जीएम वेई यी से 2.5 अंकों से पीछे होने के बावजूद, कार्लसन ने 10-गेम की उल्लेखनीय जीत की शुरुआत की, अंततः अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ दिया और चैंपियनशिप खिताब हासिल किया। पोलिश ग्रैंडमास्टर जीएम जान-क्रिज़िस्तोफ डूडा ने मजबूत प्रदर्शन किया और 19.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। उनके करीब उभरते भारतीय सितारे प्रग्गनानंद थे, जिन्होंने 19 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया।

जॉर्ज मार्टिन की फ्रेंच मोटोजीपी 2024 में जीत

रोमांचक मोटरसाइकिल रेसिंग के प्रदर्शन में, प्रामैक डुकाटी के जॉर्ज मार्टिन रोमांचक 2024 फ्रेंच मोटोजीपी में विजयी हुए। स्पैनियार्ड ने मार्क मार्केज़ और फ्रांसेस्को बगानिया की कड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे चैंपियनशिप स्टैंडिंग में उनकी बढ़त बढ़ गई।

पूर्व राज्यपाल डॉ. कमला बेनीवाल का निधन:राजस्थान की पहली महिला मंत्री रहीं

कांग्रेस की दिग्गज नेता और गुजरात की पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल का बुधवार को जयपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया. डॉ. कमला को 2009 में त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। वह पूर्वोत्तर भारत के किसी भी राज्य की पहली महिला राज्यपाल थीं। एक महीने बाद, उन्हें 27 नवंबर 2009 को गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने चार साल से अधिक समय तक सेवा की। 6 जुलाई 2014 को उनका तबादला मिजोरम के राज्यपाल पद पर कर दिया गया। सिंचाई मंत्री के रूप में उन्होंने राजस्थान में लगभग 48,000 जल संचयन संयंत्रों के जिला कार्यक्रम बनाने का कार्य पूरा किया। जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। उन्होंने जयपुर में एक संस्कृत विश्वविद्यालय भी स्थापित किया है। लगभग 20 वर्षों तक विभिन्न रैंकों में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ में राजस्थान इकाई के प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया है। 1994 - 95 में इफको द्वारा प्रदत्त भारत का सर्वश्रेष्ठ सहकारी पुरस्कार दिया गया।

भारत ने गजा में संयुक्‍त राष्‍ट्र रक्षा और सुरक्षा विभाग में सुरक्षा समन्‍वय अधिकारी कर्नल वैभव अनिल काले के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया

भारत ने गजा में संयुक्‍त राष्‍ट्र रक्षा और सुरक्षा विभाग – डीएसएस में सुरक्षा समन्‍वय अधिकारी कर्नल वैभव अनिल काले के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र के लिए भारत के स्‍थायी मिशन और तेल अवीब तथा रमल्‍ला में भारतीय मिशन पार्थिव शरीर के प्रत्‍यर्पण के लिए सभी तरह की सहायता प्रदान कर रहे हैं। मंत्रालय ने बताया कि यह इस घटना की जांच के संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। कर्नल वैभव अनिल काले की मृत्‍यु सोमवार को गजा में हुई है। काले को भारतीय सेना की जम्मू-कश्मीर राइफल्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने के लिए दो साल पहले सेवानिवृत्ति ले ली थी।

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन हो चुका है। उन्होंने 72 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। वह कैंसर से पीड़ित थे और दिल्ली AIIMS में उनका इलाज चल रहा था। वह बिहार से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राज्यसभा सांसद भी थे। 2005 से 2013 और 2017 से 2020 के बीच बिहार के वित्त मंत्री भी रहे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की तरह सुशील कुमार मोदी का करियर भी जेपी आंदोलन से ही शुरु हुआ था। वह इस आंदोलन में छात्र नेता के रूप में उभरे। 70 के दशक में राजनीति में कदम रखा और आगे चलकर बिहार में भारतीय जनता पार्टी का चेहरा बन गए। वह छात्र जीवन से ही राजनीति से जुड़े रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.