Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

17 June 2024

संसद भवन परिसर में नवनिर्मित प्रेरणा स्‍थल का उद्घाटन

उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड ने संसद भवन परिसर में नवनिर्मित प्रेरणा स्‍थल का उद्घाटन किया। प्रेरणा स्थल में सभी राष्ट्रीय प्रतीकों और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां एक साथ रखी गई हैं, जो पहले परिसर में अलग-अलग जगह रखी हुई थीं। इस पहल का उद्देश्य क्यूआर कोड जैसी आधुनिक तकनीक की आसान पहुंच और उपयोग के माध्यम से भारतीय इतिहास की इन प्रेरक हस्तियों के जीवन की कहानियों को यहां आने वाले आगंतुकों से साझा करके उनके अनुभव को बढ़ाना है। प्रेरणा स्‍थल को इस तरीके से विकसित किया गया है कि संसद भवन परिसर में आगन्‍तुक सरलता से महान नेताओं और स्‍वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएं एक स्‍थान पर ही देख सकें। आगन्‍तुकों को इनके बारे में विस्‍तृत जानकारी देने के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। उद्घाटन के बाद श्री धनखड ने कहा कि यह स्‍थल बहुत प्रेरणादायक है।

भारतीय वायु सेना की टुकड़ी ने अमरीका के अलास्का में आयोजित रेड फ्लैग अभ्यास में भाग लिया

भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी ने अमरीका के अलास्का में आयोजित रेड फ़्लैग 2024 अभ्यास में भाग लिया। इस अभ्‍यास का यह दूसरा संस्करण था। ये एक उन्नत हवाई युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास है, जो अमेरिकी वायु सेना द्वारा वर्ष में चार बार आयोजित किया जाता है। इस अभ्यास में भारतीय वायु सेना के साथ-साथ सिंगापुर गणराज्य वायु सेना, ब्रिटेन की रॉयल वायु सेना, रॉयल नीदरलैंड वायु सेना, जर्मन लूफ़्टवाफे़ और अमेरिकी वायु सेना की भागीदारी रही। इसमें भारतीय वायुसेना दल के राफेल विमान और वायुसैनिकों, तकनीशियनों, इंजीनियरों, नियंत्रकों और विशेषज्ञों ने भाग लिया। यह पहला अवसर था जब भारतीय वायुसेना के राफेल विमान ने इसमें भाग लिया। इस युद्ध प्रशिक्षण अभ्‍यास को 4 जून से 14 जून तक आयोजित किया गया।

WHO ने पारंपरिक चिकित्सा अनुसंधान के लिए तीसरे भारतीय संस्थान को मान्यता दी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आयुष मंत्रालय के अंतर्गत हैदराबाद में स्थित राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा विरासत संस्थान (NIIMH) को पारंपरिक चिकित्सा अनुसंधान के लिए WHO सहयोगी केंद्र (CC) के रूप में नामित किया है। 1956 में स्थापित, NIIMH आयुष की विभिन्न डिजिटल पहलों में अग्रणी रहा है। यह मान्यता चार साल की अवधि के लिए दी गई है, जिससे NIIMH ऐसा सम्मान पाने वाला तीसरा भारतीय संस्थान बन गया है। NIIMH ने अमर पोर्टल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो 16,000 आयुष पांडुलिपियों को सूचीबद्ध करता है, जिसमें 4,249 डिजिटाइज्ड पांडुलिपियाँ, 1,224 दुर्लभ पुस्तकें, 14,126 कैटलॉग और 4,114 पत्रिकाएँ शामिल हैं। अन्य महत्वपूर्ण डिजिटल परियोजनाओं में आयुर्वेदिक ऐतिहासिक छापों का प्रदर्शन (SAHI) पोर्टल शामिल है, जो 793 चिकित्सा-ऐतिहासिक कलाकृतियाँ प्रदर्शित करता है, और आयुष परियोजना की ई-पुस्तकें जो शास्त्रीय पाठ्यपुस्तकों के डिजिटल संस्करण प्रदान करती हैं। यह मान्यता दो अन्य भारतीय संस्थानों के बाद मिली है: आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान, जामनगर, और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई), नई दिल्ली

भारत और कम्‍बोडिया के बीच पहली सीधी अंतर्राष्‍ट्रीय उडान सेवा की शुरूआत हुई

भारत और कम्‍बोडिया के बीच पहली सीधी अंतर्राष्‍ट्रीय उडान सेवा की शुरूआत हुई। इस उडान सेवा का उदृघाटन आधिकारिक तौर पर कम्‍बोडिया के उप-प्रधानमंत्री नेथ सावोउन और कम्‍बोडिया में भारत के राजदूत देवयानी खोब्रागड़े ने किया। कम्‍बोडिया में स्थित भारतीय दूतावास ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में कहा कि इस सीधी उडान सेवा के जरिए हम पहले पर्यटन साल की शुरूआत करेंगे और इससे पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि होगी और लोगों के बीच संपर्क और भी मजबूत होगा। दूतावास ने भारत की एक्‍ट इस्‍ट पॉलिसी के तहत इसे एतिहासिक क्षण बताया। यह उडान दोनों देशों के राजधानियों के बीच कम्‍बोडिया अंगकोर एयर द्वारा सप्‍ताह में चार बार चलाई जाएगी।

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2024 में पहली बार डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाज़ार का उद्घाटन किया गया

18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) में पहली बार डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाज़ार का उद्घाटन किया गया। यह अभूतपूर्व पहल एमआईएफएफ के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों के लिए मुख्य मंच के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करती है। डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाज़ार, एक अग्रणी पहल है, जिसका उद्देश्य फिल्म निर्माताओं को खरीदारों, प्रायोजकों और सहयोगियों से जुड़ने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करके वृत्तचित्र फिल्म उद्योग को प्रगति पथ पर लाना है। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) कॉम्प्लेक्स में 16 से 18 जून 2024 तक आयोजित होने वाले इस अभिनव कार्यक्रम ने 27 भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 देशों से करीब 200 परियोजनाओं को अपनी ओर आकर्षित किया है।

बढ़ती वित्तीय धोखाधड़ी की घटनाओं से निपटने के लिए मल्टी-मॉडल जागरूकता अभियान शुरू

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड – सीबीआईसी ने देश में बढ़ती वित्तीय धोखाधड़ी की घटनाओं से निपटने के लिए मल्टी-मॉडल जागरूकता अभियान शुरू किया है। अभियान के तहत आम जनता को समाचार पत्रों, मोबाइल संदेशों, ईमेल और सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से वित्तीय धोखाधड़ी के जाल से बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सीबीआईसी ने कहा कि ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जहां धोखेबाज लोग खुद को भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी बताकर देश भर में जनता से पैसे ठगते हैं। ये धोखाधड़ी मुख्य रूप से फोन कॉल या एसएमएस जैसे डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके की जाती हैं और लोगों को डराया जाया है कि यदि उन्होंने पैसे नहीं दिये तो उन्हें सजा हो सकती है या उन पर जुर्माना लग सकता है।

गंगा दशहरा

गंगा दशहरा के अवसर पर 16 जून को उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, वाराणसी, हरिद्वार, गढ़मुक्तेश्वर सहित विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। हर वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, अपने पूर्वजों के उद्धार के लिए भागीरथ इसी दिन गंगा को धरती पर लेकर आए थे। तभी से गंगा दशहरा पर मां गंगा की पूजा और इसमें आस्था की डुबकी लगाने की परंपरा चली आ रही है। गंगा दशहरा पर गंगा में स्नान कर दान-पुण्य करना अत्यधिक शुभ माना जाता है।

लेफ्टिनेंट जनरल वेकर उज जमान बने बांग्लादेश के सेना प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल वेकर उज जमान को अगले तीन साल के लिए बांग्लादेश सेना के प्रमुख के तौर पर नामित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल वेकर उज जमान 23 जून से कार्यभार संभालेंगे। 58 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल वेकर जमान को कार्यभार संभालने के दिन ही चार सितारा जनरल के पद पर अपग्रेड कर दिया जाएगा।

RBI ने ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में ऑरियनप्रो भुगतान को मंजूरी दी

ऑरियनप्रो सॉल्यूशंस की सहायक कंपनी ऑरियनप्रो पेमेंट्स को पेमेंट्स सेटलमेंट एक्ट, 2007 के तहत ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी मिली है। यह प्राधिकरण मुंबई स्थित कंपनी को अपने भुगतान गेटवे ब्रांड, ऑरोपे के माध्यम से राष्ट्रव्यापी व्यापारियों को डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है। ऑरियनप्रो पेमेंट्स ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में कार्य करने के लिए आरबीआई से अंतिम प्राधिकरण प्राप्त कर लिया है। यह रणनीतिक कदम ऑरियनप्रो को डिजिटल भुगतान में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए स्थान देता है, मुख्य रूप से बैंकिंग, गतिशीलता, भुगतान और सरकारी क्षेत्रों को पूरा करता है।

जुपिटर मनी को प्रीपेड वॉलेट बिजनेस शुरू करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

टाइगर ग्लोबल द्वारा समर्थित नियोबैंकिंग स्टार्टअप जूपिटर मनी को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से डिजिटल वॉलेट सेवाओं की अंतिम स्वीकृति प्राप्त हुई है। यह नई पेशकश ग्राहकों को जूपिटर प्रीपेड खाते के माध्यम से UPI भुगतान, धन बिन्यास और अन्य लेन-देन करने की सुविधा प्रदान करेगी, जिसे आगामी महीनों में लॉन्च किया जाना है। आरबीआई की मंजूरी के साथ, जूपिटर अब पेमेंट प्रीपेड इंस्ट्रुमेंट्स (PPIs) जारी कर सकता है, जो बैंक खातों के समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं।

टाटा कॉम ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए 5 साल की वैश्विक मेजबान प्रसारण सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए

टाटा कम्युनिकेशंस ने वर्ल्ड एथलेटिक्स के साथ एक महत्वपूर्ण पांच वर्षीय समझौते को अंतिम रूप दिया है, जिसके तहत टोक्यो वर्ल्ड चैंपियनशिप से शुरू होने वाले प्रमुख आयोजनों की वैश्विक कवरेज को बढ़ाते हुए प्रसारण सेवाएं प्रदान की जाएंगी। यह साझेदारी टाटा कम्युनिकेशंस को एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता के रूप में चिह्नित करती है, जो नवाचार और दर्शकों की सहभागिता के लिए प्रतिबद्ध है। इस साझेदारी के तहत, टाटा कम्युनिकेशंस नानजिंग में विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप, ग्वांगझोउ में विश्व एथलेटिक्स रिले और सैन डिएगो में विश्व एथलेटिक्स रोड रनिंग चैंपियनशिप जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के लिए मेजबान प्रसारक के रूप में काम करेगा, जो सभी 2025 के लिए निर्धारित हैं। सहयोग का उद्देश्य विभिन्न महाद्वीपों में इमर्सिव कवरेज और कस्टमाइज्ड लाइव कंटेंट डिलीवरी के साथ दर्शकों के अनुभव को बढ़ाना है।

धोखाधड़ी वाले एनएसजी खाते का पता लगाने में विफल रहने पर एफआईयू ने एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया

वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) ने संदिग्ध लेनदेन की पहचान करने और रिपोर्ट करने के लिए पर्याप्त उपाय लागू करने में लापरवाही बरतने के लिए एक्सिस बैंक पर 1.66 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई एक ऐसी घटना से उपजी है जिसमें एक्सिस बैंक के एक कर्मचारी ने कथित तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नाम पर एक फर्जी खाता बनाने के लिए मिलीभगत की, जिससे अवैध वित्तीय गतिविधियों को बढ़ावा मिला। 2021 में गुरुग्राम से शुरू हुए इस मामले में एक्सिस बैंक के एक मैनेजर ने कथित तौर पर फर्जी NSG अकाउंट बनाया था। इस अकाउंट का इस्तेमाल कथित तौर पर अवैध फंड इकट्ठा करने के लिए किया गया था, जिसके चलते स्थानीय अधिकारियों और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जांच की। पिछले साल, एक आरोपी NSG अधिकारी और परिवार के सदस्यों की 45 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी, जिसमें एक बहन भी शामिल थी जो एक्सिस बैंक में मैनेजर के तौर पर काम करती थी।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने मोबाइल ऐप ‘NCRB आपराधिक कानूनों का संकलन’ लॉन्च किया

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने एक मोबाइल ऐप “NCRB आपराधिक कानूनों का संकलन” लॉन्च किया है, जो एक ही स्थान पर नए आपराधिक कानूनों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले एक व्यापक गाइड के रूप में कार्य करता है। नए आपराधिक कानून अगले महीने (जुलाई) की पहली तारीख से लागू होंगे। यह ऐप नए आपराधिक कानूनों के एक संकलन के रूप में है, जिनमें भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम शामिल हैं। इस ऐप में सभी अध्याय और धाराओं के लिंकिंग वाला एक सूचीकरण प्राप्त होता है।

प्रेम प्रभाकर को एसबीआईसीएपी वेंचर्स लिमिटेड का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया

SBICAP वेंचर्स लिमिटेड (SVL) ने प्रेम प्रभाकर को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया है, जो 4 जून, 2024 से प्रभावी है। 24 से अधिक वर्षों के व्यापक बैंकिंग अनुभव के साथ, प्रभाकर SVL में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से शामिल हो रहे हैं, जहां उन्होंने महाप्रबंधक और मुख्य डीलर सहित विभिन्न वरिष्ठ भूमिकाएँ निभाई हैं। उनके कोषागार संचालन और रणनीतिक नेतृत्व में विशेषज्ञता SVL को अपने विकास उद्देश्यों को प्राप्त करने और निवेशक संबंधों को बढ़ाने में मार्गदर्शन करेगी।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जक

भारत विश्व में नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है, जो एक ग्रीनहाउस गैस है, जो कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में वायुमंडल को कहीं अधिक गर्म करती है। वर्ष 2020 में ऐसे वैश्विक मानव निर्मित उत्सर्जनों में लगभग 11% भारत से था, तथा 16% चीन से था।12 जून को अर्थ सिस्टम साइंस डेटा जर्नल में प्रकाशित एन2ओ उत्सर्जन के वैश्विक आकलन के अनुसार, इन उत्सर्जनों का प्रमुख स्रोत उर्वरक का उपयोग है।

खीर भवानी मंदिर महोत्सव में कश्मीरी पंडितों ने लिया हिस्सा

हजारों कश्मीरी पंडित ने 14 जून को कश्मीर घाटी के गंदरबल जिले में स्थित खीर भवानी मंदिर में जयेष्ठ अष्टमी के वार्षिकोत्सव में भाग लिया। इस अवसर पर कई लोगों ने 1990 के दशक में बढ़ते आतंकवाद के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में प्रवास किया था। खीर भवानी मंदिर चिनार के पेड़ों के बीच स्थित है और इसमें एक प्राकृतिक झील भी है, जिसे पंडितों द्वारा शुभ माना जाता है। समुदाय के अनुसार, 1990 के दशक में झील का पानी अशुभ रूप से काला हो गया था और आतंकवाद के समय में समुदाय को प्रवास करना पड़ा। खीर भवानी मंदिर को कश्मीर के हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे का प्रतीक भी माना जाता है। मंदिर संपूर्ण क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय मुस्लिम लोग तुल्लामुल्ला शहर में कश्मीरी पंडित भक्तों के आगमन पर मिट्टी के बर्तनों में दूध चढ़ाते हैं।

अल्पना किलावाला द्वारा लिखित “ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल” नामक पुस्तक का विमोचन

जब अल्पना किलावाला भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में शामिल हुईं, तो बैंक का संचार विभाग आकार लेना शुरू ही कर रहा था। दो दशकों से अधिक के अपने करियर में, अल्पना ने न केवल RBI की संचार रणनीतियों के विकास को देखा, बल्कि इसमें सक्रिय योगदान भी दिया। उनकी पुस्तक, ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल: एन इनसाइडर व्यू ऑफ द सेंट्रल बैंक, उनकी यात्रा और 25 वर्षों में संस्था के परिवर्तन की एक व्यावहारिक झलक प्रदान करती है।

आर. अश्विन की ‘आई हैव द स्ट्रीट्स: ए कुट्टी क्रिकेट स्टोरी’ आत्मकथा का विमोचन

ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, जो खेल के इतिहास में सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक ने अपनी आत्मकथा ‘आई हैव द स्ट्रीट्स: ए कुट्टी क्रिकेट स्टोरी’ का विमोचन किया। प्रसिद्ध लेखक सिद्धार्थ मोंगा के साथ सह-लेखित यह पुस्तक पाठकों को अश्विन के पेशेवर क्रिकेटर बनने से पहले के जीवन और समय की एक आकर्षक यात्रा पर ले जाने का वादा करती है।

तीरंदाजी फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर में भारत को सफलता

तीरंदाजी में, अंकिता भक्त और भजन कौर ने अंताल्या, तुर्की के अंतालिया में फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर से महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में भारत को कोटा स्थान दिलाया। क्वार्टर फाइनल चरण में आगे बढ़कर, उन्होंने पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए जगह पक्की करने में मदद की। प्रत्येक देश के लिए अधिकतम एक व्यक्तिगत कोटा के साथ आठ व्यक्तिगत कोटा स्थान थे। भारत ने मिश्रित टीम स्पर्धा में भी जगह बना ली है क्योंकि पुरुषों की स्पर्धा में धीरज बोम्मदेवरा को कोटा मिल गया है।

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) हर साल 15 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन बुजुर्ग लोगों के साथ दुर्व्यवहार और पीड़ा के विरोध में आवाज उठाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के समुदायों को बुजुर्गों के दुर्व्यवहार और उपेक्षा को प्रभावित करने वाली सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता पैदा करके दुर्व्यवहार और उपेक्षा की बेहतर समझ को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करना है।

महान सरोद वादक पंडित राजीव तारानाथ का 91 वर्ष की आयु में निधन

शानदार सरोद वादक पंडित राजीव तारानाथ का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सेनिया मैहर घराने के एक प्रतिष्ठित प्रतिपादक, पंडित तारानाथ के भारतीय शास्त्रीय संगीत में योगदान को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से मान्यता दी गई। उन्हें 2019 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री और 2000 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।कर्नाटक में, उन्हें 1996 में राज्योत्सव पुरस्कार, 1998 में चौदैया मेमोरियल पुरस्कार, 2018 में संगीत विद्वान पुरस्कार और 2019 में नदोजा पुरस्कार मिला।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.