Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 February 2024

प्रधानमंत्री ने असम के गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने असम के गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। गुवाहाटी में प्रमुख क्षेत्रों में खेल और चिकित्सा आधारभूत संरचना और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने वाली परियोजनाएं शामिल हैं। तीर्थ स्थलों पर आने वाले लोगों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना प्रधानमंत्री का प्रमुख फोकस क्षेत्र रहा है। इस प्रयास में एक और कदम के रूप में प्रधानमंत्री ने जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें से एक मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) शामिल है।इसे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिएप्रधानमंत्री की विकास पहल (पीएम-डिवाइन) योजना के अंतर्गत स्वीकृति दी गई है। यह कामाख्या मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री ने 3400 करोड़रुपये से अधिक की कई सड़क उन्नयन परियोजनाओं की आधारशिला रखी।, जिसके तहत दक्षिण एशिया उपक्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (एसएएसईसी) कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में 38 पुलों सहित 43 सड़कों को उन्नत किया जाएगा।

उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं न्यायमूर्ति रितु बाहरी

न्यायमूर्ति रितु बाहरी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने उन्हे शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति रितु बाहरी उत्तराखंड उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बन गई है। न्यायमूर्ति ऋतु बाहरी इससे पहले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की वरिष्ठ न्यायाधीश रही हैं। न्यायाधीश विपिन सांघी 26 अक्टूबर को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत्त हो गए थे, जिसके बाद वरिष्ठ न्यायाधीश मनोज कुमार तिवारी को उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था।

संयुक्‍त अरब अमीरात का एमिरेट्स एयरलाइन चुनिन्‍दा भारतीयों को आगमन पर वीसा देने के लिए वीएफएस ग्लोबल के साथ भागीदारी की

संयुक्‍त अरब अमीरात का एमिरेट्स एयरलाइन चुनिन्‍दा भारतीयों को आगमन पर वीसा देने के लिए वीएफएस ग्लोबल के साथ भागीदारी की है। यह सुविधा उन भारतीयों को दी जाएगी जिन्होंने अपना टिकट एयरलाइन के जरिए बुक कराया हो और जिनके पास अमरीका का वीजा, अमरीकी ग्रीन कार्ड तथा यूरोपीय संघ या ब्रिटेन में कम से कम छह महीने रहने का वीजा हो। इसे 14-दिन के एकल प्रवेश वीसा के रूप में जारी किया जाएगा। एमिरेट्स एयरलाइन फिलहाल भारत में नौ शहरों से सप्ताह में एक सौ 67 उड़ानें संचालित करती है।

इसरो के "गगनयान" मिशन से पहले महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री "व्योममित्र" अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इसरो के "गगनयान" मिशन से पहले महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री "व्योममित्र" अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी। गगनयान भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली भारत की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान होगी। श्री सिंह ने कहा कि मानवरहित "व्योममित्र" मिशन इस साल की तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित है। उन्होंने कहा कि मानवयुक्त मिशन "गगनयान" 2025 में प्रक्षेपित किया जाएगा। डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि "व्योममित्र" मॉड्यूल की निगरानी करना, अलर्ट जारी करना और लाइफ सपोर्ट ऑपरेशन निष्पादन करने की तकनीकि लैस है। उन्होंने बताया कि "व्योममित्र" अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष वातावरण में मानव कार्यों का अनुकरण करने और जीवन रक्षा प्रणाली को समझने के लिए तैयार किया गया। गगनयान परियोजना का उद्देश्‍य अंतरिक्ष यात्रियों के एक दल को 400 किलोमीटर की कक्षा में भेजना और फिर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना है।

मैंगलोर में होगा भारत के पहले बीचसाइड स्टार्टअप फेस्ट का आयोजन

पहला मैंगलोर बीचसाइड स्टार्टअप फेस्ट इमर्ज-2024 16 से 18 फरवरी तक आयोजित होने वाला है, जो इस क्षेत्र के उद्यमशीलता परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उभरते उद्यमों के पोषण और प्रचार पर ध्यान देने के साथ, यह कार्यक्रम मैंगलोर में बढ़ते स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उत्प्रेरक बनने का वादा करता है। तपस्या बीच फेस्टिवल (टीबीएफ) के बैनर तले, मैंगलोर बीचसाइड स्टार्टअप फेस्ट रचनात्मकता और नवीनता का केंद्र बनने के लिए तैयार है। केवल स्टार्टअप का प्रदर्शन करने के अलावा, यह सार्थक संबंधों को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने और प्रतिभागियों के बीच उद्यमशीलता की भावना उत्पन्न करने का प्रयास करता है।

अनिल कुमार लाहोटी TRAI के अध्यक्ष नियुक्त

रेलवे बोर्ड के पूर्व प्रमुख अनिल कुमार लाहोटी (Anil Kumar Lohati) को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ट्राई के पहले पूर्व अध्यक्ष पीडी वाघेला का कार्यकाल समाप्त हो गया है। इसके बाद लगभग 4 महीने से यह पद खाली था। लाहोटी का कार्यकाल, शुरू में तीन साल के लिए या जब तक वह 65 वर्ष के नहीं हो जाते, मीनाक्षी गुप्ता का स्थान लेंगे, जिन्होंने अस्थायी रूप से यह पद संभाला था।

तमिलनाडु में ‘कलैग्नार स्पोर्ट्स किट’ पहल का शुभारंभ

तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने हाल ही में एक अग्रणी योजना की घोषणा की जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर पर खेल प्रतिभाओं का पोषण करना है। दिवंगत कलैग्नार करुणानिधि के नाम पर, ‘कलैग्नार स्पोर्ट्स किट’ पहल राज्य भर में 12,000 ग्राम पंचायतों को खेल किट प्रदान करने के लिए निर्धारित है।

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक और एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस करेंगे जीवन बीमा की पेशकश

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आधिकारिक तौर पर एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस के साथ एक बैंकएश्योरेंस साझेदारी में प्रवेश किया है। यह सहयोग ग्राहकों की जरूरतों को प्राथमिकता देने, विकास की संस्कृति को बढ़ावा देने और वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता में दोनों संगठनों को संरेखित करता है।

अयोध्या विकास के लिए केंद्रीकृत जीआईएस डेटा सेंटर की शुरुआत

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के तहत अयोध्या में एक अत्याधुनिक केंद्रीकृत जीआईएस डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए तैयार है। यह पहल शहर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और 30,977 करोड़ रुपये की चल रही 141 परियोजनाओं का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने के मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य अयोध्या की ऐतिहासिक भव्यता को बहाल करना है।

तमिल अभिनेता विजय ने राजनीतिक पार्टी की घोषणा की

लोकप्रिय तमिल अभिनेता विजय ने 2 फरवरी को अपनी राजनीतिक पार्टी, ‘तमिलगा वेट्ट्री कज़गम’ के गठन की घोषणा की। यह घोषणा 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में आती है, जो विजय के राजनीतिक क्षेत्र में आधिकारिक प्रवेश का प्रतीक है। उन्होंने खुलासा किया कि उनकी पार्टी आगामी 2024 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी, उन्होंने 2026 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में भाग लेने का इरादा व्यक्त किया। इस रणनीतिक कदम ने राज्य की राजनीति में अभिनेता की भविष्य की भूमिका के बारे में व्यापक चर्चा और अटकलें शुरू कर दी हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में गांव चलो अभियान का शुभारंभ किया

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में गांव चलो अभियान का शुभारंभ किया। पार्टी इस अभियान को पूरे राज्‍य में 11 फरवरी तक चलाएगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेन्‍द्र सिंह चौधरी, राज्‍य सरकार में मंत्री, सांसद, विधायक, पार्टी के प्रमुख कार्यकर्ता और वरिष्‍ठ नेता इस अभियान के दौरान गांवों में रहेंगे। इसके माध्‍यम से लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

पीएम गतिशक्ति शिखर सम्मेलन, फिक्की और डीपीआईआईटी का संयुक्त प्रयास

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्‍की) ने उद्योग और उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सहयोग से नई दिल्‍ली में 'टूवर्ड्स लॉजिस्टिक्स एफीशियेंसी एंड इंटीग्रेटेड इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर प्‍लेनिंग' विषय पर 'पीएम गतिशक्ति शिखर सम्मेलन आयोजित किया। "पीएम गतिशक्ति और व्यापक क्षेत्र विकास दृष्टिकोण" पर पैनल चर्चा ने क्रॉस-सेक्टोरल निवेश को आकर्षित करते हुए लॉजिस्टिक्स इकोसिस्‍टम में अवसरों और विकास की एक बड़ी श्रृंखला पेश की। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) पर सत्र में भारत में व्यापक लॉजिस्टिक्स इकोसिस्‍टम और लचीली आपूर्ति श्रृंखला के लिए एकीकृत गेटवे के विकास पर चर्चा हुई। इसके अलावा, ग्रीन लॉजिस्टिक्स पर सत्र में लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निरंतर विकास के लिए सर्वोत्तम कार्य प्रणालियां प्रदर्शित की गई।

केंद्र सरकार ने सूरत को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए गुजरात के सूरत हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित कर दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है। इस तरह से गुजरात को अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिल गया है। सूरत अपने हीरे के कारोबार के लिए पूरे विश्व में विख्यात है। ऐसे में सरकार के इस फैसले से सूरत के द्योगपतियों और हीरा व्यापारियों को काफी फायदा होगा। गुजरात में इससे पहले सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (अहमदाबाद) और राजकोट इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे थे।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एचआर खान को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर हारुन राशिद खान को अपना गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की। 30 जनवरी, 2024 से प्रभावी इस नियुक्ति को निदेशक मंडल, आरबीआई और शेयरधारकों से मंजूरी मिल गई।

वित्त मंत्रालय में मुख्य सलाहकार बने पवन कुमार

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) के अनुमोदन के परिणामस्वरूप, श्री पवन कुमार, आईसीओएएस ने 01/02/2024 को लेवल-17 (शीर्ष स्तर) में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के मुख्य सलाहकार (लागत) के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है।

Jay Shah लगातार तीसरी बार बने ACC के अध्यक्ष

बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) को लगातार तीसरी बार एशियन क्रिकेट काउंसिन का अध्यक्ष के लिए चुना गया हैं। जय शाह ने दो-दो साल के दो टर्न पूरे कर लिए हैं और ये तीसरा कार्यकाल होगा, जहां वह एसीसी के अध्यक्ष का जिम्बा संभालेंगे।

2024 पेरिस ओलंपिक के लिए मशाल वाहक के रूप में अभिनव बिंद्रा का चयन

ओलंपिक खेलों में भारत के पहले व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को आगामी 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए मशाल वाहक के रूप में चुना गया है। ये खेल फ्रांस की राजधानी में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होंगे। 2008 बीजिंग ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा 16 अप्रैल से 26 जुलाई तक ओलंपिक मशाल रिले में भाग लेंगे। बिंद्रा ने राष्ट्रमंडल खेलों में सात पदक और एशियाई खेलों में तीन पदक जीते हैं, जिससे वह भारत के सबसे सफल निशानेबाजों में से एक बन गए हैं। पेरिस 2024 ओलंपिक मशाल रिले 8 मई, 2024 को फ्रांस में शुरू होगी। मशाल फ्रांसीसी क्षेत्रों में 68 दिनों की यात्रा शुरू करने से पहले मार्सिले की यात्रा करेगी, जिसमें पांच विदेशी क्षेत्रों सहित कुल 65 क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। रिले में 10,000 मशाल वाहक शामिल होंगे, जिनमें 3,000 टीम रिले में भाग लेंगे, और यह 400 शहरों का दौरा करेगी। ओलंपिक मशाल ओलंपिक खेलों का प्रतीक है। इसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अधिकार के तहत ओलंपिया में जलाया जाता है।

कर्नाटक ने आंध्र प्रदेश को हराकर नागेश ट्रॉफी जीती

कर्नाटक ने नागेश ट्रॉफी जीती, जो पुरुषों के राष्ट्रीय दृष्टिबाधित टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट 2023-24 में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। नागपुर में आयोजित रोमांचक फाइनल में कर्नाटक ने आंध्र प्रदेश को नौ विकेट से हराया और राष्ट्रीय खिताब के लिए 20 वर्ष की प्रतीक्षा को खत्म किया। इस जीत ने न केवल दृष्टिबाधित क्रिकेटरों की असाधारण प्रतिभा को प्रदर्शित किया बल्कि लचीलेपन और दृढ़ संकल्प की भावना को भी उजागर किया जो खेल को परिभाषित करता है।

विश्व अंतरधार्मिक सद्भाव सप्ताह 2024, 1-7 फरवरी

प्रतिवर्ष, 1 से 7 फरवरी तक, दुनिया में वर्ल्ड इंटरफेथ हार्मनी वीक (डब्ल्यूआईएचडब्ल्यू) मनाया जाता है, जो विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच आपसी समझ, शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। 2010 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित, यह सप्ताह भर चलने वाला समारोह शांति और अहिंसा की संस्कृति के निर्माण में अंतरधार्मिक संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है।

अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 2024

अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस एकता की सुंदरता और विविधता में पाई जाने वाली ताकत की एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। प्रतिवर्ष 4 फरवरी को मनाया जाने वाला यह दिन वैश्विक एकजुटता और आपसी समझ का आह्वान करता है, जो नफरत और संघर्ष पर काबू पाने में करुणा, सम्मान और सहानुभूति के महत्व को रेखांकित करता है। इस दिन की जड़ें 4 फरवरी, 2019 को हुई एक महत्वपूर्ण घटना में हैं, जब दो प्रमुख धार्मिक नेताओं- पोप फ्रांसिस और अल-अजहर के ग्रैंड इमाम, अहमद अल-तैयब ने “ह्यूमन फ्रेटेरनिटी फॉर वर्ल्ड पीस एंड लिविंग टुगेदर” पर हस्ताक्षर किए थे। इस ऐतिहासिक संकेत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2020 में अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस की स्थापना के लिए आधार तैयार किया, जिसका लक्ष्य दुनिया भर में अंतरधार्मिक सद्भाव और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देना है।

विश्‍व कैंसर दिवस

विश्‍व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्‍य शिक्षा और जागरूकता बढ़ाकर प्रत्येक वर्ष करोड़ों लोगों को मौत से बचाना है। कैंसर दिवस इस घातक बीमारी के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए विश्‍व भर में लोगों और सरकारों को प्रेरित करता है। विश्‍व में कैंसर से सबसे ज्‍यादा मृत्‍यु होती है। विश्‍व में होने वाली छह मृत्यु में से एक मृत्‍यु कैंसर से होती है। इस बीमारी से लगभग हर घर प्रभावित है। विश्‍व भर में कैंसर के नये मामलों की अनुमानित संख्‍या 200 करोड़ है। 2022 में कैंसर से 9 करोड़ 70 लाख मृत्‍यु हुई है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार 2050 तक कैंसर के मामलों में लगभग 77 प्रतिशत वृद्धि होगी। इस कारण स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था, लोगों और समुदाय पर इसका व्‍यापक प्रभाव पड़ेगा। विश्‍व भर में ब्रेस्‍ट, लंग, कोलोन, रेक्‍टम और प्रोस्‍टेट कैंसर के मामले सबसे अधिक पाये जाते हैं। 2020 में ब्रेस्‍ट कैंसर के मामले सबसे अधिक मिले, जबकि लंग कैंसर के कारण विश्‍व भर में मरने वालों की संख्‍या सबसे अधिक रही। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद का राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम- 'आईसीएमआर-एनसीआरपी' ने बताया कि 2023 में भारत में सर्विकल कैंसर की संख्‍या तीन लाख चालीस हजार से अधिक थी।

नामीबिया के राष्ट्रपति हागे गॉटफ्रीड गाइनगोब का राजधानी विंडहोक के एक अस्पताल में हुआ निधन

नामीबिया के राष्ट्रपति हागे गॉटफ्रीड गाइनगोब का राजधानी विंडहोक के एक अस्पताल में निधन हो गया है। कार्यवाहक राष्ट्रपति नांगोलो म्बुम्बा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी है। जनवरी में कैंसर का पता चलने के बाद राष्ट्रपति गाइनगोब अस्पताल में इलाज करा रहे थे। वे नामीबिया के तीसरे राष्ट्रपति थे और वर्ष 2015 से इस पद पर थे। वह वर्तमान में अपने दूसरे कार्यकाल में थे। नामीबिया को दक्षिण अफ्रीका से आजादी मिलने के बाद उन्होंने 1990 से 2002 तक देश के पहले प्रधानमंत्री के रूप में भी कार्य किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.