Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

22 June 2024

वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में स्वीडन शीर्ष पर, भारत 63वें स्थान पर: डबल्यूईएफ़

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा जारी 2024 वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक के अनुसार, सूचकांक में सर्वेक्षण किए गए 120 देशों में से भारत को 63वें स्थान पर रखा गया है। पिछले साल भारत 67वें स्थान पर था।डबल्यूई के अनुसार, भारत ने ऊर्जा इक्विटी, सुरक्षा और स्थिरता में काफी सुधार दिखाया है। स्वीडन पिछले साल की तरह इस बार भी इस सूचकांक में शीर्ष पर है। वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक ,डबल्यूईएफ़ द्वारा अपनी वार्षिक रिपोर्ट 'फोस्टरिंग इफेक्टिव एनर्जी ट्रांजिशन' में प्रकाशित किया गया है। वार्षिक रिपोर्ट डबल्यूईएफ़ द्वारा एक्सेंचर के सहयोग से प्रकाशित की जाती है।

एन एस राजा अगले सेना उप-प्रमुख बनेंगे

20 जून को केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल एन एस राजा सुब्रमणि को सेना का उप-प्रमुख नियुक्त करने की मंजूरी दी। वे लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की जगह लेंगे। एन एस राजा सुब्रमणि वर्तमान में आर्मी की मध्य कमान का नेतृत्व कर रहे हैं। वे जॉइंट सर्विसेज कमांड स्टाफ कॉलेज, ब्रैकनेल (यूके) और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने किंग्स कॉलेज, लंदन से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में एमफिल की डिग्री हासिल की है। एन एस राजा सुब्रमणि 1985 में गढ़वाल राइफल्स में नियुक्त हुए थे। उन्होंने 2020 में उत्तर भारत और अंबाला में प्रीमियर खड़गा कोर की कमान संभाली थी। वे सैन्य सचिव शाखा में सहायक सैन्य सचिव रह चुके हैं। एन एस राजा रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय में सैन्य खुफिया उप महानिदेशक भी रह चुके हैं। देश के लिए उनकी विशिष्ट सेवा के लिए जनरल ऑफिसर को अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल चिनाब ब्रिज पर आठ कोच वाली मेमू रेल का भारतीय रेलवे ने किया सफलतापूर्वक परीक्षण

भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल चिनाब ब्रिज पर आठ कोच वाली मेमू रेल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इससे रियासी से कश्मीर में बारामुला तक मार्ग पर रेल सेवा शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रामबन जिले के संगलदान और रियासी के बीच 46 किलोमीटर लंबे विद्युतीकृत रेल पथ पर 40 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रायल परीक्षण किया गया। दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च रेलवे पुल को पार करने वाली यह पहली रेल थी जो चिनाब नदी पर दुग्गा और बक्कल स्टेशनों के बीच प्रतिष्ठित पुल से गुजरी। इस वर्ष 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लगभग 48 किलोमीटर लंबे बनिहाल-संगलदान खंड सहित उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का उद्घाटन किया था।

‘द गोल्डन थ्रेड’ को एमआईएफएफ 2024 की अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म के रूप में गोल्डन कोंच प्राप्त हुआ

भारतीय वृत्तचित्र ‘द गोल्डन थ्रेड’ को 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन समारोह में गोल्डन कोंच अवार्ड के साथ अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री के रूप में सम्मानित किया गया है। मुंबई में एक समारोह में अभिनेत्री पूनम ढिल्लों ने निर्देशक निशिता जैन को यह पुरस्कार प्रदान किया। महोत्सव के निदेशक पृथुल कुमार ने कहा ने इस महोत्सव को सबसे अधिक संख्या में प्रतिनिधि और फिल्म पंजीकरण प्राप्त हुए। उन्होंने फिल्म बिरादरी, जूरी, भारत सरकार और महाराष्ट्र सरकार को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। ‘इंडिया इन अमृत काल’ की विशेष श्रेणी में निर्देशक एडमंड रैनसन को ‘लाइफ इन लूम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार दिया गया। श्रीमोयी सिंह को उनकी फिल्म ‘एंड, टुवार्ड्स हैप्पी एलीज़’ के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक का दादा साहब फाल्के चित्रनगरी पुरस्कार मिला।

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने साइबरस्पेस संचालन के लिए ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ जारी किया

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने नई दिल्ली में 18 जून, 2024 को आयोजित चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) की बैठक के दौरान साइबरस्पेस संचालन के लिए ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ जारी किया। ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ एक प्रमुख प्रकाशन है, जो आज के जटिल सैन्य संचालन वातावरण में साइबरस्पेस संचालन में कमांडरों का मार्गदर्शन करेगा। ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ का विकास संयुक्तता और एकीकरण का एक महत्वपूर्ण पहलू है, एक ऐसा कदम जिसे भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया जा रहा है। साइबरस्पेस संचालन के लिए ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ जारी प्रक्रिया को गति देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। भूमि, समुद्र और वायु सहित युद्ध के पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा, साइबरस्पेस आधुनिक युद्ध में एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरा है।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम अब्बासी ने नई राजनीतिक पार्टी बनाई

21 जून को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने नई राजनीतिक पार्टी 'आवाम पाकिस्तान' बनाई। अब्बासी ने सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (N) पार्टी के साथ मतभेदों का हवाला देकर नई पार्टी बनाई है। जुलाई 2024 में 'आवाम पाकिस्तान' पार्टी की ऑफिशियल लॉन्चिंग की जाएगी। पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल अब्बासी नई पार्टी में शामिल हो गए। शाहिद खाकान अब्बासी 1 अगस्त 2017 से 18 अगस्त 2018 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे थे। वे पाकिस्तानी पंजाब के NA-50 निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन मार्केट बना

20 जून को एविएशन एनालिसिस फर्म OAG के आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन मार्केट बन गया। घरेलू मार्गों पर 1.55 करोड़ यात्री कैपेसिटी के साथ भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है। घरेलू एयरलाइंस के मामले में अमेरिका पहला और चीन दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। 10 वर्ष के औसत आधार पर भारत में हवाई सीटें औसत 6.9% से बढ़ रही हैं, जो टॉप 5 देशों में सबसे ज्यादा है। इस मामले में अमेरिका का औसत 2.4% और इंडोनेशिया का औसत 1.1% है। 2014 से इंडिगो भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी है। घरेलू मार्गों पर पैसेंजर की संख्या के मामले में इंडिगो की सबसे ज्यादा सालाना 13.9% ग्रोथ हुई। मुंबई-दिल्ली दुनिया का 8वां सबसे व्यस्त एयरलाइन रूट बना हुआ है, जिस मार्ग पर 6.6 लाख से ज्यादा सीटें हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2005 से 2024 के बीच भारत की घरेलू एयरलाइंस क्षमता औसतन 8.7% सालाना ग्रोथ से बढ़ी है, जबकि दुनिया का औसत 6% है।

दूरसंचार कूटनीति कार्यान्वित: भारत 6जी गठबंधन ने 6जी नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए यूरोप के 6जी आईए और फिनलैंड के औलू विश्वविद्यालय के 6जी फ्लैगशिप कार्यक्रम के साथ रणनीतिक साझेदारी की

संचार मंत्रालय का दूरसंचार विभाग (डीओटी) अपनी दूरसंचार कूटनीति का लाभ उठाते हुए वैश्विक कनेक्टिविटी को बढ़ाने और भारत को डिजिटल नवाचार एवं बुनियादी ढांचे में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अग्रणी देश के रूप में स्थापित करने हेतु विश्वस्तरीय दूरसंचार इकोसिस्‍टम बनाने के लिए रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय साझेदारी और सहयोग स्थापित कर रहा है। वैश्विक संचार के भविष्य को फिर से परिभाषित करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए भारत 6जी एलायंस ने हाल ही में 6जी स्मार्ट नेटवर्क और सेवा उद्योग संघ (6जी आईए) और 6जी फ्लैगशिप- औलू विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अमेरिका के नेक्स्टजी एलायंस के साथ पहले से किए गए समझौता ज्ञापन का ही एक हिस्सा है। 6जी आईए और औलू विश्वविद्यालय के साथ ये समझौता ज्ञापन सुरक्षित और विश्वसनीय दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास को मजबूत बनाएंगे, इसमें सरल आपूर्ति श्रृंखलाएँ भी शामिल हैं। भारत 6जी विज़न के तहत, दूरसंचार विभाग पहले से ही 6जी पर त्वरित शोध पर 470 प्रस्तावों का मूल्यांकन कर रहा है।

UNHCR ने थियो जेम्स को बनाया अपना नया गुडविल एम्बेसडर

वैश्विक मानवीय प्रयासों के इस महत्वपूर्ण दिन पर, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) ने गर्वपूर्वक ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को अपना नया गुडविल एम्बेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। यह नियुक्ति दुनिया भर में विस्थापित लोगों की आवाज को बुलंद करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाती है।

Nvidia बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी, टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट को छोड़ा पीछे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बूम के केंद्र में स्टार्टअप एनवीडिया दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है, जिसने माइक्रोसॉफ्ट को टॉप स्पॉट से हटा दिया है। एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण 18 जून को 3.335 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया, क्योंकि चिपमेकर के शेयर 3.5 प्रतिशत बढ़कर 135.58 डॉलर हो गए। एनवीडिया कॉर्पोरेशन एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम और प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में है। यह एक सॉफ्टवेयर और फैबलेस कंपनी है जो डेटा साइंस और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग के लिए ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू), एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के साथ-साथ मोबाइल कंप्यूटिंग और ऑटोमोटिव बाजार के लिए चिप इकाइयों (एसओसी) पर सिस्टम डिजाइन और आपूर्ति करती है। एनवीडिया कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता भी है

पेटीएम ने राजीव अग्रवाल को गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया

हाल ही में पेटीएम ने सेबी के पूर्व पूर्णकालिक निदेशक राजीव कृष्णमुरलीलाल अग्रवाल को पांच साल के कार्यकाल के लिए अपना गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। यह बदलाव नीरज अरोड़ा के इस्तीफे के साथ हुआ है, जिन्होंने व्यस्तता और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया था।

RBI ने SabPaisa को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस दिया

सबपैसा (SRS लाइव टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड), एक भुगतान समाधान प्रदाता, ने घोषणा की है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2007 के भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम के तहत भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के रूप में काम करने के लिए अंतिम मंजूरी दे दी है। लाइसेंस SabPaisa को पूरे देश में व्यापारियों को पूर्ण भुगतान एकत्रीकरण सेवाएं प्रदान करने में सक्षम करेगा। सबपैसा, जिसे 2016 में स्थापित किया गया था, इसने अभिनव भुगतान गेटवे समाधान के साथ-साथ संबंधित सामान जैसे भुगतान और सदस्यता प्रदान की है।

पैट कमिंस ने ली इस टी20 वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक

ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर आठ चरण के मैच में इस टी20 विश्व कप की पहली हैट्रिक ली। 31 साल के कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर महमूदुल्लाह और मेहदी हसन को आउट किया। इसके बाद आखिरी ओवर की पहली गेंद पर तौहीद हृदय को पवेलियन भेजा। यह टी20 विश्व कप में सातवीं हैट्रिक थी। आस्ट्रेलिया के लिये उनसे पहले ब्रेट ली यह कारनामा कर चुके हैं और उस समय भी विरोधी टीम बांग्लादेश ही थी। ली ने 2007 में हैट्रिक बनाई थी।

डोनाल्ड सदरलैंड का निधन हुआ

20 जून को कनाडा के मशहूर एक्टर डोनाल्ड सदरलैंड का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। डोनाल्ड के बेटे और एक्टर कीफर सदरलैंड ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर उनके निधन की जानकारी दी। डोनाल्ड का फिल्मी करियर 1960 से 2020 तक रहा। उन्होंने 'एमएएसएच', 'क्लूट', 'ऑर्डिनरी पीपल' और 'हंगर गेम्स' जैसी फिल्मों में काम किया। वे 'द डर्टी डजन', 'मैश' और 'डोंट लुक नाउ' जैसी फिल्मों के बाद सुपरस्टार बन गए थे। 1995 में उन्होंने 'सिटीजन एक्स' के लिए सपोर्टिंग एक्टर का एमी अवॉर्ड जीता था। 2006 में लाइफटाइम मिनिसीरीज 'ह्यूमन ट्रैफिकिंग' के लिए नॉमिनेशनल मिला था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.