Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 May 2024

शाहिद बेहिश्ती पोर्ट टर्मिनल, चाबहार के विकास के लिए इंडिया पोर्ट ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) और ईरान के बंदरगाह और समुद्री संगठन (पोर्ट्स एंड मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन-पीएमओ) के बीच दीर्घकालिक मुख्य अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए

भारत और ईरान ने चाबहार में शाहिद बेहेश्ती बंदरगाह के संचालन के लिए दीर्घावधि समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड और ईरान के पोर्ट्स एंड मेरीटाइम आर्गेनाइजेशन के बीच हुए समझौते के अवसर पर केन्‍द्रीय पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल उपस्थित थे। इससे साउथ एशिया से सेंट्रल एशिया के बीच ईरान के रास्ते एक नया ट्रेड रूट खुल गया है। चाबहार पोर्ट के जरिए भारतीय सामान को अफगानिस्तान और मध्य एशिया के बाजारों तक पहुंचने के लिए नया रास्ता मिल गया। इस पोर्ट के जरिए भारत अफगानिस्तान, सेंट्रल एशिया और यूरोप से जुड़ जाएगा। चाबहार पोर्ट ओमान की खाड़ी पर दक्षिणपूर्वी ईरान में स्थित है। यह ईरान में स्थित पहला डीपवॉटर पोर्ट है, जो ईरान को समुद्री रास्ते से बाकी देशों से जोड़ता है।

IPS इदाशिशा नोंगरांग पूर्वोत्तर भारत की पहली महिला DGP बनीं

11 मई को मेघालय सुरक्षा आयोग ने IPS की वरिष्ठ अधिकारी इदाशिशा नोंगरांग को मेघालय की पहली डिप्टी जनरल ऑफ पुलिस (DGP) नियुक्त किया। वह डॉ. लज्जा राम बिश्नोई की जगह लेंगी, जो 19 मई को रिटायर्ड हो रहे हैं। इदाशिशा नोंगरांग का बतौर DGP कार्यकाल 19 मई 2026 तक रहेगा। 2021 में इदाशिशा मेघालय की कार्यवाहक DGP के रूप में कार्यरत थीं। उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में भी काम किया है। इदाशिशा नोंगरांग 1992 बैच की IPS ऑफिसर हैं, और खासी जनजाति से ताल्लुक रखती हैं। खासी जनजाति मेघालय के तीन प्रमुख आदिवासी समुदायों में से एक है।

भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ का मेघालय में शुभारंभ

भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति के 7वें संस्करण की मेघालय के उमरोई में पूर्ण रूप से विकसित और आधुनिक विदेशी प्रशिक्षण नोड में शुरूआत हुई। यह सैन्‍य अभ्यास 13 से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा। संयुक्त अभ्यास के उद्घाटन समारोह में भारत में फ्रांस के राजदूत महामहिम थियरी मथोउ और 51 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल प्रसन्ना सुधाकर जोशी शामिल हुए। युद्धाभ्‍यास शक्ति एक द्विवार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो बारी-बारी से भारत और फ्रांस में आयोजित किया जाता है। इसका पिछला संस्करण नवंबर 2021 में फ्रांस में आयोजित किया गया था। शक्ति अभ्यास का मुख्‍य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के अध्याय VII के तहत उप पारंपरिक परिदृश्य में विविध क्षेत्र संचालनों के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है।

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने आंद्रेइ बेलोसोव को नया रक्षामंत्री मनोनीत किया

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने 65 वर्षीय पूर्व उप-प्रधानमंत्री आंद्रेइ बेलोसोव को नया रक्षामंत्री मनोनीत किया है। श्री बेलोसोव मूलरूप से एक अर्थशास्त्री हैं। रक्षामंत्री का पद पहले सर्गेई शोइगु के पास था। राष्‍ट्रपति पुतिन श्री शोइगु को सिक्‍योरिटी काउंसिल सेक्रेटरी बनाकर सैन्य-औद्योगिक परिसर का दायित्व सौंपना चाहते हैं। रूस के सकल घरेलू उत्‍पाद में सैन्‍य और कानून प्रवर्तन प्राधिकरणों का सात दशमलव चार प्रतिशत हिस्सा होने के कारण यह परिवर्तन उचित प्रतीत होता है।

नेपाल के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार का इस्तीफा

12 मई को नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने अपने आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी नेपाल का इस्तीफा मंजूर कर लिया। चिरंजीवी ने 100 रुपए के नए नोट जारी करने के सरकार के फैसले पर विवादास्पद टिप्पणी को लेकर इस्तीफा दिया। चिरंजीवी नेपाल के केंद्रीय बैंक में पूर्व गवर्नर भी रह चुके हैं। चिरंजीवी ने नेपाल के नए नोटों पर नया नक्शा रचने के सरकार के फैसले को गलत बताया था। नए नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा शामिल है। भारत का कहना है कि यह तीनों इलाके उसकी सीमा के अंदर आते हैं। नेपाल भारतीय राज्यों में सिक्किम, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड के साथ 1850 किलोमीटर से ज्यादा सीमा साझा करता है।

एन चंद्रशेखरन टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन बने

टाटा ग्रुप ने टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स का चेयरमैन नियुक्त किया है। चंद्रशेखरन, बनमाली अग्रवाल की जगह लेंगे। बनमाली अब टाटा ग्रुप में सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। एन चंद्रशेखरन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं। वह टाटा मोटर्स और टाटा ग्लोबल बेवरेजेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। नटराजन को 2016 में टाटा संस के बोर्ड में डायरेक्टर के रूप में किया गया था। वह टाटा ग्रुप का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-पारसी चेयरमैन बने। 2020 में स्थापित टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ऐपल के लिए आईफोन एनक्लोजर असेंबल करने वाली इकलौती भारतीय कंपनी है।

ईपीएफओ ने अपने करोड़ों सदस्यों का जीवन आसान बनाने के उद्देश्य से शिक्षा, विवाह और आवास के लिए अग्रिम दावों का ऑटो-मोड से निपटान शुरू किया

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन- ईपीएफओ ने अपने करोड़ों सदस्यों का जीवन आसान बनाने के उद्देश्य से शिक्षा, विवाह और आवास के लिए अग्रिम दावों का ऑटो-मोड से निपटान शुरू किया है। ईपीएफओ के ऑटो क्‍लेम सोल्‍यूशन के तहत सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के दावों का निपटान किया जाएगा। ऑटो मोड की शुरुआत अप्रैल 2020 में की गई थी जिसमें बीमारी के लिए अग्रिम राशि लेने का प्रावधान था। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने बताया है कि अब यह राशि बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दी गई है। चालू वर्ष में दो करोड़ पच्‍चीस लाख सदस्‍य यह सुविधा ले सकते हैं।

केरल के मंदिरों में नहीं चढ़ा सकते हैं कनेर के फूल

हाल ही में एक महिला द्वारा गलती से कनेर (ओलियंडर) की विषैली पत्तियाँ चबाने से मृत्यु हो गई, इस कारण केरल ने मंदिर के प्रसाद में ओलियंडर/कनेर के फूलों (Nerium Oleander) (स्थानीय रूप से अराली के नाम से जाना जाता है) के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। कनेर (ओलियंडर), जिसे रोज़बे भी कहा जाता है, एक व्यापक रूप से उगाया जाने वाला पौधा है जो विश्वभर के उष्णकटिबंधीय, उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों में पाया जाता है। यह सूखे का सामना करने की अपनी क्षमता के लिये लोकप्रिय है तथा इसका उपयोग आमतौर पर भूनिर्माण एवं सजावटी उद्देश्यों के लिये किया जाता है। यह कुष्ठ रोग जैसी दुःसाध्य और निरंतर बनी रहने वाली त्वचा की बीमारियों के इलाज के लिये आयुर्वेद द्वारा निर्धारित है। भावप्रकाश (आयुर्वेद पर एक प्रसिद्ध ग्रंथ) में इसे एक ज़हरीले पौधे के रूप में उल्लेखित किया है और संक्रमित घावों, त्वचा रोगों, रोगाणुओं एवं परजीवियों तथा खुजली के उपचार में इसके उपयोग की अनुशंसा की है। इस पौधे में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स (एक प्रकार का रसायन) होता है, जिसमें ओलेंड्रिन, फोलिनेरिन और डिजिटॉक्सिजेनिन जैसे तत्त्व सम्मिलित हैं, जो हृदय पर औषधीय प्रभाव डाल सकते हैं। कनेर विषाक्तता के लक्षणों में मतली, दस्त, उल्टी, चकत्ते, भ्रम, चक्कर आना, अनियमित हृदय गति, मंद ह्रदय गति और गंभीर मामलों में मृत्यु होना शामिल हैं।

दीक्षा ने 1500 मीटर रेस में नेशनल रिकॉर्ड बनाया

11 मई को अमेरिका के लॉस एंजिलिस में भोपाल की केएम दीक्षा ने साउंड रनिंग ट्रैक फेस्ट में हिस्सा लेकर 1500 मीटर का नेशनल रिकॉर्ड बनाया। 25 साल की दीक्षा ने 4 मिनट 04.78 सेकंड का समय लिया और तीसरे नंबर पर रहीं। केएम दीक्षा ने हरमिलन बैंस का 2021 में बनाया रिकॉर्ड तोड़ा। हरमिनल ने नेशनल में 4 मिनट 05.39 सेंकड का समय लिया था। मेंस में भारत के अविनाश साबले 5000 मीटर में दूसरे नंबर पर रहे। अविनाश ने 13 मिनट 20.37 सेकंड में रेस पूरी की। यह वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर ब्रॉन्ज लेवल इवेंट है।

अंतरराष्ट्रीय टेनिस परिसंघ-आईटीएफ के जूनियर 30 टूर्नामेंट का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय टेनिस परिसंघ-आईटीएफ के जूनियर 30 टूर्नामेंट का उत्तर प्रदेश के लखनऊ में शुभारंभ हुआ। राज्य के अपर महानिदेशक यातायात बी.डी. पॉल्‍सन ने समारोह के मुख्य अतिथि थे। लगभग एक सौ 25 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। इनमें उत्‍तर प्रदेश के भी कई खिलाड़ी हैं।

जापान ने पाकिस्तान को हराकर 30वीं सुल्तान अजलान शाह ट्रॉफी जीती

जापान ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में पाकिस्तान को 4-1 से हराकर अपनी पहली सुल्तान अजलान शाह हॉकी ट्रॉफी जीती। फाइनल 11 मई 2024 को मलेशिया के इपोह शहर में स्तिथ अजलान शाह स्टेडियम में खेला गया था। जापानी पुरुष हॉकी टीम ने पाकिस्तान को हराकर अपनी पहली सुल्तान अजलान शाह ट्रॉफी जीती। फाइनल में मैच के निर्धारित समय की समाप्ति के बाद मैच 2-2 पर समाप्त हुआ। उसके बाद निर्णायक पेनाल्टी शूटआउट में जापान ने पाकिस्तान को 4-1 से हरा दिया। पाकिस्तानी टीम, जिसे लोकप्रिय रूप से ग्रीन शर्ट्स भी कहा जाता है, 10वीं बार अजलान शाह के फाइनल में भाग ले रही थी। उसने आखिरी बार 2011 में फाइनल खेला था, जो वह ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी। पाकिस्तान ने अब तक तीन बार सुल्तान अजलान शाह ट्रॉफी जीती है।

अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस

मार्च 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने पौधों की सुरक्षा और पौधों के स्वास्थ्य की रक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस (International Day of Plant Health – IDPH) के रूप में चिह्नित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था। पौधों के स्वास्थ्य की रक्षा करने से भूख को खत्म करने, गरीबी को कम करने, जैव विविधता की रक्षा करने और आर्थिक विकास और विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि पौधे 80% भोजन की जरूरत और 98% ऑक्सीजन का योगदान करते हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.