Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 February 2024

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ‘हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष’ का किया विमोचन

भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सूरजकुंड फरीदाबाद में हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष एक नए एवं जीवंत हरियाणा का उदय शीर्षक नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक राज्य सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालती है और इसे हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में प्रकाशित किया गया है। इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्मयंत्री मनोहर लाल सहित कई गणमान्य अतिथियों की गरीमामयी उपस्थिति रही।

विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने विश्व भर के विदेश मंत्रालय के चौथे निरस्त्रीकरण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने नई दिल्‍ली में विश्व भर के विदेश मंत्रालय के चौथे निरस्त्रीकरण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया। सोशल मीडिया की एक पोस्‍ट में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि उन्‍होंने समकालीन भौगोलिक राजनीति, अवसरों और नये युग की प्रौद्योगिकी से संबंधित चुनौतियों पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि विश्व भर के विदेश मंत्रियों ने अर्थशास्त्र और राजनीति के वैश्वीकरण को लेकर भी बातचीत की।

निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी गतिविधियों में बच्चों के सीधे शामिल होने के संबंध में कड़े दिशा-निर्देश जारी किये

निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी गतिविधियों में बच्चों के सीधे शामिल होने के संबंध में कड़े दिशा-निर्देश जारी किये हैं। निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों को सलाह दी है कि वे पोस्टर, प्रचार सामग्री, रैलियों और चुनावी बैठकों सहित किसी भी प्रकार के चुनाव अभियान में बच्चों को शामिल न करें। आयोग ने इस प्रकार के किसी भी मामले में कतई बर्दाश्त न करने की नीति का स्पष्ट निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि राजनीतिक नेता और उम्मीदवारों को अपनी प्रचार गतिविधियों के लिए बच्चों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसमें बच्‍चों के हाथ में हथियार देकर, रैली में या वाहन में बच्‍चों को पकडकर प्रचार नहीं करना भी शामिल है। इसमें कहा गया है कि किसी भी नेता के साथ बच्चे के अपने माता-पिता की उपस्थिति में चुनाव प्रचार गतिविधि में शामिल होने को दिशा-निर्देशों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा।

मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने दिल्‍ली में किन्नरों के लिए बस में नि:शुल्‍क यात्रा की घोषणा की

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में किन्‍नरों के लिए बस में नि:शुल्‍क यात्रा की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने सोशल मीडिया की एक पोस्‍ट में कहा कि इसे कार्यान्वित करने से संबंधी एक प्रस्ताव राज्‍य मंत्रि‍मण्‍डल में जल्‍द ही पेश किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि मंत्रिमंडल के फैसले को अधिसूचित किये जाने के बाद यह सुविधा जल्द ही लागू कर दी जाएगी। दिल्‍ली सरकार द्वारा कुछ ही सप्ताह में इसे कार्यान्वित किया जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में देश के पहले डिजिटल राष्ट्रीय संग्रहालय की आधारशिला रखी

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सलारजंग संग्रहालय में देश के पहले डिजिटल राष्ट्रीय संग्रहालय की आधारशिला रखी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण इस संग्रहालय की स्थापना कर रहा है। इसमें विभिन्न भाषाओं और विभिन्न कालावधि के एक लाख से अधिक शिलालेख रखे जायंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने पिछले वर्ष एक लाख प्राचीन शिलालेखों के डिजिटलीकरण के साथ भारतश्री यानि भारत शेयर्ड रिपोजिट्री ऑफ इंस्क्रिप्संश की स्थापना का घोषणा की थी।

राष्ट्रपति नायब बुकेले ने अल सल्वाडोर के चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल की

राष्ट्रपति नायब बुकेले ने अल सल्वाडोर के चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल की है। मतगणना में मध्‍य अमरीकी देश की जनता ने नायब बुकेले को दूसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुना है। आधिकारिक नतीजे घोषित होने से पहले बुकेले ने खुद को विजेता घोषित किया और दावा किया कि उन्हें 85 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं। अनंतिम परिणामों से पता चला कि बुकेले को 31 प्रतिशत मतपत्रों के साथ 83 प्रतिशत समर्थन मिला। उम्‍मीद की जा रही है कि 42 वर्षीय बुकेले की न्‍यू आईडियाज पार्टी विधायी निकाय की 60 में से लगभग सभी सीटें जीत लेगी।

फिजी के उप प्रधानमंत्री विमान प्रसाद एक सप्ताह की भारत यात्रा पर कल रात नई दिल्ली पहुंचे

फिजी के उप प्रधानमंत्री विमान प्रसाद एक सप्‍ताह की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव परामिता त्रिपाठी ने उनका स्‍वागत किया। फिजी के उप-प्रधानमंत्री अपने देश के वित्‍त, सामरिक नियोजन, राष्‍ट्रीय विकास और सांख्यिकी विभाग के मंत्री भी हैं। विमान प्रसाद, 22 जनवरी को हुए 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद अयोध्या का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता भी हैं। उनकी यात्रा 4 से 10 फरवरी तक चलेगी और 11 फरवरी को स्‍वदेश के लिए प्रस्थान करेंगे। बिमान प्रसाद ने इससे पहले फरवरी 2023 में भारत का दौरा किया था।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी संजय जाजू ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी संजय जाजू ने नई दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला। उन्होंने अपूर्व चंद्रा से कार्यभार लिया, जिन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव नियुक्त किया गया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जैव-विज्ञान में बहु-विषयक पोस्ट-डॉक्टरल पाठ्यक्रम शुरू किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए जैव-विज्ञान में बहु-विषयक पोस्ट-डॉक्टरल पाठ्यक्रम शुरू किए। डॉ. सिंह ने कहा कि महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अगले 5 वर्षों में एक हजार पीएच.डी. छात्रों का नामांकन किया जाएगा। श्री जितेन्‍द्र सिंह ने दावा किया कि यह शोध कार्यक्रम भारतीय छात्रों को जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व स्तरीय अनुसंधान शुरू करने में मदद करेगा। बायोमेडिकल उपकरणों, डायग्नोस्टिक्स और चिकित्सीय प्रौद्योगिकियों के विकास के बारे में उन्‍होंने कहा कि इससे देश को स्‍वदेश में निर्मित समाधान मिलेंगे, जो आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है।

FSSAI ने 43वीं बैठक में खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों को सुव्यवस्थित करने के लिए विभिन्न संशोधनों को मंजूरी दी

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण-एफएसएसएआई ने 43वीं बैठक में खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों को सुव्यवस्थित करने के लिए विभिन्न संशोधनों को मंजूरी दी। नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें खाद्य उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो-बीआईएस या एगमार्क प्रमाणन को खत्म करने के लिए विभिन्न खाद्य सुरक्षा और मानक विनियमों में विभिन्न संशोधनों को मंजूरी दी गई। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि संशोधनों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, खाद्य व्यवसायों के लिए सिर्फ एफएसएसएआई प्रमाणीकरण अनिवार्य किया जाएगा।

आरईसी लिमिटेड ने टिकाऊ वित्तपोषण के लिए द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स- 2024 में सर्वश्रेष्ठ हरित बॉन्ड- कॉर्पोरेट पुरस्कार जीता

आरईसी लिमिटेड को द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स फॉर सस्टेनेबल फाइनेंस- 2024 में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ हरित बॉन्ड- कॉर्पोरेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आरईसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक अग्रणी एनबीएफसी है। आरईसी को यह पुरस्कार अप्रैल, 2023 में 75 करोड़ अमेरीकी डॉलर के हरित बॉन्ड जारी करने के लिए पुरस्कार मिला है। यह जी20 अध्यक्षता की जिम्मेदारी संभालने के बाद भारत की ओर से पहला अमेरिकी हरित बॉन्ड जारी किया गया था। साथ ही, यह किसी दक्षिण या दक्षिण-पूर्व एशियाई जारीकर्ता की ओर से अब तक का सबसे बड़ा सीनियर हरित बॉन्ड किश्त था।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग के नए मुख्यालय का शुभारंभ किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दंत स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए वर्चुअल तरीके से राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग (एनडीसी) के नए मुख्यालय का शुभारंभ किया। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में तीन और जम्मू-कश्मीर में एक नर्सिंग कॉलेज की आधारशिला भी रखी। इसके अतिरिक्त डॉ. मांडविया ने स्नातक डेंटल कॉलेजों के मूल्यांकन और रेटिंग के लिए डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया और क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के बीच समझौता ज्ञापन की अध्यक्षता की। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य डिजिटल मिशन के तहत राष्ट्रीय डेंटल रजिस्टर का भी शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में डॉ. मांडविया के साथ त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा भी वर्चुअल तरीके से शामिल हुए।

आरडीओ ने एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट 'अभ्यास' का सफल उड़ान परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा 30 जनवरी से 02 फरवरी, 2024 के दौरान ओडिशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) – ‘अभ्यास’ के चार उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे किए गए। संशोधित सशक्त विन्यास में चार अलग-अलग मिशन उद्देश्यों के साथ उड़ान परीक्षण परिचालित किए गए। इसके लिए एडवांस्ड सिस्टम्स लेबोरेटरी, हैदराबाद द्वारा डिज़ाइन किए गए एकल बूस्टर का उपयोग किया गया, ताकि निम्न लॉन्च त्वरण प्रदान किया जा सके। डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई) द्वारा डिजाइन किया गया ‘अभ्यास’, हथियार प्रणालियों के अभ्यास के लिए एक यथार्थवादी खतरे का परिदृश्य प्रदान करता है। इसे एडीई द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित ऑटो पायलट की मदद से स्वायत्त उड़ान के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें हथियार अभ्यास के लिए आवश्यक रडार क्रॉस सेक्शन, विज़ुअल और इन्फ्रारेड को बढ़ाने की प्रणाली है। इसमें एक लैपटॉप-आधारित ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम है, जिसके साथ विमान को एकीकृत किया जा सकता है और उड़ान पूर्व जांच, उड़ान के दौरान डेटा रिकॉर्डिंग, उड़ान के बाद रीप्ले और उड़ान-पश्चात विश्लेषण आदि किये जा सकते हैं। ‘अभ्यास’ के लिए न्यूनतम लॉजिस्टिक्स की आवश्यकता होती है और यह आयातित समकक्षों की तुलना में लागत प्रभावी भी है।

एलोरा-अजंता महोत्सव का 2-4 फरवरी, 2024 तक आयोजन

छत्रपति संभाजीनगर में आयोजित एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव, तीन दिवसीय संगीत समारोह के समापन के साथ संपन्न हुआ, जिसने समृद्ध सांस्कृतिक प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। सात वर्ष के अंतराल के बाद, यह आयोजन 2023 में पुनः आयोजित किया गया। अब, जिले में फरवरी की शुरुआत में इसकी मेजबानी की गई है।

ग्रैमी अवार्ड्स 2024

66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स के विनर्स की घोषणा हो चुकी है। इस बार अमेरिका के लॉस एंजिल्स में इस इवेंट का आयोजन किया गया। ग्रैमी अवॉर्ड संगीत जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है। इस साल का ग्रैमी भारत के लिए और भी खास बन गया क्योंकि संगीतकार उस्ताद जाकिर हुसैन, राकेश चौरसिया, शंकर महादेवन, सेल्वगणेश वी और गणेश राजगोपालन के बैंड 'शक्ति' ने 'दिस मोमेंट' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम का पुरस्कार जीता। टेलर स्विफ्ट ने अपना 13वां ग्रैमी जीता, जबकि बिली इलिश की 'व्हाट वाज आई मेड फॉर?' फिल्म 'बार्बी' के गीत को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गीत घोषित किया गया। पंडित रविशंकर भारत के एक सितारवादक और संगीतकार थे। पहली बार ग्रैमी जीतने वाले पंडित रविशंकर ही थे, उन्हें 4 अलग-अलग सालों में ये अवॉर्ड मिला। इसके बाद साल 2013 में उन्हें ग्रैमी की तरफ से लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया।

मिशेल ओ’नील उत्तरी आयरलैंड की पहली मंत्री

सिन फेन का प्रतिनिधित्व करने वाले आयरिश राष्ट्रवादी मिशेल ओ’नील को उत्तरी आयरलैंड के प्रथम मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। यह क्षेत्र के राजनीतिक परिदृश्य में ब्रिटिश समर्थक संघवादियों के पारंपरिक प्रभुत्व से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान का प्रतीक है। ओ’नील की नियुक्ति संयुक्त आयरलैंड के लिए सिन फेन (राजनीतिक दल) की आकांक्षा को दर्शाती है, उनका मानना है कि यह दृष्टिकोण अब समझ में आ गया है। प्रथम मंत्री के पद पर उनका उत्थान उत्तरी आयरलैंड में पार्टी के बढ़ते प्रभाव और राजनीतिक दबदबे का प्रतीक है।

रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने अंतरिक्ष में सर्वाधिक समय तक रहने का विश्व रिकॉर्ड बनाया

रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको (Oleg Kononenko) ने नया इतिहास रचा है। उन्होंने अतंरिक्ष में सबसे ज्यादा दिनों तक रहने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि 59 वर्षीय कोनोनेंको ने अपने ही देश के अंतरिक्ष यात्री गेन्नेडी पडल्का का रिकॉर्ड तोड़ यह उपलब्धि हासिल की। गेन्नेडी पडल्का ने स्पेस में 878 दिनों से अधिक समय बिताया था और कोनोनेंको ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और 5 जून तक उनके स्पेस में ही रहने की उम्मीद है। ऐसे में स्पेस में रहते हुए उन्हें हजार दिन पूरे हो जाएंगे और सितंबर के अंत तक वह 1,110 दिन पूरे कर लेंगे।

बिहार ने नीतीश डिवाइस लॉन्च किया

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Bihar State Disaster Management Authority) ने नीतीश (Novel Initiative Technological Intervention for Safety of Humanlives - NITISH) डिवाइस लॉन्च किया है, जो किसानों और जनता को समय पर अलर्ट प्रदान करने के लिये अभिकल्पित एक अभिनव लॉकेट/पेंडेंट-आकार की तकनीक है। यह तकनीक विशेष रूप से तड़ित (lightning), बाढ़, ग्रीष्म लहर (Heatwaves) और शीतलहर (Coldwaves) को लक्षित करती है। यह पहल आकाशीय बिजली गिरने और फ्लैश फ्लड यानी अचानक आई बाढ़ के कारण होने वाली किसानों की मौतों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी, जिसमें जीवन बचाने में डिवाइस की भूमिका पर ज़ोर दिया गया था। NITISH डिवाइस को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology- IIT), पटना के सहयोग से प्रस्तुत किया गया है। यह उपकरण बिहार मौसम विज्ञान सेवा केंद्र (Bihar Meteorological Service Centre) से संबद्ध है, जो वास्तविक समय/रियल टाइम और सटीक मौसम संबंधी अलर्ट सुनिश्चित करता है। NITISH डिवाइस आकाशीय बिजली गिरने या बाढ़ आने से आधे घंटे पहले अपने उपयोगकर्त्ताओं को अलर्ट देगा। पेंडेंट शरीर की ऊष्मा से चार्ज होगा। यह डिवाइस तीन तरह से अलर्ट जारी करेगा: सबसे पहले यह ध्वनि संदेश भेजेगा; तत्पश्चात इसका रंग हरे से लाल हो जाएगा; और अंत में यह डिवाइस तब तक गर्म होता रहेगा जब तक उसका उपयोगकर्त्ता इसे बंद नहीं कर देता। किसानों के समक्ष आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, इस उपकरण को वाटरप्रूफ बनाया गया है, ताकि यह मौसम की विभिन्न स्थितियों में सुचारू ढंग से कार्य कर सके।

डस्टेड अपोलो को हिमाचल प्रदेश के चंबा में पहली बार देखा गया

हाल ही में डस्टेड अपोलो (Parnassius stenosemus), को हिमाचल प्रदेश के चंबा में पहली बार देखा गया और उसकी तस्वीरें ली गईं। डस्टेड अपोलो तितली की खोज वर्ष 1890 में की गई थी और इसका वितरण क्षेत्र लद्दाख से पश्चिम नेपाल तक विस्तारित है। यह आंतरिक हिमालय में 3,500 से 4,800 मीटर के बीच उड़ान भरने में सक्षम होती है। यह स्वेलोटेल परिवार के स्नो अपोलो वर्ग (Parnassius) से संबंधित है। हालाँकि लद्दाख बैंडेड अपोलो (Parnnasius stoliczkanus) तथा डस्टेड अपोलो प्रजातियाँ समान हैं लेकिन लद्दाख बैंडेड अपोलो का डिस्कल बैंड केवल चार शिरों तक पहुँचता है, जबकि डस्टेड अपोलो का डिस्कल बैंड पूर्ण होता है साथ ही उसका ऊपरी अग्र पंख पर कोस्टा से शिराओं एक तक फैला हुआ होता है।

हरियाणा के युवाओं ने कलरीपयट्टू में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में केरल के बाद दूसरा स्थान हासिल किया

हरियाणा के युवाओं ने कलरीपयट्टू/कलारीपयट्टू (Kalaripayattu) को अपनाने में महत्त्वपूर्ण प्रगति दर्शाते हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में केरल के बाद दूसरा स्थान हासिल किया। कलारी पयट्ट (कलारीपयट्टु) का अर्थ है 'युद्ध का मैदान' या 'व्यायामशाला' - (कलारी), 'विधि' या 'कला' - (पयट्ट), जिसे कलारी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय मार्शल आर्ट है जिसकी उत्पत्ति तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से दूसरी शताब्दी ई.पू. के दौरान केरल में हुई थी। अब यह केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में प्रचलित है। इसे विश्व की सबसे प्राचीन और सर्वाधिक कुशल मार्शल आर्ट में से एक माना जाता है, जिसका इतिहास 3,000 वर्ष से भी अधिक पुराना है।

रॉकी अभिनेता कार्ल वेदर्स का 76 वर्ष की उम्र में निधन

1 फरवरी, 2024 को, ‘रॉकी’ और ‘प्रीडेटर’ में अपनी अविस्मरणीय भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता कार्ल वेदर्स का 76 वर्ष की उम्र में निधन हाे गया। 14 जनवरी, 1948 को न्यू ऑरलियन्स में जन्मे कार्ल वेदर्स ने सिनेमा की दुनिया में एक उल्लेखनीय यात्रा शुरू की। पांच दशक के करियर में उन्होंने दुनिया भर के दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी। ‘रॉकी’ फ्रैंचाइज़ी में करिश्माई और दुर्जेय हैवीवेट चैंपियन अपोलो क्रीड के चित्रण के साथ वेदर्स ने सिनेमाई इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.