Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 February 2024

उत्तराखंड विधानसभा ने समान नागरिक संहिता विधेयक पारित किया

उत्तराखंड सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसले में राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता-यूसीसी विधेयक पारित कर दिया। इसके साथ ही उत्तराखंड यह विधेयक लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। विधानसभा में करीब दस घंटे तक चली चर्चा के बाद यह विधेयक पारित हुआ। विधेयक में प्रावधान के मुताबिक, बेटा और बेटी को संपत्ति में समान अधिकार देने और लिव इन रिलेशनशिप में पैदा होने वाली संतान को भी संपत्ति का हकदार माना गया है। अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों पर यूसीसी लागू नहीं होगा। सदन में विधेयक पेश करने के बाद सीएम ने कहा कि यूसीसी में विवाह की धार्मिक मान्यताओं, रीति-रिवाज, खान-पान, पूजा-इबादत, वेश-भूषा पर कोई असर नहीं होगा।

गुजरात राज्य विधानसभा में कक्षा छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया

गुजरात राज्य विधानसभा में कक्षा छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव पेश करते हुए गुजरात के शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया ने कहा कि सरकार कम उम्र से ही बच्चों में सच्चाई, सद्भाव और सहनशीलता के गुण विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री प्रफुल्‍ल पंशेरिया ने कहा कि भगवद् गीता केवल हिंदुओं तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरे मानव समाज के लिए एक धर्मग्रंथ मानी जाती है। उन्होंने कहा कि गीता के दर्शन के माध्यम से गुजरात के छात्र अधिक प्रबुद्ध होंगे और उन्हें 'विकसित भारत @2047' के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित इस प्रस्ताव का विपक्षी कांग्रेस ने भी समर्थन किया।

उचित मूल्य की दुकानें पहली बार, ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर सम्मिलित हुईं

डिजिटल इंडिया की दिशा में उठाए गए एक कदम के रूप में, भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव, श्री संजीव चोपड़ा ने ओपन नेटवर्क डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) पर हिमाचल प्रदेश के ऊना और हमीरपुर जिलों की उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) को ऑन-बोर्ड करने के लिए एक पायलट पहल लॉन्च की है। यह पायलट पहल वर्चुअली हिमाचल प्रदेश की 11 एफपीएस में शुरू की गई जिनमें ऊना की 5 एफपीएस और हमीरपुर जिले की 6 एफपीएस शामिल हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब उचित मूल्य की दुकानें ओएनडीसी पर शामिल हुई हैं।

भारत की पहली हाइपरवेलोसिटी एक्सपेंशन टनल परीक्षण सुविधा आत्मनिर्भरता की दिशा में सरकार की राह में एक बड़ा कदम है

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटीके) द्वारा भारत की पहली हाइपरवेलोसिटी एक्सपेंशन टनल टेस्ट सुविधा की सफलतापूर्वक स्थापना और परीक्षण के साथ आत्मनिर्भर भारत की दिशा में देश की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम बढाया गया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है जो भारत को इस उन्नत हाइपरसोनिक परीक्षण क्षमता वाले मुट्ठी भर देशों में शामिल करती है। इस सुविधा के विकास को वर्ष 2018 में 4.5 करोड़ रुपये की राशि के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की विज्ञान और प्रौद्योगिकी अवसंरचना निधि (फंड फॉर एस एंड टी इंफ्रास्ट्रक्चर -एफआईएसटी) में सुधार के लिए समर्थित किया गया था। यह सुविधा आईआईटी कानपुर के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग में हाइपरसोनिक प्रायोगिक एयरोडायनामिक्स प्रयोगशाला द्वारा विकसित की गई थी और यह हाइपरसोनिक स्थिति का अनुकरण करते हुए 3-10 किमी / सेकेंड के बीच उड़ान गति उत्पन्न करने में सक्षम है। इसे एस 2 नाम देकर स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया था और यह गगनयान, आरएलवी और हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलों सहित भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के चल रहे मिशनों के लिए एक मूल्यवान परीक्षण सुविधा है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्‍ट्र के बासमठ नगर में स्थित जयप्रकाश नारायण नागरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है

भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्‍ट्र के बासमठ नगर में स्थित जयप्रकाश नारायण नागरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। रिजर्व बैंक ने सहकारिता समितियों के सहकार और पंजीयक आयुक्‍त से बैंक का संचालन बंद करने का आदेश जारी करने और लिक्विडेटर नियुक्‍त करने को कहा है। केन्‍द्रीय बैंक ने कहा कि इस सहकारी बैंक के पास पर्याप्‍त पूंजी नहीं थी और कमाई की कोई संभावनाएं नहीं थी, इसलिए यह कार्रवाई की गई है। रिजर्व बैंक ने कहा कि लिक्विडेशन के बाद बैंक का प्रत्‍येक जमाकर्ता अपनी जमा राशि पर दावा करने का हकदार होगा। बैंक द्वारा प्रस्‍तुत आंकड़ों के अनुसार लगभग 99 दशमलव सात आठ प्रतिशत जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी पूरी जमा राशि प्राप्‍त करने के हकदार हैं।

लद्दाख में लेह और लिकिर में दो दिवसीय वार्षिक 'दोसमोचे महोत्‍सव' धार्मिक उल्‍लास के साथ शुरू

लद्दाख में लेह और लिकिर में दो दिवसीय वार्षिक 'दोसमोचे महोत्‍सव' धार्मिक उल्‍लास के साथ शुरू हो गया है। दोसमोचे बौद्ध मठ का वार्षिक त्योहार है जिसमें विभिन्न देवताओं की भिक्षुओं द्वारा पवित्र मुखौटा नृत्य किया जाता है। दोसमोचे महोत्सव लिकिर मठ की सबसे बड़ी वार्षिक प्रार्थना है। लिकिर मठ लद्दाख के 16 प्रमुख मठों में से एक है और महायान बौद्ध धर्म से संबंधित है। लेह में मनाया जाने वाला दोसमोचे लेह के ग्रामीणों द्वारा आयोजित किया जाता है।

निर्वाचन आयोग ने आज शरद पवार के राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गुट के लिए नया नाम घोषित कर दिया

निर्वाचन आयोग ने शरद पवार के राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गुट के लिए नया नाम घोषित कर दिया। अब इसका नाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार रखा गया है। निर्वाचन आयोग ने कल घोषणा की थी कि अजित पवार गुट ही असली राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी है। इसके बाद शरद पवार गुट को अपने राजनीतिक दल के लिए नए नाम प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था।

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट विश्व रक्षा प्रदर्शनी- 2024 के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में रियाद की यात्रा पर हैं

भारत और सऊदी अरब के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों का प्रमाण देते हुए, रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट इस समय चल रहे विश्व रक्षा शो (डब्ल्यूडीएस) 2024 के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में रियाध की यात्रा पर हैं। 4 फरवरी, 2024 को शुरू हुआ यह पांच दिवसीय शो इसमें भाग लेने वाली कंपनियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करते हुए रक्षा प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति का प्रदर्शन कर रहा है। भारत सरकार की ओर से रक्षा राज्य मंत्री ने 8 फरवरी, 2024 को समाप्त होने वाले इस प्रभावशाली कार्यक्रम की मेजबानी के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व को शुभकामनाएं दीं हैं ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष क्षेत्रों में कैजुअल मजदूरों के लिए भुगतान की शर्तों में छूट के प्रस्‍ताव को अनुमति दे दी है

केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ)/सामान्‍य अभियांत्रिकी रिजर्व फोर्स (जीआरईएफ) में काम करने वाले आकस्मिक वेतनभोगी मजदूरों (सीपीएल) को अनुग्रह राशि के एकमुश्त भुगतान के लिए दुर्घटना के समय 179 कार्य दिवस पूरे करने के प्रावधान से छूट के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मौजूदा निर्देशों के अनुसार, जिन आकस्मिक वेतनभोगी मजदूरों ने सीमा सड़क संगठन में कम से कम 179 दिन काम किया है, उन्हें पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि एकमुश्त भुगतान के दायरे में रखा गया है। अ‍भी तक 179 कार्य दिवसों की इस बाध्‍यता के कारण, दिवंगत सीपीएल के कई परिवार इस अनुदान से वंचित रहे हैं। बीआरओ इकाइयां दूर-दराज/बर्फ से घिरे/ऊंचाई वाले क्षेत्रों में स्थित हैं, जहां कोई उचित सार्वजनिक और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। प्रतिकूल वातावरण, दुर्गम पहाड़ी इलाके, खतरनाक कार्य स्थल और व्यावसायिक स्वास्थ्य खतरे जैसे कारक आकस्मिक वेतनभोगी मजदूरों के जीवन के लिए भारी खतरा पैदा करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी 2025 तक बीस लाख से अधिक भारतीयों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कौशल में सक्षम बनाने का प्रशिक्षण देगी

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सत्‍य नडेला ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी 2025 तक बीस लाख से अधिक भारतीयों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कौशल में सक्षम बनाने का प्रशिक्षण देगी। मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर भारत और अमरीका के बीच किए जा रहे सहयोग को लेकर चर्चा की। भारतीय मूल के माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ने बताया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता - एआई देश में सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने में मदद दे सकती है। उन्‍होंने भारत को अधिकतम वृद्धि वाले बाजारों में से एक बताया। कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर विचार व्यक्त करते हुए नडेला ने कहा कि यह नई सशक्त प्रौद्योगिकी है जिसे विश्व के प्रत्येक भाग में तेजी से प्रचारित किए जाने की आवश्यकता है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए महाराष्ट्र और गुजरात में मोबाइल स्वास्थ्य सेवा 'किलकारी' और मोबाइल अकादमी का शुभारंभ

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने  गुजरात और महाराष्ट्र में स्थानीय लाभार्थियों के लिए एक मोबाइल स्वास्थ्य (एम-हेल्थ) पहल, किलकारी कार्यक्रम को वर्चुअली लॉन्च किया। इस दौरान मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) की जानकारियों को अपग्रेड करने, उन्हें जागरूक करने और उनके मोबाइल फोन के माध्यम से उनके संचार कौशल में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक निःशुल्क ऑडियो ट्रेनिंग कोर्स 'मोबाइल अकादमी' को भी लॉन्च किया गया। इस अवसर पर गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री श्री रुशिकेश पटेल भी उपस्थित थे। 'किलकारी' (जिसका अर्थ है 'एक बच्चे की गूंज'), एक केंद्रीकृत इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (आईवीआर) आधारित मोबाइल स्वास्थ्य सेवा है जो गर्भावस्था के तीन महीने के बाद से लेकर बच्चे के एक वर्ष का होने तक गर्भावस्था, प्रसव और बच्चे की देखभाल के बारे में मुफ्त, साप्ताहिक, समय-उपयुक्त 72 ऑडियो संदेश सीधे परिवारों के मोबाइल फोन पर पहुंचाती है। जो महिलाएं महिला की एलएमपी (अंतिम मासिक धर्म) या बच्चे की जन्मतिथि (जन्म तिथि) के आधार पर प्रजनन बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) पोर्टल में पंजीकृत हैं, उन्हें गर्भवती महिला (एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों वाली महिलाएं और माताओं) के मोबाइल फोन पर सीधे पूर्व-रिकॉर्ड की गई ऑडियो सामग्री के साथ एक साप्ताहिक कॉल प्राप्त होती है। किलकारी ऑडियो संदेश डॉ. अनीता नामक एक काल्पनिक डॉक्टर चरित्र की आवाज़ के रूप में मौजूद हैं। वर्तमान में किलकारी 18 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात् आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में लागू किया जा रहा है। वहीं मोबाइल अकादमी छह भाषाओं हिंदी, भोजपुरी, उड़िया, असमिया, बंगाली और तेलुगु में चंडीगढ़ को छोड़कर 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में चालू है।

पटना में देश का सबसे बड़ा बापू टावर तैयार

महात्मा गांधी को समर्पित देश का पहला सबसे बड़ा बापू टावर पटना, बिहार में बनकर तैयार हो गया है। इसके लिए भवन निर्माण विभाग और निर्माण एजेंसी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा। बापू टावर पटना के गर्दनीबाग में स्थित है। इस टावर की ऊंचाई 120 फीट है। यह 6 मंजिली टावर है। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है। बापू टावर में पर्यटकों को परिसर के अंदर 50 चार पहिया और 150 दो पहिया वाहन की पार्किंग की सुविधा मिलेगी। जहां भूतल पर टर्नटेबल थियेटर शो के जरिये पर्यटकों को बापू की जीवनी दिखाई जाएगी। इसके बाद पर्यटक गोलाकार और आयताकार भवन में घूमते हुए बापू के इतिहास को देख सकेंगे। इस टावर में करीब 45 करोड़ रुपये की लागत से गांधी जी और बिहार के इतिहास से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जा रही है।

अहमद अवद बिन मुबारक, यमन के नए प्रधानमंत्री

यमन के राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद ने एक महत्वपूर्ण कदम में विदेश मंत्री अहमद अवद बिन मुबारक को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया। यह नियुक्ति ऐसे महत्वपूर्ण समय में हुई है जब यमन बढ़ते तनाव और सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। निवर्तमान प्रधान मंत्री, माईन अब्दुलमलिक सईद को राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद के अध्यक्ष के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है, जो देश के राजनीतिक परिदृश्य में एक उल्लेखनीय बदलाव का प्रतीक है।

उपेन्द्र द्विवेदी बनाए गए वॉइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ

उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार को उत्तरी सेना का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का स्थान लेंगे, जो वॉइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में सेना मुख्यालय में जा रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को सेना का अगला उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में उत्तरी सेना कमान का नेतृत्व कर रहे हैं और 15 फरवरी को पदभार संभालेंगे।

डॉ. बीना मोदी को ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार

मोदी एंटरप्राइजेज की प्रतिष्ठित चेयरपर्सन डॉ. बीना मोदी को प्रतिष्ठित ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा आयोजित एक विशिष्ट सम्मेलन में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा उन्हें दिया गया यह सम्मान, उद्योग में उनके असाधारण नेतृत्व और योगदान को रेखांकित करता है।

पीटी उषा को एसजेएफआई और डीएसजेए ने दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

महान धाविका और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की वर्तमान अध्यक्ष पीटी उषा को प्रतिष्ठित ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें भारतीय एथलेटिक्स में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) और दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (डीएसजेए) द्वारा प्रदान किया गया था। पुरस्कार समारोह में सम्मानित अतिथियों में राज्यसभा सदस्य और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा सहित उल्लेखनीय हस्तियों की उपस्थिति देखी गई।

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने boAt में किया निवेश

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने शार्क टैंक के पॉपुलर जज अमन गुप्ता द्वारा स्थापित दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ऑडियो वियरेबल ब्रांड boAT में निवेश किया है साथ ही वह boAT के ब्रांड एंबेसडर भी बने हैं। कंपनी के अनुसार यह साझेदारी बोट के सब-ब्रांड ‘निर्वाण सीरीज’ के लिए प्रीमियम और बेहतर ऑडियो प्रोडक्ट की पेशकश करने वाले बोट के आगामी कैंपेन में सिंह की जरूरी रोल के लिए मंच तैयार करती है। जिसमें सुनने के बेहतरीन अनुभव के लिए तैयार किए गए TWS और हेडफोन शामिल हैं।

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स में मुकेश अंबानी देश में नंबर-1

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के दूरदर्शी नेता मुकेश अंबानी ने ब्रांड फाइनेंस द्वारा प्रतिष्ठित ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में भारतीय अधिकारियों के बीच पहला स्थान और विश्व स्तर पर प्रभावशाली दूसरा स्थान हासिल किया है। यह मान्यता अंबानी को सत्या नडेला, सुंदर पिचाई, टिम कुक और एलोन मस्क जैसे प्रसिद्ध वैश्विक नेताओं से आगे रखती है। ब्रांड फाइनेंस के सर्वेक्षण में मुकेश अंबानी को 80.3 का प्रभावशाली ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स (बीजीआई) स्कोर दिया गया। वह चीन स्थित टेनसेंट के हुआतेंग मा के 81.6 के अग्रणी स्कोर से ठीक नीचे हैं। बीजीआई एक संतुलित स्कोरकार्ड का उपयोग करता है, जो सीईओ की अपनी कंपनी के ब्रांड और दीर्घकालिक मूल्य के प्रबंधक के रूप में कार्य करने की क्षमता पर जोर देता है।

सीडीएस अनिल चौहान ने किया एआई, नेशनल सिक्योरिटी पुस्तक का अनावरण

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने पुणे में रक्षा साहित्य महोत्सव, “कलाम एंड कवच” में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड नेशनल सिक्योरिटी’ नामक एक अभूतपूर्व पुस्तक का अनावरण किया, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को समकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतियों के साथ मिश्रित करने में एक महत्वपूर्ण क्षण है। अपने संबोधन में, सीडीएस चौहान ने आधुनिक युद्ध के संदर्भ में सन त्ज़ु की ‘आर्ट ऑफ वॉर’ और कौटिल्य के ‘अर्थशास्त्र’ जैसी प्राचीन भारतीय रणनीतियों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और परमाणु युद्ध के प्रभुत्व वाले युग में उनकी प्रयोज्यता पर बहस के बावजूद, सीडीएस चौहान ने एक संतुलित दृष्टिकोण की वकालत की।

महाराष्ट्र का 40 रोपवे परियोजनाओं का प्रस्ताव, एनएचएआई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

महाराष्ट्र सरकार और राष्ट्रीय राजमार्ग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) के बीच सहयोग राष्ट्रीय रोपवे कार्यक्रम ‘पर्वतमाला’ के तहत रोपवे के माध्यम से कनेक्टिविटी और पर्यटन विकास को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। महाराष्ट्र सरकार और एनएचएलएमएल ने बुनियादी ढांचे के विकास और रोपवे परियोजनाओं के कार्यान्वयन के प्रति संयुक्त प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके अपनी साझेदारी को औपचारिक रूप दिया। महाराष्ट्र सरकार ने प्रमुख पर्यटन स्थलों को लक्षित करने और मुंबई, सतारा, रायगढ़, नासिक, नांदेड़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पुणे जैसे क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 40 रोपवे परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा है।

अगरतला में दिव्य कला मेला 2024 का उद्घाटन

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (दिव्यांगजन) {DEPwD}, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त और विकास निगम (NDFDC) के माध्यम से नियमित रूप से दिव्य कला मेला का आयोजन करता है - उत्पादों और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने वाला एक अनूठा कार्यक्रम देशभर के दिव्यांग उद्यमी/कारीगर। दिव्यांग उद्यमियों को सशक्त बनाने के प्रयासों को जारी रखने के लिए, 6 से 11 फरवरी 2024 तक चिल्ड्रेन पार्क, अगरतला (त्रिपुरा) में दिव्य कला मेला का आयोजन किया जा रहा है।

न्यूयॉर्क शहर के मेटलाइफ स्टेडियम में आयोजित होगा फीफा विश्व कप 2026 का फाइनल

बहुप्रतीक्षित फीफा विश्व कप 2026 की सह-मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको कर रहे हैं, 19 जुलाई को होने वाले फाइनल के लिए न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम को आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है। 2026 फीफा विश्व कप 11 जून को मैक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज़्टेका स्टेडियम में शुरू होगा। 48 टीमों के विस्तारित प्रारूप के साथ, प्रतियोगिता अतिरिक्त 24 मैचों का वादा करती है, मेजबान देशों में 16 स्थानों पर कुल 104 खेल होंगे।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024

प्रत्येक वर्ष 6 फरवरी को मनाया जाने वाला सुरक्षित इंटरनेट दिवस, व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों के लिए डिजिटल दुनिया को सभी के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए एकजुट होने के वैश्विक आह्वान के रूप में कार्य करता है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024 की थीम, “प्रेरणादायक परिवर्तन। बदलाव लाना, प्रभाव का प्रबंधन करना और परिवर्तन को ऑनलाइन करना,” एक सकारात्मक और सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव को बढ़ावा देने की दिशा में एक सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाता है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस की शुरुआत 2006 में हुई थी, जिसे ईयू सेफ बॉर्डर्स द्वारा शुरू किया गया था और बाद में जागरूकता केंद्रों के इनसेफ नेटवर्क द्वारा अपनाया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.